गर्मियों में न करें इन खाद और उर्वरक का इस्तेमाल, होगा पौधों को नुकसान – What Fertilizers Should Not Be Used In Summer In Hindi

गर्मियों के समय पौधों में किस प्रकार के उर्वरक का उपयोग नहीं करना चाहिए, यह आपके क्षेत्र की जलवायु, मिट्टी के प्रकार और उगाए जाने वाले पौधों के प्रकारों पर निर्भर करता है। हालांकि, सामान्य तौर पर अधिक नाइट्रोजन वाले खाद और उर्वरकों को गर्म और शुष्क मौसम के दौरान पौधों में डालने से बचना चाहिए। ऐसा इसीलिए क्योंकि वे पौधों की जड़ों को जला सकते हैं और नुकसान पहुंचा सकते हैं। गर्मी में कौन सी खाद न डालें, गर्मी में पौधों को नुकसान पहुँचाने वाले खाद और उर्वरक कौन से हैं? इन सभी सवालों के जबाव आपको इस लेख में मिलेंगे। गर्मी में न डालने योग्य खाद (garmiyon mein kaun si khad na den) से जुड़ा यह लेख लास्ट तक जरूर पढ़ें। Fertilizers Not Use In Summer Season In Hindi 

गर्मी के मौसम में पौधों में न डालने योग्य खाद और उर्वरक – Fertilizers Should Not Be Used In Summer In India In Hindi 

आपको घर पर बने गार्डन में गर्मियों के समय कई तरह के उर्वरकों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि वे पौधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यहाँ कुछ उर्वरकों के बारे में बताया गया है, जिनका इस्तेमाल आपको गर्मियों में करने से बचना चाहिए:

अधिक नाइट्रोजन वाले उर्वरक – Don’t Use High Nitrogen Fertilizer In Summer In Hindi 

पौधों की ग्रोथ के लिए नाइट्रोजन एक आवश्यक पोषक तत्व है, लेकिन गर्मियों के समय इसकी बहुत अधिक मात्रा पौधों को नुकसान पहुंचा सकती है। जैसे सरसों खली, नीम केक, ब्लड मील उर्वरकों में नाइट्रोजन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। नाइट्रोजन को घुलने और पौधों द्वारा इसे ग्रहण करने के लिए बहुत अधिक पानी की आवश्यकता होती है। चूँकि गर्म मौसम के दौरान, मिट्टी में से पानी जल्दी से वाष्पित हो जाता है, ऐसे में मिट्टी में अधिक नाइट्रोजन की उपस्थिति से पौधों की जड़ें जल सकती हैं।

(यह भी पढ़ें: तपती गर्मी में पौधों में डालें ये ठंडी खाद, होगी जबरदस्त ग्रोथ…) 

रासायनिक उर्वरक – Chemical Fertilizers Not To Use In Summer In Hindi 

रासायनिक उर्वरक - Chemical Fertilizers Not To Use In Summer In Hindi 

यूरिया, अमोनियम नाइट्रेट, डीएपी, सिंगल सुपर फॉस्फेट जैसे रासायनिक उर्वरक तेजी से नाइट्रोजन को रिलीज करते हैं, जो कि गर्मी के उच्च तापमान में पौधों की जड़ों और पत्तियों को जला सकती है। इसके अलावा केमिकल फर्टिलाइजर की प्रकृति गर्म होती है, इसीलिए भी इनका इस्तेमाल गर्मियों के दौरान करने से बचना चाहिए।

सिंथेटिक उर्वरक – Synthetic Fertilizer Should Never Applied During Summer In Hindi 

सिंथेटिक उर्वरक - Synthetic Fertilizer Should Never Applied During Summer In Hindi 

गर्मी के महीनों के दौरान सिंथेटिक उर्वरकों के प्रयोग से भी बचना चाहिए। इनमें नाइट्रोजन, फॉस्फोरस और पोटेशियम की अधिक मात्रा पाई जाती है, जिससे पौधे में पत्तियों आदि की वृद्धि तो अच्छी हो सकती है, लेकिन तने कमजोर रह सकते हैं। 

(यह भी पढ़ें: गर्मी में पौधों को कैसे बचाएं, जानें पौधों को सुरक्षित रखने के तरीके …)

धीमी गति से पोषक तत्व छोड़ने वाले उर्वरक – Not Use Slow Release Fertilizers In Summer In Hindi 

गर्मियों के दौरान धीमी गति से पोषक तत्व छोड़ने वाले उर्वरकों का उपयोग करने से भी बचें, क्योंकि वे गर्म मिट्टी में पोषक तत्वों को बहुत धीरे-धीरे छोड़ सकते हैं, जिससे पौधों की वृद्धि बहुत धीमी हो सकती है। इसके बजाय, उन उर्वरकों का उपयोग करें जो पोषक तत्वों को जल्दी से छोड़ते हैं, जैसे कि पानी में घुलनशील उर्वरक।

नोट – गर्मियों के दौरान सीवीड फर्टिलाइजर, वर्मीकम्पोस्ट, कम्पोस्ट खाद, बोनमील और प्लांट ग्रोथ प्रमोटर जैसे उर्वरकों का उपयोग करना सही रहता है। लेकिन किसी भी उर्वरक का अधिक मात्रा में उपयोग करने से बचें। हमेशा उर्वरक के पैकेजिंग पर दिए गए निर्देशों का पालन करें और केवल उचित मात्रा का ही प्रयोग करें।

(यह भी पढ़ें: गर्मियों में ग्रो बैग्स को कहाँ रखें, ताकि पौधे न हों खराब...)

सारांश 

इस आर्टिकल में गर्मी के समय पौधों में कौन सी खाद नहीं डालनी चाहिए? (garmiyon mein kaun si khad na den) इसके बारे में बताया गया है। आमतौर पर गर्मियों के समय ज्यादा नाइट्रोजन वाले उर्वरकों का उपयोग नहीं किया जाता है। उम्मीद करते हैं गर्मियों में पौधों में न डालने योग्य खाद से जुड़ा यह यह लेख आपको पसंद आया होगा। इस लेख से जुड़ा सवाल या सुझाव आप कमेन्ट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *