इन घरेलू खाद के इस्तेमाल से हर्बल प्लांट रहेंगे हमेशा हरे-भरे – Best Homemade Natural Fertilizer For Herbs In Hindi

खाद और उर्वरकों के इस्तेमाल से हर्ब प्लांट्स जल्दी बड़े हो जाते हैं और साथ ही वे हरे-भरे और घने रहते हैं। हर्ब के पौधों के लिए नाइट्रोजन से भरपूर खाद जैसे गोबर खाद या वर्मी कम्पोस्ट खाद बहुत अच्छी मानी जाती है। ऑनलाइन ये खाद आपको सस्ते में मिल जाएगी लेकिन अगर आप फ्री में अपने घर पर हर्ब के पौधों के लिए जैविक खाद तैयार करना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है। इस लेख में हम आपको घर पर ही हर्ब प्लांट्स के लिए बेस्ट घरेलू खाद बनाने और उपयोग करने की विधि के बारे में बतायेंगे।

हर्ब प्लांट्स की अच्छी ग्रोथ के लिए कौन से पोषक तत्व जरूरी होते हैं, हर्ब के पौधों के लिए घर पर जैविक खाद और उर्वरक कैसे बनाएं और उनका उपयोग कैसे करें, हर्बल प्लांट के लिए होममेड खाद और उर्वरक की पूरी जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी।

हर्ब के पौधों को किन पोषक तत्वों की जरूरत होती है – What Nutrients Do Herbs Need To Grow In Hindi

अजवाइन, तुलसी, पुदीना जैसे कई हर्बल प्लांट में मुख्य रूप से पत्तियां खाने योग्य होती हैं, इसी वजह से पत्तियों की ग्रोथ के लिए नाइट्रोजन पोषक तत्व अधिक उपयोगी होता है। साथ ही हर्ब के पौधों की समग्र ग्रोथ के लिए फास्फोरस और पोटेशियम पोषक तत्व भी जरूरी होते हैं। जिस खाद में ये न्यूट्रिएंट्स (पोषक तत्व) पाए जाते हैं, वह हर्ब या औषधीय पौधों के लिए बहुत उपयोगी होती है।

(और पढ़ें: घर पर जड़ी-बूटियां कैसे उगाएं…)

जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

हर्बल प्लांट के लिए बेस्ट होममेड खाद और उर्वरक – Best Homemade Organic Fertilizer For Herbs Indoor/Outdoor In Hindi

अगर आप नीचे बताई गई इन घरेलू खाद और उर्वरकों का उपयोग हर्ब के पौधों में करते हैं, तो उनकी ग्रोथ बहुत अच्छी होगी:

1. घास की कतरन की खाद – Grass Clippings As Fertilizer For Herbs In Hindi

घास की कतरन की खाद - Grass Clippings As Fertilizer For Herbs In Hindi

हरी घास की कतरनों (Grass clippings) में नाइट्रोजन की मात्रा अधिक होती है, जो कि हर्ब्स (herb plants) को हरा-भरा (green and bushy) रखने के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। घास की कतरनों को एक बाल्टी में डालें और उसमें पानी भर दें। इसे 1-2 दिन के लिए रखा रहने दें। 2 दिन बाद इस पानी को छान कर एक वाटरिंग कैन में भर लें और इसे हर्ब प्लांट की मिट्टी में डालें।

(और पढ़ें: पौधे लगाने के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें…)

2. सब्जियों का पानी – Vegetable Cooking Water As Fertilizer For Herb Plants In Hindi

घर पर आलू या अंडे उबालने के बाद जो पानी (vegetable boiled water) बचता है, उसमें हर्ब के पौधों (Herbs) के लिए कई पोषक तत्व होते हैं। इसी वजह से पानी को ठंडा होने के बाद उसे हर्ब के पौधों की मिट्टी में डालें। जब भी आप अपनी रसोई में पास्ता, मेगी या सब्जियों को उबालें, तब उस पानी को फेंकने के बजाय अपने बगीचे में हर्ब के पौधों को हरा-भरा रखने में इस्तेमाल करें।

3. किचन वेस्ट से बनी कम्पोस्ट खाद – Kitchen Waste Compost For Herbs In Hindi 

किचन वेस्ट से बनी कम्पोस्ट खाद - Kitchen Waste Compost For Herbs In Hindi 

घर पर किचन से निकलने वाले कचरे जैसे सब्जियों, फलों के छिलकों, कटी हुई सब्जियां आदि को एक मटके में भरकर 1-2 महीने के लिए रखकर कम्पोस्ट खाद (compost manure) बनाई जा सकती है। और उस खाद का उपयोग हर्ब प्लांट (herbs) लगे गमले की मिट्टी में पोषक तत्वों की पूर्ती के लिए डाला जा सकता है। घर पर किचन वेस्ट कम्पोस्ट खाद बनाने की विधि डिटेल में जानने के लिए नीचे दिए गये लेख की लिंक पर क्लिक करें।

(और पढ़ें: किचन वेस्ट से खाद कैसे बनायें…)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

4. लकड़ी की राख से बनी घरेलू खाद – Wood Ash Fertilizer For Herbal Plants In Hindi

लकड़ी की राख से बनी घरेलू खाद - Wood Ash Fertilizer For Herbal Plants In Hindi

घरेलू उर्वरक (homemade fertilizer) के रूप में लकड़ी या कंडे की राख (wood ash) का उपयोग काफी लंबे समय से किया जाता रहा है। इसमें अच्छी मात्रा में पोटेशियम, फॉस्फेट, मैग्नीशियम और कैल्शियम पोषक तत्व होते हैं। इसके इस्तेमाल से हर्ब के पौधे (herb plants) कीट और रोगों से सुरक्षित रहते हैं और उनकी ग्रोथ बढ़िया तरीके से होती रहती है। लकड़ी की राख को मिट्टी या किसी खाद के साथ मिक्स करके ही हर्ब प्लांट की मिट्टी में मिक्स करें।

(और पढ़ें: घर पर गमलों में जड़ी बूटियां उगाने की टिप्स…)

5. खरपतवार से बनाएं जैविक खाद – Weed Tea Fertilizer For Indoor And Outdoor Herbs In Hindi

हर्ब के पौधों (herb plants) के लिए खरपतवार (weeds) से भी खाद बनाई जा सकती है। खरपतवारों की पत्तियों में भरपूर नाइट्रोजन पाया जाता है, जिसके इस्तेमाल से हर्ब के पौधे हरे-भरे रहते हैं। वीड टी (Weed Tea) तैयार करने के लिए खरपतवार के पौधों को 1 से 2 हप्ते तक पानी से भरे टब में डुबाकर रखें और जब पानी का रंग ब्राउन (चाय की तरह) हो जाए, तब इसे छान कर गार्डन में लगे हर्ब के पौधों की मिट्टी में डालें।

(और पढ़ें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…)

इस लेख में आपने जाना कि हर्ब प्लांट्स/पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए बेस्ट घरेलू/होममेड खाद और उर्वरक कौन से हैं और उनका इस्तेमाल कैसे करते हैं। हर्ब के पौधों के लिए घर पर बने फर्टिलाइजर से जुड़े इस लेख में आपको जो भी डाउट हो उसे कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखे।

जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *