होम गार्डन में लगाने के लिए गाजर की 8 बेहतरीन किस्में – Best Carrot Variety To Grow In Containers In Hindi

ताज़ी और मीठे स्वाद वाली गाजरों को सभी लोग खाना पसंद करते हैं और इसलिए इन्हें अपने गार्डन में लगाते भी हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, अन्य पौधों की तरह गाजर को भी इसके टेस्ट, कलर और आकार के अनुसार अलग-अलग वैरायटियों में जैसे- लाल गाजर, काली गाजर, राउंड शेप गाजर आदि में बांटा गया है, हालांकि इनके अलावा भी गाजर की गमले में लगाई जाने वाली कई किस्में हैं, जिनके बारे में हम आपको इस लेख में बतायेंगे। होम गार्डन में लगाने के लिए गाजर की बेस्ट वैरायटी या सबसे अच्छी किस्में कौन सी हैं, तथा गाजर के प्रकार से संबंधित जानकारी के लिए लेख पूरा पढ़ें। (Different Types of Carrots in Hindi)

गाजर की बेस्ट किस्में – Best Carrot Varieties In India In Hindi

गार्डन में पॉट या कंटेनर में लगाने के लिए गाजर के प्रकार या किस्में निम्न हैं:-

  1. काली गाजर (Black Carrot)
  2. लाल गाजर (Red Carrot)
  3. ऑरेंज गाजर (Orange Carrot)
  4. राउंड गाजर (Round Carrots)
  5. नैनटेस गाजर (Nantes Carrots)
  6. डेनवर गाजर (Danvers Carrot)
  7. पेरिसियन गाजर (Parisian Carrot)
  8. कुरोदा गाजर (Kuroda Carrot)

(और पढ़ें: एचडीपीई ग्रो बैग क्या होते हैं गार्डनिंग में इनका इस्तेमाल क्यों करना चाहिए…)

ग्रो बैग (गमला) व बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

काली गाजर – Black Carrots Is Good For Container Gardening In Hindi

काली गाजर - Black Carrots Is Good For Container Gardening In Hindi

ब्लैक-पर्पल गाजर, गाजर की एक अच्छी किस्म है, जिसे आप कंटेनर में लगा सकते हैं। यह स्वादिष्ट गाजर भरपूर स्वाद के साथ लगभग 6-7 इंच मध्यम आकार की होती है। यह देखने में अन्य गाजरों की अपेक्षा कुछ अलग होती है, लेकिन कई सारे विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। अन्य गाजर की अपेक्षा इसमें 12 गुना ज्यादा एंटीऑक्सिडेंट गुण  होते हैं, इस मीठे स्वाद वाली गाजर को आप अपने होम गार्डन में लगभग 12 x 12 इंच (W x H) के पॉट में लगा सकते हैं।

(और पढ़ें: घर पर गाजर कैसे उगाएं…)

लाल गाजर – Red Carrot Can Easily To Grow In Pot In Hindi

लाल गाजर - Red Carrot Can Easily To Grow In Pot In Hindi

इसे तो आप सभी ने देखा ही होगा, यह लाल रंग की गाजर खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। भारत में इस गाजर को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। यह उगने में भी बहुत आसान है, इसे आप घर की छत पर गहरे पॉट में पूरे दिन की धूप देकर उगा सकते हैं। यह ठंडे मौसम में उगना पसंद करती है, अतः अक्टूबर-नवंबर का महीना इसे लगाने के लिए बेस्ट समय है। यदि आप इसकी सही से देखभाल करते हैं, तो गाजर लगभग 10 इंच तक लंबी भी हो सकती है।

(और पढ़ें: फरवरी-मार्च में करें गार्डन की शुरूआत, इन सब्जियों से…)

ऑरेंज गाजर – Orange Carrot Is Good For Plant In Container In Hindi

ऑरेंज गाजर - Orange Carrot Is Good For Plant In Container In Hindi

यह गाजर की बेस्ट वैरायटी है, जिसमें हल्के नारंगी रंग की गाजर होती हैं। यह लाल गाजर की अपेक्षा कुछ छोटी अर्थात 5-6 इंच लंबी होती है, लेकिन लाल गाजर की अपेक्षा यह अधिक मीठी और रसयुक्त होती है। स्वादिष्ट होने के साथ यह विटामिन ए, ई, के और कई सारे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं। यह एक स्वस्थ आहार का हिस्सा है, जिसे आप अपने किचन गार्डन के कंटेनरों में उगा सकते हैं। इसे आप बीज व स्क्रैप दोनों से लगा सकते है। गाजर की इस किस्म को आप समर सीजन के अलावा किसी भी समय लगा सकते हैं।

बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

राउंड गाजर – Round Carrots Can Easily To Grow In Pot In Hindi

राउंड गाजर - Round Carrots Can Easily To Grow In Pot In Hindi 

यह गाजर की एक डिफरेंट और पॉपुलर वैरायटी है, जिसमें गोल नारंगी तथा शलजम जैसी शेप की गाजर होती है। यह गाजर लगभग 2-4 इंच लंबी गोल आकार की होती है। हालाँकि एक इस गाजर का स्वाद भी अन्य गाजरों के समान ही होता है, यह सिर्फ दिखने में अलग होती है। इसे आप एक कम गहरे पॉट में भी लगा सकते हैं।

राउंड शेप गाजर उगाने के लिए, आप निम्न साइज के गमले या ग्रो बैग खरीद सकते हैं:-

(और पढ़ें: वेजिटेबल गार्डन में लगाएं खीरा की ये प्रमुख किस्में…)

नैनटेस गाजर – Nantes Carrots Is Good Variety For Container In Hindi

नैनटेस गाजर - Nantes Carrots Is Good Variety For Container In Hindi

गाजर की इस वैरायटी में भी ऑरेंज रंग की ही गाजर होती है। यह गाजर अन्य की तुलना में मीठी होती है तथा खाने पर कुरकुरी होती है। इसे आप कच्चा या पकाकर खा सकते है, यह दोनों रूपों में स्वादिष्ट और पौष्टिक होती है। यदि आप अपने होम गार्डन में गाजर लगाते हैं, तो नैनटेस गाजर आपके गार्डन में लगाने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है।

डेनवर गाजर – One Of The Most Popular Variety Of Carrot Danvers In Hindi 

यह गाजर की सबसे लोकप्रिय किस्म है, यह गाजर गहरे नारंगी रंग की होती है, जो 6 से 8 इंच लंबाई की होती है। हालांकि डेनवर किस्म की गाजर हल्की और अच्छी मिट्टी में लगभग 10 इंच तक लंबी हो सकती है। इस गाजर की जड़ें ऊपर की ओर पतली तथा नीचे मोटी होती हैं। आप इसे लगभग 12 इंच गहराई वाले पॉट या ग्रो बैग में उगा सकते हैं।

(और पढ़ें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

पेरिसियन गाजर – Best Variety Of Carrot Parisian In Hindi

यह छोटी, मोटी और राउंड शेप की गाजर होती है, जो लगभग 2 से 4 इंच तक लंबी होती है। इस पौधे की न सिर्फ जड़, बल्कि पत्तियां भी खाने योग्य होती हैं। आप इस गाजर को शुरूआती विंटर सीजन में लगभग 6-9 इंच गहराई वाले पॉट में लगा सकते हैं।

(और पढ़ें: पौधे लगाने के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें…)

कुरोदा गाजर – Most Popular Variety Of Carrot Kuroda Carrot In Hindi

कुरोदा गाजर भी गाजर की एक अच्छी किस्म है, इस किस्म की गाजर अन्य किस्मों की तुलना में अधिक मोटाई वाली होती है और लगभग 5 से 7 इंच लंबाई तक बढ़ सकती है। सामान्य गाजर की तुलना में कुछ अलग, कुरोदा गाजर कंटेनर गार्डन के लिए बहुत अच्छी होती है। आप इसे 12×12 इंच, 24×12 इंच के पॉट या ग्रो बैग में लगा सकते हैं। यह गाजर तेज गर्मी भी सहन कर सकती है, अतः आप इसके बीज की बुआई वसंत ऋतु में कर सकते हैं।

अब तो आप समझ ही गए होंगे, कि कितने प्रकार की गाजर आप होम गार्डन में लगा सकते हैं। गमले में लगाई जाने वाली इन गाजर की बेस्ट वैरायटी/किस्मों के बीज खरीदें और अपने गार्डन में लगाएं। लेख पसंद आने पर दोस्तों को शेयर करें तथा लेख से संबंधित सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

ग्रो बैग (गमला) व बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *