गमले के पौधों को कीट से बचाने के तरीके – How To Remove Insects or Pests From Potted Plants In Hindi

आपने अक्सर देखा होगा कि, होम गार्डन के गमले में लगे हरे भरे पेड़ पौधे अचानक से मुरझाने लगते हैं, पत्तियां पीली हो जाती हैं तथा पौधे का विकास रुक सा जाता है, क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? ऐसा पौधों में लगने वाले कीड़ों (कीट) के कारण होता है जो पौधों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं, लेकिन कुछ तरीकों से तथा कीटनाशक के उपयोग से पौधे को हानिकारक कीट से बचाया जा सकता है। पौधों में कीड़ा लग जाए तो क्या करना चाहिए, पौधों में लगने वाले कीट की रोकथाम कैसे करें व घर के पौधों को कीट लगने से बचाने के लिए सबसे अच्छा कीटनाशक कौन सा है तथा पौधे में कीट लगने पर क्या करें, कीट प्रबंधन के तरीके और उपाय जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें। how to get rid of insects on potted plants in Hindi

पौधों में लगने वाले कीट के नाम और बचाव के तरीके – Harmful Potted Plant Pests And Their Prevention In Hindi

आपके होम गार्डन या टेरिस गार्डन के पौधों में लगने वाले कीट (कीड़े) पौधे को कई प्रकार से तथा असम्भावित तरीकों से नुकसान पहुंचा सकते हैं, कीट के प्रभाव के कारण आपके पौधे की ग्रोथ रुक जाती है और पत्तियां सूखकर मुरझाने लगती हैं, फलस्वरूप आपका पौधा मर भी सकता है। आपके घर में आउटडोर या इनडोर पौधों में लगने वाले हानिकारक कीटों के नाम निम्न लिखित हैं:

  • स्केल्स (Scale insects)
  • थ्रिप्स (Thrips)
  • एफिड्स (Aphids)
  • माइलबग्स (Mealybug)
  • सफेद मक्खियां (White Flies)
  • स्पाइडर माइट्स (Spider Mites)
  • कैटरपिलर (Caterpillars)
  • लीफ बीटल्स एंड वीविल्स (Leaf Beatles and Weevils)
  • कटवर्म (Cutworms)
  • लीफ माइनर्स (Lead Miners)

घर या गार्डन में लगे पौधों को कीटों से बचाने के लिए जरूरी सामग्री यहां से खरीदें:

स्टिकी ट्रैप
नीम तेल
स्प्रे पंप

स्केल कीट (शल्क कीट) – Scale Insects On Plants In Hindi

आपके होम गार्डन में लगे पौधों पर स्केल्स कीटों (scale insects) का प्रकोप विनाशकारी हो सकता है, ये कीट 2 प्रकार के होते हैं, कठोर स्केल्स कीट पौधे के तनों व शाखाओं पर पाये जाते हैं तथा नरम स्केल्स कीट जिसमें मोमी सुरक्षात्मक आवरण होता है पत्तियों वाले भाग पर पाए जाते हैं, जो पौधे से उसका रस चूसकर पौधे की ग्रोथ में रुकावट डालते हैं।

स्केल कीट से पौधों का बचाव – आउटडोर या इनडोर लगे हुए पौधे को स्केल कीट के प्रकोप से बचाने के लिए आप जैविक तरीके का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए कीटनाशक साबुन का उपयोग प्रभावी होता है। बेहतर रिजल्ट पाने के लिए सबसे अच्छा कीटनाशक के रूप में पौधों पर नीम तेल का स्प्रे करें।

थ्रिप्स कीट – Thrips Insects In Hindi

यह छोटे उड़ने वाले कीट हैं जिनमे पंख होते हैं। ये कीड़े पौधों की पत्तियों तथा फूलों के बीच पाए जाते हैं जो रस चूसने के साथ-साथ पत्तियों को खुरच कर खा लेते हैं और पत्तियों व पौधों के आस-पास काले धब्बे छोड़ते हैं। थ्रिप्स कीट के प्रभाव से पौधों का आकार विकृत तथा ग्रोथ रुक जाती है।

थ्रिप्स कीट से पौधों का बचाव – गार्डन के पौधों को थ्रिप्स कीट से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए आप नीम तेल स्प्रे या कीटनाशक साबुन का उपयोग कर सकते हैं। थ्रिप्स कीट नियंत्रण मुश्किल होता है इससे पौधे को बचाने के उपाय के रूप में आप स्टिकी ट्रैप (sticky trap) का उपयोग भी कर सकते हैं, ताकि आपके गार्डन के पौधे कीट मुक्त होकर हरे-भरे व स्वस्थ रहें।

एफिड्स (एफिड) कीट – Aphids In Hindi

एफिड छोटे, मुलायम शरीर वाले कीड़े होते हैं, जो अक्सर पौधे की पत्तियों के निचले हिस्से में पाए जाते हैं। ये कीट पौधों में पत्तियों का रस चूसते हैं जिसके कारण पत्तियां पीली पड़ने लगती हैं और फलस्वरूप पौधे का विकास भी रुक जाता है। एफिड्स कीट एक प्रकार का चिपचिपा पदार्थ छोड़ते हैं, जो चींटियों को आकर्षित करता है।

एफिड्स कीट से पौधों का बचाव – पौधों से एफिड्स कीड़े हटाने के लिए आप कई तरीके अपना सकते हैं, एफिड्स के मामूली संक्रमण को पौधे से अलग करने के लिए आप पानी का स्प्रे या हैंड ग्लव्स पहनकर कीड़ों को हाथ से चुनकर हटा सकते हैं, लेकिन एफिड्स के जिद्दी संक्रमण से पौधों को बचाने के लिए नीम तेल स्प्रे या कीटनाशक साबुन का उपयोग करना चाहिए। ज्यादातर मामलों में उपचार को कई बार दोहराना चाहिए, ताकि आपके पौधे से एफिड्स कीट पूरी तरह अलग हो जाए।

(यह भी जानें: पौधों से एफिड्स कैसे निकालें…)

माइलबग्स (मिलीबग) कीट – Mealybug in Hindi

घर में आउटडोर या इनडोर लगे हुए पौधों में माइल बग्स कीट का प्रकोप आम हैं, जिसके कारण आपके पेड़-पौधे की पत्तियां सूखकर मुरझाने लगती हैं, पत्तियों का रंग पीला हो जाता है तथा पौधों की वृद्धि रुक जाती है। माइलबग्स कीटों को कॉटन सुरक्षात्मक आवरण द्वारा आसानी से पहचाना जा सकता है।

माइलबग्स कीट से पौधों का बचाव – कीटनाशक साबुन माइल बग्स कीटों के खिलाफ अच्छा काम करता है। इनडोर पौधों पर माइलबग्स के हल्के संक्रमण को टूथपिक या रबिंग अल्कोहल में डूबा हुआ कपास झाड़ू से भी हटाया जा सकता है। आउटडोर प्लांट्स में माइलबग्स कीट नियंत्रण के लिए आप पौधों पर नीम तेल का स्प्रे कर सकते हैं। पौधों पर स्प्रे करने के लिए आप स्प्रे पंप (spray pump) का उपयोग कर सकते हैं।

सफेद मक्खियां – Whiteflies On Plants In Hindi

पौधों को सफेद मक्खियां, एफिड्स के समान ही नुकसान पहुंचाती हैं, क्योंकि एफिड्स की तरह ही व्हाइटफ्लाइज भी शहद का उत्सर्जन करते हैं, जो पत्तियों को चमकदार और चिपचिपा बनाता है और काले रंग के साथ फफूंदी के विकास को प्रोत्साहित करता है। जब सफेद मक्खियों से पीड़ित पौधों को परेशान किया जाता है या हिलाया जाता है तो सफेद मक्खियां थोड़ी देर के लिए इधर-उधर घूमती हैं और दोबारा आकर पौधों को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

सफेद मक्खियों से पौधों को बचाने के उपाय – पौधे को सफेद मक्खियों के प्रकोप से बचाने के लिए पौधों पर कीटनाशक साबुन का स्प्रे करना चाहिए, विशेष रूप से पौधों की पत्तियों के निचले सिरे पर स्प्रे करना सफेद मक्खियों को दूर करता है, इसके दुष्प्रभाव से बचने के लिए आप नीम तेल का स्प्रे या स्टिकी ट्रैप का उपयोग भी कर सकते हैं।

स्पाइडर माइट्स – Spider Mites On Plants In Hindi

माइट्स कीट का प्रकोप आमतौर पर इनडोर प्लांट्स पर देखने को मिलता है, इस कीट के प्रभाव से पौधे की पत्तियों पर हल्के सफेद धब्बे दिखाई देने लगते हैं तथा कीटों द्वारा पत्तियों का रस चूसने के कारण पत्तियां पीली पड़ने लगती हैं व सूखकर मुरझाने लगती हैं, फलस्वरुप पौधा मर भी सकता है।

स्पाइडर माइट्स से पौधों को बचाने के उपाय – स्पाइडर माइट्स कीट को हटाने और उनके जाले को तोड़ने के लिए मजबूत पौधों को पत्तियों के नीचे पानी से जोर से स्प्रे करें। पौधों पर कीटनाशक साबुन का छिड़काव भी किया जा सकता है। आउटडोर लगे हुए पौधों से कीट हटाने के लिए नीम तेल या अन्य उपयुक्त कीटनाशक का छिड़काव करें।

कैटरपिलर कीट – Caterpillar Insect In Hindi

कैटर पिलर्स कीट पौधों के फूलों से रस चूसकर तथा पत्तियों को चबाकर पौधों को नुकसान पहुंचाती हैं, जिससे आपके पौधे की ग्रोथ रुक सकती है और पौधे विकृत हो जाते हैं।

कैटरपिलर से पौधों को बचाने के उपाय – अगर आपके होम गार्डन या गमले में लगे पौधे कैटरपिलर्स कीट से संक्रमित हैं और ये कीट आपके पौधों को नुकसान पहुंचा रहे हैं, तो इन कीटों से पौधों का संरक्षण करने के लिए आप नीम तेल स्प्रे या कीट नाशक साबुन का उपयोग कर कीटों को हटा सकते हैं।

लीफ बीटल्स एंड वीविल्स – Leaf Beetles And Weevils In Hindi

ये सख्त दिखने वाले पंख लिए हुए छोटे कीट होते हैं जो आपके गार्डन के पौधों को खासकर सब्जियों वाले पौधों की पत्तियों को खाना पसंद करते हैं, इनकी कई प्रजातियाँ होती हैं जो पौधे को अलग-अलग प्रकार से नुकसान पहुंचा सकते हैं, फलस्वरूप आपके पौधे की ग्रोथ रुक जाती है। लीफ बीटल्स एंड वीविल्स कीटों का अत्यधिक संक्रमण आपके पौधे को मार सकता है।

लीफ बीटल्स एंड वीविल्स से पौधों को बचाने के उपाय – होम गार्डन या टेरिस गार्डन के पौधों को लीफ बीटल्स कीट के प्रकोप से बचाने के आप कई तरीके अपना सकते हैं, पौधों से कीट संरक्षण के लिए आप पेपरमिंट आयल , नीम तेल या कीट नाशक साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कटवर्म – Cutworm Insect In Hindi

कटवर्म्स कुछ कीट-पतंगों की लार्वा अवस्था होती है, ये विनाशकारी कीट पौधे के कई भागों को खाकर सामान्यतः जमीनी स्तर पर युवा पौधों के तनों को काटकर पौधे को भारी मात्रा में नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिसके कारण आपके पौधे का विकास रुक जाता है। कीट ग्रस्त पाये जाने पर तुरंत पौधे को कीट नियंत्रण के लिए उपाय अपनाएं।

कटवर्म से पौधों को बचाने के उपाय – ये विनाशकारी कीट पौधे को नुकसान पहुंचाते हैं तथा अपने बचाव के लिए पत्तियों या अन्य पौधों के मलबे के नीचे छिप जाते हैं। अपने हाउस प्लांट को इन कीटों के प्रकोप से बचाने के लिए कीट लगी हुई पत्तियों व शाखाओं को हटा सकते हैं या अधिक संक्रमण से पौधों को बचाने के लिए नीम तेल उपयोगी है।

लीफ माइनर कीट – Leaf Miner In Hindi

गार्डन या गमले के पौधों में लगे लीफ माइनर्स बड़ी संख्या में कीटों के लार्वा हैं जो सामान्यतः पत्तियों के ऊपरी या निचले हिस्से में घुमावदार या धब्बेदार संरचना के रूप में दिखाई देते हैं। इससे पौधों में ज्यादा बदलाव नहीं होता, क्योंकि लीफ माइनर्स पौधे के लिए नुकसानदायक नहीं होते।

लीफ माइनर्स से पौधों को बचाने के उपाय – होम गार्डन के पौधे के लिए लीफ माइनर्स अपेक्षाकृत हानिरहित होते हैं और इन्हें आमतौर पर कोई उपचार की जरूरत नहीं होती, यदि नियंत्रण की आवश्यकता हो तो पौधे से प्रभावी पत्तियों को हटा दें। इसके अतिरिक्त कीटनाशक साबुन भी मदद कर सकता है।

इस आर्टिकल में आपने जाना कि, होम गार्डन में पौधों को नुकसान पहुँचाने वाले हानिकारक कीट कौन-कौन से हैं, पौधों में कीड़ा लगने पर क्या करना चाहिए तथा आउटडोर या इनडोर पौधे को कीटों से होने वाले नुकसान से बचाने के तरीके व कीट संरक्षण के उपाय कौन-कौन से हैं, इत्यादि। आपको यह लेख कैसा लगा, अपने सवाल या सुझाव नीचे कमेंट में जरूर बताएं। गार्डनिंग से जुड़े और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए Orgaincbazar.net पेज पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *