पौधों के लिए बेस्ट हैं यह 8 प्राकृतिक कीटनाशक – 8 Natural & Homemade Insecticide For Plants In Hindi

अक्सर पौधों से कीटों को भगाने के लिए हम कई केमिकल युक्त कीटनाशकों का उपयोग करते हैं। यह कीटनाशक पौधों से कीटों को दूर करने के लिए फायदेमंद तो होते हैं, लेकिन इनका पौधे पर कुछ दुष्प्रभाव भी होता हैं, जैसे- पौधे की ग्रोथ प्रभावित होना, उत्पादन क्षमता प्रभावित होना आदि। दरअसल इन रासायनिक कीटनाशकों में कुछ हानिकारक तत्व पाए जाते हैं, जो हार्मफुल कीड़ों के साथ-साथ कई लाभकारी कीटों तथा गार्डन के अन्य पौधों को भी नुकसान पहुंचाते हैं। आज इस लेख में हम बात करेंगे, प्राकृतिक जैविक कीटनाशक के बारे में, जिनसे आप बिना नुकसान पहुंचाए कीटों को दूर कर सकते हैं। गार्डन के पौधों के लिए गैर विषैले (Non-Toxic) घरेलू प्राकृतिक कीटनाशक/पेस्टिसाइड कौन से हैं, इनके नाम तथा पौधे के लिए बेस्ट जैविक कीटनाशक के बारे में, जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें। (Non Toxic Insecticide For Plants In Hindi)

प्राकृतिक घरेलू कीटनाशक के नाम – Name Of Best Natural Homemade Insecticides/Pesticides In Hindi

गार्डन में उपयोग किये जाने वाले गैर विषाक्त प्राकृतिक जैविक कीटनाशकों के नाम निम्न हैं:-

  1. नीम ऑयल स्प्रे
  2. बेकिंग सोडा
  3. एप्सम सॉल्ट का घोल
  4. हल्दी पाउडर
  5. 3G पेस्टिसाइड
  6. विनेगर
  7. कीटनाशक सॉप स्प्रे
  8. पाइरेथ्रिन

(और पढ़ें: जैविक कीटनाशकों के फायदे…)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

नीम ऑयल स्प्रे – Neem Oil Spray For Remove Pest On Plants In Hindi

नीम ऑयल स्प्रे - Neem Oil Spray For Remove Pest On Plants In Hindi

यह नीम के फल से बनाया गया कीटनाशक होता है, इसका उपयोग करके आप कीटों से छुटकारा पा सकते हैं। इस तेल का उपयोग न सिर्फ आप इंसेक्टिसाइड के रूप में, बल्कि जैविक फर्टिलाइजर के रूप में भी कर सकते हैं।

कीट नियंत्रण:- एफिड्स, बीटल, लीफहॉपर्स, माइट्स, माइलबग्स, कैटरपिलर, स्केल, थ्रिप्स, व्हाइटफ्लाई आदि कीटों पर नीम ऑइल का स्प्रे प्रभावी है।

उपयोग:- 1 लीटर पानी और साबुन के घोल में लगभग 3-4ml नीम का तेल मिलाएं तथा सुबह या शाम के समय पौधों पर स्प्रे करें। हालाँकि नीम ऑयल अधिक प्रभावी होता है अतः सर्दियों में आप सिर्फ एक बार तथा ग्रोइंग सीजन में प्रत्येक 2 सप्ताह में एक बार स्प्रे कर सकते हैं।

(और पढ़ें: नीम केक क्या है, गार्डन में इसका उपयोग और लाभ…)

बेकिंग सोडा – Homemade Insecticides Baking Soda In Hindi

बेकिंग सोडा - Homemade Insecticides Baking Soda In Hindi

प्राकृतिक जैविक कीटनाशक बेकिंग सोडा का उपयोग आप पौधों पर लिक्विड तथा पाउडर दोनों फॉर्म में कर सकते हैं। यह न सिर्फ एक पेस्टिसाइड है, बल्कि आप इसका उपयोग एक फंगीसाइड के रूप में भी कर सकते हैं।

कीट नियंत्रण:- स्लग (Slugs), स्नेल्स (Snails), कॉकरोच (Roaches), चीटियां (Ants) आदि।

उपयोग :- 1 लीटर पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 2-3 बूंद लिक्विड सोप मिलाकर घोल बनाएं, तथा कीट प्रभावित पौधों पर घोल का छिड़काव करें।

एप्सम सॉल्ट – Natural Insecticides Epsom Salt For Remove Insect In Hindi

एप्सम सॉल्ट - Natural Insecticides Epsom Salt For Remove Insect In Hindi

एप्सम सॉल्ट एक प्राकृतिक यौगिक होता है, जिसमें मैग्नीशियम सल्फेट पाया जाता है, आप इसका उपयोग कीटों को नियंत्रित करने के लिए कर सकते हैं।

कीट नियंत्रण:- स्लग्स, स्नेल्स, बीटल्स इत्यादि।

उपयोग:- 1 लीटर पानी में, 1 चम्मच एप्सम सॉल्ट मिलाकर घोल बनाएं, तथा पौधे के कीट संक्रमित हिस्से पर स्प्रे करें।

(और पढ़ें: एप्सम साल्ट फर्टिलाइजर का प्रयोग किन पौधों पर करना चाहिए…)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

हल्दी पाउडर – Best Natural Insecticide Turmeric Powder In Hindi

हल्दी पाउडर - Best Natural Insecticide Turmeric Powder In Hindi

आप एंटीबायोटिक गुणों वाले हल्दी पाउडर का उपयोग पौधों के कीटों को नियंत्रित करने के लिए कर सकते हैं। इसका उपयोग पाउडर फॉर्म के रूप में सीधा पौधों तथा मिट्टी पर, तथा पानी के साथ घोल बनाकर लिक्विड फॉर्म में एक प्रभावी प्राकृतिक घरेलू कीटनाशक के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कीट नियंत्रण:- लेसविंग (Lacewing), लेडीबर्ड बीटल (Ladybird Beetle), शूट बोरर (Shoot Borer), स्केल कीट (Scale), थ्रिप्स (Thrips), कैटरपिलर (Caterpillar), लीफ रोलर (Leaf Roller) आदि।

उपयोग:- 1 भाग हल्दी पाउडर, को 10 भाग पानी में मिलाकर कीट संक्रमित पत्तियों पर स्प्रे करें या फिर आप इसे पाउडर फॉर्म में भी सीधे पत्तियों पर छिड़क सकते हैं।

3G पेस्टिसाइड – Best Homemade Insecticide 3G Pesticide for Remove Insect In Hindi

यह लहसुन, अदरक और मिर्च को मिलाकर बनाया गया घरेलू कीटनाशक होता है, जिसका उपयोग आप जैविक कीटनाशक के रूप में कर सकते हैं।

कीट नियंत्रण:- एफिड्स, मिलीबग, ककड़ी बीटल और रस चूसने वाले कीड़े इत्यादि।

उपयोग:- लिक्विड 3G पेस्टिसाइड की 2.5ml मात्रा को एक लीटर पानी और साबुन के घोल में मिला लें। अब आप इस घोल को छानकर पौधों पर स्प्रे कर सकते हैं।

(और पढ़ें: घर पर कैसे बनाएं ऑर्गेनिक 3G पेस्टिसाइड…)

विनेगर या सिरका – Homemade Vinegar Insecticide For Plants In Hindi

विनेगर या सिरका - Homemade Vinegar Insecticide For Plants In Hindi

गार्डन से कीड़ों जैसे- स्लग और चींटियों को हटाने और मारने के लिए आप साधारण सिरके के घोल का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे, औद्योगिक सिरके का उपयोग न करें, इसमें एसिड की मात्रा उच्च होती हैं, जो उत्पादन क्षमता को प्रभावित कर सकती है।

कीट नियंत्रण:- स्लग, घोंघे, चींटियां, मक्खियाँ, पतंगे आदि।

उपयोग :- 20ml विनेगर को 1 लीटर पानी में कुछ बूँदें लिक्विड सॉप की मिलाकर मिक्स करें, तथा स्प्रे बोतल में भरकर कीट संक्रमित हिस्से पर स्प्रे करें।

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

कीटनाशक सॉप स्प्रे – Natural Insecticide Soap Spray For Plants In Hindi 

पौधों से कीड़ों को दूर करने के लिए आप घरेलू डिश सोप (माइल्ड डिश सोप या कैस्टाइल सोप) का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन साबुन का घोल बनाते समय यह ध्यान रखें, कि साबुन का उचित मात्रा में उपयोग करें, बहुत अधिक उपयोग से पौधे पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

कीट नियंत्रण:- एफिड्स, बीटल, व्हाइटफ्लाई, माइट्स आदि।

उपयोग:- 1 लीटर पानी में लगभग 1½ या 1.5 चम्मच तरल जैविक कीटनाशक साबुन डालकर अच्छी तरह मिलाएं तथा पौधे के कीट प्रभावित हिस्से पर स्प्रे करें।

(और पढ़ें: पौधों से कीड़े हटाने के लिए कीटनाशक साबुन का ऐसे करें इस्तेमाल…)

पाइरेथ्रिन स्प्रे – Natural Pyrethrin Spray To Remove Insects From Plants In Hindi

कीटों को हटाने के लिए आप गैर विषैला प्राकृतिक कीटनाशक पाइरेथ्रिन का उपयोग भी कर सकते हैं। यह एक यौगिक होता है, जो पाइरेथ्रिन डालमेटियन गुलदाउदी (Pyrethrin Dalmatian Chrysanthemum) या पाइरेथ्रम डेज़ी (Pyrethrum Daisy) फूल में पाया जाता है।

कीट नियंत्रण:- एफिड्स, लीफ हॉपर्स, माइलबग्स, स्केल कीट, स्पाइडर माइट्स, स्टिंक बग्स, व्हाइटफ्लाई, थ्रिप्स आदि।

उपयोग :- गुलदाउदी या डेजी (chrysanthemum or Daisy) के सूखे हुए फूलों को पीसकर पाउडर बना लें। इसके बाद आधा कप पिसे हुए सूखे फूलों को 1 लीटर पानी और 2 से 4 बूँद लिक्विड सॉप को अच्छी तरह मिलाएं। अब इस घोल को स्प्रे बोतल में भरकर पत्तियों की निचली तथा ऊपरी सतह पर स्प्रे करें।

नोट: कीटनाशक का स्प्रे तेज धूप और 32 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान होने पर न करें।

इस लेख में आपने जाना, कि पौधों के लिए प्राकृतिक जैविक तथा घरेलू कीटनाशक/पेस्टिसाइड  कौन-कौन से हैं, इनके नाम तथा इन प्राकृतिक कीटनाशक को बनाने की विधि और उपयोग करने के तरीके के बारे में। अगर आपको हमारा लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें तथा लेख से संबंधित सवाल व सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *