ग्रो बैग में लगे बेल वाले पौधों को सहारा कैसे दें, जानें सही तरीका क्या है – How To Support Plants In Grow Bags In Hindi 

पौधों को उगाने के लिए आजकल ग्रो बैग तेजी से लोकप्रिय होते जा रहे हैं। लेकिन जब ग्रो बैग्स में लगे बेल वाले प्लांट्स को सहारा देने की बात आती है, तब कई गार्डनर को यह जानना मुश्किल हो सकता है कि कहां से शुरू करें। ग्रो बैग्स में लगी बेल को सहारा देना काफी आसान है, इसके लिए आप कई तरीके अपना सकते हैं। आज इस लेख में आप ग्रो बैग के पौधों को सपोर्ट देने के तरीके जानेंगे। ग्रो बैग्स में लगे झाड़ीदार और बेल वाले पौधों को सीधा खड़ा रखने और उन्हें चढ़ने के लिए सहारा देने के उपाय जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें। 

ग्रो बैग्स में पौधों को सहारा देने के तरीके – Best Way To Support Plants In Grow Bags In Hindi 

आज के समय में बेल वाले पौधों को उगाने के लिए कई तरह के ग्रो बैग्स आने लगे हैं। जैसे एचडीपीई ग्रो बैग, फैब्रिक ग्रो बैग, रेक्टेंगल ग्रो बैग आदि। इन ग्रो बैग्स में लगे बेल के पौधों को सहारा देने के कुछ टिप्स यहां दिए गए हैं:

क्रीपर नेट से दें सहारा – Give potted plant support with creeper net in Hindi

क्रीपर नेट से दें सहारा - Give potted plant support with creeper net in hindi

चढ़ाई वाले पौधों, बेल वाली सब्जियों, फलों और फूलों आदि को सहारा देने के लिए क्रीपर नेट का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे खीरा, अंगूर, तोरई, चेरी टमाटर, गिलकी, लौकी, मॉर्निंग ग्लोरी जैसे बेल के पौधों के लिए क्रीपर नेट एक बेहतरीन गार्डन टूल है। यह एक तरह की जाली है जिस पर बेल आसानी से चढ़ सकती है। इस जाली को दीवाल के सहारे या लकड़ी से बांधकर वर्टिकल रूप से भी लगा सकते हैं। क्रीपर नेट को लगाने के बाद बेल को क्रीपर नेट से जोड़ने के लिए आप प्लांट सपोर्ट क्लिप का उपयोग कर सकते हैं। इस क्रीपर नेट पर बेल का पौधा चढकर आसानी से बढ़ता रहता है।

(यह भी पढ़ें: गार्डन में क्रीपर नेट का उपयोग कब और कैसे करें…)

मॉस स्टिक से पौधों को रखे सीधा – Keep plants upright in a pot with moss sticks in Hindi

यह मॉस पोल स्टिक चढ़ाई वाले पौधों को सहारा देने का एक गार्डन टूल है। यह एक डंडा होता है, जिस पर मॉस या कोकोपीट लिपटी हुई रहती है। इस लिपटी हुई कोकोपीट का फायदा यह होता है कि मनी प्लांट जैसे पौधे के तने को जरूरी नमी इससे मिलती रहती है। यह मॉस पोल स्टिक इनडोर और आउटडोर दोनों तरह के पौधों को सीधा खड़ा रखने में उपयोगी है। जिन ग्रो बैग में मॉस स्टिक लगा रहता है वह ग्रो बैग देखने में काफी अलग और सुंदर लगता है। मॉन्स्टेरा, मनी प्लांट, फिलोडेंड्रोन, पोथोस आदि पौधों को सीधा रखने के लिए आप मॉस पोल स्टिक का प्रयोग कर सकते हैं। मॉस स्टिक का प्रयोग करने के लिए ग्रो बैग के बीचों बीच इसे लगा दें और बेल को तार की मदद से अटैच कर दें।

(यह भी पढ़ें: क्या पीट मॉस या स्फेगनम मॉस पौधों के लिए अच्छा है…)

बांस की लकड़ी से दें सपोर्ट – Give potted plant support with bamboo wood in Hindi

बांस की लकड़ी से दें सपोर्ट - Give potted plant support with bamboo wood in hindi

 

आप बांस के डंडे का उपयोग ग्रो बैग में लगे बेल वाले पौधों को सहारा देने के लिए भी कर सकते हैं। बांस की लकड़ी को पौधा जब छोटा हो तभी ग्रो बैग में लगा देना ज्यादा सही रहता है। इससे पौधे की जड़ों को नुकसान नहीं पहुँचता है। ग्रो बैग में बांस की लकड़ी को नॉर्मली भी लगा सकते हैं या और लकड़ियों की मदद से ट्राइपॉड भी बना सकते हैं। टमाटर के तने को या अन्य चढाई वाले पौधे की बेल को बांस की लकड़ी से जोड़ने के लिए प्लांट सपोर्ट क्लिप का उपयोग कर सकते हैं।

(यह भी पढ़े: बेल वाली सब्जियां उगाने के लिए, किस साइज के ग्रो बैग हैं बेस्ट…)

पौधों को रस्सी से दें सहारा – Rope for climbing plants support in Hindi

पौधों को रस्सी से दें सहारा - Rope for climbing plants support in hindi

ग्रो बैग में लगे बेल और झाड़ीदार पौधों को सुतली रस्सी की मदद से सहारा देना काफी आसान है। इसके लिए रस्सी को ऊंचाई पर लगे डंडे या अन्य चीज से कस दें और निचली तरफ से रस्सी पर बेल को लपेट दें। बेल को रस्सी से जोड़ने के लिए प्लांट सपोर्ट क्लिप नामक गार्डन टूल का प्रयोग किया जा सकता है, इससे बेल, रस्सी से अच्छे से जुड़ी रहती है।

(यह भी पढ़ें: किन पौधों को बढ़ने के लिए जरूरी है क्रीपर नेट…)

मचान विधि से दें पौधों को सहाराGive support to the plants by machan in Hindi

मचान विधि से दें पौधों को सहारा - Give support to the plants by machan in Hindi

इस मचान विधि में गार्डन में बांस के डंडों से मंडप जैसा बना लिया जाता है। बेल को चढने में मदद करने के लिए बेल के नजदीक डंडे लगाए जाते हैं। बेल इन डंडों पर चढ़ते हुए मचान पर आसानी से हॉरिजोंटल रूप में बढती रहती है। इस मचान विधि से बेल के पौधों को सहारा देना आसान है और इससे सब्जियों की तुड़ाई भी बहुत आसान हो जाती है।

(यह भी पढ़ें: बेल वाले पौधों को बढ़ने के लिए सहारा देने के तरीके…)

अन्य गार्डन टूल का प्रयोग करें – Use Other Garden Tools for support of plants in Hindi

ग्रो बैग में लगे झाड़ीदार पौधों को सहारा देने के लिए पिंजरे का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा आजकल ऑनलाइन मार्केट में प्लांट सपोर्ट क्लिप्स, ट्रेलिस, वूडन सपोर्ट स्टिक आदि टूल आते हैं, जिन्हें खरीद कर उनका इस्तेमाल ग्रो बैग के पौधों को सपोर्ट या समर्थन देने के लिए कर सकते हैं। 

(यह भी पढ़ें: गार्डनिंग टूल्स और उनके उपयोग की जानकारी…)

इस लेख में ग्रो बैग में लगे बेल वाले और ऊंचाई तक बढ़ने वाले झाड़ीदार पौधों को सहारा देने के तरीके के बारे में बताया गया है। ग्रो बैग में पौधों को सहारा देने से जुड़ा यह लेख आपको पसंद आया हो, तो इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर कोई डाउट हो तो उसे कमेन्ट बॉक्स में जरूर बतायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *