हर्बल प्लांट्स के लिए ये हैं बेस्ट जैविक खाद और उर्वरक – What Is The Best Fertilizer For Growing Herbs In Hindi

पुदीना और अजवाइन जैसे कई हर्ब प्लांट्स को लोग आजकल घर पर ही गमले या ग्रो बैग में उगाने लगे हैं। गमलों में उगाते समय इन पौधों को अच्छी ग्रोथ करने के लिए NPK और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है। इन पोषक तत्वों की पूर्ती करने के लिए हर्ब के पौधों में खाद और उर्वरक डाले जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं हर्ब वाले पौधों के लिए कौन सा फर्टिलाइजर सबसे बेस्ट होता है? आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ खाद और फर्टिलाइजर्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप हर्ब प्लांट्स की अच्छी ग्रोथ के यूज कर सकते हैं। हर्ब के पौधे चाहे घर के अंदर (Indoor) उगाए गये हों या बाहर (Outdoor), इस लेख में बताये गये फर्टिलाइजर उन सभी के लिए उपयोगी हैं।

औषधीय या हर्ब प्लांट्स को किन पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है और हर्ब के पौधों के लिए बेस्ट खाद या उर्वरक (manure and fertilizers) कौन से हैं, और उनका उपयोग/इस्तेमाल कैसे करना है, इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी।

हर्ब प्लांट्स को किन पोषक तत्वों की जरूरत होती है – What Nutrients Do Herbs Need To Grow In Hindi

मजबूत और स्वस्थ बढ़ने के लिए हर्ब्स के पौधों को भरपूर मात्रा में नाइट्रोजन, फॉस्फोरस और पोटेशियम की जरूरत होती है। नाइट्रोजन, हर्बल प्लांट्स को हरा-भरा रखता है, फास्फोरस जड़ों की ग्रोथ बढ़ाता है और पोटेशियम हर्ब्स प्लांट को स्वस्थ (Healthy) रखता है। हर्ब के पौधे को कुछ मात्रा में जिंक, मैग्नीशियम, कॉपर जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व भी जरूरी होते हैं।

(और पढ़ें: घर पर गमलों में जड़ी बूटियां उगाने की टिप्स…)

ऑर्गेनिक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

औषधीय/जड़ी बूटी वाले पौधों के लिए खाद और उर्वरक – Best Manure And Organic Fertilizer For Herb Plants In Hindi

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर के अंदर (Indoor) या बाहर लगे (Outdoor) हर्ब के पौधे (Herb Plants) हरे-भरे और घने (Bushy) रहें, तो उनमें इन खाद और उर्वरकों का इस्तेमाल जरूर करें:

गोबर खाद – Cow Dung Fertilizer Is Best For Potted Herbs In Hindi

गोबर खाद - Cow Dung Fertilizer Is Best For Potted Herbs In Hindi

इस खाद में नाइट्रोजन (N) सबसे अधिक पाया जाता है। इसके अलावा फास्फोरस (P) और पोटेशियम (K) अच्छी मात्रा में और कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे सूक्ष्म तत्व कम मात्रा में पाए जाते हैं। हर्ब प्लांट्स में गोबर खाद का इस्तेमाल करने से, पौधे की ग्रोथ अच्छी होती है। गमले की ऊपरी मिट्टी की थोड़ी गुड़ाई करें और उसमें गोबर खाद मिक्स करके पानी डालें।

(और पढ़ें: गोबर खाद बनाने की सबसे आसान विधि…)

सरसों की खली – Mustard Cake Is Best Fertilizer For Herb Plants In Hindi 

मस्टर्ड केक या सरसों की खली में Npk के साथ ही कैल्शियम, जिंक और सल्फर जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। हर्ब प्लांट की मिट्टी में सरसों खली का पाउडर मिला देने से जड़ों में कवक रोग (Fungus) नहीं लगते हैं और पौधा हेल्दी रहता है। हर्ब प्लांट की मिट्टी की हल्की गुड़ाई करें और उसमें मस्टर्ड केक पाउडर को अच्छे से मिक्स कर पानी का छिड़काव करें, इसके अलावा आप घोल बनाकर भी मिट्टी में डाल सकते हैं।

(और पढ़ें: होम गार्डन प्लांट्स के लिए सबसे अच्छा लिक्विड फर्टिलाइजर…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

बायो एनपीके – Bio Npk Organic Liquid Herb Fertilizer In Hindi 

यह एक तरल उर्वरक (Liquid Fertilizer) है, जिसमें नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह फर्टिलाइजर हर्ब के पौधों की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है, हर्ब की पत्तियों की संख्या बढ़ाता है और पौधे को घना बनाता है। इसका उपयोग करने के लिए 1 लीटर पानी लें और उसमें 1-2 मिलीलीटर बायो एनपीके लिक्विड उर्वरक मिलाएं। अब इस तैयार घोल को स्प्रे बोतल में भरकर पौधे की पत्तियों पर स्प्रे करें।

(और पढ़ें: बायो एनपीके फर्टिलाइजर क्या है, जानें गार्डन में उपयोग और फायदे…)

सीवीड तरल उर्वरक – Seaweed Organic Fertilizer For Herbs In Hindi

सीवीड तरल उर्वरक - Seaweed Organic Fertilizer For Herbs In Hindi

हर्बल प्लांट्स की बेहतर ग्रोथ के लिए, सीवीड एक बहुत अच्छा ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर है। इसे हर्ब्स के पौधों पर यूज करने के लिए 1 लीटर पानी लें और उसमें लगभग 2-5 मिलीलीटर सीवीड खाद मिलाएं। इस तैयार तरल को गार्डन स्प्रे पम्प में भरके हर्ब के पौधों पर छिड़काव करें। इसमें भी Npk और बाकि माइक्रो न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो हर्ब प्लांट्स को हर-भरा और घना बनाते हैं।

एप्सम साल्ट – Epsom Salt Fertilizer For Growing Herbs In Hindi

एप्सम साल्ट - Epsom Salt Fertilizer For Growing Herbs In Hindi 

इस एप्सम साल्ट में मैग्नीशियम और सल्फेट 2 पोषक तत्व होते हैं। मैग्नीशियम हर्ब की पत्तियों को हरा बनाये रखता है और सल्फर की वजह से हर हर्ब में एक विशेष सुगंध (Flavor) और स्वाद होता है। इस फर्टिलाइजर का इस्तेमाल करने के लिए 1 लीटर पानी में 1 छोटी चम्मच (5ग्राम) एप्सम साल्ट मिलाएं और उसे स्प्रे बोतल में भरकर हर्ब प्लांट्स पर स्प्रे करें। फोलिअर स्प्रे करने से पत्तियों के द्वारा पोषक तत्व जल्दी अवशोषित कर लिए जाते हैं।

(नोट – हर्ब का पौधा जब बढ़ रहा हो या उसके बढ़ने का सीजन शुरू हुआ हो, तब खाद देना ज्यादा सही रहता है। खाद महीने में एक बार से ज्यादा न दें।)

(और पढ़ें: जनवरी में लगाएं इन सेहतमंद हर्बल प्लांट को अपने घर पर…)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

हर्ब्स के पौधों के लिए घरेलू खाद – Homemade Fertilizer For Indoor/Outdoor Herbs In Hindi

घर पर या आसपास मौजूद इन घरेलू चीजों से भी हर्ब प्लांट्स के लिए खाद तैयार की जा सकती है। चलिए जानते हैं हर्ब के पौधों के लिए घरेलू खाद के बारे में:

घास की कतरन से बनाएं खाद – Use Grass Clippings As Fertilizer For Herbs In Hindi 

घास की कतरन से बनाएं खाद - Use Grass Clippings As Fertilizer For Herbs In Hindi 

हरी घास की कतरन में नाइट्रोजन की मात्रा अधिक होती है, जो कि हर्ब्स को हरा-भरा रखने के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। घास की कतरन को एक बाल्टी में डालें और उसमें पानी भर दें। इसे 1-2 दिन के लिए रखा रहने दें। अब इस पानी को छान कर एक वाटरिंग कैन में भर लें और इसे पौधों की मिट्टी में डालें।

किचन वेस्ट से बनाएं कम्पोस्ट खाद – Compost Fertilizer For Potted Herbs In Hindi

किचन वेस्ट से बनाएं कम्पोस्ट खाद - Compost Fertilizer For Potted Herbs In Hindi

घर पर किचन से निकलने वाले कचरे जैसे सब्जियों, फलों के छिलकों, कटी हुई सब्जियों आदि से कम्पोस्ट खाद बनाई जा सकती है और उस खाद का उपयोग हर्बल प्लांट्स की मिट्टी में पोषक तत्वों की पूर्ती के लिए करें। घर पर कम्पोस्ट खाद बनाने की विधि जानने के लिए नीचे दिए गये लेख की लिंक पर क्लिक करें।

(और पढ़ें: किचन वेस्ट से खाद कैसे बनायें…)

हर्ब प्लांट्स के लिए खाद या उर्वरक कहां से खरीदें – Where To Buy Organic Fertilizer And Manure For Herbal Plants In Hindi

Organicbazar.net से आप हर्ब के पौधों के लिए जरूरी सभी खाद और उर्वरक जैसे गोबर खाद, एप्सम साल्ट, मस्टर्ड केक आदि काफी कम प्राइस पर घर बैठे खरीद सकते हैं।

इस आर्टिकल में आपने जाना कि हर्ब प्लांट्स/जड़ी बूटी वाले पौधों को किन पोषक तत्वों की जरूरत होती है, और उनकी पूर्ती करने के लिए बेस्ट खाद, उर्वरक या फर्टिलाइजर कौन-कौन से हैं और उन्हें कहां से खरीदा जाए। herb plants के लिए बेस्ट खाद से जुड़े इस लेख के बारे में अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो, तो उसे कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखें।

ऑर्गेनिक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *