अमरूद के पेड़ में आएंगे हजारों फल, बस ऐसे करें देखभाल – Best Care Tips To Get More Fruits In Guava Tree In Hindi

वैसे तो घर पर अमरूद का पौधा लगाने के कुछ साल (2-3 साल) बाद ही, पौधे में फल लगना शुरू हो जाते है। बड़ा हो जाने पर एक अमरूद का पेड़ साल में 2 से 3 बार पैदावार दे देता हैं। लेकिन कई बार अमरूद के पेड़ में बहुत सी समस्याएं देखने को मिलती है। जैसे अमरूद के पेड़/पौधे में फल नहीं आ रहे हैं, या जो भी फल या फूल आते हैं वे झड़/गिर जाते हैं या फल में कीड़े लग जाते हैं। इन सभी कारणों से अमरूद की अच्छी पैदावार नहीं ले पाते हैं। अगर आपके घर पर भी गमले या बगीचे में अमरूद का पेड़ लगा है और उसमें फल नहीं आ रहे हैं या कम आ रहे हैं, तो जल्दी और ज्यादा फल लाने/पाने के लिए इस लेख को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

अमरूद के पेड़/पौधे से ज्यादा (अधिक) फल कैसे लें, या फल कैसे बढ़ाएं, अमरूद के पौधे की देखभाल कैसे करें, कौन सी खाद डालें, कीड़े लगने से कैसे रोकें ये सभी जानकारियां आपको इस लेख में आगे जानने को मिलेंगी।

अमरूद के पौधे पर जल्दी और ज्यादा फल लाने के तरीके – How To Make Guava Tree Bear More Fruits In Hindi

अमरूद के पौधे पर जल्दी और ज्यादा फल लाने के तरीके - How To Make Guava Tree Bear More Fruits In Hindi

आगे दी गयीं टिप्स को अपनाकर आप अमरूद के पेड़ से ज्यादा संख्या में फल प्राप्त कर सकते हैं:

अमरूद के पौधे की अच्छे से देखभाल करें – How To Take Care Of Guava Plant In Hindi

घर पर या गार्डन में लगे अमरूद के पेड़ की अगर उचित देखभाल की जाती है, तो फल की पैदावार भी अच्छी मिलती है। चलिए जानते हैं अमरूद के पेड़ की केयर करने के लिए क्या-क्या करना जरूरी है:

ज्यादा पानी न दें – Guava Tree Water Requirements In Hindi

अमरूद के पेड़ को ज्यादा पानी देने से नुकसान हो सकता है। इस पौधे को हफ्ते में 2 बार अच्छी तरह से पानी दें। अगर अमरूद का पेड़ गमले या ग्रो बैग में लगा है, तो पानी देने से पहले मिट्टी को छूकर देखें। ऊपरी 2 इंच की मिट्टी सूखी होने पर ही दोबारा पानी दें।

(और पढ़ें: पौधों को पानी देते समय न करें ये 7 गलतियां…)

ग्रो बैग व गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

गुड़ाई करें – Till Soil Of Guava Tree To Increase Yield In Hindi

अमरूद के पौधे लगे गमले के ऊपर की कुछ इंच मिट्टी को हप्ते में एक से दो बार थोड़ा उलट पलट कर देना चाहिए। ऐसा करने से निचली मिट्टी में हवा लगती रहती है और वह कड़क भी नहीं हो पाती है। इससे जड़ें, ऑक्सीजन, पानी और पोषक तत्व सही से ले पाती हैं और अमरूद की पैदावार अच्छी होती है।

(और पढ़ें: अगर सख्त हो गई है गमले की मिट्टी, तो अपनाए यह उपाय…)

रोजाना 6 घंटे की धूप दिखाएँ – Guava Tree Sun Requirements In Hindi 

अमरूद के पेड़ को स्वस्थ रखने और उससे ज्यादा फल प्राप्त करने के लिए, उसे प्रतिदिन कम से कम 6 घंटे सूरज की सीधी धूप जरूर मिलनी चाहिए। बाकि 8 घंटे का सूर्यप्रकाश इस फ्रूट प्लांट के लिए आइडियल होता है।

तापमान का रखें ध्यान – Guava Tree Temperature Tolerance In Hindi

अमरूद के पेड़ के लिए अनुकूल तापमान (Optimum Temperature) 23-26°C होता है। वैसे यह पौधा तेज गर्मी (Dry Climates) और नमी वाले मौसम (Humid Climates) में भी अच्छे से ग्रोथ करता रहता है। लेकिन जब बहुत तेज ठंड पड़ती है (Extreme Winter) या जब तापमान माईनस में पहुँचने लगता है, तब अमरूद के पेड़ की ग्रोथ रुक जाती है और फल लगना बंद हो जाते हैं।

 

अमरूद के पेड़/पौधे में खाद डालें – Best Fertilizer For Guava Plant/Tree In India In Hindi 

अमरूद के पेड़/पौधे में खाद डालें - Best Fertilizer For Guava Plant/Tree In India In Hindi 

कई लोगों को पता नहीं होता है कि अमरूद के पेड़/पौधे में कौन सी खाद डालें, जिससे अधिक फल लगें? इस पेड़ में गोबर खाद, वर्मी कम्पोस्ट, रॉक फास्फेट, पोटाश फर्टिलाइजर डालें जाते हैं। इनके इस्तेमाल से अमरूद का पौधा तेजी से ग्रोथ करता है और उसमें फल या फूल भी ज्यादा आते/लगते हैं। पौधा जब बढ़ रहा हो, तब 1 से 2 महीने में एक बार और पौधा बड़ा हो जाये तब 3 महीने में एक बार खाद डालें।

(और पढ़ें: पौधों में फूल और फल लगने के लिए बेस्ट खाद…)

जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

अमरूद के पेड़ में ज्यादा फूल लाएं – How To Induce/Increase Flowering In Guava Tree In Hindi

अमरूद के पेड़ में ज्यादा फूल लाएं - How To Induce/Increase Flowering In Guava Tree In Hindi

अगर अमरूद के पेड़ में फल नहीं आ/लग रहे हैं, तो इसके लिए पेड़ की बड़ी शाखाओं की छटाई (Pruning) कर दें। इससे जो नई टहनियां निकलेंगी, उनमें भरपूर फूल लगेंगे। साथ ही फूल से फल बनाने के लिए पौधे को अधिक मात्रा में न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है। इसके लिए अमरूद के पौधे में प्रोम और बोन मील खाद डालें। इन खाद से पौधे को अच्छी मात्रा में फास्फोरस मिल जाता है, जिससे बड़ी संख्या में फल और फूल लगने लगते हैं।

अमरूद के फल-फूल को झड़नें से रोकें – Guava Tree Fruit/Flower Drop Causes And Control In Hindi

अमरूद के फल-फूल क्यों झड़ते हैं? इसके कई कारण हैं, जैसे परागण (Lack Of Pollination) न हो पाना, तापमान में अचानक बदलाव, ज्यादा पानी देना, और पोषक तत्वों की कमी होना। परागण करने के लिए एक कान साफ करने वाली इयरबड लें और उससे अमरूद के फूल में हैण्ड पोलीनेशन करें।

(और पढ़ें: पौधों को हैंड पॉलिनेट कैसे करें…)

अमरूद के फल में लग रहे कीड़े से छुटकारा पाएं – Pest Control In Guava Tree In Hindi

अमरूद के फल में लग रहे कीड़े से छुटकारा पाएं - Pest Control In Guava Tree In Hindi

अक्सर अमरूद के पेड़ में चीटियां और फल मक्खी जैसे कीड़े लग जाते हैं, जिस वजह से अमरूद की पैदावार पर बुरा असर पड़ता है। अमरूद के फल में कीड़े/कीट लगने से रोकने के लिए नीम तेल का छिड़काव करें। या फिर कीटनाशक साबुन का घोल तैयार करके पौधे पर स्प्रे करें। थोड़े से चूने को पानी के साथ मिलाकर स्प्रे करने से भी अमरूद के पेड़ में लगी चीटियाँ या अन्य कीड़े दूर भाग जाते हैं।

(और पढ़ें: फलों को नुकसान पहुंचाने वाले कीट और उनसे बचाव के तरीके…)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

इस आर्टिकल में आपने जाना कि अमरूद के पेड़ में फल कैसे बढ़ाएं या ज्यादा फल कैसे लाएं। साथ ही अमरूद के पेड़/पौधे में कौन सी खाद डालें, फल-फूल झड़ने/गिरने से कैसे रोकें, और उसकी देखभाल कैसे करें। इस लेख से सम्बंधित आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो, तो उसे कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *