सर्दियों में उगाएं यह 10 हेल्दी वेजिटेबल – 10 Healthiest Winter Vegetables To Grow At Home In Hindi

आमतौर पर गर्मी या बरसात में तो हम बहुत सी सब्जियां आसानी से उगा लेते हैं, लेकिन जब बात विंटर सीजन की आती है, तो इस समय की अधिक ठंड और तापमान में गिरावट के कारण अधिकांश सब्जियों के पौधे उग नहीं पाते हैं, जिसके कारण हमें लिमिटेड स्वस्थ सब्जियां ही प्राप्त हो पाती हैं। यदि आप नजदीक आते हुए सर्दियों के मौसम में स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद सब्जियां ग्रो करना चाहते हैं, तो आप बिलकुल सही जगह हैं, हम आपको कुछ ऐसी पोषण से भरपूर सब्जियों के बारे में बताएगें, जिन्हें आप फ्रॉस्ट या अधिक ठंडे मौसम में भी आसानी से ग्रो कर सकते हैं। सर्दियों के मौसम में लगाई जाने वाली हेल्दी विंटर वेजिटेबल कौन-कौन सी हैं, पौष्टिक सब्जियों के नाम जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

सर्दियों में उगाई जाने वाली हेल्दी वेजिटेबल के नाम – List Of 10 Healthiest Winter Vegetables In Hindi 

विंटर सीजन या सर्दियों के मौसम में लगाई जाने जाने वाली पौष्टिक सब्जियों के नाम निम्न हैं:-

  1. केल (Kale)
  2. ब्रसेल्स स्प्राउट्स (Brussels Sprouts)
  3. गाजर (Carrots)
  4. स्विस चार्ड (Swiss Chard)
  5. कोलार्ड ग्रीन्स (Collard Greens)
  6. लाल गोभी (Red Cabbage)
  7. मूली (Radish)
  8. अजमोद (Parsley)
  9. रुतबाग (Rutabagas)
  10. पार्सनिप (Parsnips)

(यह भी जानें: होम गार्डन के लिए बेस्ट सब्जियों के बीज और खरीदने की जानकारी…..)

केल – Nutrient Rich Vegetable Kale Growing In Winter In Hindi 

केल - Nutrient Rich Vegetable Kale Growing In Winter In Hindi 

केल क्रूसिफेरस फैमिली की ग्रीन लीफी वेजिटेबल हैं, इस हेल्दी वेजिटेबल की गहरे हरे रंग की पत्तियां फाइबर, कैल्शियम और कई सारे विटामिन से भरपूर होती हैं। यह न सिर्फ पौष्टिक सब्जी है, बल्कि अत्यधिक ठंड अर्थात तुषार की स्थिति को भी सहन कर सकती है। हालांकि केल के बीजों को आप साल भर किसी भी समय लगा सकते हैं, लेकिन यह ठंडे मौसम में अच्छी तरह ग्रो होती है। अतः स्वास्थ्य के लिए लाभदायक केल सब्जी को विंटर सीजन में अपने होम गार्डन में लगाना एक अच्छा विकल्प है।

ब्रसेल्स स्प्राउट्स – Brussels Sprouts Is Healthiest Winter Vegetable In Hindi

ब्रसेल्स स्प्राउट्स - Brussels Sprouts Is Healthiest Winter Vegetable In Hindi

ब्रसेल्स स्प्राउट्स पोषक तत्वों से भरपूर हेल्दी वेजिटेबल है, इस पौधे के फल पत्तागोभी के समान दिखने वाले, लेकिन आकार में छोटे होते हैं। इन फलों में कम कैलोरी तथा पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा के साथ कई सारे विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। ब्रसेल्स स्प्राउट्स के पौधे अधिक ठंड या फ्रीजिंग टेम्परेचर की स्थिति को भी सहन कर सकते हैं, अतः आप इस पौष्टिक सब्जी के बीज ठंड के मौसम में आसानी से लगा सकते हैं। ब्रसेल्स स्प्राउट्स एक द्विवार्षिक सब्जी है।

(और पढ़ें: घर पर ब्रसेल्स स्प्राउट्स कैसे उगाएं…)

गाजर – Carrots Is Nutrient Rich Vegetable Grown In Winter In Hindi

गाजर - Carrots Is Nutrient Rich Vegetable Grown In Winter In Hindi

गाजर पोषक तत्वों वाली बहुत ही लोकप्रिय हेल्दी सब्जी है, जो स्वाद में मीठी होती है। गाजर में बीटा-कैरोटीन की अधिक मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में जाकर विटामिन ए में बदल जाती है तथा रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाती है। गाजर के बीज लगाने का अच्छा समय शुरूआती विंटर सीजन अर्थात अक्टूबर नवंबर माह के बीच का होता है। आमतौर पर गाजर की हार्वेस्टिंग आप गर्मियों के समय में भी कर सकते हैं, लेकिन पतझड़ और सर्दियों में इसकी मिठास और भी अधिक बढ़ जाती है, अतः सर्दियों में इसकी हार्वेस्टिंग करना अच्छा होता है।

(यह भी जानें: नवंबर दिसंबर में कौन सी सब्जी लगाई जाती हैं….)

स्विस चार्ड – Healthy Winter Vegetable Swiss Chard In Hindi

स्विस चार्ड - Healthy Winter Vegetable Swiss Chard In Hindi

स्विस चार्ड कई स्वास्थ्य लाभों वाली लीफी वेजिटेबल है, इसके गहरे हरे पत्ते और चमकीले पीले से गुलाबी रंग के कुरकुरे डंठल होते हैं। इस हेल्दी वेजिटेबल की पत्तियां कैलोरी में बहुत कम और पोषक तत्वों में उच्च होती हैं, जो विटामिन सी, मैग्नीशियम और मैंगनीज का एक अच्छा स्रोत हैं। स्विस चार्ड ठंडे मौसम के प्रति सहनशील सब्जी है, अर्थात यह 10 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर भी उत्पादन करती रहती है, अतः इस लीफी ग्रीन्स के बीज आप सर्दियों के समय अपने गार्डन में लगा सकते हैं।

पार्सनिप – Parsnips Is Healthiest Winter Vegetable In Hindi

पार्सनिप - Parsnips Is Healthiest Winter Vegetable In Hindi

पार्सनिप गाजर की तरह जड़ वाली सब्जी है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होती है। पार्सनिप विटामिन बी और ई, पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। यह अत्यधिक ठंडे मौसम को सहन करने वाली सब्जी है, बल्कि यह कहा जाए, कि ठंडे तापमान में पार्सनिप का स्वाद और अभी अधिक शर्करा या मीठा हो जाता है। इस पौष्टिक सब्जी के बीज कम से कम 9 डिग्री सेल्सियस तक जर्मिनेट हो सकते है, लेकिन बीज अंकुरण के लिए आदर्श तापमान 10 से 12 डिग्री सेल्सियस होता है।

(यह भी जानें: सब्जी के पौधे कितनी ठंड सहन कर सकते हैं, जानें कोल्ड टॉलरेंस चार्ट…)

कोलार्ड ग्रीन्स – Most Nutritious Winter Vegetable Collard Greens In Hindi

कोलार्ड ग्रीन्स - Most Nutritious Winter Vegetable Collard Greens In Hindi

कोलार्ड ग्रीन्स ठंड में आसानी से उगाई जाने वाली पौष्टिक सब्जी है, जिसकी पत्तियां पालक के समान दिखने वाली लेकिन आकार में बड़ी होती हैं। इन पत्तियों में विटामिन K तथा कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। आमतौर पर कोलार्ड ग्रीन्स का स्वाद हल्का कड़वा होता है, लेकिन ठंड के संपर्क में आने के बाद इनका स्वाद और भी अच्छा हो जाता है। लम्बे समय तक ठंडे तापमान का सामना करने वाली इस सब्जी को आप शुरुआती ठंड के समय अपने होम गार्डन में लगा सकते हैं तथा पत्तियों की लंबाई 10 इंच की होने पर हार्वेस्ट कर सकते हैं।

लाल गोभी – Nutrient Rich Winter Vegetable Red Cabbage In Hindi

लाल गोभी - Nutrient Rich Winter Vegetable Red Cabbage In Hindi

लाल गोभी या रेड कैबेज न्यूट्रिएंट्स से भरपूर ठंडे मौसम की सब्जी है, आमतौर पर हरी और लाल गोभी दोनों ही बेहद पौष्टिक होती हैं, लेकिन हरी की अपेक्षा लाल पत्ता गोभी में पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है। रेड कैबेज में विटामिन बी, मैंगनीज और पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जो हृदय रोग के जोखिम को कम करती है। यह सब्जी ठंडी, नम स्थितियों में अच्छी ग्रोथ करती है अर्थात यह फ्रॉस्ट की स्थिति या न्यूनतम 4 डिग्री सेल्सियस के तापमान को भी सहन कर सकती है। आप रेड कैबेज के बीज अपने गार्डन में अगस्त से नवंबर माह के बीच लगा सकते हैं।

मूली – Radish Is Healthiest Vegetable To Grow In Winter In Hindi

मूली - Radish Is Healthiest Vegetable To Grow In Winter In Hindi

मूली अपने मसालेदार तीखे स्वाद के लिए बहुत ही पसंदीदा हेल्दी विंटर रूट वेजिटेबल है। इस पौष्टिक सब्जी में विटामिन B और C के साथ पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर में एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं। मूली के पौधे फ्रॉस्ट टेम्परेचर अर्थात 5 डिग्री सेल्सियस में भी अच्छी तरह से ग्रो हो सकते हैं। इस सब्जी के बीजों को आप सर्दियों के समय नवंबर से फरवरी माह के बीच लगा सकते हैं तथा बीज लगाने के लगभग 1 महीने बाद आपको मूली हार्वेस्ट करने को मिल सकती है।

(यह भी जानें: सभी प्रकार के पौधे लगाने के लिए आइडियल ग्रो बैग….)

पार्सले या अजमोद – Parsley Is Nutrient Rich Vegetable In Hindi 

पार्सले या अजमोद - Parsley Is Nutrient Rich Vegetable In Hindi 

अजमोद या पार्सले एक कोल्ड हार्डी हर्बल प्लांट है, अत्याधिक ठंड अर्थात फ्रीजिंग टेम्परेचर में जब अधिकांश हर्ब के पौधे मर जाते हैं, तब उस स्थिति में भी अजमोद का पौधा जीवित रहता है और उसकी ग्रोथ पर भी कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ता है। धनिया के समान पत्तियों वाली इस हर्ब में विटामिन ए, फोलेट, आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। आप अजमोद के बीज अपने गार्डन में या घर पर कंटेनर में अक्टूबर से नवंबर माह के बीच लगा सकते हैं, तथा बीज लगाने के लगभग 60 से 90 दिन बाद आपको अजमोद की पत्तियां हार्वेस्टिंग के लिए मिल जाती हैं।

रुतबाग – Rutabagas Is Nutrient Rich Winter Vegetable In Hindi 

रुतबाग - Rutabagas Is Nutrient Rich Winter Vegetable In Hindi 

रुतबाग, जिसे स्वीडिश टर्निप (Swedish Turnip) या नीप (Neep) के नाम से जाना जाता है, यह एक जड़ वाली हेल्दी वेजिटेबल है, हालाँकि इस पौधे के सभी हिस्सों जैसे पत्तियों, तनों को भी खाया जा सकता है। शलजम के समान दिखाई देने वाली यह वेजिटेबल पोषण से भरपूर होती हैं, जिनमें विटामिन बी, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैंगनीज और पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा होती है। यह सब्जी न सिर्फ ठंडे तापमान को सहन करती हैं, बल्कि ठंड के प्रभाव से इसका स्वाद और भी मीठा हो जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद सब्जी सितंबर से दिसंबर माह के बीच बोई जा सकती है, तथा सर्दियों के समय यह हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो सकती है।

(यह भी जानें: जड़ वाली सब्जियों के नाम और उगाने से सम्बंधित जानकारी….)

इस लेख में आपने जाना, कि विंटर सीजन या सर्दियों के समय लगाई जाने वाली हेल्दी या स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद सब्जियां कौन-कौन सी हैं। आशा करते हैं, यह लेख आपको पसंद आया होगा, इस लेख से संबंधित आपके जो भी सवाल या सुझाव हैं, हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *