हर्बल गार्डन तैयार करने के लिए बेस्ट हैं यह गमले – What Are The Best Pot Size For Growing Herbs In Hindi

वैसे तो हर्ब्स प्लांट आसानी से उगने वाले पौधे हैं, इन्हें ज़्यादा देखभाल की भी जरूरत नहीं होती है, लेकिन इन्हें लगाने में सबसे ज़्यादा दिक्कत सही गमले के साइज में होती है, इन्हें लगाने के लिए लोग या तो फिर बहुत बड़े गमले या ग्रो बैग ले लेते है या फिर जरूरत से छोटे। जिससे पौधे तो खराब हो ही जाते हैं, साथ ही आपकी मेहनत भी बेकार हो जाती है। आपकी इसी मेहनत को बचाने के लिए आज हम आपको बतायेंगे कि, हर्बल प्लांट्स लगाने के लिए किस साइज का गमला या ग्रो बैग लेना चाहिए या बेस्ट ग्रो बैग साइज कौन सी है। हर्ब के पौधों को पॉट (गमले) में लगाना क्यों जरूरी है तथा गमला खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें। (Grow Bags For Growing Herbs In Hindi)

हर्ब को पॉट में लगाना क्यों जरूरी है – Why Is Important Pot For Growing Herbs In Hindi 

हर्ब को पॉट में लगाना क्यों जरूरी है - Why Is Important Pot For Herbs In Hindi 

आमतौर कुछ जड़ी-बूटियाँ जैसे- मार्जोरम, पुदीना, आदि जमीन पर तेजी से फैलती हैं, इसलिए इनके फैलाव को नियंत्रित करने के लिए इन्हें गमले या ग्रो बैग में लगाना सबसे अच्छा होता है।

हर्बल प्लांट्स को उनकी पत्तियों के लिए उगाया जाता हैं, लेकिन इन पत्तियों पर मौसम में होने वाले उतार-चढ़ाव का असर तेजी से होता है और ग्रोइंग कंडीशन के प्रतिकूल परिस्थितियों में इन पत्तियों के स्वाद में बदलाव आ जाता है, इसलिए इन्हें गमले या ग्रो बैग में लगाना बेहतर होता है, ताकि मौसम में बदलाव होने पर इन्हें आसानी से इनडोर या आउटडोर रखा जा सके।

आइए जानते हैं- हर्बल प्लांट के लिए अच्छा गमला कौन सा है?

(यह भी जानें: जाने कैसे करें तुलसी के पौधे की देखभाल….)

हर्बल प्लांट लगाने के लिए बेस्ट गमले – Best Pot For Growing Herbal Plants In Hindi 

हर्बल प्लांट लगाने के लिए बेस्ट गमले - Best Pot For Growing Herbal Plants In Hindi 

यदि आप हर्ब के पौधों को इनडोर लगाने जा रहे हैं, तो इन्हें उगाने के लिए आप सिरेमिक, क्ले या अन्य धातुओं जैसे- तांबा, पीतल, जस्ता, स्टेनलेस स्टील के बर्तन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन क्ले या सिरेमिक के पॉट वजन में काफी भारी होते हैं, जिससे यह इनडोर पौधे लगाने के लिए तो सही हैं, लेकिन बालकनी या टेरेस पर इनके गिरकर टूटने का खतरा अधिक होता है तथा इन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने में भी कठिनाई हो सकती है।

इनके अतिरिक्त यदि आप धातुओं से बने गमले का उपयोग करते हैं, तो यह मजबूत तो होते हैं, लेकिन इनमें ड्रेनेज होल्स नहीं होते हैं, इन छिद्रों को आपको बनाना पड़ता है तथा एक या दो पौधे लगाने के लिए तो यह यह कंटेनर ठीक हैं, पर बहुत से पौधे लगाने के लिए इन्हें खरीदना आपके लिए कॉस्टली हो सकता है।

आमतौर पर हर्बल प्लांट लगाने के लिए HDPE या फैब्रिक ग्रो बैग्स अच्छे गमले होते हैं। यह वजन में काफी हल्के होते हैं, जिससे इन्हें मूव करना काफी आसान होता है। आप इनका इस्तेमाल इनडोर या आउटडोर दोनों जगह हर्बल प्लांट्स लगाने के लिए कर सकते हैं। इन ग्रो बैग्स में जल निकासी की उत्तम व्यवस्था होती है, अन्य गमलों की अपेक्षा इनका उपयोग कई सालों तक किया जा सकता है।

(यह भी जानें: गार्डन में लगाएं यह कम रखरखाव वाले टॉप 10 हर्बल प्लांट्स…)

हर्बल प्लांट पॉट खरीदते समय ध्यान देने योग्य बातें – Things To Keep In Mind While Buying Herbal Plant Pot In Hindi 

जब आप हर्ब के पौधों के लिए गमला चुनते हैं, तब आपको निम्न बातों का ध्यान रखना जरूरी है:-

  • इन पौधों को लगाने के लिए आप जो भी गमला या ग्रो बैग खरीदते हैं, वह ड्रेनेज होल युक्त होना चाहिए।
  • नम मिट्टी पसंद करने वाली जड़ी-बूटियों को आप प्लास्टिक के कंटेनर में लगा सकते हैं।
  • सूखी मिट्टी में उगने वाली हर्ब्स के लिए टेराकोटा या थर्माफॉर्म पॉट (Terracotta Pots For Herbs) सबसे अच्छे होते हैं।
  • आप जिस भी कंटेनर का उपयोग करते हैं, वह पौधे से थोड़ा बड़ा होना चाहिए, जिससे पौधे को सीधे रहने के लिए पर्याप्त सहारा मिल सके।
  • छोटे रूट सिस्टम वाली हर्ब के लिए उथले कंटेनर सबसे अच्छे होते हैं, जबकि लंबाई में बढ़ने वाले पौधों के लिए गहराई वाले पॉट की आवश्यकता होती है।

(यह भी जानें: टेरेस गार्डनिंग के लिए थोक रेट में खरीदें अच्छे ग्रो बैग्स…)

हर्बल प्लांट लगाने के लिए गमले का साइज – Pot Size For Planting Herbal Plants In Hindi 

हर्बल प्लांट लगाने के लिए गमले का साइज - Pot Size For Planting Herbal Plants In Hindi 

कुछ हर्बल प्लांट्स जैसे- थाइम, पुदीना आदि अन्य पौधों की अपेक्षा छोटे होते हैं, इन्हें आप 6 इंच के गमले में लगा सकते हैं, लेकिन कुछ पौधे जैसे- तुलसी, अजमोद, लेमनग्रास आदि के लिए 10 से 12 इंच के गमले की आवश्यकता होगी। लेकिन ध्यान रहे, कंटेनर जितना बड़ा होता है, पॉटिंग मिट्टी से भर जाने पर वह उतना ही भारी हो जाता है तथा उसमें जल भराव (overwatering) की समस्या भी हो सकती है, इसलिए हर्बल प्लांट लगाने के लिए उचित साइज के गमले या ग्रो बैग का ही उपयोग करें। हर्बल प्लांट्स लगाने के लिए आप निम्न साइज के गमले या ग्रो बैग खरीद सकते हैं।

उथली जड़ वाले हर्बल प्लांट के लिए गमले का आकार:- 

गहरी जड़ वाले हर्ब के पौधों के लिए गमले का साइज:-

(यह भी जानें: किस साइज के ग्रो बैग में कौन से पौधे लगाएं, जानें इस चार्ट में….)

इस लेख में आपने जाना, हर्ब के पौधों को पॉट में लगाना क्यों जरूरी है, हर्बल प्लांट लगाने के लिए बेस्ट गमले या ग्रो बैग का साइज चुनते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। यदि आप इन ग्रो बैग्स को खरीदना चाहते हैं, तो हमारी ऑनलाइन वेबसाइट Organicbazar.Net से इन्हें खरीद सकते हैं तथा लेख से संबंधित आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *