घर पर बीज से व्हीटग्रास कैसे उगाएं – How To Grow Wheatgrass From Seeds At Home In Hindi

व्हीटग्रास एक पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड है, जो अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। इसमें कई सारे विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। अधिकांश लोग अपने होम गार्डन में स्वास्थ्य लाभों से भरपूर व्हीटग्रास उगाते हैं और इसका जूस बनाकर या गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि व्हीटग्रास को घर पर उगाना काफी आसान है, आप भी अपने घर पर ऑर्गेनिक व्हीटग्रास बीज से गमले, ग्रो बैग या ट्रे में उगा सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको व्हीटग्रास को बीज से उगाने (Growing Wheatgrass From Seed In Hindi) से लेकर हार्वेस्टिंग तक की सारी जानकारी देंगे। गार्डन में या घर पर गमले में बीज से व्हीटग्रास कैसे उगाएं/लगाएं, उगाने की विधि तथा व्हीटग्रास की देखभाल और हार्वेस्टिंग (कटाई) कैसे करें? के बारे में जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

व्हीटग्रास क्या है – What Is Wheatgrass In Hindi

व्हीटग्रास क्या है - What Is Wheatgrass In Hindi

गेहूं (Wheat) के बीज को अंकुरित होने के बाद और बीज बनने से पहले वाली अवस्था व्हीटग्रास कहलाती है अर्थात जब गेहूं के अंकुर 6 से 8 इंच के हो जाते हैं, तब उसे व्हीटग्रास कहते हैं। व्हीटग्रास उच्च पोषक तत्वों जैसे विटामिन ए, सी, और ई, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और अमीनो एसिड का एक समृद्ध स्रोत है। इस पौष्टिक ग्रास का उपयोग अक्सर जूस बनाने या सलाद के रूप में खाने के लिए किया जाता है।

व्हीटग्रास कब उगाएं – When To Grow Wheatgrass From Seed In Hindi 

घर पर व्हीटग्रास को पूरे साल बीजों से घर पर उगाया जा सकता है, क्योंकि इसके अंकुरण और विकास के लिए विशिष्ट मौसम की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन यदि आप इसे बाहर उगाना चाहते हैं, तो व्हीटग्रास उगाने के इष्टतम समय वसंत (फरवरी-मार्च) और फॉल सीजन (सितंबर-नवंबर का महीना) होता है।

व्हीटग्रास को उगाने के लिए जरूरी चीजें – Things Needed To Grow Wheatgrass In Hindi

व्हीटग्रास को  उगाने के लिए जरूरी चीजें - Things Needed To Grow Wheatgrass In Hindi

यदि आप अपने घर पर व्हीटग्रास को उगाना चाहते हैं तो आपको निम्न चीजों की जरूरत होगी:-

  • व्हीटग्रास के बीज (wheatgrass seed)
  • ऑर्गेनिक पॉटिंग सॉइल या सीड स्टार्टिंग मिक्स या कोकोपीट (organic potting soil or cocopeat)
  • ट्रे या उथला कंटेनर या ग्रो बैग (container or grow bag)
  • स्प्रे बॉटल या वाटरिंग कैन (Spray Bottle or Watering Can)

आइए अब जानते हैं- घर पर व्हीटग्रास कैसे उगाएं?

(यह भी जानें: सीड स्टार्टर मिक्स किट क्या है, जानें बीज लगाने के लिए इसके फायदे….)

गमले में बीज से व्हीटग्रास कैसे लगाएं – How To Grow Wheatgrass At Home In Hindi

गमले में बीज से व्हीटग्रास कैसे लगाएं - How To Grow Wheatgrass At Home In Hindi

आगे हम आपको घर पर व्हीटग्रास उगाने के कुछ स्टेप्स बतायेंगे, जिनसे आप इसे गमलों में उगा सकते हैं:-

स्टेप 1. व्हीटग्रास के बीज भिगोएँ – Soak The Wheatgrass Seeds For Fast Germination In Hindi

सबसे पहले व्हीटग्रास के बीजों को लगभग 8 से 12 घंटे के लिए पानी में भिगो दें, इससे बीज मुलायम हो जाते हैं और वह तेजी से अंकुरित होते हैं।

स्टेप 2. बीज लगाने के लिए ट्रे या गमला तैयार करें – Prepare The Planting Tray In Hindi

स्टेप 2. बीज लगाने के लिए ट्रे या गमला तैयार करें - Prepare The Planting Tray In Hindi

व्हीटग्रास के बीजों को लगाने के लिए आपको एक ड्रेनेज होल्स युक्त उथले गमले या ग्रो बैग की आवश्यकता होगी। आप इन बीजों को लगाने के लिए लगभग 4 से 6 इंच गहराई तथा अधिकतम चौड़ाई वाला ग्रो बैग खरीद सकते हैं। नीचे आपको कुछ ग्रो बैग की साइज दी गई है, जिनका इस्तेमाल आप व्हीटग्रास उगाने के लिए कर सकते हैं:-

गमला या ग्रो बैग खरीदने के बाद उसमें लगभग 2 से 3 इंच तक ऑर्गेनिक पॉटिंग सॉइल या कोकोपीट भरें।

(यह भी जानें: उथली जड़ वाले पौधे लगाने के लिए बेस्ट गमले या ग्रो बैग….)

स्टेप 3. ट्रे में व्हीटग्रास के बीज बोएं – Sow The Wheatgrass Seeds In Tray In Hindi

व्हीटग्रास के बीजों को पानी से बाहर निकालें तथा ट्रे या गमले में मिट्टी की सतह पर समान रूप से फैलाएं और इन बीजों को ढंकने के लिए मिट्टी में धीरे से दबाएं।

(यह भी जानें: जानें अच्छे अंकुरण के लिए बीज बोने की उचित गहराई…..)

स्टेप 4. बीज लगाने के बाद पानी दें – Water The Seeds After Sowing In Hindi 

गमले में व्हीटग्रास के बीज लगाने के बाद एक स्प्रे बोतल की मदद से मिट्टी में अच्छी तरह पानी का स्प्रे करें और मिट्टी को लगातार नम बनाए रखें। मिट्टी को अधिक गीला करने से बचें, अत्याधिक गीली मिट्टी में बीज सड़ सकते हैं या उनमें फंगस लग सकती है।

स्टेप 5. बीजों को लगातार नमी प्रदान करें – Provide Moisture For Better Germination In Hindi  

स्टेप 5. बीजों को लगातार नमी प्रदान करें - Provide Moisture For Better Germination In Hindi  

बीजों को तेजी से अंकुरित होने के लिए मिट्टी को लगातार नम बनाए रखना आवश्यक है। इसके लिए दिन में 2-3 बार बीजों पर पानी का हल्का स्प्रे करें। यह सुनिश्चित करें, कि मिट्टी कभी भी पूरी तरह सूख न पाए।

(यह भी जानें: जब बीज अंकुरित न हो, तब क्या करें…..)

स्टेप 6. व्हीटग्रास के बीजों को उचित तापमान प्रदान करें – Provide Right Temperature For Wheatgrass Seeds Germination In Hindi   

आमतौर पर व्हीटग्रास के बीज को सफलतापूर्वक अंकुरित होने के लिए उचित तापमान 15 से 24 डिग्री सेल्सियस होता है। लगातार गर्माहट प्रदान करने से बीज तेजी से जर्मिनेट होते हैं। बीज लगे गमले को हल्की धूप वाले स्थान पर रखें। बीज लगाने के लगभग 2 से 3 दिन बाद व्हीटग्रास के बीज जर्मिनेट हो सकते हैं और उनमें से स्प्राउट्स निकलने शुरू हो सकते हैं।

स्टेप 7. बीज ट्रे को अप्रत्यक्ष धूप प्रदान करें – Provide Indirect Sunlight For Good Germination In Hindi 

व्हीटग्रास के बीज जर्मिनेट होने के बाद जैसे ही अंकुर बढ़ते हैं, तब ट्रे को फिल्टर्ड धूप वाले स्थान पर ले जाएं। स्प्राउट्स को डायरेक्ट धूप के संपर्क में न आने दें, क्योंकि इससे वे झुलस सकते हैं और उन्हें नुकसान हो सकता है।

स्टेप 8. व्हीटग्रास की हार्वेस्टिंग करें – Harvesting Of Wheatgrass In Hindi

स्टेप 9. व्हीटग्रास की हार्वेस्टिंग करें - Harvesting Of Wheatgrass In Hindi बीज लगाने के लगभग 7 से 10 दिनों के बाद आपको व्हीटग्रास की हार्वेस्टिंग करने को मिल सकती है। जब अंकुर 6 से 8 इंच की ऊँचाई तक पहुँच जाते हैं, तब आप इनकी कटाई कर सकते हैं। व्हीटग्रास की कटाई करने के लिए गार्डनिंग कैंची या चाकू का उपयोग करके मिट्टी की सतह के ठीक ऊपर से ग्रास को काटें। हालाँकि हार्वेस्टिंग के बाद आप व्हीटग्रास दोबारा ग्रो कर सकते हैं, फिरसे उगने और हार्वेस्टिंग में इसे 10 दिन समय लग सकता है।

(यह भी जानें: घर के अंदर बीज उगाते समय न करें यह 6 गलतियाँ….)

अब तो आप यह समझ ही गए होंगे कि घर पर बीज से व्हीटग्रास कैसे उगाई जाती है? लेख में आपने जाना, गमले या ग्रो बैग में व्हीटग्रास उगाने की विधि तथा देखभाल और हार्वेस्टिंग के बारे में। उम्मीद है लेख आपको अच्छा लगा हो, इस लेख (Growing Wheatgrass From Seed In Hindi) के सम्बन्ध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *