यह जमीन के नीचे उगने वाली सब्जियां होती हैं सेहत के लिए फायदेमंद – Vegetables That Grow Underground In Hindi  

सब्जियां स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, जिसके लिए लोग इन्हें खाना और उगाना पसंद करते हैं। अधिकांश सब्जियां जमीन के ऊपर उगती है, जिस वजह से इन्हें लगाने के लिए अधिक स्थान की जरूरत होती है, हालाँकि कुछ सब्जियां ऐसी भी होती हैं, जो जमीन के नीचे भी ग्रो करती हैं। जमीन के अंदर उगने के कारण यह सब्जियां ऊपरी स्पेस को बहुत कम घेरती हैं। यदि आप एक गार्डनर हैं और अपने छोटे से गार्डन में बहुत सी सब्जियां उगाने के लिए जानना चाहते हैं कि कौन सी सब्जियां जमीन के नीचे उगती हैं? तो इस लेख में हम आपको कुछ मिट्टी के अंदर उगने वाली सब्जियों की जानकरी देंगे, जिससे आप अन्य सब्जी के पौधों के साथ इन्हें लगा सकें। मिट्टी के नीचे बढ़ने या उगने वाली सब्जियां (Underground Vegetables In Hindi) कौन सी हैं? जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

जमीन के नीचे उगने वाली सब्जियां – Which Vegetables Grow Underground In Hindi 

जमीन के अंदर उगने या बढ़ने वाली कुछ सब्जियों के नाम निम्न हैं:-

  1. आलू (Potato)
  2. गाजर (Carrot)
  3. मूली (Radish)
  4. चुकंदर (Beetroot)
  5. शलजम (Turnip)
  6. प्याज (Onion)
  7. लहसुन (Garlic)
  8. अदरक (Ginger)
  9. हल्दी (Turmeric)
  10. अरबी (Taro)
  11. पार्सनिप (Parsnip)
  12. शकरकंद (Sweet Potato)

आलू – Potato Is Versatile Underground Vegetables In Hindi

आलू - Potato Is Versatile Underground Vegetables In Hindi

आलू सबसे कॉमन जमीन के अंदर बढ़ने वाली सब्जी है, जिसे कंद से लगाया जाता है। यदि आप अपने घर पर कंटेनरों में जड़ वाली सब्जी आलू को लगाना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें, इसे कंद व स्क्रैप दोनों से लगाया जा सकता है। आलू को लगाने का सबसे अच्छा समय मार्च से अप्रैल माह होता है तथा लगाने के लगभग 2 से 4 महीने बाद यह हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो जाता है।

गाजर –  Carrot Is A Healthy Underground Vegetable In Hindi

गाजर -  Carrot Is A Healthy Underground Vegetable In Hindi

गाजर जड़ वाली सब्जी है, जो जमीन के अंदर बढ़ती है। गाजर को कंटेनरों में भी उगाया जा सकता है, लेकिन इसको उगाने के लिए पर्याप्त गहरे और चौड़े गमले या ग्रो बैग की आवश्यकता होगी। आमतौर पर गाजर को लगाने का सबसे अच्छा समय फरवरी से जुलाई माह का होता है, जो बीज लगाने के लगभग 50 से 80 दिनों बाद हार्वेस्ट की जा सकती है।

(यह भी जानें: होम गार्डन में लगाने के लिए गाजर की 8 बेहतरीन किस्में….)

मूली – Underground Vegetable Radish To Grow In Your Garden In Hindi 

मूली - Underground Vegetable Radish To Grow In Your Garden In Hindi

मूली एक तीखे और चटपटे स्वाद वाली जमीन के अंदर उगने वाली सब्जी है, जिसे आप गमले में लगा सकते हैं। मूली की कई सारी किस्में हैं, जिन्हें अक्सर सलाद में कच्चा खाया जाता है। इस स्वादिष्ट और पौष्टिक सब्जी को आप मार्च से सितंबर के बीच कभी भी लगा सकते हैं और लगाने के लगभग 2 महीने बाद इसे हार्वेस्ट कर सकते हैं।

चुकंदर – Underground Vegetable Beetroot In Hindi 

चुकंदर - Underground Vegetable Beetroot In Hindi 

चुकंदर जमीन के नीचे उगने वाली सबसे हेल्दी सब्जियों में से एक है, जिसे मार्च से जुलाई माह के बीच कभी भी लगाया जा सकता है। इस जड़ वाली सब्जी को बीज व स्क्रैप दोनों से उगाया जाता है, जो कि बीज लगाने के लगभग 50 से 70 दिनों में तैयार हो सकती है।

(यह भी जानें: भूलकर भी एक दूसरे के नजदीक न लगाएं ये पौधे…..)

शलजम – Best Root Vegetable Turnip To Grow In Your Garden In Hindi 

शलजम - Best Root Vegetable Turnip To Grow In Your Garden In Hindi 

शलजम हलके चटपटे स्वाद वाली सब्जी है, जो जमीन के नीचे बढ़ती है। यदि आप इस जड़ वाली सब्जी शलजम को अपने होम गार्डन में लगाना चाहते हैं, तो इसे लगाने का अच्छा समय मार्च से अगस्त माह के बीच का होता है, जिसकी खुदाई आप बीज लगाने के लगभग 30 से 60 दिन बाद कर सकते हैं। शलजम को अच्छी तरह बढ़ने के लिए कम से कम 6 घंटे की धूप की आवश्यकता होती है।

प्याज – Underground Common Vegetable Onion In Hindi 

प्याज - Underground Common Vegetable Onion In Hindi 

प्याज एक कॉमन रूट वेजिटेबल है, जिसे खाने में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। प्याज को बल्ब व बीज दोनों से लगाया जा सकता है, लेकिन यदि आप इसे बीज से लगाने जा रहे हैं, तो पहले इसकी सीडलिंग तैयार करनी होगी। प्याज को लगाने का बेस्ट टाइम सितंबर-नवंबर माह का होता है, जो लगाने के 3 से 4 महीने बाद खुदाई के लिए तैयार हो सकती है।

(यह भी जानें: घर पर उगाएं यह 8 तरह की प्याज…..)

लहसुन – Garlic Is Healthy Underground Vegetable To Grow In Pot In Hindi

लहसुन - Garlic Is Healthy Underground Vegetable To Grow In Pot In Hindi

लहसुन एक स्वादिष्ट बल्ब वाली सब्जी है, जिसे पहली ठंढ से पहले पतझड़ (सितम्बर-नवंबर) में लगाया जाता है। इसमें तीखा और चटपटा स्वाद होता है, जिसके लिए इसका उपयोग मसाले के तौरपर किया जाता है। लहसुन की कटाई का समय आमतौर पर गर्मियों में अर्थात बल्ब लगाने के लगभग 8 से 10 महीने बाद होता है।

(यह भी जानें: जानें रूट वेजिटेबल को उगाने से सम्बंधित जानकारी….)

अदरक – Best Underground Root Vegetable Ginger In Hindi  

अदरक - Best Underground Root Vegetable Ginger In Hindi

अदरक जमीन के अंदर बढ़ने वाली सब्जी है, जिसे घर के अंदर और बाहर दोनों जगह लगाया जा सकता है। अदरक एक तीखा और सुगंधित प्रकंद है, जिसका उपयोग व्यापक रूप से एशियाई व्यंजनों में किया जाता है। अदरक के प्रकंद (Rhizome) को सर्दियों में लगाया जाता है, जो लगाने के लगभग 8 से 10 महीने बाद खुदाई के लिए तैयार हो सकता है।

हल्दी – Healthy Underground Rhizome Turmeric In Hindi 

हल्दी - Healthy Underground Rhizome Turmeric In Hindi 

हल्दी जमीन के अंदर उगने वाला एक प्रकंद है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से मसाले के तौर पर किया जाता है। हल्दी हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होती है, जिसके लिए लोग इसे घरों में लगाते हैं। हल्दी अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में ग्रोथ करती है, जिसे आप स्प्रिंग सीजन (फरवरी-मार्च) में लगाकर 8 से 10 महीने बाद हार्वेस्ट कर सकते हैं।

(यह भी जानें: घर पर काली हल्दी कैसे उगाएं, जानें पूरी जानकारी….)

अरबी – Best Underground Vegetable Taro In Hindi 

अरबी - Best Underground Vegetable Taro In Hindi 

तारो (अरबी) एक स्टार्च वाली जमीन के नीचे उगने वाली जड़ वाली सब्जी है। अरबी की ऊपरी परत ब्राउन रंग की तथा सफ़ेद रंग का गूदा होता है, जिसे उबालकर या भूनकर खाया जाता है। आमतौर पर इसे कंद से लगाया जाता है तथा कंद को लगाने का बेस्ट टाइम मार्च से मई माह का होता है।

पार्सनिप – Parsnip Is A Healthy Underground Vegetable In Hindi

पार्सनिप - Parsnip Is A Healthy Underground Vegetable In Hindi

पार्सनिप जमीन के नीचे उगने वाली सब्जी है, जो सफेद गाजर के समान होती हैं और इसमें मीठा स्वाद होता है। गमले में पार्सनिप को लगाने का सबसे अच्छा समय फरवरी-मार्च और जुलाई-अगस्त माह का होता है, जो लगाने के लगभग 90-120 दिन बाद खुदाई के लिए तैयार हो सकती है।

शकरकंद – Underground Root Vegetable Sweet Potato In Hindi

शकरकंद - Underground Root Vegetable Sweet Potato In Hindi

शकरकंद एक मीठे स्वाद वाली कंद वाली सब्जी है, जो जमीन के अंदर उगती है। इसका पौधा बेल के रूप में विकसित होता है, जिसे आप सहारा देकर गमलों में लगा सकते हैं। यदि आप इसे लगाना चाहते हैं, तो लगाने का सबसे अच्छा समय स्प्रिंग सीजन (फरवरी – मार्च) का होता है तथा कंद लगाने के बाद यह लगभग 90 से 120 दिनों में हार्वेस्ट के लिए तैयार हो सकता है।

(यह भी जानें: सब्जियों को तेजी से बढ़ाने के लिए बेस्ट ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर…)

उपरोक्त लेख में आपने जाना जमीन के नीचे अर्थात मिट्टी के अंदर उगने या बढ़ने वाली वाली सब्जियां कौन सी हैं? उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो, इस लेख से संबंधित आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *