ओरिगैनो को घर के अन्दर कैसे उगाएं – How to Grow Oregano Indoors in Hindi

इस लेख में घर पर गमले में ओरिगैनो कैसे उगाएं, के बारे में बताया गया है। ओरिगैनो का वैज्ञानिक नाम ओरिजिनम वल्गारे (Origanum vulgare) है। यह एक बारहमासी जड़ी-बूटी अर्थात हर्ब्स है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है। ओरेगेनो में प्रोटीन, फैट, फाइबर और मिनरल्स जैसे कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और निकोटिनिक एसिड पाये जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं। घर पर गमले में ओरिगैनो को आसानी से उगाया जा सकता है, घर पर गमले में ओरिगैनो का पौधा कैसे लगाएं तथा ओरिगैनो के पौधे की देखभाल कैसे करें, साथ ही इनडोर ओरिगैनो उगाने के टिप्स व विधि के बारे में जानेने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

ओरिगैनो उगाने की महत्वपूर्ण जानकारी – Important information about Growing Oregano in Hindi

घर पर गमले में ओरिगैनो उगाने से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी निम्न है:

ओरेगेनो का वैज्ञानिक नाम
ओरिजिनम वल्गारे (Origanum vulgare)
सामान्य नाम
ओरिगैनो
ओरिगैनो लगाने का सही समय
सामान्यतः गर्म जलवायु में वर्षभर
बीज लगाने की गहराई
लगभग ½ से ¼ इंच
आवश्यक धूप
पूर्ण सूर्यप्रकाश
उपयोगी मिट्टी
अच्छी जल निकास वाली रेतीली मिट्टी
बीज अंकुरण का समय
लगभग 7-14 दिन
कटाई का समय
लगभग 3 महीने बाद

घर या गार्डन की मिट्टी में ओरिगैनो लगाने के लिए जरूरी सामग्री यहां से खरीदें:

बीज
गमले या ग्रो बैग
उपयोगी पोटिंग मिश्रण (मिट्टी)
प्रूनर (pruner)
नीम तेल (neem oil)

ओरिगैनो उगाने के लिए सही समय – Best Time to Grow Oregano in Hindi

गर्म जलवायु में घर पर गार्डन या गमले की मिट्टी में ओरिगैनो को वर्षभर उगाना संभव है, अगर आप इसे इनडोर लगाना चाहते हैं तो आप ओरिगैनो को सालभर किसी भी महीने में लगा सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे घर के बाहर गार्डन में लगाना चाहते हैं तो शुरूआती गर्मी का समय ओरिगैनो लगाने के लिए सही है।

नोट – ठण्ड का खतरा टल जाने पर आप इसे आउटडोर किसी भी समय लगा सकते हैं।

ओरिगैनो उगाने के लिए बीज – Best Seeds To Grow Oregano In Hindi

पॉट में ओरिगैनो को बीज से उगाना आसान है, बीज से उगाने पर इसे बढ़ने तथा कटाई के लिए तैयार होने में लगभग 3 महीने का समय लग सकता है। अच्छी क्वालिटी के बीज लगाने के लिए आप नजदीकी बीज की दुकान या ऑनलाइन Organicbazar.net से ऑर्डर करके खरीद सकते हैं। अच्छी किस्म के ओरिगैनो के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

ओरिगैनो के बीज अंकुरण का समय – Oregano Seed Germination Time In Hindi

गर्म वातावरण में ओरिगैनो के बीज अच्छी तरह व तेजी से अंकुरित होते हैं। बीज लगाने के लगभग 7-14 दिन के अन्दर बीज अंकुरित हो जाएंगे। मिट्टी का तापमान 18 °C से 21°C के बीच होने पर बीज तेजी से उगते हैं।

ओरिगैनो उगाने के लिए आवश्यक मिट्टी – Best Soil For Oregano In Hindi

ओरिगैनो उगाने के लिए आवश्यक मिट्टी - Best Soil For Oregano In Hindi

6.5 से 7 पीएच (PH) मान वाली थोड़ी अम्लीय से तटस्थ अच्छी जल निकास तथा पोषक तत्वों से युक्त रेतीली मिट्टी में ओरिगैनो का पौधा अच्छी तरह से उगता है। गमले की मिट्टी को और अधिक उपजाऊ बनाने के लिए आप इसमें जैविक खाद जैसे वर्मीकम्पोस्ट, पुरानी सड़ी हुई गोबर की खाद, बोन मील और नीम केक इत्यादि मिला सकते हैं। अगर पौधे लगाने के लिए आपके पास अतिरिक्त मिट्टी उपलब्ध नहीं है तो आप पोटिंग मिश्रण (potting soil) का उपयोग भी कर सकते हैं, जो अच्छी तरह से पोषक तत्वों से भरपूर होती है।

(यह भी जानें: पौधे की ग्रोथ के लिए अच्छी मिट्टी…)

ओरिगैनो लगाने के लिए बेस्ट ग्रो बैग – Best Container for Grow Oregano in Hindi

ओरिगैनो लगाने के लिए बेस्ट ग्रो बैग - Best Container for Grow Oregano in Hindi

चूँकि ओरिगैनो के पौधे की जड़ें अधिक गहराई तक नहीं फैलती अर्थात उथली होती हैं, इसलिए इसे उगाने के लिए आपको अधिक गहराई वाला गमला लेने की आवश्यकता नहीं है। इनडोर ओरिगैनो को आप कम गहराई वाले गमले में आसानी से उगा सकते हैं। ओरिगैनो लगाने के लिए आप निम्न आकार के गमले या ग्रो बैग ले सकते हैं:

  • 18 x 6 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)
  • 24 x 6 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)
  • 9 x 9 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)

नोट – आप अपनी सुविधा के अनुसार गमले या ग्रो बैग का साइज़ चुन सकते हैं।

(यह भी जानें: ग्रो बैग में पौधे कैसे उगाएं…)

ओरिगैनो लगाने के लिए सही जगह – Where To Plant Oregano In Hindi

गर्म वातावरण में ओरिगैनो का पौधा अच्छी तरह ग्रो करता है, घर पर गमले में इसे उगाने के लिए आपको ऐसे स्थान को चुनना होगा, जहाँ पौधे को पर्याप्त मात्रा में प्रतिदिन लगभग 6-8 घंटे धूप मिलती हो। इनडोर लगाने के लिए आप किसी धूप वाली खिड़की की जगह चुन सकते हैं।

गमले में ओरिगैनो लगाने की विधि – Method of planting oregano in pot in Hindi

गमले में ओरिगैनो लगाने की विधि - Method of planting oregano in pot in Hindi

ओरिगैनो को बीज या कटिंग, दोनों ही तरीकों से लगाया जा सकता है, घर पर ओरिगैनो को बीज से उगाने के लिए आप आगे बताए गये टिप्स अपना सकते हैं, जो निम्न प्रकार हैं।

  • अतिरिक्त जल निकासी वाले गमले या ग्रो का चयन करें।
  • गमले में उपयोगी मिट्टी को भरें।
  • मिट्टी भरते समय गमले को ऊपर से थोड़ा खाली रखें, ताकि पानी डालते समय मिट्टी बाहर न निकले।
  • अब ओरिगैनो के बीजों को मिट्टी में छिड़ककर मिट्टी की एक पतली परत से बीजों को ढक दें।
  • ओरिगैनो लगे हुए गमले की मिट्टी को पानी दें, ताकि मिट्टी नम हो जाए।

टिप्स – ओरिगैनो के बीज को अंकुरण के समय भी सूर्य प्रकाश की आवश्यकता होती है, इसलिए बीज लगे हुए गमले या ग्रो बैग को ढक कर न रखें। बीज अंकुरित होने के लिए गमले को अप्रत्यक्ष रूप से रोशनी में रखें।

ओरिगैनो के पौधे की देखभाल – Oregano plant care in Hindi

कई बार ओरिगैनो के बीज अंकुरित होने के बाद भी पौधे बढ़ते नहीं है, ऐसा पौधे की देखभाल में कमी के कारण हो सकता है, पर्याप्त मात्रा में पानी, धूप, उर्वरक इत्यादि न मिलने के कारण भी पौधे की ग्रोथ रुक जाती है, इसलिए आपको अपने गमले में लगे हुए ओरिगैनो के पौधे की उचित देखभाल करने की आवश्यकता है। ओरिगैनो के पौधों की देखभाल के तरीके निम्न हैं:

(यह भी जानें: सदाबहार पौधे कैसे उगाएं, पौधे की देखभाल कैसे करें…)

ओरिगैनो के पौधे को दें पानी Give Water To Oregano Plant In Hindi

गार्डन में लगे पौधे को नियमित रूप से पानी देना चाहिए, जब मिट्टी शुष्क हो तब पौधे को पानी दें, एक बार ओरिगैनो का पौधा लगने के बाद इसे बार-बार पानी देने की जरूरत नहीं होती, क्योंकि यह सूखा सहनशील पौधा है। जरूरत से ज्यादा पानी पौधे को मार सकता है, इसलिए ओवर वाटरिंग से बचें।

(यह भी जानें: पौधों को पानी देने का सही समय क्या है…)

ओरिगैनो के पौधे को दें पर्याप्त धूप – Sunlight For Grow Oregano Plant In Hindi

उचित मात्रा में सूर्य प्रकाश न मिलने पर ओरिगैनो के पौधे की ग्रोथ रुक सकती है, क्योंकि यह गर्म जलवायु में उगने वाला पौधा है जिसे अच्छी तरह बढ़ने तथा ग्रो करने के लिए रोजाना 6-8 घंटे की धूप की जरूरत होती है।

ओरिगैनो के पौधे को दें आवश्यक खाद – Best Fertilizer For Oregano Plants In Hindi

ओरिगैनो के पौधे को दें आवश्यक खाद - Best Fertilizer For Oregano Plants In Hindi

इनडोर लगे हुए ओरिगैनो के पौधे को घर के बाहर गार्डन में लगे हुए पौधे की तुलना में अधिक खाद देने की आवश्यकता होती है, इसलिए ओरिगैनो के पौधे को नियमित रूप से पोषक तत्व प्रदान करें। आप हर 25-30 दिन के अन्दर पौधे को जैविक खाद दे सकते हैं। अपने ओरिगैनो के पौधों को जैविक खाद 10-10-10 (नाइट्रोजन, फस्फोरस और पोटैशियम) से शुरू करें और बढ़ने पर आप इसे 10-5-5 लिक्विड के रूप में पानी के साथ घोल बना कर दे सकते हैं।

(यह भी जानें: पत्तेदार पौधों के लिए बेस्ट जैविक खाद…)

ओरिगैनो के पौधे को कीटों से कैसे बचाएं – Pest control in oregano plant in Hindi

एफिड्स और स्पाइडर माइट्स जैसे कीट कभी-कभी ओरिगैनो के पौधों को प्रभावित करते हैं तथा इनडोर लगे ओरिगैनो के पौधे, मकड़ी के लिए भी संवेदनशील होते हैं, कीटों के नियंत्रण के लिए हर दूसरे दिन पानी के स्प्रे से हल्के संक्रमण को रोका जा सकता है। इसके अलावा पौधे से जिद्दी संक्रमण को हटाने के लिए आप उपयुक्त कीटनाशक या नीम तेल का स्प्रे कर सकते हैं।

प्रूनिंग से बढ़ाएं ओरिगैनो के पौधे की ग्रोथ – Oregano Plant Pruning In Hindi

प्रूनिंग से बढ़ाएं ओरिगैनो के पौधे की ग्रोथ - Oregano Plant Pruning In Hindi

ओरिगैनो का पौधा लगभग 4 इंच का होने पर आप इसकी कटाई-छटाई (pruning) कर सकते हैं, जो पौधे को फलने फूलने से रोकेगा। प्रूनिंग पौधे की ग्रोथ तेजी से बढ़ाने में मदद करता है साथ ही आप इसकी हरी पत्तियों का उपयोग ज्यादा से ज्यादा कर सकते हैं।

ओरिगैनो की कटाई का समय – Oregano Harvesting time in Hindi

घर पर गमले में बीज से ओरिगैनो उगाने पर उचित देखभाल के साथ 3 महीने के अन्दर आपको ओरिगैनो के पौधे तैयार मिल जायेंगे, जिसकी पत्तियों को तोड़कर या काटकर आप अपनी रसोई में इनका इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ाने तथा अलग-अलग प्रकार के व्यंजनों में इसका स्वाद जोड़ने के लिए कर सकते हैं। शुरूआत में थोड़ा बड़ा होने पर भी आप इसकी युवा पत्तियों को कम मात्रा में तोड़कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

निष्कर्ष – Conclusion

यह आर्टिकल ओरिगैनो के बारें में विस्तृत जानकारी के लिए लिखा गया है इसमें आपने जाना कि, घर पर गमले में ओरिगैनो कैसे उगाएं, इनडोर ओरिगैनो लगाने की विधि व तरीके क्या हैं तथा ओरिगैनो के पौधे की देखभाल कैसे करें और भी बहुत कुछ जाना। उम्मीद है कि, यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। हमारी और भी उपयोगी पोस्ट पढ़ने के लिए Organicbazar.net पर विजिट करें। इस लेख से संबंधित आपके सुझाव या सवाल कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *