10 बेस्ट प्लांट्स, जो करते हैं लाभकारी कीटों को आकर्षित – Plants That Attract Beneficial Insects In Hindi

पौधों को नुकसान पहुँचाने वाले कीटों के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं, कि कुछ गार्डन के कीड़े ऐसे भी होते हैं, जो पौधों के लिए फायदेमंद होते हैं। यह लाभकारी कीट पौधों में पॉलिनेशन के लिए मदद तो करते ही हैं, साथ ही कई हार्मफुल कीटों का शिकार भी करते हैं। यदि आपने अपने गार्डन में बहुत से पौधों को ग्रो किया है तो उन्हें कीटों से बचाने तथा अच्छे फल व सब्जियां प्राप्त करने के लिए आपको उन पौधों के साथ कुछ ऐसे कम्पेनियन प्लांट्स लगाना होगा, जो पॉलिनेशन के साथ-साथ शिकारी कीटों को भी आकर्षित करने वाले हों। गार्डन से हानिकारक कीटों को दूर करने के लिए, यह लेख पूरा पढ़ें, जिसमें आप जानेंगे, लाभकारी या फायदेमंद कीटों को आकर्षित करने वाले पौधे कौन-कौन से हैं, जिन्हें अन्य पौधों के साथ लगा सकते हैं।

लाभकारी कीटों को आकर्षित करने वाले बेस्ट पौधे – Best Plants For Attract Beneficial Insects For Garden In Hindi

गार्डन में हार्मफुल कीटों को दूर करने वाले तथा फायदेमंद कीटों को आकर्षित करने वाले पौधे निम्न हैं:-

  1. गोल्डन रोड फ्लावर (Goldenrod Flower)
  2. कोनफ्लॉवर (Coneflower)
  3. स्वीट एलाइसम फ्लावर (Sweet Alyssum Flower)
  4. गेंदे का फूल (Marigold Flower)
  5. यारो फ्लावर (Yarrow Flower)
  6. डिल फ्लावर (Dill Flower)
  7. जीनिया फ्लावर (Zinnia Flower)
  8. पुदीना या मिंट का पौधा (Mint Plant)
  9. सौंफ का पौधा (Fennel Plant)
  10. सनफ्लावर या सूरजमुखी (Sunflower)

(यह भी जानें: सभी प्रकार के पौधे लगाने के लिए आइडियल ग्रो बैग…..)

ग्रो बैग खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

गोल्डन रोड फ्लावर – Beneficial Insects Attractive Plant Goldenrod Flower In Hindi

गोल्डन रोड फ्लावर - Beneficial Insects Attractive Plant Goldenrod Flower In Hindi

गोल्डन रोड फ्लावर प्लांट लाभकारी कीटों को आकर्षित करने वाला बेस्ट प्लांट है, इस पौधे के फूल गहरे पीले रंग के होते हैं, जो तने के ऊपरी हिस्से पर खिलते हैं। यह फूल समर सीजन के बाद अगस्त माह से खिलना शुरू करते हैं तथा शुरूआती शरद ऋतु अक्टूबर माह तक खिलते हैं। गोल्डन रोड के छोटे-छोटे फूल निकेटर से भरपूर होते हैं, जिससे मधुमक्खियां, तितलियां और भौंरा जैसे कई लाभकारी और शिकारी कीट इस पौधे की ओर आकर्षित होते हैं। इस फ्लावर प्लांट को आप अपने गार्डन में पूर्ण सूर्य प्रकाश वाले स्थान पर, अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: यह गार्डन कीट होते हैं पौधों के लिए फायदेमंद…..)

कोनफ्लॉवर – Coneflower Is Best Plant For Attract Essential Insect In Hindi

कोनफ्लॉवर – Coneflower Is Best Plant For Attract Essential Insect In Hindi

कोनफ्लावर बहुत ही पसंदीदा बारहमासी फूल वाला पौधा है, इस पौधे के फूल गुलाबी से बैगनी रंग के तथा डेज़ी जैसी संरचना के होते हैं तथा लंबे समय जून से अक्टूबर माह तक खिलते हैं। कोन फ्लावर न सिर्फ गार्डन में पोलिनेटर्स को आकर्षित करते हैं, बल्कि एफिड्स, कैटरपिलर को खाने वाले शिकारी कीट जैसे मधुमक्खियों, लेसविंग्स आदि को भी अपनी ओर खींचते हैं। आप इस फ्लावर प्लांट को गार्डन के अन्य पौधों के साथ लगाकर उन्हें भी कीट मुक्त रख सकते हैं।

(यह भी जानें: होम गार्डन में कीट नियंत्रण के लिए लगाएं ये पौधे…..)

स्वीट एलाइसम फूल – Sweet Alyssum Best Plant For Beneficial Insects In Hindi

स्वीट एलाइसम फूल - Sweet Alyssum Best Plant For Beneficial Insects In Hindi

स्वीट एलिसम हार्मफुल कीटों को भगाने वाला एक ग्राउंड कवर फ्लावर प्लांट है, यह पौधा वसंत ऋतु में लगाया जाता है तथा सर्दियों के समय इसमें फूल खिलते हैं। आमतौर पर स्वीट एलिसम के फूल सफ़ेद रंग के होते हैं, लेकिन कुछ किस्में हल्के गुलाबी, बैंगनी रंग के फूल भी पैदा करती हैं। इस पौधे को आप अन्य पौधों के साथ कम्पेनियन प्लांट के तौर पर लगाकर कई फायदेमंद कीटों को आकर्षित करते हैं। यह लाभकारी कीट एलिसम के फूलों को पोलिनेट करेंगे ही साथ ही, जो फल व सब्जी के पौधे लगे हुए हैं, उनके फूलों के पॉलिनेशन में भी मदद करेंगे।

फूल के बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

गेंदे का फूल – Insect Attracting Plant Marigold In Hindi

गेंदे का फूल - Insect Attracting Plant Marigold In Hindi

गेंदा या मैरीगोल्ड एक खूबसूरत फूल वाला वार्षिक पौधा है, जिसके फूल पीले से नारंगी रंग के होते हैं। इस पौधे के सुन्दर तथा सुगंधयुक्त फूल अन्य फूलों की तरह कई लाभकारी पोलिनेटर्स तथा शिकारी कीड़ों को तो आकर्षित करते ही हैं, साथ ही इस पौधे की प्रमुख विशेषता है कि इसकी जड़ें रूट-नॉट नेमाटोड (Root Knot Nematode), जो पौधों की जड़ों के लिए नुकसानदायक कीट है, के लिए जहरीली होती हैं, जिससे नेमेटोड बाकि पौधों से भी दूर रहते हैं।

(यह भी जानें: इन वार्षिक फूलों से पूरे साल महकाएं अपना गार्डन…..)

यारो फ्लावर प्लांट – Yarrow Flower That Attract Beneficial Insects In Hindi

यारो फ्लावर प्लांट - Yarrow Flower That Attract Beneficial Insects In Hindi

यारो एक लंबे समय तक खिलने वाला एक बारहमासी फूल वाला पौधा है, जिसके पत्ते फ़र्न के समान तथा फूल ऊपरी सिरे पर सुंदर फ्लैट रूप में खिलते हैं। यह फूल सफेद, पीले, क्रीम, गुलाबी, लाल रंग के सुखद हर्बल सुगंध देने वाले होते हैं। यारो के फूलों में निकेटर अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो कई लाभकारी शिकारी कीड़ों जैसे- लेडीबग्स, होवरफ्लाई, damsel bugs, ग्रीन लेसविंग्स, प्रीडेटरी ततैया को आकर्षित करता है, यह कीट कई हार्मफुल कीट जैसे- एफिड्स, कुकुम्बर बीटल तथा फ्ली बीटल आदि को अपना भोजन बनाते हैं।

(यह भी जानें: टॉप 20 सर्दियों में खिलने वाले फूल वाले पौधे…..)

डिल फ्लावर – Beneficial Insects Attractive Plant Dill In Hindi

डिल फ्लावर - Beneficial Insects Attractive Plant Dill In Hindi

डिल लाभकारी कीटों को आकर्षित करने वाला एक वार्षिक पौधा है, इस पौधे के फूल पीले रंग के छोटे आकार में होते हैं, जो शाखा के ऊपरी सिरे पर गुच्छे के रूप में खिलते हैं। यह फूल कई लाभकारी कीट, जिनमें परजीवी ततैया (parasitic wasp), तितलियाँ और मधुमक्खियाँ शामिल हैं, को आकर्षित करते हैं।

(यह भी जानें: सर्दियों में खिलने वाले दुर्लभ फूल, जिन्हें घर पर उगाना है बेहद आसान…..)

फ्लावर सीड खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

जीनिया फूल का पौधा – Zinnia Flower Plant Attract Useful Insects In The Garden In Hindi

जीनिया फूल का पौधा - Zinnia Flower Plant Attract Useful Insects In The Garden In Hindi

जीनिया गार्डन के हानिकारक कीटों को दूर करने वाला एक वार्षिक फूल का पौधा है। यह पौधा कम तापमान को सहन कर सकता है, लेकिन अधिक ठंड में इसके बीज अंकुरित नहीं होते हैं। इस पौधे के फूल गुलाबी, पर्पल, लाल, सफ़ेद, पीले कई रंगों में खिलते हैं, इन रंग बिरंगे निकेटर से भरपूर फूलों पर कई पोलिनेटर्स जैसे- मधुमक्खियां, तितलियां, भौंरे आदि बैठना पसंद करते हैं। जीनिया तेज़ी से खिलने वाला तथा कम देखभाल वाला फ्लावर प्लांट है, जिसे आप अपने गार्डन में अन्य पौधों के साथ लगाकर बहुत से पोलिनेटर्स को आकर्षित कर सकते हैं।

मिंट या पुदीना का पौधा – Mint Plant Attract Beneficial Insects In The Garden In Hindi

मिंट या पुदीना का पौधा - Mint Plant Attract Beneficial Insects In The Garden In Hindi

पुदीना का पौधा भी फायदेमंद कीटों को आकर्षित करता है। आप सोच रहे होंगे, कि कैसे? तो हम आपको बता दें, कि पुदीने के पौधे भी फूल पैदा करते हैं, जो हल्के गुलाबी रंग के तथा तुलसी के फूलों के समान दिखते हैं। यह फूल छोटे आकार तथा गुच्छों के रूप में खिलते हैं और मधुमक्खियां इन फूलों पर बैठना पसंद करती हैं। इस पौधे को लगाने का सबसे बड़ा फायदा यह है, आप इनकी तीक्ष्ण स्वाद वाली सुगंधित पत्तियों का उपयोग हर्ब्स के तौर पर भी कर सकते हैं। पुदीना के पौधे को लगाने से पहले यह जान लें, कि यह पौधे तेज़ी से फैलते हैं, अतः इनके विस्तार को सीमित करने के लिए पॉट या ग्रो बैग में लगाना एक अच्छा विकल्प है।

(यह भी जानें: सुगंधित हर्ब्स, जिनसे महकाएं आप अपना घर और गार्डन…..)

सौंफ का पौधा – Beneficial Insects Attractive Plant Fennel In Hindi

सौंफ का पौधा - Beneficial Insects Attractive Plant Fennel In Hindi

सौंफ के पौधे में सुंदर नाजुक पीले रंग के फूल होते हैं, जो ततैया मक्खियों, होवरफ्लाई, मधुमक्खियों, भृंगों और अन्य पोलिनेटर्स को आकर्षित करते हैं। कुछ कीट जैसे तितली, कैटरपिलर आदि इसकी पत्तियों को खाना पसंद करते हैं। सौंफ एक अलैंगिक पौधा है, जो मुख्य रूप से कीड़ों द्वारा परागित होता है। आप इस पौधे को बाकि पौधों के साथ लगाकर न सिर्फ लाभकारी कीट को आकर्षित कर सकते हैं, बल्कि ताज़ी और ऑर्गेनिक उगाई हुई सौंफ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

(यह भी जानें: घर पर जड़ी-बूटियां कैसे उगाएं…..)

बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

सनफ्लावर या सूरजमुखी – Best Plant For Attract Essential Insect Sunflower In Hindi

सनफ्लावर या सूरजमुखी - Best Plant For Attract Essential Insect Sunflower In Hindi

सूरजमुखी एक वार्षिक फूल वाला पौधा है, जिसके फूल डेज़ी के समान तथा पीले रंग के होते हैं। इस पौधे के दूर से ही दिखाई देने वाले सुंदर फूल निकेटर से भरपूर होने के कारण मधुमक्खियाँ, तितलियां और भौंरे जैसे कई पोलिनेटर्स इन पर बैठना पसंद करते हैं। सूरजमुखी एक कम देखभाल में उगने वाला फ्लावर प्लांट है, जिसे आप अपने गार्डन में फल तथा सब्जियां के पौधों के बीच कम्पेनियन प्लांट के रूप में लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: तेजी से उगने वाले इन फ्लावर प्लांट्स को लगाएं अपने गार्डन में…..)

फूलों के बीज खरीदने के लिए नीचे दिए Add to cart पर क्लिक करें:

इस लेख में आपने जाना, कि हार्मफुल कीड़ों अर्थात कीटों को दूर करने या भगाने वाले तथा लाभकारी या फायदेमंद कीटों को आकर्षित करने वाले पौधे कौन-कौन से हैं, जिन्हें आप कम्पेनियन प्लांट्स के रूप में लगा सकते हैं। उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया हो, इस लेख से सम्बंधित आपके जो भी सवाल हैं, हमें कमेंट में अवश्य बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *