करी पत्ता को घर के अंदर कैसे उगाएं – How To Grow Curry Patta Indoors at Home In Hindi

आप अपने घर पर करी पत्ता का पौधा गमले या ग्रो बैग में आसानी से लगा सकते हैं, किचिन गार्डन में करी पत्ता (कड़ी पत्ता) का पौधा लगाने के कई फायदे हो सकते हैं, आमतौर पर इसे मीठी नीम या मीठा नीम के नाम से जाना जाता है जिसे खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किचिन में उपयोग किया जाता है, इस लेख में हम आपको करी पत्ता के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे, करी पत्ता क्या है, करी पत्ता का पेड़ कब लगाना चाहिए व लगाने की विधि क्या है और कटिंग (कलम) से करी पत्ता का पौधा कैसे लगाएं तथा इसकी देखभाल के तरीके जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

करी पत्ता क्या है – Curry Leaves Plant In Hindi

करी पत्ता क्या है - Curry Leaves Plant In Hindi

कड़ी (करी) पत्ता का वानस्पतिक नाम मुराया कोएनिजी या बर्गेरा कोएनिजी (Murraya koenigii or Bergera koenigii) है। करी पत्ता को करी लीफ, कड़ी पत्ता (Curry Leaf), मीठी नीम और मीठा नीम इत्यादि नामों से भी जाना जाता है, यह एक छोटा पेड़ होता है जिसकी उंचाई 2-4 मीटर तक हो सकती है। खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए इसका उपयोग मसाले के रूप में किया जाता है।

करी पत्ता का पौधा कब लगाना चाहिए – When To Grow Curry Patta Plant In Hindi

मीठी नीम (कड़ी पत्ता) का पौधा सर्दियों के मौसम के लिए अति संवेदनशील होते हैं, इसीलिए ठण्ड का खतरा निकल जाने के बाद ही करी पत्ता के पौधे को गार्डन या गमले की मिट्टी में उगाना चाहिए, ये पौधे वातावरण में 21℃ के आसपास तापमान होने पर अच्छी तरह ग्रो करते हैं, इसीलिए अपने क्षेत्र का वातावरण करी पत्ता के पौधे ग्रो करने के अनुकूल होने पर आप इसे किसी भी समय लगा सकते हैं। कढ़ी पत्ते का पौधा फरवरी से मार्च के महीने में लगाएं।

पौधों के विकास व वृद्धि के लिए जरूरी सामग्री यहाँ से खरीदें:

पॉटिंग मिट्टी
वर्मीकम्पोस्ट
रॉक फॉस्फेट
नीम केक (नीम खली)
नीम तेल
स्प्रे पंप
वॉटर केन

करी पत्ता का पौधा कहां लगाएं – Where To Grow Curry Patta Plant In Hindi

मीठा नीम या करी पत्ता के पौधे 18℃ – 30℃ के बीच के तापमान तथा पूर्ण सूर्य प्रकाश में अच्छी तरह विकसित होते हैं, इससे कम या ज्यादा तापमान होने पर पौधों की वृद्धि रुक सकती है। इसीलिए इनडोर गमले की मिट्टी में करी पत्ता उगाने के लिए पौधे लगे गमले को ऐसे स्थान पर रखें, जहाँ पौधों को कम से कम रोजाना 6-8 घंटे की धूप प्राप्त हो सके। हालाँकि करी पत्ता (मीठा नीम) के पौधे आंशिक छाया में भी ग्रो कर सकते हैं। इसके अलावा पौधों को गार्डन या घर पर ऐसे स्थान पर लगाएं जहाँ इन्हें बहुत तेज हवाओं से बचाया जा सके।

करी पत्ता लगाने के लिए सही मिट्टी – Prepare Soil For Planting Curry Patta Plant In Hindi

करी पत्ता लगाने के लिए सही मिट्टी - Prepare Soil For Planting Curry Patta Plant In Hindi

कड़ी पत्ता या करी पत्ता के पौधे अच्छी तरह से सूखी, जल निकास वाली तथा पोषक तत्वों से युक्त मिट्टी में बेहतर विकास करते हैं, पौधे लगाने के लिए आप पोषक तत्वों से युक्त मिट्टी या पॉटिंग मिक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप करी पत्ता के पौधे को गार्डन की मिट्टी में लगाने का विचार बना रहे हैं तो इसे लगाने से पहले मिट्टी को तैयार कर लें, मिट्टी तैयार करने के लिए गार्डन की 60% मिट्टी में 40 % कोकोपीट, कम्पोस्ट खाद और रेत मिलाएं।

नोट – मिट्टी को उपजाऊ बनाने के लिए आप इसमें पुरानी सड़ी हुई गोबर खाद, वर्मीकम्पोस्ट, नीम केक और रॉक फॉस्फेट आदि मिला सकते हैं।

(यह भी जानें: ऑर्गेनिक गार्डन की मिट्टी तैयार कैसे करें…)

गमले में करी पत्ता का पौधा कैसे लगाएं – How To Grow Curry Patta In Pot In Hindi

मीठी नीम के पौधों को आप गमले या ग्रो बैग में दो तरीकों से उगा सकते हैं, एक बीज से और दूसरा पौधे की कटिंग (कलम) से। आज हम आपको दोनो ही तरीको से कड़ी प्लांट उगाने के बारे में बताएँगे, आइये जानते हैं पौधों को बीज और कटिंग से लगाने के बारे में।

करी पत्ता के बीज कैसे लगाएं – How To Grow Curry Leaf Plant From Seed In Hindi

  • मीठी नीम के बीज लगाने के लिए उचित जल निकासी वाले गमले या ग्रो बैग का चयन करें।
  • गमले में जैविक खाद युक्त सूखी मिट्टी या पॉटिंग मिक्स (potting soil) भरें, लेकिन ध्यान रखें कि गमला ऊपर से 2-3 इंच खाली रहे।
  • अब गार्डन या गमले की मिट्टी में करी पत्ता के बीज लगभग ½ इंच की गहराई में लगाएं।
  • मिट्टी में बीज लगाने के बाद बीजों को मिट्टी की परत से ढक दें, और फिर स्प्रे पम्प की मदद से पानी डालें।
  • बीज लगे हुए गमले की मिट्टी को हमेशा नम रखें, लेकिन जलभराव से बचें।
  • करी पत्ता के बीज लगे हुए गमले को घर या गार्डन में उचित जगह पर रखें।
  • बीज लगाने के लगभग 10-25 दिन के अन्दर करी पत्ता के बीज अंकुरित हो जाते हैं।

नोट – मीठी नीम के बीज या कटिंग लगाने के लिए सही साइज़ के गमले या ग्रो बैग खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

करी पत्ता का पौधा कलम से कैसे लगाएं – How To Plant Curry Leaf Plant With Cutting In Hindi

आप यह जानना चाहते होंगे कि, मीठा नीम या करी पत्ता उगाने का सबसे आसान तरीका कौन-सा है तथा करी पत्ते को तेजी से कैसे उगाएं, तो हम आपको बता दें कि, करी पत्ता को कटिंग (कलम) से उगाना बेहद आसान होता है। गार्डन या घर के अन्दर गमले में करी पत्ता की कलम लगाने के लिए आप निम्न विधि अपना सकते हैं:

  • करी पत्ता के पौधे से जरुरत के अनुसार स्वस्थ पत्तेदार स्टेम (stem) काट लें।
  • स्टेम कटिंग की लंबाई 5-8 इंच या इससे अधिक होनी चाहिए। कटिंग लेने के बाद इसे कुछ दिनों तक गर्म स्थान पर रखें, ताकि कटे हुए क्षेत्र पर कैलस (callous) बन जाए, जो तने को सड़ने से रोकने और जड़ों को जल्दी विकसित होने में मदद करता है।
  • इसके बाद गमले में जैविक खाद युक्त मिट्टी या पॉटिंग साइल (potting soil) भरें और इस मिट्टी में करी पत्ता की कटिंग लगा दें।
  • कटिंग लगाने के बाद गमले की मिट्टी में पानी दें, ताकि कटिंग मिट्टी में स्थापित हो जाए और मिट्टी नम हो जाए।
  • करी पत्ता की कटिंग लगे गमले को ऐसे स्थान पर रखें, जहां इसे आवश्यक धूप प्राप्त हो सके।
  • एक बार जब मीठी नीम के पौधे में गहरी जड़ आ जाएं, तो उसे सावधानीपूर्वक गहराई तक पानी दें ताकि पानी पौधे की जड़ों तक पहुंच जाए।

(यह भी जानें: टॉप 20 पौधे जिन्हें घर पर कटिंग से उगाना है बेहद आसान…)

अब आप जान ही चुके होंगे कि, करी पत्ता (मीठा नीम) के पेड़ को बीज या कलम से उगाना वास्तव में कितना आसान है। चलिए अब जानते हैं करी पत्ता प्लांट केयर के बारे में।

कड़ी पत्ते के पौधे की देखभाल कैसे करें – Curry Patta Plant Care In Hindi

करी पत्ता का पौधा लगाने के बाद सही रखरखाव न होने के कारण अक्सर आपके करी पत्ता (मीठी नीम) के पौधे में विभिन्न प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं, इन समस्याओं से पौधों को सुरक्षित रखने के लिए पौधों की उचित देखभाल करने की जरूरत होती है, आप अपने करी पत्ता पौधों की देखभाल निम्न तरीके से कर सकते हैं:

(यह भी जानें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…)

करी पत्ता के पौधे को दें पानी – Water For Curry Patta Plant In Hindi

कड़ी (करी) पत्ता के पौधे पर्याप्त नमी में उगना पसंद करते हैं लेकिन ध्यान रखें कि, मिट्टी में जलभराव न हो क्योंकि अत्याधिक पानी से पौधों की जड़ें सड़ सकती हैं और फलस्वरूप आपके पौधे नष्ट हो सकते हैं। अतः पौधों को आवश्यकता अनुसार पानी देना चाहिए, जब पौधे बड़े हो जाए तब आप हफ्ते में 1 बार गहराई से करी पत्ता के पौधों को पानी दे सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधों में पानी देने के नियम…)

करी पत्ता पौधे को जरूरी है धूप – Curry Patta Plant Need Sunlight In Hindi

मीठी नीम का पेड़ पूर्ण सूर्य प्रकाश में उगना पसंद करता है, हालांकि यह पौधा आंशिक छाया में भी वृद्धि कर सकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए पौधे लगे हुए गमले को अपने गार्डन के धूप वाले हिस्से में रखें, जिससे करी पत्ता के पौधे को जरुरत के अनुसार धूप मिल सके। उचित प्रकाश और देखभाल के साथ, आपका पौधा तेजी से बढ़ेगा।

करी पत्ता के पौधे को दें खाद – Give Fertilizer To Grow Curry Patta Plant In Hindi

करी पत्ता के पौधे को दें खाद - Give Fertilizer To Grow Curry Patta Plant In Hindi

करी पत्ता के पौधों की तेजी से ग्रोथ बढ़ाने के लिए तथा पौधे को पर्याप्त पोषण देने के लिए हर 3-4 हफ्ते में तरल खाद देना चाहिए, आप करी पत्ता के पौधों के लिए समुद्री शैवालों से बनी हुई लिक्विड सीवीड उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं या इसे नाइट्रोजन युक्त जैविक फर्टिलाइजर भी दे सकते हैं।

(यह भी जानें: कड़ी पत्ते के पौधे को जल्दी बड़ा करने के लिए होममेड खाद…)

करी पत्ते के पौधे की छंटाई करें – Prune Curry Leaf Plant In Hindi

मीठा नीम (कड़ी पत्ता) के पौधे को सही आकार देने तथा पौधे को हरा भरा बनाए रखने के लिए पौधों की समय समय पर प्रूनिंग (छंटाई) करनी चाहिए, जिसमें पौधों की मृत शाखाओं, पीली तथा मुरझाए हुई पत्तियों को काटकर अलग किया जाता है।

नोट- कड़ी पत्ता के पौधों की जरुरत से ज्यादा छंटाई न करें, अन्यथा पौधों का विकास रुक सकता है।

(यह भी जानें: गार्डन में पेड़-पौधों की प्रूनिंग कैसे करें…)

करी पत्ता पौधे की करें कीट से सुरक्षा – Protect Curry Patta Plant From Pest In Hindi

आमतौर पर माइट्स (Mites), स्केल (Scale insect), थ्रिप्स (Thrips) और साइलिड्स (psyllids) जैसे कीड़े आपके करी पत्ता के पौधे को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इनसे अपने पौधों को बचाने के लिए आप जैविक कीटनाशक के रूप में कीटनाशक साबुन या नीम तेल (neem oil) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(यह भी जानें: गमले के पौधों को कीट से बचाने के तरीके…)

अब आप जान ही चुके होंगे कि, घर पर कड़ी पत्ता (मीठी नीम) का पौधा लगाना कितना आसान है तो आज ही बीज या कलम से अपने घर पर कड़ी पत्ता का पेड़ लगाएं, गमले में बीज या कटिंग से करी पत्ता का पेड़ लगाने के लिए तथा मीठी नीम के पौधे की देखभाल के लिए उपर्युक्त टिप्स फॉलो करें। गार्डनिंग से जुड़े और भी उपयोगी लेख पढ़ने के लिए Organicbazar.net पेज पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *