बागवानी में प्रयोग किये जाने वाले सबसे प्रमुख शब्द – Gardening Terms For Beginners In Hindi

जब आप गूगल पर बागवानी सीखने के लिए उससे संबंधित आर्टिकल्स को पढ़ते हैं, तब आपको उसमें वार्षिक पौधे, बारहमासी पौधे, जर्मीनेशन, पूर्ण सूर्यप्रकाश जैसे कई नए शब्द मिलते होंगे। हो सकता है इनमें से कई शब्दावली से आप पहले से परिचित हों, लेकिन कई शब्द ऐसे भी हो सकते हैं, जिनके बारे में आपको बिल्कुल भी पता नहीं होगा। आज के इस लेख में हम आपको गार्डनिंग में प्रयोग किये जाने वाले कुछ प्रमुख शब्दों के बारे में बताने जा रहे हैं। बागवानी या गार्डनिंग से संबंधित शब्दावली की जानकारी के बारे में डिटेल में जानने के लिए यह लेख लास्ट तक जरूर पढ़ें।

बागवानी में प्रयोग किए जाने वाले प्रमुख शब्द – Beginner’s Guide To Common Gardening Terms In Hindi

वैसे तो गार्डनिंग में कई टर्म्स या शब्द होते हैं, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। लेकिन आज के इस लेख में हम आपको सबसे ज्यादा कॉमन शब्दावाली के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको आप गार्डनिंग सीखते समय, लेख को पढ़ते समय जरूर देखते होंगे। आइये जानते हैं गार्डनिंग/बागवानी से संबंधित शब्दावली की जानकारी के बारे में:

वार्षिक और बारहमासी पौधे क्या होते हैं – What Are Annual Vs Perennial Plants In Hindi

पौधे की उम्र या जीवन चक्र के आधार पर पौधों को तीन भागों में बांटा गया है:

  1. वार्षिक पौधे – वे पौधे जो अपना जीवन चक्र (Life Cycle) एक ही ग्रोइंग सीजन या सालभर में पूरा कर लेते हैं, वार्षिक पौधे कहलाते हैं। इसका मतलब है कि पौधे एक साल के अंदर बीज से उग कर, फल-फूल देकर सीजन ख़त्म होने पर सूख जाते हैं। जैसे गेंदा, टमाटर आदि वार्षिक पौधे हैं, जो एक ही सीजन में उगते हैं, फल-फूल देते हैं और सूख कर नष्ट हो जाते हैं।
  2. द्विवार्षिक पौधे – जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि, जो पौधे अपना जीवन चक्र 2 साल के अंदर पूरा करते हैं, द्विवार्षिक पौधे कहलाते हैं। प्याज, गाजर, अजमोद, सौंफ़ आदि द्विवार्षिक पौधे हैं।
  3. बारहमासी पौधे – जो पौधे कई सालों तक चलते हैं, बारहमासी पौधे कहलाते हैं। बारहमासी पौधे सालों-साल गार्डन में लगे रहते हैं, उनका ग्रोइंग सीजन आने पर वे फल या फूल देते रहते हैं। कई बारहमासी पौधे साल भर भी फल या फूल देते हैं। कनेर, गुड़हल, अमरूद, पुदीना, कड़ी पत्ता आदि बारहमासी पौधे हैं।

कम्पेनियन प्लांटिंग क्या है – What Is Companion Planting In Hindi 

कम्पेनियन प्लांटिंग क्या है - What Is Companion Planting In Hindi 

एक ही जगह में विभिन्न प्रकार के पौधे एक साथ लगाने की प्रक्रिया, जिससे एक-दूसरे पौधे को फायदा पंहुचे, कम्पेनियन प्लांटिंग कहलाती है। जैसे कई पौधों को एक साथ लगाते हैं, तो उनमें से कुछ पौधे परागणकों (Pollinators) को आकर्षित करने का काम करते हैं, जिससे सभी पौधों को फायदा होता है। कुछ पौधे खास कीटों को दूर रखने का काम करते हैं, जिससे साथ में लगे पौधे की कीटों से सुरक्षा हो जाती है। तुलसी और टमाटर साथी पौधे हैं जिन्हें साथी रोपण (Companion Planting) के तौर पर एक साथ लगाया जाता है।

(और पढ़ें: कम्पेनियन प्लांटिंग वेजिटेबल चार्ट….)

डेडहेडिंग का क्या मतलब है – What Is Deadheading In Plants In Hindi 

डेडहेडिंग का क्या मतलब है - What Is Deadheading In Plants In Hindi 

शुरुआती गार्डनर के लिए फूलों की बागवानी में डेडहेडिंग (Deadheading) एक महत्वपूर्ण शब्द है। इसका मतलब होता है, मृत या सूखे हुए फूल को पौधे से हटाना। ऐसा करने से पौधे की उर्जा सूखे फूल में खर्च होने के बजाय नए फूल पैदा करने में खर्च होती है। डेडहेडिंग करने से पौधा सुंदर भी दिखता है और उसमें ज्यादा संख्या में फूल खिलते हैं।

डिटरमिनेट और इंडिटरमिनेट पौधे क्या होते हैं – What Are Determinate And Indeterminate Plants In Hindi 

वे पौधे जो झाड़ी के रूप में बढ़ते हैं और एक साथ फल पैदा करके एक ही बार में समाप्त हो जाते हैं, निर्धारित या डिटरमिनेट पौधे कहलाते हैं। डिटरमिनेट पौधों की ऊंचाई कम और निश्चित होती है। जबकि जो पौधे बेल के रूप में बढ़ते हैं, उन्हें अनिश्चित या इंडिटरमिनेट पौधे कहते हैं। इंडिटरमिनेट पौधों की ऊंचाई अनिश्चित होती है। जैसे रोमा टमाटर (Roma Tomato) डिटरमिनेट और चेरी टमाटर (Cherry Tomato) इंडिटरमिनेट पौधा है।

(और पढ़ें: जानें क्या हैं डिटरमिनेट और इनडिटरमिनेट टमाटर, फिर खरीदें इनके बीज….)

बीज अंकुरण क्या है – What Does Seed Germination Mean In Hindi 

बीज अंकुरण क्या है - What Does Seed Germination Mean In Hindi 

किसी भी बीज के उगने या अंकुरित होने की प्रक्रिया को बीज अंकुरण (Seed Germination) कहा जाता है। बीज को उगने (Sprouting) के लिए पानी, हवा और सही तापमान की जरूरत होती है।

(और पढ़ें: बीज अंकुरित करने से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर…)

बीज लगाने की डायरेक्ट और ट्रांसप्लांटिंग विधि क्या है – What Does It Mean To Direct Sow Vs Transplant In Hindi

बीज उगाने की 2 विधियाँ हैं। पहली विधि में पौधे के बीजों को सीधे गमले या गार्डन की मिट्टी में लगा दिया जाता है, इस विधि को डायरेक्ट सोइंग मेथड कहा जाता है। दूसरी विधि में बीजों से पहले पौध (Seedling) तैयार कर ली जाती है, फिर उसके बाद उस सीडलिंग को गमले या गार्डन में लगा दिया जाता है, इस विधि को ट्रांसप्लांटिंग विधि कहा जाता है।

हार्डनिंग ऑफ क्या है – What Does Hardening Off Mean In Hindi 

हार्डनिंग ऑफ क्या है - What Does Hardening Off Mean In Hindi 

जब घर के अंदर बीजों को अंकुरित किया जाता है, तब वे बहुत नाजुक होते हैं, ऐसे में उन्हें सीधे बाहर नहीं लगाया जाता है। सीधे बाहर लगा देने से वे बाहरी वातावरण में हुए अचानक बदलाव को सहन नहीं कर पाते हैं और नष्ट हो जाते हैं। इस वजह से पौध को 1 हप्ते तक रोजाना कुछ देर के लिए बाहर रखा जाता है और प्रतिदिन समय को बढ़ाते जाते हैं। ऐसा करने से अंकुर या सीडलिंग में बाहर का वातावरण सहने की क्षमता पैदा हो जाती है। फिर पौधों को बाहर परमानेंट लगा दिया जाता है। कुल मिलाकर हार्डनिंग ऑफ (Hardening Off), पौधे या अंकुर को बाहर के माहौल के अनुकूल बनाने की प्रक्रिया को कहते हैं।

(और पढ़ें: बीज अंकुरित होगा या नहीं इसकी जांच कैसे करें, जाने आसान विधियाँ…)

सक्सेसिव प्लांटिंग क्या है – What Is Successive Sowing In Hindi

सभी बीजों को एक साथ बोने के बजाय हर 1 से 2 हप्ते के अंतराल पर बीजों को बोने की प्रक्रिया को सक्सेसिव प्लांटिंग (Successive Sowing) कहा जाता है। इस प्रक्रिया को अपनाने से पूरे साल लगातार उपज मिलती रहती है।

(और पढ़ें: सब्जी के पौधों से बार-बार तोड़ने को मिलेंगी सब्जियां, जानें टिप्स…)

पौध की थिनिंग करने का क्या मतलब है – What Is Thinning In Plants In Hindi 

पौध की थिनिंग करने का क्या मतलब है - What Is Thinning In Plants In Hindi 

आपने बीज के पैकेटों के पीछे सीडलिंग को थिन (Thinning) करने के निर्देश देखे होंगे। यदि आपने एक जगह पर बहुत सारे बीज बोए हैं और सभी बीज अच्छे से अंकुरित हो गये हैं, तब आपको उन पौध को अच्छे से बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह देने की जरूरत होती है। इसके लिए कुछ अंकुरों को आराम से खींच कर अलग कर लिया जाता है। आप इन अंकुर को फिर से किसी गमले या गार्डन में लगा सकते हैं।

(और पढ़ें: किस साइज के ग्रो बैग में कौन से पौधे लगाएं, जानें इस चार्ट में…)

ट्रैप क्रॉप क्या है – What is Trap Crop In Hindi

कुछ पौधे ऐसे होते हैं, जो कुछ खास कीटों (जैसे एफिड्स, थ्रिप्स) को बहुत अधिक संख्या में आकर्षित करते हैं, और जब कीट इन पौधों पर इकट्ठे हो जाते हैं, तब इनके अन्य पौधों पर फैलने से पहले इस पौधे को उखाड़ कर फेंक दिया जाता है। इस तरह ट्रैप क्रॉप की मदद से मुख्य पौधे को कीटों से बचा लिया जाता है। आप जिन कीटों को आकर्षित कर गार्डन से हटाने का सोच रहे हैं, उन कीटों के अनुसार ही ट्रैप क्रॉप को चुना जाता है।

(और पढ़ें: गमले के पौधों को कीट से बचाने के तरीके…)

माइक्रोग्रीन्स क्या है – What Are Microgreens Or Baby Greens Plants In Hindi 

माइक्रोग्रीन्स क्या है - What Are Microgreens Or Baby Greens Plants In Hindi 

वे पत्तेदार सब्जियां और हर्ब्स जिनके अंकुर को 2 से 4 इंच लम्बाई के होने पर उपयोग के लिए काट (harvest) लिया जाता है, उन्हें माइक्रोग्रीन्स (microgreens) या बेबी ग्रीन्स (baby greens) कहा जाता है।

(और पढ़ें: माइक्रोग्रीन्स क्या होते हैं, उन्हें घर पर कैसे उगाएं…)

कम्पोस्ट क्या है – What Is Compost In Gardening In Hindi 

कम्पोस्ट क्या है - What Is Compost In Gardening In Hindi 

पेड़-पौधों के अवशेष, सब्जियों के छिलके आदि को सड़ा-गला कर बनाई जाने खाद को कम्पोस्ट खाद कहा जाता है। इसमें पौधे के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं।

कवर क्रॉप क्या है – What Is Cover Crop In Hindi 

राई, घास आदि ऐसे पौधे हैं, जो मिट्टी की संरचना में सुधार करते हैं और उसमें नाइट्रोजन, साथ ही अन्य पोषक तत्व जोड़ते हैं। इन पौधों को मुख्य पौधे के तौर पर न उगाकर केवल मिट्टी में सुधार करने और उसे उपजाऊ बनाने के उद्देश्य से उगाया जाता है और पौधा बड़ा होने पर उसे उखाड़ दिया जाता है, कवर क्रॉप (cover crop) कहा जाता है।

पूर्ण सूर्यप्रकाश से क्या मतलब है – What Is Full Sun Mean In Gardening In Hindi 

6 से 8 घंटे की धूप को पूर्ण सूर्यप्रकाश कहा जाता है। ज्यादातर पौधों को अच्छे से बढ़ने के लिए पूर्ण सूर्यप्रकाश की जरूरत होती है, जबकि पालक, धनिया जैसे पौधे आंशिक छाया में उगना पसंद करते हैं। 4 से 5 घंटे धूप जिस जगह पर पड़ती है, उस जगह को आंशिक छाया वाली जगह कहा जाता है।

(और पढ़ें: सब्जियां उगाने के लिए कितनी धूप की होती है जरूरत, जानें इस चार्ट में…)

परागण क्या है – What Is Pollination In Plants In Hindi 

परागण क्या है - What Is Pollination In Plants In Hindi 

जब किसी पौधे में फूल खिलते हैं, तब फूल से फल बनने के लिए नर फूल के परागण को मादा फूल के पराग से स्पर्श कराया जाता है। इस प्रक्रिया को परागण (Pollination) कहा जाता है। वैसे तो मधुमक्खी, भौरा, या पक्षी परागण का काम करते हैं, लेकिन जब ये परागणक गार्डन में नहीं आ पाते, तब टूथब्रश की मदद से खुद ही यह काम करना होता है। इसे हैण्ड पोलिनेशन कहा जाता है।

(और पढ़ें: मधुमक्खियों को आकर्षित करने के लिए लगाएं, यह पौधे…)

इस लेख में हमने आपको बागवानी/गार्डनिंग से संबंधित शब्दावली की जानकारी दी है। गार्डनिंग या बागवानी में प्रयोग/उपयोग किए जाने वाले प्रमुख शब्द के टॉपिक से जुड़ा यह लेख आपको कैसा लगा, इसकी प्रतिक्रिया कमेन्ट के माध्यम से जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *