10 बेस्ट सब्जियां, जिन्हें आप 2 महीने में हार्वेस्ट कर सकते हैं – Vegetables Ready In 2 Months In Hindi

प्रत्येक गार्डनर की इच्छा होती है, कि वह अपने गार्डन में बहुत सी सब्जियां लगाए और जल्दी-से-जल्दी अपने पौधों को उगते व बढ़ते हुए देखे और यहाँ तक कि, उन्हें जल्दी हार्वेस्ट करके खाए, लेकिन ऐसा सभी सब्जियों के साथ संभव नहीं है। कुछ सब्जियां तैयार होने में अधिक समय लेती हैं व कुछ तेजी से ग्रो करती हैं, जो बीज लगाने के बाद केवल 50 से 60 दिनों में ही तैयार हो जाती हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ सब्जियों की जानकारी इस लेख में देने जा रहे हैं, जो लगभग 6-8 सप्ताह में तोड़कर खाने को मिल सकती हैं। जल्दी अर्थात 2 महीने या 60 दिन में उगने वाली या काटी जाने वाली सब्जियां कौन सी हैं, जल्दी हार्वेस्ट करने के लिए तैयार होने वाली इन सब्जियों की जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें। (60 Days Crops In India In Hindi)

2 महीने में तैयार होने वाली सब्जियां – Vegetables Can Be Grown In 2 Months In Garden In Hindi

लगभग 2 महीने में उगने वाली या कटाई के लिए तैयार होने वाली सब्जियां निम्न हैं:-

  1. हरी प्याज (Green Onions)
  2. खीरा (Cucumber)
  3. टमाटर (Tomato)
  4. सलाद पत्ता (Salad Leaves)
  5. मूली (Radish)
  6. गाजर (Carrot)
  7. बीन्स (Bean)
  8. चुकंदर (Beets)
  9. पाक चॉय (Pak Choy)
  10. समर स्क्वैश (Summer Squash)

हरी प्याज – Green Onions Is Ready To Harvest In 2 Months In Hindi 

हरी प्याज - Green Onions Is Ready To Harvest In 2 Months In Hindi 

हरी प्याज, जिसे स्प्रिंग प्याज भी कहा जाता है, इस पौधे की पत्तियां लगभग दो महीने में कटाई के लिए तैयार हो जाती हैं। प्याज की इस वैरायटी को लगाने का सबसे अच्छा समय स्प्रिंग सीजन अर्थात फरवरी से अप्रैल का महीना होता है। बीज लगाने के बाद यह पौधे लगभग 4 से 8 सप्ताह में परिपक्व तथा हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो जाते हैं।

खीरा – Within 2 Months Harvest Vegetable Cucumber In Hindi

खीरा - Within 2 Months Harvest Vegetable Cucumber In Hindi

गर्मियों की सबसे पसंदीदा सब्जी ककड़ी भी लगभग 50 से 60 दिनों के भीतर कटाई के लिए तैयार हो जाती है, हालाँकि इसकी कुछ वैरायटियों को परिपक्व होने में इससे भी अधिक समय लग सकता है, लेकिन अधिकांश किस्में हार्वेस्टिंग के लिए जल्दी तैयार हो जाती हैं। चूंकि यह क्रीपर वेजिटेबल है, अतः आप इसे रस्सी या क्रीपर नेट का सहारा देकर गमलों में लगा सकते हैं।

(और पढ़ें: 30 दिनों से भी कम समय में हार्वेस्ट की जाने वाली सब्जियां…)

टमाटर – Tomato Ready To Harvest In 2 Months In Hindi 

टमाटर - Tomato Can Harvest In 2 Months In Hindi 

टमाटर भोजन की अधिकतर डिशों में उपयोग की जाने वाली सब्जी है। टमाटर का पौधा भी लगभग 2 महीने में फल देना शुरू कर सकता है, बशर्ते आपको पौधे की उचित देखभाल करनी होगी। आप टमाटर को सालभर किसी भी समय अपने गार्डन में लगा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे, इस पौधे में कीट व रोग लगने का खतरा अधिक होता है, अतः पौधे की नियमित जांच करें।

गाजर – Carrot Can Harvest In 2 Months In Hindi 

गाजर - Carrot Can Harvest In 2 Months In Hindi 

गाजर एक तेजी से बढ़ने वाली रूट वेजिटेबल है, हालाँकि इसकी सभी किस्में तेजी से नहीं बढ़ती हैं, लेकिन कुछ छोटी आकार की किस्मों में गाजर कम समय में तैयार हो जाती है, जिसे बेबी कैरेट भी कहा जाता है। यदि आप गमलों में गाजर के बीज लगाने जा रहे हैं, तो हम आपको बता दें, इसके बीज लगाने का सबसे अच्छा समय विंटर सीजन का होता है। मिट्टी की ऊपरी सतह पर गाजर के बीज लगाएं।

(और पढ़ें: अपने गार्डन में जरूर लगाएं यह रूट वेजिटेबल….)

सलाद पत्ता – Salad Leaves Is Ready To Harvest In 2 Months In Hindi

सलाद पत्ता - Salad Leaves Is Ready To Harvest In 2 Months In Hindi

सलाद पत्ता, जिसे लीफी ग्रीन्स भी कहा जाता है, इसके अंतर्गत लेट्यूस, सरसों, केल और अरुगुला शामिल हैं। यह पत्तेदार सब्जियां लगभग 2 महीने के भीतर हार्वेस्ट के लिए तैयार हो जाती हैं, हालाँकि आप इनकी बेबी लीफ की हार्वेस्टिंग लगभग 1 महीने बाद शुरू कर सकते हैं, लेकिन पूरे पौधे की कटाई करने के लिए आपको लगभग 2 महीने का समय लग सकता है।

(और पढ़ें: गमलों में उगाई जाने वाली हरी पत्तेदार सब्जियां…)

मूली – Short Time Harvesting Vegetable Radish In Hindi 

मूली - Short Time Harvesting Vegetable Radish In Hindi

मूली तेजी से बढ़ने वाली एक जड़ वाली सब्जी है, जिसे अधिकांशतः सलाद के रूप में कच्चा खाया जाता है। मूली के बीज केवल 3-5 दिनों में ही अंकुरित हो जाते हैं, तो जाहिर सी बात है, कि मूली को परिपक्व होने में भी कम समय लगता होगा। बीज लगाने के बाद मूली को कटाई  के लिए तैयार होने में 6 से 8 सप्ताह का समय लगता है।

बीन्स – Bean Is Ready To Harvest In 2 Months In Hindi 

बीन्स - Bean Is Ready To Harvest In 2 Months In Hindi

बीन्स की कुछ झाड़ीदार किस्में लगभग 2 महीने में हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो जाती है, यह गर्म मौसम में अच्छी तरह उगती हैं, अतः इनके बीज आप स्प्रिंग सीजन के अंत तक लगा सकते हैं। बीज लगाने के लगभग 50 से 60 दिनों बाद बीन्स आपको तोड़ने के लिए मिल सकती हैं।

चुकंदर – Beets Is Ready To Harvest In 2 Months In Hindi 

चुकंदर - Beets Is Ready To Harvest In 2 Months In Hindi

चुकंदर को लगाने का सबसे अच्छा समय फॉल सीजन तथा स्प्रिंग सीजन का होता है, हालाँकि यह कुछ हद तक गर्मी भी सहन कर सकते हैं, लेकिन ठंडे मौसम में अच्छी ग्रोथ करते हैं। यदि आप चुकंदर को लगाते हैं, तो लगभग 30 दिनों में आप इसकी पत्तियों की तथा 50 से 60 दिनों में चुकंदर की हार्वेस्टिंग कर सकते हैं।

(और पढ़ें: जानें कम कीमत में टेरेस गार्डन तैयार करने की बेहतरीन टिप्स…)

समर स्क्वैश – Summer Squash Is Ready To Harvest In 2 Months In Hindi  

समर स्क्वैश - Summer Squash Is Ready To Harvest In 2 Months In Hindi 

समर स्क्वैश की कुछ किस्में दो महीने से भी कम समय में तैयार की जा सकती हैं, यदि आप कम समय में अपना गार्डन तैयार करने जा हैं, तो स्क्वैश सब्जी उगाना आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। यह समर सीजन क्रॉप है, अतः शुरूआती गर्मियों में इसे लगाना अच्छा होता है।

पाक चॉय – Pak Choy Can Harvest In 2 Months In Hindi  

पाक चॉय - Pak Choy Can Harvest In 2 Months In Hindi

बोक चॉय या पाक चॉय, जिसे चायनीज कैबेज भी कहा जाता है, यह तेजी से बढ़ने वाली सब्जी है, जो लगभग 50 से 60 दिनों में कटाई के लिए तैयार हो जाती है। हालाँकि आप इनकी बेबी लीफ्स की हार्वेस्टिंग 30 दिनों में भी कर सकते हैं, इस लीफी वेजिटेबल को लगाने का अच्छा समय स्प्रिंग और फॉल सीजन का होता है।

इस लेख में आपने जाना, जल्दी अर्थात 2 महीने या 60 दिन में काटी जाने वाली सब्जियां कौन-कौन सी हैं। यदि आपको कम समय में उगने वाली सब्जियों से संबंधित हमारा यह लेख अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें तथा लेख के संबंध अपने सुझाव हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *