सलाद साग (लेट्यूस) उगाने के लिए करें इन गमलों का उपयोग – Four Best Containers For Growing Salad Greens In Small Space In Hindi 

घर पर सलाद पत्ता के अंतर्गत लेट्यूस, सॉरेल, एंडिव, क्रेस, अरुगुला आदि पौधे आते हैं। यह पौधे एक छोटे से स्थान पर कम देखभाल में भी उग जाते हैं, जिसकी वजह से अधिकांश लोग इन्हें अपने घरों में लगाते हैं। हालाँकि इनकी भी कुछ ग्रोइंग कंडीशन होती हैं, जिनके अनुसार इन्हें लगाया जाता है, जिनमें से एक है इन्हें लगाने के लिए “उचित गमला चुनना” क्योंकि इन पौधों के लिए जल निकासी बहुत महत्वपूर्ण होती है, जल भराव की स्थिति से पौधे खराब हो जाते हैं। आज हम बात करेंगे, लेट्यूस और अन्य सलाद साग लगाने के लिए गमले या ग्रो बैग के बारे में, जिससे आप एक छोटे से स्पेस में भी इन पौधों को लगा पायेंगे। सलाद पत्ता लगाने/उगाने के लिए बेस्ट गमला/कंटेनर कौन सा है, गमले या ग्रो बैग की साइज की जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी।

सलाद उगाने के लिए गमला क्यों मायने रखता है – Why Pots Matter For Growing Salad Greens Or Lettuce In Hindi 

सलाद पत्ते के पौधे छोटे आकार में बढ़ते हैं और उनकी जड़ें अपेक्षाकृत छोटी तथा कम फैलती हैं, जिससे यह उथले कंटेनर में आसानी से उग जाते हैं। लेकिन अधिक मात्रा में सलाद साग उगाने के लिए गहराई की अपेक्षा अधिक चौड़ाई वाले कंटेनर या गमले की आवश्यकता होती है। यदि आप इन्हें एक सकरे या कम चौड़े गमले या ग्रो बैग में लगा देते हैं, तो इससे पत्तियों को विकसित होने के लिए पर्याप्त जगह नहीं मिलेगी और वह छोटी रह जायेंगी, इसलिए सलाद पत्ता के पौधे उगाने के लिए उचित साइज का गमला या ग्रो बैग मायने रखता है।

(और पढ़ें: कम गहराई वाले पॉट में लगाएं, यह उथली जड़ वाली सब्जियां…)

घर पर सलाद ग्रीन उगाने के लिए गमले – Pots For Growing Salad Leaves In Hindi 

घर पर सलाद ग्रीन उगाने के लिए गमले - Pots For Growing Salad Leaves In Hindi 

घर पर लेट्यूस, सॉरेल, एंडिव, क्रेस तथा अन्य सलाद पत्ते लगाने के लिए आप निम्न मटेरियल से बने गमले या ग्रो बैग का उपयोग कर सकते हैं:-

  • स्टेनलेस स्टील या प्लास्टिक के पॉट (Stainless Steel or Plastic Pot)
  • टेराकोटा पॉट (Terracotta Pot)
  • HDPE ग्रो बैग (HDPE Grow Bags)
  • फैब्रिक ग्रो बैग (Fabric Grow Bags)

स्टेनलेस स्टील के पॉट – Use Stainless Steel Pot For Growing Salad In Hindi  

सलाद पत्ते के पौधे लगाने के लिए आप स्टील से बने हुए गमलों का उपयोग कर सकते हैं। इन गमलों में जंग लगने का खतरा कम होता है तथा कठोर और टिकाऊ होने के कारण यह कई सालों तक चलते हैं। आपके होम गार्डन में सलाद पत्ता उगाने के लिए यह एक बेहतर कंटेनर हैं।

यदि आप स्टील के कंटेनर खरीदते हैं, तो हम आपको बता दें, कि इनमें जल निकासी के लिए छिद्र (ड्रेनेज होल्स) नहीं होते हैं, अर्थात इन छिद्रों को आपको बनाना पड़ता है। ड्रेनेज होल्स युक्त स्टील के पॉट या गमले बाजार में मिल पाना थोड़ा मुश्किल होता है, तथा यह कंटेनर आपके लिए बहुत कॉस्टली भी हो सकते हैं।

(और पढ़ें: घर पर कम जगह में अधिक पौधे कैसे उगाएं…)

टेराकोटा पॉट – Use Terracotta Pot For Growing Salad In Hindi 

लीफी ग्रीन्स के पौधे उगाने के लिए आप टेराकोटा पॉट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, यह मिट्टी के बने हुए गमले होते हैं, जिनमें जल निकासी की उचित व्यवस्था होती है। आप इन गमलों को आसपास किसी दुकान या नर्सरी से खरीद सकते हैं। लेकिन टेराकोटा पॉट अधिक चौड़ाई में मिल पाना मुश्किल होता है, तथा सलाद साग उगाने के लिए अधिक चौड़ाई के यह गमले काफी वजन के होते हैं।

HDPE ग्रो बैग – Use HDPE Grow Bags For Growing Salad Greens In Hindi 

यदि आप एक स्मार्ट गार्डनर बनना चाहते हैं, तो सलाद पत्ता उगाने के लिए HDPE ग्रो बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह गमले प्लास्टिक मिक्स मटेरियल के बने होते हैं तथा इनमें ड्रेनेज होल्स की उत्तम व्यवस्था होती है। यह ग्रो बैग वजन में काफी हल्के होते हैं और इन्हें खरीदना आपके लिए कम कॉस्टली भी हो सकता है। एक अच्छे क्वालिटी के HDPE ग्रो बैग का उपयोग आप पौधे लगाने के लिए कई सालों तक कर सकते हैं।

(और पढ़ें: टॉप 15 सलाद वाली पत्तेदार सब्जियां, जिन्हें घर पर उगाना है आसान…)

फैब्रिक ग्रो बैग – Use Fabric Grow Bags For Growing Lettuce And Salad Greens In Hindi 

लेट्यूस और सलाद साग के पौधे उगाने के लिए सबसे अच्छे गमलों में फैब्रिक ग्रो बैग भी शामिल हैं। फैब्रिक बैग, HDPE ग्रो बैग की अपेक्षा थोड़े महंगे तथा अधिक समय (लगभग 7 साल) तक चलते हैं। इस ग्रो बैग में जल निकासी गमले की दीवारों के माध्यम से हो जाती है तथा कपड़े मिक्स फाइबर मटेरियल के बने होने के कारण मिट्टी में बेहतर वायु संचरण भी होता है।

सलाद साग के पौधे लगाने के लिए गमले का साइज – Pot Size For Planting Salad Greens In Hindi 

सलाद साग के पौधे लगाने के लिए गमले का साइज - Pot Size For Planting Salad Greens In Hindi 

गमले के मटेरियल के बाद, आइए जानते हैं, गमले या गो बैग की साइज के बारे में। आप लेट्यूस और अन्य सलाद ग्रीन्स लगाने के लिए निम्न साइज के गमले या ग्रो बैग का उपयोग कर सकते हैं:-

(और पढ़ें: होम गार्डन के लिए बड़े साइज के गमले/ग्रो बैग और उनके फायदे…)

इस लेख में आपने जाना, लेट्यूस और अन्य सलाद साग के पौधे उगाने/लगाने के लिए कौन सा गमला लेना चाहिए तथा इन लीफी ग्रीन्स के लिए बेस्ट गमले/ग्रो बैग की साइज के बारे में। यदि आप सलाद साग वाले पौधों के लिए ग्रो बैग खरीदना चाहते हैं, तो ग्रो बैग्स हमारी वेबसाइट Organicbazar.Net से खरीद सकते हैं। यह लेख आपको कैसा लगा तथा इससे सम्बन्धित आपके सुझाव हमें कमेंट के माध्यम से शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *