गार्डन में लगाएं यह कम रखरखाव वाले टॉप 10 हर्बल प्लांट्स – 10 Most Popular Herbal Plants To Grow In Garden In Hindi

आमतौर पर गार्डनिंग की शुरूआत करते समय हम बहुत से पौधों को लगाने का विचार करते हैं। गार्डन में लगाए जाने वाले अधिकांश पौधे जैसे- फल, फूल तथा सब्जी आदि की जानकारी तो हमें रहती है, लेकिन हर्बल प्लांट्स के बारे में, हमें कुछ विशेष जानकारी नहीं होती, जिससे हम इन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद पौधों को अपने गार्डन में लगाना भूल जाते हैं। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं, कुछ ऐसे हर्बल प्लांट्स के बारे में, जिन्हें आप कम देखभाल या रखरखाव के साथ आसानी से गमले में लगा सकते हैं। सीजनल गार्डनिंग की शुरूआत करते समय लगाई जाने वाली टॉप 10 हर्बल प्लांट कौन से हैं, जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

गार्डन में लगाई जाने वाली टॉप 10 हर्ब्स – Top 10 Low Maintenance Herbs To Plant In Hindi

यदि आप एक नए गार्डन की शुरुआत करने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं- टॉप 10 हर्बल प्लांट्स के बारे में, जो कि निम्न हैं:-

  1. तुलसी (Basil)
  2. रोजमेरी (Rosemary)
  3. सीलेंट्रो (Cilantro)
  4. पेपरमिंट (Peppermint)
  5. चाइव्स (Chives)
  6. सेज (Sage)
  7. ओरिगैनो (Oregano)
  8. डिल (Dill)
  9. थाइम (Thyme)
  10. लैवेंडर (Lavender)

(और पढ़ें: सभी प्रकार के पौधे लगाने के लिए आइडियल ग्रो बैग…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

तुलसी – Best Herb Basil Easily Can Grow In Garden In Hindi

तुलसी - Best Herb Basil Easily Can Grow In Garden In Hindi

तुलसी एक सुंगंधित पत्तियों वाली हर्ब है, जिसे आप अपने गार्डन की शुरूआत करते समय लगाए जाने वाले हर्बल प्लांट की लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। यह न सिर्फ एक हर्बल प्लांट है, बल्कि पूजन योग्य एक पवित्र पौधा भी है, आप इस पौधे के बीज 10 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान होने पर, इनडोर या आउटडोर लगा सकते हैं।

(और पढ़ें: यह टिप्स बनाएंगी तुलसी को घना और झाड़ीदार…)

रोजमेरी – Herbal Plant Rosemary To Grow In Garden In Hindi

रोजमेरी - Herbal Plant Rosemary To Grow In Garden In Hindi

यह मिंट फैमिली की एक बारहमासी हर्ब है, जिसे आप स्प्रिंग सीजन की शुरुआत अर्थात फरवरी से अप्रैल माह के बीच अपने गार्डन में लगा सकते हैं। अन्य हर्ब्स की तुलना में रोजमेरी के बीजों की अंकुरण दर काफी कम होती है, अतः आप इसे जब भी लगाएं, तो उचित जल निकासी वाली मिट्टी तथा प्रतिदिन 4-6 घंटे की धूप वाले स्थान पर लगाएं।

सिलेंट्रो – Cilantro Herb Easily To Grow In Pot In Hindi

सिलेंट्रो - Cilantro Herb Easily To Grow In Pot In Hindi

सिलेंट्रो, जिसे धनिया भी कहा जाता है, आमतौर पर इस हर्ब का उपयोग सभी भारतीय व्यंजनों में किया जाता है। यह न सिर्फ व्यंजनों में रंग और ताजगी जोड़ती है, बल्कि एक एंटी-फूड पॉइज़निंग एजेंट के रूप में भी काम करती है। सिलेंट्रो को उगाना बहुत आसान है, इसके बीज आप शुरुआती वसंत के समय मौसम गर्म होने पर गार्डन में सीधे लगा सकते हैं।

(और पढ़ें: घर पर जड़ी-बूटियां कैसे उगाएं…)

हर्ब्स सीड खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

पेपरमिंट – Peppermint Is Best Herb To Plant In Garden In Hindi

पेपरमिंट - Peppermint Is Best Herb To Plant In Garden In Hindi

यह आसानी से उगने वाली हर्ब्स में से एक है, जिसका उपयोग खाद्य सामग्री तथा पेय पदार्थों में ताज़ा स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है। इसके बीज आप मार्च और अप्रैल के बीच लगा सकते हैं। यह तेजी से विस्तार करने (फैलने) वाली हर्ब है, अतः इसे जमीन की अपेक्षा गमले में लगाना एक अच्छा विकल्प है।

चाइव्स – Seasonal Herb Chives Easily Can Grow In Garden In Hindi

चाइव्स - Seasonal Herb Chives Easily Can Grow In Garden In Hindi

चाइव्स एक हर्बल प्लांट हैं, जिसकी पत्तियां देखने में घास के समान तथा स्वाद में प्याज के समान होती हैं। आमतौर पर इसका उपयोग सलाद, सूप, सॉस, मिर्च और अन्य खाद्य पदार्थों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। आप अपने गार्डन की शुरुआत करते समय इस बारहमासी हर्ब को वसंत ऋतु अर्थात फरवरी मार्च के महीने में लगा सकते हैं।

(और पढ़ें: सुगंधित हर्ब्स, जिनसे महकाएं आप अपना घर और गार्डन…)

सेज – Low Maintenance Herbal Plants Sage In Hindi

सेज - Low Maintenance Herbal Plants Sage In Hindi

सेज, जिसे ऋषि पौधा भी कहा जाता है, यह एक बारहमासी जड़ी-बूटी है, जिसकी पत्तियों का स्वाद मिर्च के समान तीखा होता है। आप इस हर्बल प्लांट को ग्रोइंग सीजन अर्थात फरवरी-अप्रैल माह के बीच अपने गार्डन में अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में लगा सकते हैं या फिर आप आखिरी ठंड के समय भी इसके बीज इनडोर लगा सकते हैं।

बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

ओरिगैनो – Oregano Herb Is Best For Garden In Hindi

ओरिगैनो - Oregano Herb Is Best For Garden In Hindi

ओरिगैनो, एक बारहमासी हर्बल प्लांट है, जिसकी पत्तियों का स्वाद हल्का कड़वा तथा मिट्टी के समान सौंधा होता है। अपने गार्डन की शुरुआत करते समय आप ग्रोइंग सीजन में (फरवरी-मार्च) इस बेस्ट हर्बल प्लांट को अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में लगा सकते हैं। इस पौधे को अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है, अतः जरूरत पड़ने पर ही पानी देना चाहिए।

(और पढ़ें: 10 बेस्ट प्लांट्स, जो करते हैं लाभकारी कीटों को आकर्षित…)

डिल – Dill Low Maintenance Herbal Plants To Grow In Pot In Hindi

डिल - Dill Low Maintenance Herbal Plants To Grow In Pot In Hindi

डिल गार्डन में लगाने के लिए बेस्ट हर्बल प्लांट है, इसकी पत्तियों में हल्का साइट्रस जैसा स्वाद होता है। कम रखरखाव वाली तथा तेजी से ग्रोथ करने वाली इस जड़ी-बूटी को शुरुआती वसंत (फरवरी-मार्च) के दौरान लगा सकते हैं। डिल अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी तथा सीधी धूप मिलने पर तेजी से ग्रोथ करती है।

(और पढ़ें: पौधे लगाने के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें...)

थाइम – Best Herb Thyme Easily Can Grow In Garden In Hindi

थाइम - Best Herb Thyme Easily Can Grow In Garden In Hindi

थाइम एक सुगंधित पत्तियों वाला औषधीय पौधा है, इसे आप ग्रोइंग सीजन या आखिरी ठंड के समय बीज से कम देखभाल के साथ ग्रो कर सकते हैं। हालाँकि अन्य हर्ब्स की तुलना में थाइम को अंकुरित होने में थोड़ा अधिक समय लगता है, लेकिन अच्छी तरह सूखी और रेतीली मिट्टी में इसके बीज आसानी से अंकुरित हो सकते हैं।

(और पढ़ें: सफलतापूर्वक बीजों को अंकुरित करने की जानकारी…)

जड़ी बूटी के बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

लैवेंडर – Lavender Is Best Herb To Plant In Garden In Hindi

लैवेंडर - Lavender Is Best Herb To Plant In Garden In Hindi

यह बैंगनी रंग के खुशबूदार फूलों वाला एक बेहतरीन हर्बल प्लांट है, आप इसे न सिर्फ हर्ब के तौर पर, बल्कि एक फ्लावर प्लांट के रूप में भी अपने गार्डन में लगा सकते हैं। लैवेंडर के बीज लगाने का सबसे अच्छा समय वसंत ऋतु का मौसम (फरवरी-मार्च) होता है, अतः आप गार्डन में धूप वाले स्थान पर नियमित रूप से पानी देकर इसे उगा सकते हैं।

इस लेख में आपने जाना, कि शुरूआती गार्डनिंग के लिए या गार्डन की शुरूआत में लगाई जाने वाली हर्ब्स या हर्बल प्लांट्स कौन-कौन से हैं तथा सीजनल गार्डन के लिए कम देखभाल और रखरखाव वाली टॉप 10 हर्ब के बारे में। उम्मीद है यह लेख आपको अच्छा लगा हो, लेख से सम्बंधित आपके सवाल व सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *