घर पर उगाएं यह 8 तरह की प्याज – Different Types Of Onion Easily To Grow At Home In Hindi

आपने अपने घर पर प्याज उगाई भी होगी और खाई भी होगी, लेकिन आज हम आपको प्याज की उन 8 किस्मों के बारे में बताने जा रहें हैं जो दिखने में और स्वाद में भी कुछ हद तक अलग अलग होती हैं। अलग-अलग वैरायटी की प्याज में से कुछ किस्में मीठी तो कुछ तीखी भी होती हैं। यदि आप अपने घर पर प्याज उगाने का सोच रहे हैं, तो बीजों का चयन करने से पहले यह लेख जरूर पढ़ें। इस लेख में हम आपको गमले में उगने वाली प्याज की सबसे अच्छी किस्म के बारे में बताने जा रहे हैं। घर पर बने होम गार्डन में उगाने के लिए प्याज कितने प्रकार की होती है, तथा इन विभिन्न प्रकार या उन्नत किस्म की प्याज को कैसे उगाएं, इसके अलावा आप यह भी जानेंगे कि प्याज की विभिन्न वैरायटी को उगाने के लिए बेस्ट गमला या ग्रो बैग कौन सा है।

घर पर उगाने के लिए प्याज की सबसे अच्छी किस्में – Different Variety Of Onions To Grow At Home In Hindi

घर पर गमले में आसानी से उगाने के लिए प्याज की बेस्ट किस्में या वैरायटी निम्न हैं:-

  1. लाल प्याज (Red Onion)
  2. पीला प्याज (Yellow Onion)
  3. सफ़ेद प्याज (White Onion)
  4. स्टार Z ब्लैक अनियन (Dark Black Onion)
  5. हरी प्याज (Spring Onion)
  6. गावरान प्याज (Gavran Onion)
  7. स्वीट प्याज (Sweet Onion)
  8. शलोट (Shallot)

(यह भी जानें: प्याज घर पर कैसे लगाएं…..)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

लाल प्याज – Red Onion Is Easily Grow To Home In Hindi

लाल प्याज - Red Onion Is Easily Grow To Home In Hindi

लाल प्याज या रेड अनियन स्वाद में तीखे और मसालेदार होते हैं, जिसे अधिकतर लोग अपने घर पर पॉट में उगाना पसंद करते हैं। आप अपने घर पर रेड अनियन के बीज समर सीजन के बाद लगा सकते हैं। यह प्याज 20-25 डिग्री सेल्सियस के आदर्श तापमान पर, बीज लगाने के लगभग 100 से 150 दिनों बाद हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो जाती है।

(यह भी जानें: नवंबर दिसंबर में कौन सी सब्जी लगाई जाती हैं…..)

पीला प्याज – Yellow Onion Is The Best Variety Of Onion In India In Hindi

पीला प्याज - Yellow Onion Is The Best Variety Of Onion In India In Hindi

पीली प्याज को ब्रॉउन अनियन भी कहा जाता है, जो घर पर लगाई जाने वाली प्याज की सबसे अच्छी किस्म है। इस प्याज की बाहरी त्वचा पीली तथा अंदर से सफ़ेद होती है। पीली प्याज स्वाद में हल्की तीखी तथा लंबे समय तक स्टोर करने के लिए बेहतर होती है। आप इसके बीज वसंत ऋतु के समय गमले में लगा सकते हैं। बीज लगाने के लगभग 100 दिनों में यह प्याज कटाई के लिए तैयार हो जाती है।

(यह भी जानें: पौधे की ग्रोथ के लिए अच्छी मिट्टी…..)

सफेद प्याज – White Onion Is Easily Grow At Home In Hindi

सफेद प्याज - White Onion Is Easily Grow At Home In Hindi

सफेद प्याज (White Onion) तीखे स्वाद वाली प्याज है, जिनका उपयोग खाद्य व्यंजनों जैसे सूप, फ्राइड व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। आमतौर पर इस प्याज को अधिक समय तक स्टोर नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसे ताजा तथा केमिकल फ्री खाने के लिए पॉट में आसानी से उगाया जाता है। सफेद प्याज के बीजों को आप वसंत ऋतु के समय लगा सकते हैं तथा बीज लगाने 70 से 90 दिनों बाद आपको ताजी प्याज खाने को मिल सकती है।

(यह भी जानें: पौधों को ठंड से कैसे बचाएं, जानें टिप्स व तरीके…..)

प्याज के बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

स्टार Z ब्लैक अनियन – Easily Grow Star Z Black Onion Variety in Pot In Hindi

स्टार Z ब्लैक अनियन - Easily Grow Star Z Black Onion Variety in Pot In Hindi

प्याज की इस किस्म में गहरे बैंगनी रंग की चमकदार त्वचा होती है तथा यह स्वाद में हल्की मीठी तथा रसयुक्त होती है, जिसका उपयोग सलाद, सैंडविच और कई व्यंजनों में किया जाता है। इस प्याज को आप अपने घर पर नमीयुक्त मिट्टी में आसानी से ग्रो कर सकते हैं। काली प्याज की अच्छी ग्रोथ के लिए 20 से 25 डिग्री सेल्सियस का तापमान आदर्श होता है। बीज लगाने के लगभग 100 से 150 दिन में यह प्याज हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो सकती है।

हरी प्याज – Spring Onion Is Easily To Grow In Pot In Hindi

हरी प्याज - Spring Onion Is Easily To Grow In Pot In Hindi

हरी प्याज को स्प्रिंग अनियन भी कहा जाता है जिसे स्प्रिंग सीजन (फरवरी-मार्च) में लगाया जाता है। प्याज की यह किस्म अन्य किस्मों अलग से है, क्योंकि इसे बल्बों के लिए न उगाकर पत्तियों के लिए उगाया जाता है। ग्रीन अनियन की ताजी पत्तियों का उपयोग, फ्राइड व्यंजनों में स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है। बहुत ही कम समय अर्थात 6 से 8 सप्ताह में हार्वेस्टिंग के लिए तैयार होने वाली इस प्याज के बीज आप पॉट में आसानी से लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: हरी प्याज के बीज कैसे उगाएं…..)

गावरान प्याज – Easily Grow Gavran Onion Variety At Home In Hindi

गावरान प्याज - Easily Grow Gavran Onion Variety At Home In Hindi 

लाइट रेड (Light Red) और एक मजबूत स्वाद के कारण गावरान किस्म की प्याज को किचन गार्डन में उगाना काफी आसान है। इस प्याज की प्रमुख विशेषता है, कि यह कैलोरी में कम और विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट के साथ कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। गावरान प्याज के बल्ब, अन्य प्याज की तुलना में बड़े आकार के होते हैं तथा बीज लगाने के लगभग 120 से 150 दिनों में यह प्याज के बल्ब पूरी तरह से विकसित हो जाते हैं।

(यह भी जानें: 30 दिनों से भी कम समय में हार्वेस्ट की जाने वाली सब्जियां…..)

बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

मीठी प्याज – Sweet Onion Is Easily To Grow In Pot In Hindi

मीठी प्याज (Sweet Onion) कम समय में हार्वेस्टिंग के लिए तैयार होने वाली प्याज की किस्मों में से एक है तथा इस प्याज की किस्म को अधिक समय तक स्टोर नहीं किया जा सकता है। यह बल्ब अन्य प्याजों की तुलना में कम तीखे होते हैं, जिन्हें कच्चा तथा पका हुआ दोनों प्रकार से खाया जाता है। मीठी प्याज को आप अपने घर पर गमले में आसानी से ग्रो कर सकते हैं, बीज लगाने के लगभग 1 से 2 महीनों में इस प्याज के बल्ब को खोदकर निकाला जा सकता है।

शलोटस – Shallots Is Easily Grow At Home In Hindi

शलोटस - Shallots Is Easily Grow At Home In Hindi

शलोट प्याज एक छोटी किस्म की प्याज है, जिसमें बल्ब छोटे-छोटे होते हैं। शलोटस में कुछ हल्का मीठा स्वाद होता है, इनका उपयोग सॉस, सूप, सलाद ड्रेसिंग और गार्निश के रूप में किया जाता है। ताजी स्वादिष्ट शलोट प्याज खाने के लिए वसंत ऋतु (फरवरी-मार्च) के समय इसके बीजों को गमले या ग्रो बैग में लगाया जा सकता है। उचित देखभाल तथा पूर्ण सूर्य प्रकाश मिलने पर यह बीज लगाने के लगभग 100 से 120 दिनों में प्याज के बल्ब की हार्वेस्टिंग की जा सकती है।

(यह भी जानें: सब्जियों के लिए बेस्ट जैविक खाद और उर्वरक…..)

प्याज की किस्में उगाने के लिए गमला या ग्रो बैग – Grow Bag For Growing Onions Variety In Hindi

प्याज की किस्में उगाने के लिए गमला या ग्रो बैग - Grow Bag For Growing Onions Variety In Hindi

घर पर प्याज की किसी भी किस्म को उगाने के लिए आपको गहराई की अपेक्षा अधिक चौड़ाई वाले गमले या ग्रो बैग की आवश्यकता होगी। गमला लेते समय यह ध्यान रखें, कि उसमें जल निकासी छेद होने चाहिए।

टेरेस गार्डन या होम गार्डन में प्याज लगाने के लिए आप निम्न साइज के गमले या ग्रो बैग्स खरीद सकते हैं:-

  1. 18 x 9 इंच (W x H)
  2. 24 x 9 इंच (W x H)
  3. 24 x 12 इंच (W x H)

ऊपर बताये गए सभी साइज के गमले या ग्रो बैग गोल आकार के होते हैं यदि आप क्यारीनुमा आकार में बड़ी जगह में प्याज लगाना चाहते हैं, तो उसके लिए आप नीचे दिए गए निम्न साइज के आयताकार (rectangular) ग्रो बैग्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं:

  1. 36 x 24 x 12 इंच (L x W x H)
  2. 48 x 24 x 12 इंच (L x W x H)
  3. 36 x 36 x 12 इंच (L x W x H)

(यह भी जानें: सभी प्रकार के पौधे लगाने के लिए आइडियल ग्रो बैग…..)

ग्रो बैग खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

घर पर प्याज उगाने की विधि – Method Of Growing Onion At Home In Hindi

घर पर प्याज उगाने की विधि - Method Of Growing Onion At Home In Hindi

प्याज को दो तरीकों से लगाया जाता है:-

  1. बीज द्वारा (From Seed) – प्याज को बीज से उगाने के लिए सबसे पहले बीजों से छोटे पौधे (seedling) तैयार किये जाते हैं, इसके बाद उचित लंबाई के पौधों को बड़े आकार के ग्रो बैग या गमलों में निश्चित दूरी पर ट्रांसप्लांट कर दिया जाता है।
  2. बल्ब द्वारा (From Bulb) – प्याज को बल्ब से भी ग्रो किया जाता है, इस विधि में प्याज के बल्ब को सीधे गमले या ग्रो बैग में भी लगाया जाता है।

इस लेख में आपने जाना घर पर बने होम गार्डन में उगाने के लिए प्याज की बेस्ट वैरायटी या किस्में कौन-कौन सी हैं, प्याज के प्रकार तथा इन विभिन्न किस्म की प्याज के बीज कैसे उगाएं। यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें तथा लेख से सम्बंधित आपके, जो भी सवाल या सुझाव हैं, हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

(यह भी जानें: वसंत के लिए सर्दियों में बल्ब से लगाए जाने वाले पौधे…..)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *