सीडलिंग हार्डनिंग अपनाएं ट्रांसप्लांट पौधों को खराब होने से बचाएं – What is Hardening of Seedlings How is it done in Hindi

जब इनडोर गार्डनिंग में उगाए गए या नर्सरी से खरीदे गए सीडलिंग को गार्डन की मिट्टी में ट्रांसप्लांट किया जाता है तो कई बार कुछ समय बाद भी सीडलिंग ग्रो नहीं करता है या हमारे द्वारा लगाये गए पौधे नष्ट हो जाते हैं, इसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए एवं सीडलिंग तैयार करने के बाद पौधों को अच्छे से उगाने के लिए गार्डन में लगाने से पहले सीडलिंग को बाहरी वातावरण की विषम परिस्थितियों जैसे तेज तापमान, तेज हवा, धूप आदि को सहने के लायक बनाया जाता है। यदि आप जानना चाहते हैं कि सीडलिंग हार्डनिंग क्या है, सीडलिंग प्लांट को सख्त कैसे करें तथा पौधे को हार्ड कैसे बनाएं, तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

सीडलिंग हार्डनिंग क्या है? – What is seedling hardening In Hindi

सीडलिंग हार्डनिंग क्या है? – What is seedling hardening In Hindi

हार्डनिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें सीडलिंग (अंकुरित पौधे) को बाहरी वातावरण, तेज हवा, धूप व तापमान को सहने लायक बनाया जाता है जिन्हें वे पौधे गार्डन में अनुभव करेंगे। जब सीड को घर के अन्दर सीडलिंग ट्रे में जर्मिनेट किया जाता है तो वह तेज हवा, बारिश, ठण्ड, गर्मी और तेज धूप से सुरक्षित रहता है एवं अब यदि सीडलिंग को सीधे गार्डन में लगा दिया जाए तो सीडलिंग अचानक ज्यादा तापमान, हवा और धूप को सहन नहीं कर पाती है और पौधे सावधानीपूर्वक प्रत्यारोपित करने के बाबजूद भी नष्ट हो जाते हैं। इसीलिए सीडलिंग द्वारा अंकुरित किये गए पौधों को नष्ट होने से बचाने के लिए सीडलिंग हार्डनिंग अर्थात अंकुरित पौधों को कठोर या सख्त बनाने की प्रकिया को अपनाया जाता है, जिसमें सीडलिंग को रोज कुछ निश्चित समय के लिए बाहर रखा जाता है जिससे सीडलिंग में नए वातावरण को सहने की क्षमता पैदा हो जाती है।

(यह भी जानें: सीडलिंग से उगाए जाने वाले पौधे…)

यदि सीडलिंग हार्ड न बनाएं तो क्या होगा? – What Happens If The Seedlings Doesn’t Harden Off in Hindi

यदि नर्सरी या इनडोर गार्डन में जर्मिनेट किये गए सीडलिंग (अंकुरित पौधों) को सीधे गार्डन में लगा दिया जाता है, तो उन सीडलिंग के नष्ट होने की संभावना ज्यादा रहती है, क्योंकि वे पौधे बाहरी वातावरण की कठोर परिस्थितियों से परिचित नहीं होते हैं। यदि सीडलिंग को सीधे गार्डन में लगा दिया जाये, तो तेज धूप तथा ज्यादा तापमान के कारण उसकी पत्तियां मुरझा सकती हैं एवं टूटकर गिर सकती हैं। तेज हवा में सीडलिंग के तने कमजोर हो सकते हैं क्योंकि सीडलिंग ज्यादा तापमान एवं तेज हवा की आदि नहीं होती है, लेकिन जब सीडलिंग को हार्डनिंग प्रक्रिया से गुजारने के बाद गार्डन में लगाया जाता है तब हमारे द्वारा लगाये गए पौधे खराब नहीं होते एवं अच्छे से उगते हैं।

(यह भी जानें: बीज अंकुरण को प्रभावित करने वाले कारक…)

क्या नर्सरी से ख़रीदे गए सीडलिंग को भी सख्त बनाना है जरुरी? – Do You Need To Harden Off Plants From Greenhouse In Hindi

नर्सरी में सीडलिंग को ग्रीनहाउस या पालीहाउस में जर्मिनेट किया जाता है। यदि नर्सरी में सीडलिंग को बाहरी वातावरण या पर्यात धूप में रखा गया हो तो उस सीडलिंग को सख्त बनाने की जरूरत नहीं होती है मगर छाया में अंकुरित किये गए छोटे अंकुरित पौधों की हार्डनिंग न की जाए, तो वे गार्डन में लगाने पर ख़राब हो सकते हैं। नर्सरी से ख़रीदे गए अंकुरित पौधों की हार्डनिंग या सख्त बनाने में कम दिनों का समय लगता है।

गार्डनिंग के लिए आवश्यक चीजें यहाँ से खरीदें:

गमले या ग्रो बैग
सीडलिंग ट्रे
कोकोपीट
कोको पीट कोइंस
वॉटरिंग केन
स्प्रे पंप

किन सीडलिंग की करें हार्डनिंग – Which Seedlings Should Be Hardened Off In Hindi

किन सीडलिंग की करें हार्डनिंग - Which Seedlings Should Be Hardened Off In Hindi

कुछ पौधों को सीडलिंग ट्रे में जर्मिनेट करके उगाया जाता है, इसीलिए सीडलिंग द्वारा अंकुरित किये गए लगभग सभी पौधों को सख्त या कठोर बनाया जाता है जिसमें सब्जियों, हर्ब्स, फूल वाले सीडलिंग की हार्डनिंग की जा सकती है।

(यह भी जानें: कोकोपीट कॉइंस का उपयोग कर कैसे करें बीज अंकुरित…)

कब शुरू करें सीडलिंग की हार्डनिंग – When Should Seedlings Be Hardened In Hindi

जब भी आपको गार्डन में सीडलिंग या अंकुरित पौधों को लगाना हो, उसके एक सप्ताह पहले आप सीडलिंग हार्डनिंग की प्रक्रिया को शुरू कर सकते हैं। सीडलिंग हार्डनिंग की प्रक्रिया को अधिकतम 7 से 14 दिनों तक जारी रखा जा सकता है इससे ज्यादा नहीं। सीडलिंग को हार्ड बनाने की प्रक्रिया में लगने वाला समय बाहर के वातावरण पर भी निर्भर करता है।

अंकुरित पौधों की हार्डनिंग करने का तरीका – How To Harden Off Plants In Hindi

जब सीडलिंग ट्रे में अंकुरित किये गए पौधों की लम्बाई लगभग 4-6 इंच हो चुकी हो और उसमें कुछ पत्तियां आ चुकी हों, तब आप सीडलिंग सख्त बनाने की प्रक्रिया को शुरू कर सकते हैं। आइये पौधों की हार्डनिंग प्रक्रिया को स्टेप वाई स्टेप समझते हैं:

पहला दिन

अंकुरित सीडलिंग को पहले दिन 2 से 3 घंटे के लिए आंशिक धूप जैसे किसी बड़े पेड़ की छाया आदि में रखें। इतना ध्यान रखें कि जिस भी जगह आप सीडलिंग को रख रहे हैं, वहां पौधे का तेज हवाओं से बचाव हो सके एवं वातावरण का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से ऊपर हो। दो से तीन घंटे आंशिक धूप में रखा रहने के बाद सीडलिंग या अंकुरित पौधे को उठाकर घर के अन्दर रख लें।

दूसरा दिन

दूसरे दिन अंकुरित पौधे को 2 से 3 घंटे के लिए कुछ देर आंशिक धूप में व कुछ देर पूर्ण सूर्यप्रकाश में रखें। अब अंकुरित प्लांट हल्की हवाओं को भी सह सकता है।

तीसरा दिन

तीसरे दिन सीडलिंग को 3 से 4 घंटे के लिए पूर्ण सूर्यप्रकाश में रख दें। अंकुरित पौधे में नमी का विशेष ध्यान रखें। 3 से 4 घंटे की धूप दिखाने के बाद सीडलिंग को वापस उठाकर घर के अन्दर रख लें।

चौथा दिन

चौथे दिन सीडलिंग को सुबह जल्दी बाहर रख दें, ताकि वे ठन्डे तापमान का भी अनुभव कर सकें और सीडलिंग को 5 से 6 घंटे के लिए धूप में रखा रहने दें एवं फिर उठाकर वापस छाँव में रख दें।

पांचवा दिन

पांचवे दिन सीडलिंग को पूरे दिन धूप में रखा रहने दें एवं विशेष ध्यान रखें कि कोई कीट आदि सीडलिंग को नुकसान न पहुंचा पाए। शाम को सीडलिंग को उठाकर अन्दर रख लें।

छठा दिन

छठवे दिन सीडलिंग को एक पूरे दिन व रात के लिए बाहर रखा रहने दें। कीटों आदि से सीडलिंग की सुरक्षा का ध्यान रखें।

सातवा दिन

अब आपकी सीडलिंग पर्याप्त हार्ड हो चुकी हैं और उन्हें अब आप गार्डन या बड़े गमले-ग्रो बैग में आसानी से लगा सकते हैं। क्लाउडी डे में सीडलिंग को ट्रांसप्लांट किया जाए तो और भी बेहतर है जिससे सीडलिंग को वातावरण के अनुकूल होने के लिए और अतिरिक्त समय मिल जाता है। ट्रांसप्लांट करने के बाद सीडलिंग में अच्छे से पर्याप्त पानी दें।

(यह भी जानें: पौधों को ट्रांसप्लांट करने के टिप्स…)

सीडलिंग हार्डनिंग के दौरान अंकुरित पौधों की देखभाल – Germination Plant Care During Seedling Hardening In Hindi

सीडलिंग हार्डनिंग के दौरान अंकुरित पौधों की देखभाल - Germination Plant Care During Seedling Hardening In Hindi

  • सीडलिंग को तेज धूप में रखने पर उसमे नमी का ध्यान रखें।
  • बाहर रखने पर सीडलिंग का कीटों से सुरक्षा का ध्यान रखें।
  • यदि आपके पास पर्याप्त जगह है तो जितने सीडलिंग की आपको जरूरत है उससे कुछ ज्यादा प्लांट उगायें, ताकि सीडलिंग हार्डनिंग की प्रोसेस में यदि कुछ प्लांट ख़राब हो गए तो भी आपके पास पर्याप्त पौधे बचे रहेंगे।

(यह भी जानें: गमले के पौधों को कीट से बचाने के तरीके…)

निष्कर्ष – Conclusion

उम्मीद करते हैं कि, यह लेख आपको पसंद आया होगा जिसमें आपने जाना कि, सीडलिंग हार्डनिंग क्या है तथा सीडलिंग हार्डनिंग कैसे करें। इसी तरह के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए Organicbazar.net पर विजिट करें। इस लेख से सम्बंधित कोई भी सुझाव या सवाल हो. तो कमेन्ट में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *