घर के अंदर हर्ब्स के पौधे कैसे उगाएं, जानें सरल तरीका – How To Grow Herbs Indoors In Hindi

इंडोर हर्ब्स के पौधों को उगाना काफी आसान है। बस आपको घर के अंदर हर्बल प्लांट लगाने की विधि या इसका तरीका मालूम होना जरूरी है। इनडोर हर्ब्स को उगाने के लिए आपको बहुत अधिक जगह की आवश्यकता नहीं है। आपको केवल एक धूपदार खिड़की, कुछ गमले/ग्रो बैग, मिट्टी और हर्ब्स के बीज या पौधे की जरूरत पड़ेगी। थोड़ी सी देखभाल के साथ ही आप अपने घर के अन्दर हर्ब्स के पौधे उगा सकते हैं और उनका लाभ ले सकते हैं। इनडोर हर्ब्स कैसे उगाएं और घर के अंदर हर्बल प्लांट्स की देखभाल कैसे करें? इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में मिलेगी, तो इसके लिए इसे लास्ट तक जरूर पढ़ें।

इंडोर हर्ब्स के पौधे उगाने का तरीका – How To Grow Herbs Indoors From Seeds In Hindi

हर्ब के पौधों को घर के अंदर उगाने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें:

घर के अंदर उगने वाली हर्ब्स चुनें – Herbs That Can Be Grown Indoors In Hindi 

घर के अंदर उगने वाली हर्ब्स चुनें - Herbs That Can Be Grown Indoors In Hindi 

आपको अपने क्षेत्र की जलवायु के अनुसार उपयुक्त हर्ब के पौधे को उगाना चाहिए। तुलसी, पुदीना, चेरविल, चाइव्स, ओरिगैनो, पार्सले, रोजमेरी, थाइम, धनिया, सेज आदि कुछ ऐसी हर्ब्स हैं, जिन्हें घर के अंदर आसानी से उगाया जा सकता है।

(यह भी पढ़ें: घर के अंदर सिर्फ पानी में भी उगाए जा सकते हैं, यह 15 पौधे…)

सही आकार का गमला चुनें – Choose The Right Pot Size To Grow Herbs Indoor In Hindi 

सही आकार का गमला चुनें - Choose The Right Pot Size To Grow Herbs Indoor In Hindi 

सामान्य तौर पर, अधिकांश जड़ी-बूटियों के लिए 6×6 इंच8×8 इंच का गमला उपयुक्त होता है। हालांकि कुछ हर्ब्स के पौधों को उगाने के लिए 9×9 से 10×10 इंच जितने बड़े गमलों की आवश्यकता हो सकती है। वैसे हर्ब्स के लिए 18×6, 24×6, 18×9, 24×9 इंच (चौड़ाई×ऊंचाई) के चौड़े ग्रो बैग्स अच्छे रहते हैं। इनडोर हर्ब्स को उगाने के लिए सही ग्रो बैग का आकार चुनने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • हर्ब्स के पौधे के आकार पर विचार करें। विभिन्न हर्ब्स के पौधों की ग्रोथ अलग-अलग होती हैं। उदाहरण के लिए, तुलसी और अजमोद झाड़ी के रूप में ग्रोथ करती हैं, इसीलिए उन्हें एक बड़े गमले की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर, थाइम और चाइव्स पौधे में छोटी जड़ प्रणाली होती है और इन्हें छोटे गमलों में उगाया जा सकता है।
  • पौधों की ग्रोथ रेट पर विचार करें। कुछ जड़ी-बूटियाँ दूसरों की तुलना में तेज़ी से बढ़ती हैं, इसलिए एक उचित आकार के गमले का चुनाव महत्वपूर्ण है। जैसे पुदीना बहुत जल्दी बढ़ता है और अन्य जड़ी-बूटियों की तुलना में इसे जल्दी बड़े गमले की जरूरत होती है।
  • हर्ब्स के पौधों के लिए गमलों में ड्रेनेज होल जरूर होने चाहिए। 

(यह भी पढ़ें: पत्तेदार सब्जी, हर्ब्स और फूलों के पौधे उगाने के लिए बेस्ट ग्रो बैग…)

मिट्टी तैयार करें – Best Soil For Indoor Herbs In Hindi 

मिट्टी तैयार करें - Best Soil For Indoor Herbs In Hindi 

घर के अंदर हर्ब्स उगाने के लिए मिट्टी अच्छी तरह से जल निकासी वाली होनी चाहिए। मिट्टी ऐसी होनी चाहिए जो पौधे की ग्रोथ के लिए आवश्यक पोषक तत्वों और नमी को बनाए रखती हो। मिट्टी का पीएच 6.0 और 7.0 के बीच होना चाहिए। मिट्टी को भुरभुरा और हवादार बनाने के लिए उसमें कोकोपीट, वर्मीकुलाईट, और पर्लाइट मिला सकते हैं। हर्ब्स के लिए मिट्टी को उपजाऊ बनाने के लिए उसमें गोबर खाद और वर्मीकम्पोस्ट खाद मिलाएं। मिट्टी को तैयार करके उचित आकार के गमले या ग्रो बैग में भर दें।

(यह भी पढ़ें: गार्डन में कटिंग से लगाएं हर्बल प्लांट, जानिए पूरी विधि…)

बीज लगाएं – Planting Herbs Indoors From Seed In Hindi 

वैसे कई हर्ब्स को बीज और कटिंग दोनों की मदद से उगाया जा सकता है। इसके अलावा नजदीकी नर्सरी से भी आप हर्ब्स के छोटे पौधे खरीद सकते हैं। बीज की मदद से भी हर्ब्स को उगाना आसान है और बीज आसानी से मिल भी जाते है। बेस्ट क्वालिटी के हर्ब्स अर्थात जड़ी बूटियों के बीज खरीदने के लिए आप ऑनलाइन स्टोर organicbazar.net से ऑर्डर कर सकते हैं। बीज को गमले में उचित गहराई में लगा दें और फिर पानी का छिड़काव करें।

(यह भी पढ़ें: गार्डन में लगाएं तेजी से बढ़ने वाले ये 10 हर्बल प्लांट्स…)

घर के अंदर सही जगह पर गमले रखे – Choose Right Place To Grow Herbs Indoors In Hindi 

घर के अंदर सही जगह पर गमले रखे - Choose Right Place To Grow Herbs Indoors In Hindi 

हर्ब के पौधों को उगाने के लिए घर के अंदर सही स्थान को चुनना बहुत महत्वपूर्ण है। ज्यादातर हर्बल प्लांट को रोजाना 4 से 6 घंटे की धूप की जरूरत पड़ती है। ऐसे में हर्ब्स के गमलों को घर के अंदर ऐसी खिड़की वाली जगह पर रखना चाहिए, जहाँ धूप आती हो। यदि घर के अंदर धूप नहीं आती है, तो आप ‘ग्रो लाइट्स’ को खरीदकर उनका इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

(यह भी पढ़ें:टॉप-10 सुगंधित हर्ब्स जो महकाए आपका घर और गार्डन…) 

इंडोर हर्बल प्लांट्स की देखभाल कैसे करें – How To Care For Indoor Herbal Plants In Hindi 

घर के अंदर हर्ब्स प्लांट्स की देखभाल करने के लिए कुछ टिप्स नीचे बताई गयी हैं:

हर्ब्स प्लांट्स को लाइट प्रदान करें – Provide Adequate Light For Herbs Indoors In Hindi 

हर्ब्स प्लांट्स को प्रकाश प्रदान करें - Provide Adequate Light For Herbs Indoors In Hindi 

जैसे कि बाकि सभी पौधों को प्रकाश की जरूरत होती है, ठीक वैसे ही हर्ब्स के पौधों को भी अच्छी ग्रोथ करने के लिए धूप की आवश्यकता होती है। हो सके तो आपको अपने हर्बल प्लांट्स को घर के अंदर रोशनी वाली खिड़की के नजदीक रखना चाहिए। गमलों को बालकनी में भी रख सकते हैं। आजकल इनडोर पौधों की धूप की जरूरत को पूरा करने के लिए ग्रो लाइट्स आती हैं। इन ग्रो लाइट्स में धूप की तरह ही पूरे स्पेक्ट्रम की लाइट्स रहती हैं। इनको इस्तेमाल करने से पौधों की ग्रोथ अच्छे से होती रहती है। ज्यादातर हर्ब के पौधे रूम टेम्प्रेचर या 19°C से 22°C तक के तापमान में अच्छे से ग्रो होती हैं।

(यह भी पढ़ें: क्या इनडोर पौधों के लिए सामान्य एलईडी लाइट का उपयोग करना सही है…)

सही मात्रा में पानी दें – Water Indoor Herbs Correctly In Hindi 

सही मात्रा में पानी दें - Water Indoor Herbs Correctly In Hindi 

हर्बल प्लांट्स को नम मिट्टी पसंद होती है। लेकिन ध्यान रहे आपको जरूरत से अधिक पानी नहीं डालना है। मिट्टी केवल हल्की नम रहनी चाहिए, न कि गीली। हर्ब्स के पौधों को पानी देने के लिए आप वाटर कैन का यूज कर सकते हैं। पानी देने से पहले पौधे के नीचे एक ट्रे या टब जरूर रख लें, ताकि गमले के ड्रेनेज होल से निकलने वाला पानी फर्श पर न गिरे। या आप गमले को बाहर ले जाकर भी हर्ब्स को पानी दे सकते हैं।

खाद और उर्वरक डालें – Fertilizing Indoor Herbs In Hindi 

हर्ब के पौधों में आपको वर्मी कम्पोस्ट, गोबर खाद जैसी जैविक खाद डालना चाहिए। खाद को डालने से पहले पौधे की मिट्टी को गीला कर लें। नम मिट्टी में खाद को डालने से पौधों की जड़ों के जलने का खतरा नहीं रहता है। आप हर्ब प्लांट्स में बायो एनपीके और सीवीड जैसे लिक्विड उर्वरक भी डाल सकते हैं। ये फर्टिलाइजर, हर्बल प्लांट्स के द्वारा तुरंत अवशोषित कर लिए जाते हैं, और इनका असर कुछ ही दिनों में पौधे की ग्रोथ के रूप में नजर आने लगता है।

(यह भी पढ़ें: इन घरेलू खाद के इस्तेमाल से हर्बल प्लांट रहेंगे हमेशा हरे-भरे…)

कीटों को दूर रखें – Remove Pests From Your Indoor Herb Garden In Hindi 

आपके इनडोर हर्बल गार्डन में कीट होने से आपको निराशा हो सकती है, लेकिन ऐसे कई तरीके हैं, जिनकी मदद से आप उन्हें आसानी से हटा सकते हैं। इसके लिए यहां कुछ तरीके दिए गए हैं, जिन्हें आप आजमा सकते हैं:

  • आपको अपने हर्ब्स के पौधों की नियमित रूप से जांच करनी चाहिए। एफिड्स, माइलबग्स, या स्पाइडर माइट्स जैसे कोई भी कीट नजर आने पर तुरंत उन्हें हाथ से या चिमटी का उपयोग करके अलग कर दें। 
  • हर्ब्स के पौधों से कीटों को दूर करने के लिए आप पौधे के ऊपर नीम तेल का छिड़काव कर सकते हैं।

(यह भी पढ़ें: कम जगह में हर्बल गार्डन कैसे तैयार करें…) 

हर्ब्स की कटाई करें – Harvest Often Indoors Herbs In Hindi 

आपको हर्ब प्लांट्स की कटाई यानि की हार्वेस्टिंग करने का तरीका मालूम होना चाहिए। हर्ब्स के पौधों की पूरी हार्वेस्टिंग एक बार में ही नहीं करना चाहिए। बल्कि आपको बार-बार लेकिन थोड़ी थोड़ी हार्वेस्टिंग करनी चाहिए। जैसे पुदीना की सभी पत्तियां एक साथ तोड़ने के बजाय एक दिन केवल कुछ ऊपरी बड़ी-बड़ी पत्तियां तोड़नी चाहिए। इसके कुछ दिन बाद और बड़ी-बड़ी पत्तियां तोड़ें। 

इस लेख में घर के अंदर/इंडोर हर्ब्स उगाने की विधि के बारे में गहराई से जानकारी दी गयी है। यदि आपको अभी भी इनडोर हर्बल प्लांट्स को उगाने का तरीका या घर के अंदर हर्ब्स के पौधों की देखभाल को लेकर कोई सवाल हो, तो आप उसे कमेन्ट बॉक्स में बता सकते हैं। यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने अन्य गार्डनिंग के शौकीन दोस्त के साथ भी शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *