गर्मियों में बालकनी गार्डन की सुरक्षा कैसे करें – How To Protect Balcony Garden In Summer Season In Hindi

घर पर होम गार्डनिंग के जरिये टेरिस गार्डन या बालकनी गार्डन में कंटेनरों में पेड़ पौधे लगाने वाले अधिकतर गार्डनर्स के लिए गर्मी का समय, पेड़-पौधों की सामान्य से ज्यादा देखभाल करने का संकेत देता है और उनके मन में विचार आता है कि, गर्मियों के मौसम में विभिन्न फलों, फूलों व सब्जियों वाले पेड़ पौधों की सुरक्षा कैसे करें? तथा इन्हें हरा-भरा कैसे रखें?, यह एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है, वहीं अगर बात बालकनी गार्डन में लगे हुए पेड़ पौधों की आती है तो हमें इनका खास तरीके से रखरखाव करने की जरूरत होती है, ताकि तेज धूप व गर्मी से पौधे को बचाया जा सके, इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि, पेड़ पौधों की सुरक्षा के लिए कौन-कौन से उपाय करना चाहिए, गर्मियों के समय बालकनी गार्डन के गमले में लगे पौधों की देखभाल व सुरक्षा कैसे करें?, जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

गर्मियों में बालकनी गार्डन की देखभाल करने के टिप्स – Balcony Gardening Tips Care In Summer Season In Hindi

अगर आप जानना चाहते हैं कि, गर्मी में पौधों को कैसे बचाएं तथा गर्मियों के समय पौधों को सुरक्षित कैसे रखा जा सकता है, तो आगे बताए गये तरीके आपके पेड़ पौधों को तेज गर्मी व धूप में भी हरा-भरा बनाये रखने में आपकी मदद करेंगे। आइये जानते हैं, गर्मी के टाइम में पौधे की देखभाल कैसे करते हैं तथा इन्हें तेज गर्मी व धूप से बचाने के टिप्स के बारे में।

  1. बालकनी के पौधों को व्यवस्थित करें।
  2. कपड़े से दें पौधों को छाया।
  3. पानी देने का रखें खास ध्यान।
  4. मल्चिंग से करें पौधों को सुरक्षित।
  5. पौधों को कीटों से बचाएं।
  6. गर्मियों में सही कंटेनर का करें इस्तेमाल।
  7. गर्म हवाओं से पौधों को बचाएं।
  8. नियमित रूप से करें पौधों की जाँच।

बालकनी के पौधों को व्यवस्थित करें – Arrange Balcony Plants In Summer Time In Hindi

बालकनी के पौधों को व्यवस्थित करें - Arrange Balcony Plants In Summer Time In Hindi

जरूरत से ज्यादा धूप आपके पौधों को नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिए अपनी बालकनी में रखे हुए गमले के पौधे को उनकी जरूरत के अनुसार पर्याप्त धूप मिलने के क्रम में व्यवस्थित करें, तेज गर्मियों के मौसम में पौधों को पास-पास रखना चाहिए, ताकि उन्हें अधिक गर्माहट से बचाया जा सके।

उचित कपड़े से दें पौधों को छाया – Give Shade For Plant By Cloth in summer In Hindi

अगर आपकी बालकनी में लगे हुए पौधों को आवश्यकता से अधिक धूप मिलेगी तो पौधे मुरझा सकते हैं और फलस्वरूप आपका पूरा पौधा खराब भी हो सकता है, इस स्थिति से अपने गमले की मिट्टी में लगे हुए पौधों को बचाने के लिए, आप किसी छायादार कपड़े से पौधे को छाया प्रदान कर सकते हैं ताकि बालकनी में लगे हुए पौधे तेज गर्मी के समय भी हरे-भरे व स्वस्थ रह सकें। अत्यधिक तेज धूप से होने वाले नुकसान से पौधों को बचाने के लिए शेड नेट का उपयोग करना बेहद फायदेमंद होगा। शेड नेट खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

गर्मी में पौधों को पानी देने का रखें विशेष ध्यान – Give Water For Plants In Summer In Hindi

गर्मी में पौधों को पानी देने का रखें ध्यान - Give Water For Plants In Summer In Hindi

गर्मियों के समय पौधों को अधिक मात्रा में पानी देने की आवश्यकता होती है, क्योंकि गर्मी के मौसम में आपके द्वारा पौधे को दिया गया पानी कुछ मात्रा में वाष्पीकृत होकर उड़ जाता है तथा कुछ पानी मिट्टी द्वारा सोख लिया जाता है जिसके कारण आपके पौधे को उसकी जरूरत के अनुसार पानी नहीं मिल पाता, पौधों को पर्याप्त मात्रा में पानी न मिलने पर वे मुरझा जाते हैं तथा पानी की कमी से आपका पौधा नष्ट भी हो सकता है, इसलिए गर्मियों के समय अपने पौधे को पर्याप्त मात्रा में पानी देना सुनिश्चित करें। अत्याधिक गर्मी के समय आप बालकनी गार्डन के गमले में लगे हुए पौधों को दिन में 2 बार पानी दे सकते हैं। बालकनी गार्डन में लगे पौधों को एक समान गति से पानी देने के लिए, आप वाटरिंग केन (water can) का इस्तेमाल कर सकते हैं। वॉटर केन खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

नोट – गर्मियों में दोपहर के समय पौधों को पानी न दें, अन्यथा यह आपके पौधे को जला सकता है।

(यह भी जानें: गर्मियों में पौधों को पानी देने का सही समय…)

मल्चिंग से करें पौधों को सुरक्षित – Mulching For Plants In Pots In Hindi

मल्चिंग से करें पौधों को सुरक्षित - Mulching For Plants In Pots In Hindi

अत्याधिक गर्मी के कारण आपके पौधे लगे हुए गमले की मिट्टी अपनी नमी खो देती है, जिससे आपके पौधे की ग्रोथ पर काफी बुरा असर पड़ता है तथा शुष्क मिट्टी के कारण आपका पौधा मर भी सकता है, इसलिए गर्मियों के समय बालकनी गार्डन में लगे हुए पौधों की सुरक्षा के लिए तथा मिट्टी में नमी बनाये रखने के लिए गीली घास/पत्तियों/अखबारों इत्यादि की परत से पौधों के आस-पास की मिट्टी को मल्च करना एक अच्छा विकल्प होगा, मल्चिंग मिट्टी में नमी और ठंडक बनाए रखने तथा पौधों को तेज धूप व गर्म मौसम में भी हरा-भरा बनाए रखने में मदद करेगा।

(यह भी जानें: गार्डन को मल्च कैसे करें…)

बालकनी में लगे पौधों को कीड़ों से रखें सुरक्षित – Protect Plants From Pests in Summer in Hindi

पौधे चाहे किचिन गार्डन में हों या बालकनी गार्डन में, कीटों का प्रकोप एक आम समस्या है जो किसी भी समय आपके पौधे को भारी मात्रा में नुकसान पहुंचा सकते हैं, कीटों के प्रकोप से आपके पौधे की ग्रोथ भी काफी प्रभावित होती है, इसलिए बालकनी गार्डन में लगे हुए पौधों को कीट से बचाने के लिए, आप जैविक पेस्टीसाइड के रूप में नीम तेल या अन्य कीट नाशक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गर्मियों में सही कंटेनर का करें इस्तेमाल – Best Pot For Balcony Garden Plant in Hindi

गर्मियों में सही कंटेनर का करें इस्तेमाल - Best Pot For Plant in Hindi

गर्मियों के मौसम में बालकनी गार्डन में प्लास्टिक या गहरे रंग के गमले में पौधे लगाने से बचें, क्योंकि ये गमले अधिक गर्मी को अवशोषित करते हैं और पौधे की मिट्टी के अंदर के तापमान को बढ़ाते हैं, जिससे आपके पौधों को नुकसान हो सकता है, गर्मी के समय पौधे लगाने के लिए आप मिट्टी के गमलों का उपयोग कर सकते हैं, इसके अतिरिक्त बालकनी गार्डन में पौधे लगाने के लिए बेस्ट कंटेनर के रूप में जियो फैब्रिक ग्रो बैग का उपयोग करना उचित होगा।

(यह भी जानें: ग्रो बैग में गार्डनिंग करने के लिए 5 जरूरी टिप्स…)

गर्म हवाओं से बालकनी गार्डन के पौधों को बचाएं – Protect Plants From Hot Wind In Balcony In Hindi

ऊंची मंजिलों पर, बालकनी के पौधे गर्मियों में शुष्क हवाओं के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं जो पौधों के अचानक मुरझाने का कारण बन सकते हैं, इन गर्म हवाओं से बेल व लताओं वाले पौधे को भी काफी नुकसान होता है, इसलिए गर्मियों के समय बालकनी गार्डन में लगे हुए पेड़-पौधों को गर्म हवाओं से बचाना आवश्यक होता है इसके लिए आप पौधों को किसी सुरक्षित स्थान पर रख सकते हैं, इसके अलावा वायु प्रतिरोधी कपड़े या शेड नेट के उपयोग से आप पौधों को सुरक्षित रख सकते हैं।

नियमित रूप से करें पौधों की जाँच – Check Plants Regularly In Balcony In Hindi

नियमित रूप से करें पौधों की जाँच - Check Plants Regularly In Balcony In Hindi

कई बार बालकनी के गमले में लगे हुए पौधों की नियमित देखभाल होने के बाद भी पौधे की पत्तियां मुरझाने लगती हैं तथा हरे से पीले रंग में परिवर्तित हो जाती हैं ऐसा अत्याधिक गर्मी या पानी के अभाव के कारण होता है, ऐसा होने पर प्रभावी पौधे को तुरंत छायादार स्थान पर स्थानांतरित करना चाहिए तथा नियमित रूप से पौधे को पानी दें, ताकि आपका पौधा फिर से स्वस्थ व हरा-भरा हो सके।

इस आर्टिकल में आपने गर्मियों के समय बालकनी गार्डन में लगे हुए पेड़-पौधों को मुरझाने या सूखने से कैसे बचाएं, उनकी देखभाल सम्बन्धी टिप्स व बचाने के तरीके के बारे में जाना। हमारी और भी उपयोगी पोस्ट पढ़ने के लिए Organicbazar.net पर विजिट करें। इस लेख से संबंधित आपके सुझाव या सवाल हो तो कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *