काली हल्दी को घर पर कैसे उगाएं? जानें पूरी जानकारी – How To Grow Black Turmeric In Pot In Hindi  

काली हल्दी को घर पर कैसे उगाएं? काली हल्दी एक दुर्लभ और विदेशी मसाला है, जिसका उपयोग रोगों के प्राकृतिक उपचार के लिए किया जाता है। इसमें एक विशिष्ट काला-ब्राउन रंग, अनोखा टेस्ट और एक तीखी सुगंध है, जो इसे नार्मल हल्दी से अलग बनाती है और इस वजह से लोग इसे अपने घर पर लगाना पसंद करते हैं। आज इस लेख में हम आपको गमलों में काली हल्दी उगाने की विधि के बारे में बतायेंगे, जिससे आप इस अनोखे स्वाद और स्वास्थ्य लाभों से भरपूर हर्ब को अपने गार्डन में आसानी से लगा पाएंगे। घर पर या गमले में काली हल्दी कैसे लगाएं/उगाएं (How To Grow Black Turmeric In Pot In Hindi), इसके प्रकंद लगाने की विधि तथा काली हल्दी की देखभाल (Kali Haldi Kaise ugai jati hai) और खुदाई कैसे करें? जाननें के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

घर पर काली हल्दी का पौधा उगाने के लिए जानकारी – Information to Grow Black Turmeric Plant at Home In Hindi 

काली हल्दी को घर पर कैसे उगाएं? गमले या ग्रो बैग में काली हल्दी का पौधा लगाने के लिए निम्न जानकारी होना जरूरी है:-

  • सामान्य नाम – काली हल्दी (Black Turmeric)
  • लगाने का समय – मई से सितंबर माह
  • पौधा लगाने की विधि – प्रकंद द्वारा
  • जर्मिनेशन समय – 4-6 सप्ताह
  • ग्रोइंग तापमान – 20-30 डिग्री सेल्सियस
  • हार्वेस्टिंग समय – 8-10 महीने

(और पढ़ें: जानें रूट वेजिटेबल को उगाने से सम्बंधित जानकारी…)

काली हल्दी कब लगाएं – When to Plant Black Turmeric In Hindi 

काली हल्दी कब लगाएं - When to Plant Black Turmeric In Hindi

काली हल्दी को साल भर किसी भी समय गमले में लगाया जा सकता है, लेकिन इसे लगाने का सबसे अच्छा समय मानसून के दौरान अर्थात मई से सितंबर माह का होता है, इस समय पौधा अच्छी वृद्धि करता है। इसके अलावा आप काली हल्दी के बल्ब (प्रकंद) को घर पर गर्मियों के सीजन (मार्च से मई माह) में भी लगा सकते हैं।

गमले में काली हल्दी उगाने के लिए आवश्यक सामग्री – Material Required for Growing Black Turmeric In Hindi

गमले में काली हल्दी उगाने के लिए आवश्यक सामग्री - Material Required for Growing Black Turmeric In Hindi

काली हल्दी को गमले में उगाने के लिए आपको निम्न चीजों की आवश्यकता होगी:-

काली हल्दी प्रकंद (Bulb) – घर पर काली हल्दी को उगाने के लिए आपको सबसे पहले इसके एक स्वस्थ प्रकंद (Rhizome) की आवश्यकता होगी, जिसे आप ऑनलाइन organicbazar.net या नर्सरी से खरीद सकते हैं।

गमला या ग्रो बैग (Pot or Grow Bag) – होम गार्डन या टेरेस गार्डन में हल्दी के कंद लगाने के लिए आपको ड्रेनेज होल्स वाले गमले या ग्रो बैग की जरूरत होगी। आप काली हल्दी के प्रकंद (बल्ब) लगाने के लिए निम्न साइज के ग्रो बैग खरीद सकते हैं:-

पॉटिंग मिट्टी (Potting Soil) – गमला खरीदने के बाद आपको पौधा लगाने के लिए कार्बनिक पदार्थों से भरपूर, अच्छी जल निकासी और उच्च गुणवत्ता वाली पॉटिंग मिट्टी की जरूरत होगी, इसके लिए आप मिट्टी में गोबर खाद, वर्मीकम्पोस्ट, कोकोपीट, पर्लाइट और वर्मीकुलाइट मिलाकर पॉटिंग मिक्स तैयार कर सकते हैं।

वाटरिंग कैन या स्प्रे पंप (Water Can or Spray Pump) – गमले में ब्लैक हल्दी के प्रकंद लगाने के बाद उसे पानी देने के लिए एक वाटर कैन की जरूरत होगी।

गार्डनिंग टूल्स (Gardening Tools) – गार्डन में काली हल्दी का प्रकंद लगाने के लिए आपको कुछ गार्डनिंग टूल्स की भी आवश्यकता पड़ सकती है, जैसे- हैण्ड ट्रॉवेल, हैण्ड ग्लव्स, गार्डन फोर्क, कल्टीवेटर इत्यादि।

आइये जानते हैं गमले में काली हल्दी के प्रकंद कैसे लगाएं

घर पर गमले में काली हल्दी कैसे लगाएं – How to Plant Black Turmeric at Home In Hindi 

काली हल्दी कैसे लगाएं - How to Plant Black Turmeric at Home In Hindi 

गमले में काली हल्दी के प्रकंद को लगाने की विधि निम्न है:-

  • सबसे पहले गमला या ग्रो बैग में पॉटिंग मिक्स भरें।
  • काली हल्दी के प्रकंद को गमले में 2-3 इंच की गहराई पर लगाएं, ध्यान रहे प्रत्येक के बीच कम से कम 6 इंच का गैप होना चाहिए।
  • अब गमले की मिट्टी को गहराई से पानी दें और लगातार नम बनाए रखें।
  • इसके बाद गमले को आंशिक धूप वाले (गर्म) स्थान पर रखें।
  • काली हल्दी के प्रकंद को विकसित होने के लिए 20-30°C का तापमान आदर्श होता है।
  • यह धीमी गति से बढ़ने वाला पौधा है, अतः प्रकंद लगाने के लगभग 4-6 सप्ताह के बाद अंकुर निकलने शुरू हो सकते हैं।

(और पढ़ें: जानें बल्ब को तेजी से उगाने के लिए क्या है जरूरी…)

काली हल्दी के पौधे की देखभाल – Black Turmeric Plant Care In Hindi

काली हल्दी के पौधे की देखभाल - Black Turmeric Plant Care In Hindi

आमतौर पर काली हल्दी के पौधों को बहुत कम देखभाल की आवश्यकता होती है, लेकिन पौधे की अच्छी वृद्धि के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। काली हल्दी के पौधे की देखभाल/केयर के तरीके कुछ इस प्रकार हैं:-

(और पढ़ें: गर्मियों में गार्डन के पौधों को रखें स्वस्थ, ऐसे करें देखभाल….)

पानी – Water for Growing Black Turmeric In Hindi 

काली हल्दी के पौधे को अच्छी तरह बढ़ने के लिए मिट्टी में नमी होना आवश्यक है, लेकिन जलभराव (overwatering) नहीं। अत्यधिक पानी देने से पौधे को नुकसान हो सकता है। इसके लिए ग्रोइंग सीजन के दौरान सप्ताह में एक बार गहराई से पानी दें तथा जब मिट्टी सूखी दिखने लगे तब दोबारा पानी देना उचित है।

सूर्य का प्रकाश – Sunlight for Growing Black Turmeric In Hindi

काली हल्दी के पौधे आंशिक धूप में अच्छी ग्रोथ करते हैं, सीधी धूप में रहने से उनकी पत्तियां झुलस सकती हैं, अतः पौधे को छाया वाले स्थान पर रखना चाहिए।

तापमान – Temperature for Growing Black Turmeric In Hindi

काली हल्दी के पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए 20-30 डिग्री सेल्सियस का तापमान आदर्श होता है, हालाँकि यह लगभग 10 डिग्री सेल्सियस के तापमान को भी सहन कर सकते हैं, लेकिन इस स्थति में पौधे की ग्रोथ धीमी हो सकती है।

उर्वरक – Fertilizer for Growing Black Turmeric In Hindi

काली हल्दी के पौधों के स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने के लिए खाद डालना आवश्यक है। इसके लिए आप ग्रोइंग सीजन के दौरान हर 4-6 सप्ताह में एक संतुलित उर्वरक जैसे- बायो Npk, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर, रॉक फास्फेट आदि दे सकते हैं।

कीट और रोग – Insect and Disease of Black Turmeric In Hindi

काली हल्दी के पौधे स्पाइडर माइट्स, एफिड्स और माइलबग्स जैसे कीटों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। इन कीटों को नियंत्रित करने के लिए कीटनाशक साबुन का प्रयोग करें।

इसके अलावा काली हल्दी में राइजोम रॉट, बैक्टीरियल विल्ट, लीफ स्पॉट, रूट नॉट नेमाटोड आदि रोग हो सकते हैं, जिनसे बचाने के लिए पौधे की उचित देखभाल, संक्रमित पत्तियों या तनों की प्रूनिंग तथा जैविक फंगीसाइड नीम के तेल का स्प्रे करें।

(और पढ़ें: पौधों से फंगस हटाने के लिए जैविक फंगीसाइड…_)

मल्चिंग – Mulching of Black Turmeric In Hindi

मल्चिंग नमी बनाए रखने और पौधे के चारों ओर खरपतवारों को बढ़ने से रोकने में मदद करने का एक प्रभावी तरीका है। अतः गमले की मिट्टी में हल्दी के पौधे के चारों ओर तने से कुछ दूरी पर पत्तियों, पुआल, छाल या गीली घास की एक परत बिछाएं।

काली हल्दी की खुदाई कब करें – When to Harvest Black Turmeric in Hindi

प्रकंद लगाने के लगभग 8-10 महीने बाद काली हल्दी हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो सकती है। चूंकि यह पौधा धीमी गति से वृद्धि करता है, अतः खुदाई में अधिक समय भी लग सकता है। जब पौधे की पत्तियाँ पीली पड़ने लगें और प्रकंद सख्त तथा परिपक्व हो जाएँ, तब आप हैण्ड ट्रॉवेल की मदद से सावधानीपूर्वक प्रकंदों को खोदें। खोदने के बाद काली हल्दी की गाँठ को साफ कर और उन्हें ठंडे, सूखे स्थान पर स्टोर कर सकते हैं।

काली हल्दी की फसल को पकने में लगभग नौ महीने लगते हैं। काली हल्दी की खुदाई जनवरी के मध्य में की जाती है। प्रकंदों को खोदने से पहले, मिट्टी को सिंचाई के माध्यम से गीला कर दिया जाता है, ताकि प्रकंदों को नुकसान न हो। प्रकंदों को चोट लगने से वह सड़ सकती है।

(और पढ़ें: घर पर मसाले के पौधे कैसे उगाएं….)

उपरोक्त लेख में आपने जाना गार्डन के गमले में या घर पर काली हल्दी को कैसे लगाया जाता है, इसके प्रकंद लगाने की विधि तथा काली हल्दी के पौधे की देखभाल और हार्वेस्टिंग के बारे में। उम्मीद है लेख आपको पसंद आया हो, लेख के सम्बन्ध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *