सब्जी के पौधों से बार-बार तोड़ने को मिलेंगी सब्जियां, जानें टिप्स – How Can Harvest Vegetables Multiple Times For Endless Supply In Hindi

घर पर बने गार्डन से लगातार सब्जियां तोड़ने को मिलती रहे, इसके लिए आप 2 तरीके अपना सकते हैं। पहला यह कि बगीचे (Home Garden) में आप अलग-अलग समय पर उपज देने वाली सब्जियों को लगा दें। जैसे कम समय में उगने वाली और थोड़े अधिक समय बाद पैदावार देने वाली सब्जियों को एक साथ लगा दें। इससे आपको हर समय लगातार सब्जियां तोड़ने को मिलती रहेंगी। दूसरा तरीका यह है कि आप गार्डन में बार-बार उपज देने वाली सब्जियों को लगाएं, जिनको एक बार तोड़ लेने पर (Pluck Vegetables) कुछ समय बाद दोबारा सब्जी उग आती हो। जैसे पोई, पालक, चौलाई भाजी आदि बार-बार ज्यादा पैदावार देने वाली सब्जियां हैं। आज के इस लेख में हम आपको लगातार पैदावार/उपज देने वाली सब्जियों के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

बार-बार ज्यादा पैदावार/उपज देने वाले सब्जी के पौधे कौन-कौन से हैं और उनसे लगातार सब्जियों की उपज कैसे लें, इसकी पूरी जानकारी के लिए यह लेख लास्ट तक जरूर पढ़ें।

बार-बार तोड़ने को मिलने वाली सब्जियों का क्या मतलब है – Cut And Come Again Vegetables Meaning In Hindi

लगातार या बार-बार तोड़ी जाने वाली सब्जियों का मतलब ऐसी सब्जियों के पौधों से है, जिनकी पत्तियों, फलों या दूसरे भाग को एक बार तोड़ (Harvest) लेने के बाद उसमें नई पत्तियां या फल उग आते हों। जैसे बेल वाले टमाटर (Indeterminate Tomato), सेम, स्विस चार्ड आदि पौधों से पत्तियों या फलों की एक बार तुड़ाई कर लेने पर कुछ समय बाद दोबारा फल लगने लगते हैं। इस तरह ग्रोइंग सीजन में आप इन सब्जियों के पौधों से कई बार उपज (Yield) या पैदावार ले सकते हैं।

बार-बार पैदावार या उपज देने वाली सब्जियों की लिस्ट – Cut And Come Again/Back Vegetable Plants List In Hindi

निम्न सब्जियों के पौधों से आपको लगातार और अनेक बार सब्जियां तोड़ने (Vegetables You Can Harvest Multiple Times) को मिलती हैं:

  1. चौलाई भाजी (Amaranth)
  2. बेल वाले टमाटर (Indeterminate Tomato)
  3. पोई (Malabar Spinach)
  4. पालक (Spinach)
  5. भिंडी (Okra)
  6. बैंगन (Brinjal Or Eggplant)
  7. सेम (Runner Beans)
  8. स्विस चार्ड (Swiss Chard)
  9. पार्सले (Parsley)
  10. सेलेरी (Celery)
  11. कोलार्ड ग्रीन्स (Collard Greens)
  12. अरुगुला (Arugula)
  13. केल (Kale)
  14. चाइव्स (Chives)
  15. लीक्स (Leeks)
  16. जलकुंभी (Watercress)
  17. सोरेल (Sorrel)
  18. बोक चोय (Bok Choy)
  19. डंडेलियन (Dandelion Vegetable)
  20. चिकोरी (Chicory)

(और पढ़ें: ग्रो बैग साइज चार्ट फॉर वेजिटेबल…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

सब्जियों के पौधों से बार-बार उपज या पैदावार कैसे लें – How To Have A Continuously Or Endless Supply Of Vegetable In Hindi

1. अलग-अलग समय पर परिपक्व होने वाली सब्जियां लगाएं – Plant Vegetable That Mature At Different Time In Hindi

यदि आप एक समय पर ही जल्दी उगने वाली और देर से उगने वाली सब्जियों को लगाते हैं, तो इससे आपको गार्डन से अलग-अलग समय पर सब्जियां तोड़ने को मिलती रहेंगी। सब्जियों को लगाने से पहले उनके परिपक्व होने के समय के बारे में जान लें और फिर उसके अनुसार पौधे उगाएं। एक ही समय पर हार्वेस्टिंग के लिए तैयार होने वाली सब्जियों के बीजों को कुछ सप्ताह के अंतराल पर लगाएं।

(और पढ़ें: सीजन के अनुसार सब्जियों के बीज लगाने का कैलेंडर…)

2. लगातार उपज देने वाले सब्जी के पौधे लगाएं – Grow Cut & Come Again Veggies In Hindi

आप इस लेख में बताई गयी लगातार हार्वेस्ट की जाने वाली सब्जियों को उगाकर गार्डन से कई बार उपज ले सकते हैं। जैसे पोई, पालक आदि सब्जियों के पौधों से बार-बार पैदावार मिलती रहती है।

3. सब्जियों की समय पर तुड़ाई करते रहें – Keep Picking Vegetables To Get More Harvest In Hindi

जैसे ही फल पकें उन्हें तोड़ लेना चाहिए। साथ ही पालक जैसे सब्जी के पौधे की पुरानी कोमल पत्तियों की भी तुड़ाई पहले करनी चाहिए, ताकि पौधे की ऊर्जा नई पत्तियों और फलों को उगाने में खर्च हो सके।

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

4. सब्जी के पौधों में खाद डालें – Fertilize Vegetable Garden In Hindi

सब्जी के पौधों में खाद डालें - Fertilize Vegetable Garden In Hindi

हर महीने गोबर खाद या वर्मीकम्पोस्ट खाद डालते रहने से सब्जियों की पैदावार ज्यादा होती है। साथ ही आप सब्जी के पौधों की पत्तियों पर पर बायो एनपीके और प्लांट ग्रोथ प्रमोटर जैसे तरल जैविक उर्वरकों का छिड़काव भी कर सकते हैं। इससे जल्दी ही नए पत्ते और फल लगने लगते हैं।

(और पढ़ें: पौधों में फूल और फल लगने के लिए बेस्ट खाद…)

5. पौधे में पानी डालें – Water Regularly To Vegetable Plants In Hindi

पौधे में पानी डालें - Water Regularly To Vegetable Plants In Hindi

सब्जी के पौधे में पानी की कमी न होने दें। ज्यादा और लगातार सब्जियां चाहिए, तो पौधों की मिट्टी सूखी होने पर पर्याप्त पानी दें।

(और पढ़ें: पौधों को पानी देने के लिए बेहतरीन गार्डन टूल्स…)

6. हर 2-3 हप्तों में नए सब्जी के पौधे लगाएं – Do Succession Planting In Your Garden In Hindi 

अगर आप हर 2 से 4 सप्ताह के अंतराल में नए सब्जी के पौधों को लगाते हैं, तो इससे आपको हर महीने कोई न कोई सब्जी तोड़ने को मिलती रहेगी। पौधों को उगाने की इस विधि को सक्सेशन प्लांटिंग (Succession Planting) कहा जाता है।

(और पढ़ें: गर्मियों में पौधों की देखभाल कैसे करें…)

बागवानी उपकरण खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

7. बारहमासी सब्जियां लगाएं – Grow Perennial Vegetables In Garden In Hindi

बारहमासी सब्जियां लगाएं - Grow Perennial Vegetables In Garden In Hindi

अरबी (taro), कुंदरू (Ivy gourd), रूबर्ब (rhubarb), पोई (malabar spinach) जैसे सब्जी के पौधे बारहमासी (perennial) होते हैं, यानि इन्हें एक बार लगा देने पर कई सालों तक इनसे पैदावार मिलती रहती है।

आज के इस लेख में आपने जाना कि बार-बार ज्यादा पैदावार/उपज देने वाले सब्जी के पौधे कौन-कौन से हैं और उन पौधों के फलों और पत्तियों की बार-बार तुड़ाई कैसे करें। बार-बार और लगातार तोड़ने को मिलने वाली सब्जियों को उगाने की टिप्स से जुड़ा यह लेख आपको कैसा लगा, हमें कमेन्ट करके जरूर बताएं।

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *