घर के अंदर सिर्फ पानी में भी उगाए जा सकते हैं, यह 15 पौधे – Indoor Plants That Grow In Water In Hindi 

इनडोर प्लांट्स घर की शोभा बढ़ाने वाले पौधे होते हैं, वास्तव में यह पौधे घर की सुंदरता बढ़ाने के साथ पॉजिटिव एनर्जी भी देते हैं। बहुत से लोग अपने घर पर सुंदर-सुंदर पौधे लगाने की इच्छा रखते हैं, लेकिन वह घर के अंदर मिट्टी लाने और उससे होने वाली गंदगी की वजह से पौधे लगाने से कतराते हैं और अपने इस शौक से पीछे हट जाते हैं। यदि आप भी गंदगी न पसंद करने वाले इन्हीं व्यक्तियों में से एक हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बतायेंगे, जिन्हें आप बिना मिट्टी के सिर्फ पानी में भी कुछ पोषक तत्वों के साथ उगा सकते हैं। यह पौधे कम धूप मिलने पर भी अच्छी ग्रोथ करते हैं, आप कुछ समयांतराल से इनका पानी बदलकर जार या बोतल में आसानी से उगा सकते हैं।

घर पर पानी में लगाए जाने वाले या उगने वाले इनडोर पौधे अर्थात हाउस प्लांट कौन-कौन से हैं, जल में रहने वाले इन इनडोर पौधे की जानकारी के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें। (Indoor Water Plants In Hindi)

पानी में उगने वाले इनडोर पौधे – Plants That Grow In Water Vases In Hindi 

आमतौर पर किसी भी पौधे को उगाने के लिए मिट्टी और पानी बेहद जरूरी होता है, क्योंकि इन दोनों के माध्यम से ही पौधे को आवश्यकता के अनुसार पोषक तत्वों की पूर्ति होती है, लेकिन कुछ पौधे ऐसे भी होते है, जिन्हें सिर्फ पानी में ही उगाया जा सकता है। इन पौधों को जल में घुलनशील पोषक तत्व पानी के माध्यम से पहुंचाए जाते हैं। आइये जानते हैं- घर पर पानी के जार में उगने वाले या लगाए जाने वाले इनडोर पौधे, जो कि निम्न हैं:-

(यह भी जानें: बगैर मिट्टी के उगा सकते हैं, यह पौधे अपने घर पर….)

फिलोडेंड्रोन – Indoor Plant Philodendron Can Grow In Water In Hindi 

फिलोडेंड्रोन - Indoor Plant Philodendron Can Grow In Water In Hindi 

फिलोडेंड्रोन एक सुन्दर पत्तियों वाला हाउस प्लांट है, जिसे पानी में उगाया जा सकता है। इस पौधे की पत्तियां चमकदार, दिल के आकार की, लेकिन आकार में बड़ी होती हैं। आप इस पौधे को पानी से भरे जार में कुछ पोषक तत्वों को मिलाकर उगा सकते हैं।

लकी बैम्बू – Indoor Plant Lucky Bamboo To Grow In Water In Hindi

लकी बैम्बू - Indoor Plant Lucky Bamboo To Grow In Water In Hindi

बैम्बू प्लांट को लकी प्लांट भी कहा जाता है, अक्सर लोग इसे सौभाग्य लाने वाले पौधे के रूप में अपने घर पर लगाते हैं। चूंकि यह पौधा पानी में आसानी से उगाया जा सकता है, लेकिन ध्यान रखें, आपने जिस बर्तन में इसे रखा है, उसके पानी को कुछ समय बाद बदलते रहे, नहीं तो यह ख़राब हो सकता है।

पोथोस – Houseplant Pothos Can Grow In Water In Hindi 

पोथोस - Houseplant Pothos Can Grow In Water In Hindi 

पोथोस, जिसे डेविल्स आइवी के नाम से भी जाना जाता है, यह एक लोकप्रिय हाउसप्लांट है, जो पानी में आसानी से बढ़ सकता है। यह हार्ट शेप की पत्तियों वाली बेल कम धूप की स्थिति में भी अच्छी ग्रोथ करती है।

(यह भी जानें: हाउस प्लांट्स के लिए गमले खरीदते समय ध्यान रखें यह बातें….)

चाइनीज एवरग्रीन – Chinese Evergreen Easily To Grow In Water In Hindi 

चाइनीज एवरग्रीन - Chinese Evergreen Easily To Grow In Water In Hindi 

चाइनीज एवरग्रीन, जिसे एग्लोनिमा (Aglaonema), डम्बकैन (Dumb Cane) भी कहा जाता है, यह पौधा अपनी एवरग्रीन, सुन्दर और बड़ी-बड़ी पत्तियों के लिए जाना जाता है। चाइनीज एवरग्रीन एक कम रखरखाव वाला इनडोर पौधा है, जिसे आप कम रोशनी की स्थिति में पानी में भी लगा सकते हैं।

पीस लिली – Peace Lily Is Best Indoor Plant Grown In Water In Hindi

पीस लिली - Peace Lily Is Best Indoor Plant Grown In Water In Hindi

पीस लिली को शांति का प्रतीक माना जाता है। यह एक बेहतरीन फ्लावर प्लांट है, जिसके फूल सफ़ेद रंग के होते हैं। इस पौधे को न सिर्फ इसके फूलों के लिए, बल्कि इसकी सुंदर पत्तियों के लिए भी लगाया जाता है, यह पौधा फिल्टर्ड धूप में अच्छी ग्रोथ करता है।

कोलियस – Indoor Plant Coleus Can Grow In Water In Hindi 

कोलियस - Indoor Plant Coleus Can Grow In Water In Hindi 

कोलियस एक खूबसूरत पत्तियों वाला हाउस प्लांट है, जिसे अपनी कलरफुल पत्तियों और अलग पैटर्न के लिए जाना जाता है। घर में सुंदरता बिखेरने के अलावा यह एक महत्वपूर्ण ऑक्सीजन उत्पादक है, जो घर के अन्दर रहकर हवा को शुद्ध करता है।

(यह भी जानें: जानें इनडोर प्लांट के नाम और देखभाल करने का तरीका…)

मॉन्स्टेरा – Monstera To Grow In Water In Hindi

मॉन्स्टेरा - Monstera To Grow In Water In Hindi  

मॉन्स्टेरा अपनी गहरे हरे रंग की आकर्षक कट वाली पत्तियों के लिए लोकप्रिय है। इसे आप अपने घर पर टेबल टॉप प्लांटर के रूप में लगा सकते हैं। यह एक बेहतरीन शो प्लांट है, जिसे आप फिल्टर्ड धूप में पानी से भरे बर्तन में उगा सकते हैं।

मनी प्लांट – Money Plant Is Best Indoor Plant Grown In Water In Hindi

मनी प्लांट - Money Plant Is Best Indoor Plant Grown In Water In Hindi

मनी प्लांट, जिसे सौभाग्य लाने वाला पौधा भी कहा जाता है। यह पौधा बेल के रूप में बढ़ता है, जिसे पानी से भरी बोतल में भी लगा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे, तेज़ धूप में रहने से इसकी पत्तियां जल सकती हैं, अतः आप इसे खिड़की के पास या बालकनी में लगा सकते हैं या फिर आप इस बेल को हैंगिंग पॉट्स में भी लगा सकते हैं।

ड्रैकैना – Dracaena Can Grow In Water In Hindi 

ड्रैकेना - Dracaena Can Grow In Water In Hindi 

यह एक लंबी पत्तियों वाला शो प्लांट है, जिसकी पत्तियां सफ़ेद और हरे रंग के शेड में होती है। आमतौर पर यह पौधा धूप और छाया दोनों में अच्छी तरह से उगता है, लेकिन पूरे दिन की धूप के साथ, थोड़ी समय की छाया में यह अच्छी ग्रोथ करता है। यदि आप इनडोर प्लांट ड्रैकैना (Dracaena) को लगाते हैं, तो यह घर की सुंदरता के साथ पॉजिटिव एनर्जी भी देता है।

(यह भी जानें: घर पर इंडोर लगाए जाने वाले खुशबूदार फूल….)

क्रोटन – Croton Is Best Indoor Plant Grown In Water In Hindi

क्रोटन - Croton Is Best Indoor Plant Grown In Water In Hindi

 

रंग-बिरंगी पत्तियों वाला क्रोटन पानी में उगने वाला एक फेमस इंडोर प्लांट है, जिसे आप अपने घर, ऑफिस, बालकनी, बेडरूम कही भी लगा सकते हैं। यह पौधा सही मात्रा में रोशनी (Bright Light), खाद, पानी और नमी (Moisture) में अच्छी ग्रोथ करता है, आप कुछ देखभाल के साथ इस शो प्लांट को आसानी से लगा सकते हैं।

बेगोनिया – Indoor Plant Begonia To Grow In Water In Hindi 

बेगोनिया - Indoor Plant Begonia To Grow In Water In Hindi

यह एक खूबसूरत फूलों वाला पौधा है, जिसे घर की सजावट के लिए शो प्लांट के रूप में लगाया जाता है। इस पौधे की खास बात यह है, कि आप इसे पानी में भी उगा सकते हैं। बेगोनिया के पौधे को अच्छी ग्रोथ करने के लिए कुछ पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है अर्थात महीने में एक बार पौधे को जैविक तरल उर्वरक प्रदान करें।

कैलेडियम – Caladium Can Grow In Water In Hindi 

कैलेडियम - Caladium Can Grow In Water In Hindi 

कैलेडियम बड़ी पत्तियों वाला एक बेहतरीन हाउस प्लांट है, इस पौधे की रंग-बिरंगी पत्तियां अलग-अलग शेड्स में होती हैं। आप इस पौधे को कुछ देखभाल के साथ पानी में भी उगा सकते हैं, लेकिन इसे सीधी धूप से दूर रखें, तेज धूप में रहने से इसकी पत्तियां जल सकती हैं।

(यह भी जानें: होम गार्डन प्लांट्स के लिए सबसे अच्छा लिक्विड फर्टिलाइजर…)

होया – Hoya Is Best Indoor Plant Grown In Water In Hindi

होया पानी में उगने वाला इनडोर पौधा है, जिसकी पत्तियां मोटी तथा हार्ट शेप की होती हैं। आप इस पौधे की पत्तियों से भी नया पौधा तैयार कर सकते हैं। यह पौधा मध्यम रोशनी वाले तथा नमी युक्त स्थानों में अधिक अच्छी तरह से उगता है। चूंकि यह एक उष्णकटिबंधीय पौधा है, जो सूखे स्थानों में रहना पसंद करता है, इसलिए इसे पानी में उगाते समय कुछ देखभाल की जरूरत होती है।

ऑर्किड – Indoor Plant Orchid To Grow In Water In Hindi 

ऑर्किड - Indoor Plant Orchid To Grow In Water In Hindi

ऑर्किड (Orchid) पानी में उगने वाले पसंदीदा हाउस प्लांट्स में से एक है। यह एक छोटा पौधा होता है, जिसमें कई रंगों के खूबसूरत फूल खिलते हैं। आप अपने घर के अंदर धूप वाले स्थान पर ऑर्किड को पानी से भरे जार में लगा सकते हैं।

कमल – Lotus Can Grow Indoor In Water In Hindi 

कमल - Lotus Can Grow Indoor In Water In Hindi 

कमल जल में रहने वाले पौधे में से एक है, जिसे घर के अंदर आसानी से उगाया जा सकता है। इस पौधे की देखभाल करना आसान है, आप इसे कुछ ऊंचाई और चौड़ाई वाले बर्तन में उगा सकते हैं। कमल के पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए पूरी धूप और कुछ समयांतराल में पानी बदलने की आवश्यकता होती है।

(यह भी जानें: फूल वाले पौधे लगाने के लिए ग्रो बैग का साइज….)

उपरोक्त लेख में आपने घर पर पानी में लगाए जाने वाले या उगने वाले इनडोर पौधे अर्थात हाउस प्लांट के बारे में जाना। यदि आपको जल में रहने वाले इन इनडोर पौधे से संबंधित हमारा लेख अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों को शेयर करें तथा लेख के संबंध में अपने सुझाव हमें कमेंट कर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *