ऐसे करें अपने घर पर अच्छी और उपजाऊ मिट्टी की जांच – How To Test Soil Nutrients At Home For Gardening In Hindi

किसी भी पौधे की ग्रोथ, उसकी मिट्टी पर निर्भर करती है। अच्छी मिट्टी हो तो पौधा तेजी से बढ़ता है और उसमें कोई रोग या कीट लगने का खतरा भी कम रहता है। वहीं अगर मिट्टी टाइट हो, या उसमें पोषक तत्व की कमी हो तो पौधा ठीक से ग्रोथ नहीं कर पाता है। इसी वजह से घर पर पौधे लगाने से पहले जिस भी मिट्टी को आप उपयोग करने वाले हैं, उसका परीक्षण या जांच कर लेना जरूरी होता है। इससे हमें यह जानने में मदद मिलती है कि मिट्टी उपजाऊ है की नहीं और वह पौधे उगाने के लिए अच्छी है की नहीं। वैसे तो मृदा/मिट्टी परीक्षण कृषि प्रयोगशालाओं में किये जाते हैं, लेकिन आज इस लेख में हम आपको घर पर ही मिट्टी की जांच करने के तरीके बताएंगे।

अच्छी मिट्टी की विशेषताएं क्या हैं, घर पर अच्छी और उपजाऊ मिट्टी की पहचान तथा उसका परीक्षण या जांच कैसे करें, इसकी पूरी जानकारी आपको इस लेख में जानने को मिलेगी।

मिट्टी की जांच क्यों जरूरी होती है – Why Soil Testing Is Important In Gardening In Hindi

स्वस्थ पौधों को उगाने के लिए मिट्टी का परीक्षण या जांच महत्वपूर्ण है। इससे हमें यह जानकारी हो जाती है कि जिस भी पौधे को हम उगाने जा रहे हैं वह उस मिट्टी में अच्छे से उग पायेगा की नहीं। उस पौधे के लिए मिट्टी में आवश्यक पोषक तत्व हैं की नहीं। इसी वजह से बढ़िया पैदावार लेने के लिए मिट्टी की जाँच बहुत जरूरी है।

(और पढ़ें: सोइल स्टरलाइजेशन क्या है, मिट्टी को रोग मुक्त कैसे करें…)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

घर पर मिट्टी की जांच या परीक्षण कैसे करें – How To Test Soil Without A Kit In Hindi

यहाँ पर मिट्टी का परिक्षण या अच्छी उपजाऊ मिट्टी की पहचान करने के कुछ आसान तरीके बताए गए हैं:

1. मिट्टी के प्रकार की पहचान – Identify Soil Types In Your Area In Hindi

मिट्टी के प्रकार की पहचान - Identify Soil Types In Your Area In Hindi

ऐसी मिट्टी जो भुरभुरी होती है और उसमें पानी डालने पर वह जल्दी निकल जाता है, लेकिन नमी बनी रहती है, उसे स्वस्थ मिट्टी (Healthy Soil) कहा जा सकता है और उसमें पौधे लगाए जा सकते हैं। इसके लिए अपने गमले या गार्डन की नम मिट्टी (Moist Soil) को हाथ में लेकर एक लड्डू सा बनाएँ और उसे कसकर निचोड़ने (Squeeze) की कोशिश करें। इसके बाद हाथ को खोलने पर आपको 3 परिणाम देखने को मिलेंगे, जिससे यह मालूम चलेगा कि आपकी मिट्टी कौन सी है:

  • हाथ खोलने के बाद ऊँगली से लड्डू को फोड़ कर देखें, अगर वह बिखर जाए और छोटे-छोटे ढेले बन जाएँ, तो समझें यह दोमट मिट्टी (Loamy Soil) है। इस मिट्टी की उर्वरक क्षमता बहुत अच्छी होती है, इसमें फॉस्फोरस और ह्यूमस की अधिकता होती है। इसमें पानी जल्दी सूख जाता है लेकिन आवश्यक नमी देर तक बनी रहती है। पौधे लगाने के लिए यह सबसे अच्छी और आदर्श मिट्टी मानी जाती है।
  • मिट्टी को ऊँगली से छूकर देखे, अगर मिट्टी ऊँगली में चिपक जाती है, तो यह चिकनी मिट्टी (Clay Soil) है। यह चिपचिपी होती है। इसमें पोषक तत्व तो अधिक पाए जाते हैं, लेकिन पानी देर तक भरा रहता है।
  • अगर मिट्टी का लड्डू फोड़ने पर वह रेत के जैसे पूरी तरह से बिखर जाए, तो यह रेतीली मिट्टी (Sandy Soil) है। इस मिट्टी में से पानी बहुत जल्दी निकल जाता है और इसमें पोषक तत्व भी कम होते हैं।

(और पढ़ें: पौधे लगाने के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें…)

2. टाइट मिट्टी की पहचान करना – Test For Soil Compaction At Home Garden In Hindi 

अगर आप गार्डन की मिट्टी के संघनन (Compaction) या कठोरता की जांच करना चाहते हैं, तो एक तार लेकर उसे मिट्टी में अलग-अलग जगह डालने की कोशिश करें। तार बिना मुड़े अधिक गहराई तक जाता है तो यह समझें कि मिट्टी अच्छी है यानि वह कड़क या कठोर नहीं है। यदि तार जल्दी मुड़ जाता है, तो समझें मिट्टी टाइट है, उसमें सुधार करने की जरूरत होगी। पौधे लगाने के लिए मिट्टी कड़क नहीं होनी चाहिए, वरना इससे पौधों की जड़ों को ऑक्सीजन लेने में दिक्कत होती है। ठीक इसी तरह का परीक्षण मिट्टी को गमले में भरकर भी किया जा सकता है।

(और पढ़ें: अगर सख्त हो गई है गमले की मिट्टी, तो अपनाए यह उपाय…)

गमला खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

3. मिट्टी में सूक्ष्मजीवों की जांच करें – Check Presence Of Natural Soil Organisms In Hindi

मिट्टी में सूक्ष्मजीवों की जांच करें - Check Presence Of Natural Soil Organisms In Hindi

आपके पास उपलब्ध मिट्टी को एक ट्रे में रखकर उसमें केंचुए (Earthworms) जैसे मिट्टी सुधार करने वाले जीवों की उपस्थिति की जाँच करें। अगर आपको ये जीव जीवित या उनके अवशेष मिट्टी में अधिक संख्या में दिखाई दें, तो ऐसी मिट्टी को अच्छा माना जाता है। क्योंकि ये जीव स्वस्थ मिट्टी (Healthy Soil) में ही पनपते हैं।

4. जल निकासी की जांच करना – Soil Water Drainage Test At Home Gardening In Hindi

अच्छी मिट्टी पानी जल्दी अवशोषित कर लेती है और अतिरिक्त पानी को जल्दी बाहर (ड्रेन) भी कर देती है। इसका परीक्षण करने के लिए पर्याप्त ड्रेन होल वाले गमले में मिट्टी को भरें। अब इसमें पानी भरें। स्वस्थ और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी कुछ ही मिनट में पानी को बाहर निकाल देती है। अगर पानी को गमले के ड्रेनेज होल से बाहर निकलने में अधिक समय लग रहा है, तो समझें मिट्टी टाइट (Compact) है, यानि इसमें सुधार की जरूरत है।

(और पढ़ें: होम गार्डन में ड्रेनेज सिस्टम को मैनेज करने के तरीके…)

अच्छी और उपजाऊ मिट्टी कहां से खरीदें – Where To Buy The Cheapest And Best Potting Soil In Hindi

अच्छी और उपजाऊ मिट्टी कहां से खरीदें - Where To Buy The Cheapest And Best Potting Soil In Hindi

Organicbazar.net गार्डनिंग स्टोर से आप रेडीमेड मिट्टी खरीद सकते हैं। इस मिट्टी में पौधों के लिए जरूरी पोषक तत्व मिले होते हैं। आप सीधे इस मिट्टी को खरीदकर पौधे लगाने के लिए यूज कर सकते हैं।

(नोट – यदि आपने ये सभी परीक्षण कर लिए हैं, और मिट्टी में आवश्यकतानुसार सुधार भी कर लिया है, लेकिन तब भी इस मिट्टी में आपके पौधे अच्छे से ग्रोथ नहीं कर रहे हैं, तो मिट्टी का नजदीकी कृषि प्रयोगशाला में परिक्षण करवाएं।)

(और पढ़ें: गार्डन का सामान कहाँ से खरीदें…)

इस आर्टिकल में आपने जाना कि अच्छी मिट्टी की विशेषताएं या पहचान क्या हैं, उपजाऊ मिट्टी की पहचान और घर पर मिट्टी का परीक्षण या जांच कैसे करें। अच्छी मिट्टी की पहचान या परिक्षण से जुड़े इस लेख में अगर आपको कोई डाउट हो या कोई सुझाव हो तो उसे कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखें।

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *