गर्मियों के गार्डन में कितने तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं कोकोपीट – How To Use Cocopeat In Summer In Hindi 

कोकोपीट गार्डन में उपयोग की जाने वाली प्रमुख सामग्रियों में से एक है, जिसे कई तरह से उपयोग में लाया जा सकता है। वैसे तो आप इसका यूज़ सभी सीजन ठंड, गर्मी, बरसात में कर सकते हैं, लेकिन समर सीजन में यह सबसे अधिक फायदेमंद होता है। गर्मियों में पौधों की मिट्टी में नमी बनाए रखने, मिट्टी को सूखने से बचाने, पौधों को ठंडा रखने आदि, बहुत से कार्यों के लिए कोकोपीट का उपयोग किया जाता है। हालाँकि अलग-अलग फायदे प्राप्त करने के लिए इसका उपयोग कई तरीकों से किया जाता है, जिनके बारे में आज हम इस लेख में बतायेंगे। गर्मी में पौधों के लिए कोकोपीट क्यों जरूरी है, समर अर्थात गर्मियों के गार्डन में कोकोपीट का उपयोग कैसे करें या कोकोपीट का उपयोग करने के तरीके की जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

गर्मी में पौधों के लिए कोकोपीट क्यों जरूरी है – Why Cocopeat Is Important For Plants In Summer In Hindi

गर्मी में पौधों के लिए कोकोपीट क्यों जरूरी है - Why Cocopeat Is Important For Plants In Summer In Hindi

गर्मी के मौसम में गार्डन के पौधों को विशेष रूप से देखभाल की जरूरत होती है, इस समय का अधिक तापमान और तेज धूप पौधों को जला देती है, जिससे समर सीजन में इन पौधों को धूप से बचाना तथा बार-बार पानी देना पड़ता है। गर्मियों के गार्डन की इन्ही समस्या को कम करने के लिए कोकोपीट का उपयोग किया जाता है।

कोकोपीट, नारियल की भूसी (धूल) से बनाया गया प्राकृतिक उत्पाद है, जिसकी जल और नमी धारण क्षमता उच्च होती है, अतः इसका उपयोग कर गार्डन के पौधों में लगातार नमी, ठंडक तथा पानी की पूर्ती की जा सकती है। इसके अतिरिक्त कोकोपीट में आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व भी होते हैं, जो पौधों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

आइये जानते हैं- गर्मियों के गार्डन में कोकोपीट का उपयोग किन-किन तरीकों से किया जा सकता है।

(यह भी जानें: पौधों की अच्छी वृद्धि के लिए क्या है जरूरी….)

गर्मियों में कोकोपीट का उपयोग करने के तरीके – Way To Use Cocopeat In The Summer Garden In Hindi 

गर्मियों में कोकोपीट का उपयोग करने के तरीके - Way To Use Cocopeat In The Summer Garden In Hindi

अपने समर गार्डन में आप कोकोपीट का उपयोग निम्न तरह से कर सकते हैं:-

  • पॉटिंग मिक्स तैयार करने के लिए।
  • मिट्टी की संरचना में सुधार करने के लिए।
  • पौधों की मल्चिंग करने के लिए।
  • हाइड्रोपोनिक सिस्टम तैयार करने के लिए।
  • पौधों की टॉप ड्रेसिंग के रूप में।

पॉटिंग मिक्स तैयार करने के लिए – Use Cocopeat To Prepare Potting Mix In Summer Season Hindi 

पॉटिंग मिक्स तैयार करने के लिए - Use Cocopeat To Prepare Potting Mix In Summer Season Hindi 

यदि आप पौधे लगाने के लिए पॉटिंग मिक्स तैयार करने जा रहे हैं, तो कोकोपीट एक बेहतरीन माध्यम है, जिसका उपयोग सब्जियों, हर्ब्स, फूलों अर्थात सभी पौधों को उगाने के लिए किया जा सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर पॉटिंग मिक्स तैयार करने के लिए आप कोकोपीट के साथ अन्य कार्बनिक पदार्थ जैसे- जैविक खाद, वर्मीकुलाइट और पर्लाइट आदि मिला सकते हैं, खाद आपकी मिट्टी को हल्का, भुरभुरा, उपजाऊ और पर्लाइट उसकी जल निकासी में सुधार करेगा।

(यह भी जानें: रेडी टू यूज पॉटिंग सॉइल क्या है, इसे कहाँ से खरीदें…)

मिट्टी की संरचना में सुधार करने के लिए – Cocopeat Can Use To Improve Soil Structure In Summer Season Hindi

मिट्टी की संरचना में सुधार करने के लिए - Cocopeat Can Use To Improve Soil Structure In Summer Season Hindi

गर्मियों में कोकोपीट के द्वारा आप गमले की मिट्टी की संरचना में सुधार कर सकते हैं। यह एक ऐसा मीडियम है, जो उच्च जल धारण क्षमता (Water Holding Capacity) वाला होता है, अतः यदि आप इसे मिट्टी में मिलाते हैं, तो यह उसकी जल प्रतिधारण (Water Retention) और वातन (Aeration) में सुधार करता है। आप कोकोपीट को मिट्टी में 1:1 के अनुपात मिला सकते हैं।

पौधों की मल्चिंग करने के लिए – Cocopeat Can Use For Mulching Plants In Summer Season Hindi 

पौधों की मल्चिंग करने के लिए - Cocopeat Can Use For Mulching Plants In Summer Season Hindi 

गर्मियों में, सूरज की तेज धूप पड़ने से मिट्टी जल्दी सूख जाती है, जिससे पौधों में लगातार नमी बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। अतः आप मिट्टी में नमी बनाए रखने और मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने के लिए कोकोपीट का उपयोग मल्चिंग के रूप में कर सकते हैं। इसकी उच्च जल धारण क्षमता के कारण यह पानी के वाष्पीकरण (Vaporization) को कम करता है। कोकोपीट की मल्चिंग करने के लिए आप इसे पौधे के चारों ओर, तने से कुछ दूरी पर फैलाएं।

(यह भी जानें: होम गार्डन के लिए सबसे अच्छी मल्च और उसके प्रकार….)

हाइड्रोपोनिक सिस्टम तैयार करने के लिए – Cocopeat Can Use For Hydroponic System Setup In Summer Season In Hindi 

हाइड्रोपोनिक सिस्टम के लिए कोकोपीट एक लोकप्रिय ग्रोइंग मीडियम है, यह पौधे उगाने का एक मिट्टी रहित (Soilless) तरीका है, जिसमें आप पानी, कोकोपीट और कुछ मात्रा में पोषक तत्वों की मदद से पौधे लगा सकते हैं।

पौधे की टॉप ड्रेसिंग के रूप में – Using Coco Peat To Top Dressing Of Plants In Hindi

पौधे की टॉप ड्रेसिंग के रूप में - Using Coco Peat To Top Dressing Of Plants In Hindi

यदि आप पौधों को कोई अधिक प्रभावी फर्टिलाइजर देने जा रहे हैं, और आप चाहते हैं, कि यह उर्वरक धीमी गति से रिलीज हो या फिर वह पौधे को बहुत ही कम मात्रा में प्राप्त हो, तब उस उर्वरक का आप कोकोपीट के साथ मिक्सचर बनाकर पौधे की टॉप ड्रेसिंग कर सकते हैं, इससे पौधे उसे धीरे-धीरे तथा कम मात्रा में अवशोषित करेंगे, जिससे उन पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

(यह भी जानें: टॉप ड्रेसिंग फर्टिलाइजर क्या है, कैसे करें गार्डन में टॉप ड्रेसिंग…)

इस लेख में आपने जाना, कि गर्मी में पौधों के लिए कोकोपीट क्यों जरूरी है, गर्मियों के गार्डन में कोकोपीट का उपयोग कैसे करें या उपयोग करने के तरीके के बारे में। यदि हमारा लेख आपके काम आया हो, तो अपने दोस्तों को शेयर करें तथा लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट कर जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *