किचन गार्डन को सुंदर कैसे बनाएं – How To Make A Beautiful Vegetable Garden In Hindi

कई लोगों को लगता है कि सिर्फ फूलों के गार्डन को सुन्दर बनाया जा सकता है, लेकिन हम आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि किचन गार्डन या वेजिटेबल गार्डन को भी ब्यूटीफुल (Beautiful Vegetable Garden) बनाया जा सकता है। सुन्दर किचन गार्डन बनाने से ताजी सब्जियां (Fresh Veggie) तो मिलती ही हैं, साथ ही मन का तनाव (Stress Of Mind) भी कम होता है। ब्यूटीफुल किचन गार्डन (Beautiful Kitchen Garden) बनाने के लिए आपको बस कुछ बातों को जानना जरूरी है, जिनके बारे में इस लेख में जानेंगे। किचन गार्डन क्या है, और किचन गार्डन को सुन्दर बनाने के आसान टिप्स कौन-कौन से हैं, खूबसूरत होम गार्डन या किचिन गार्डन तैयार करने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

किचन गार्डन क्या है? – What Is Kitchen Garden In Hindi

घर की छत (Terrace), बालकनी या गार्डन में मुख्यतः सब्जियों और हर्ब्स (Herbs) के पौधों को उगाना किचन गार्डनिंग (Kitchen Gardening) कहलाता है। किचन गार्डनिंग से आप ताजी, पौष्टिक और केमिकल रहित सब्जियां और हर्ब्स प्राप्त कर सकते हैं। आप लगभग सभी सब्जियां और हर्ब्स जैसे बैंगन, टमाटर, पालक, धनिया, हरी मिर्च, अदरक, तुलसी, पुदीना, अजवायन आदि किचन गार्डन में आसानी से उगा सकते हैं।

(यह भी जानें: किचन गार्डन कैसे बनाये…)

किचन गार्डन को सुंदर बनाने के टिप्स – Tips To Make Beautiful Kitchen Garden In Hindi

आजकल ब्यूटीफुल किचन गार्डन बनाने का ट्रेंड काफी चल रहा है, क्योंकि इससे मन का तनाव भी कम होता है और ताजी पौष्टिक सब्जियां भी मिल जाती हैं। किचन गार्डन या वेजिटेबल गार्डन को भी उतना ही सुन्दर बनाया जा सकता है, जितना की फूलों के गार्डन को। इसीलिए इस लेख में हम आपको किचन गार्डन को ब्यूटीफुल बनाने के कुछ टिप्स बताने जा रहें हैं। आइये जानते हैं किचन गार्डन को सुन्दर बनाने के आसान टिप्स:

  1. किचन गार्डन में सुन्दर बाउंड्री बनाना
  2. सही जगह का चुनाव करना
  3. रेज्ड बेड में सब्जियां उगाना
  4. हैंगिंग बास्केट में गार्डनिंग करना
  5. वर्टिकल गार्डनिंग करना
  6. सुन्दर गमलों या ग्रो बैग का उपयोग करना
  7. कम्पेनियन प्लांटिंग करना
  8. सब्जियों को ग्रुप में लगाएं
  9. ओरनामेंटल वेजिटेबल लगाना
  10. किचन गार्डन में पौधों को पंक्तियों में लगाना
  11. सब्जियों के साथ फूल के पौधे लगाना
  12. गार्डन में पक्षियों को आकर्षित करना
  13. खरपतवार हटाना

(यह भी जानें: रैनी सीजन गार्डन तैयार कैसे करें…)

किचन गार्डन में सजावटी बाउंड्री बनाएं – Create A Decorative Boundary In The Kitchen Garden In Hindi

सजावटी पत्थरों या ईटो (Brick) की मदद से गार्डन की बाउंड्री (Boundary) बनाने से किचन गार्डन और भी सुन्दर दिखने लगता है। सुन्दर बाड़ (Fence) बनाने के लिए आप झाड़ी वाले पौधों (Shrubs) या हेज प्लांट्स (Hedge Plants) जैसे फायरबुश (Firebush), एक्जोरा (Ixora) को भी किचन गार्डन की सीमाओं पर लगा सकते हैं। हेज प्लांट्स की बाउंड्री करने से किचन गार्डन की सुन्दरता भी बढती है और साथ ही पालतू जानवरों से भी गार्डन की सुरक्षा हो जाती है।

(यह भी जानें: कम देखभाल वाले बेस्ट हेज प्लांट…)

सही जगह चुनें – Best Spot For A Vegetable Garden In Hindi

सुन्दर वेजिटेबल गार्डन बनाने के लिए ऐसी जगह चुनें, जहाँ पौधों को 6-8 घंटे की धूप आराम से मिल सके, ताकि पौधों की अच्छी ग्रोथ हो सके। यदि पौधे अच्छे से ग्रोथ करेंगे तो गार्डन और भी सुन्दर दिखने लगता है।

घर पर बागवानी करने के लिए आवश्यक सामग्री यहाँ से खरीदें:

पॉटिंग मिट्टी
गमले या ग्रो बैग
वर्मीकम्पोस्ट
गोबर खाद
रॉक फास्फेट
प्लांट ग्रोथ प्रमोटर
नीम तेल
स्टिकी ट्रैप
प्रूनर
स्प्रे पंप
वॉटर केन

रेज्ड बेड में सब्जियां उगाएं – Grow Vegetables In Raised Beds In Hindi

सब्जी के पौधों को एक साथ लगाने के लिए रेज्ड बेड (Raised Bed) का इस्तेमाल किचन गार्डन में किया जा सकता है। प्रत्येक प्लांटर (Planter) या रेज्ड बेड में विभिन्न प्रकार की सब्जियों को उगाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप एक रेज्ड बेड में जड़ वाली सब्जियां (Root Vegetables) और दूसरे में पत्तेदार सब्जियों (Foliage Vegetables) को एक साथ लगा सकते हैं। इस तरीके से किचन गार्डन देखने में भी सुन्दर और व्यवस्थित लगता है और पौधों की केयर (Care) करना भी आसान हो जाता है।

हैंगिंग गार्डनिंग करें – Make Beautiful Hanging Vegetable Garden In Hindi

हैंगिंग बास्केट की मदद से कम स्पेस में भी कई सब्जियों या हर्ब्स के पौधों को उगाकर सुन्दर किचन गार्डन बनाया जा सकता है। हैंगिंग बास्केट (Hanging Basket) में चाईव्स, पालक, धनिया, पुदीना, आदि सब्जियां व हर्ब्स उगाई जा सकती हैं। हैंगिंग बास्केट में किचन गार्डनिंग उन लोगों के लिए बेस्ट हैं, जिनके यहाँ जगह की कमी है जैसे शहरों में अपार्टमेंट (Apartment) में रहने वाले लोग बालकनी में हैंगिंग बास्केट में गार्डनिंग कर सकते हैं। किचिन गार्डन के लिए हैंगिंग पॉट ऑनलाइन खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

(यह भी जानें: 15 बेस्ट हैंगिंग बास्केट फ्लावर प्लांट…)

वर्टिकल गार्डनिंग करें – Vertical Gardening Makes Kitchen Garden Beautiful In Hindi

वर्टिकल वेजिटेबल गार्डन कम जगह में गार्डनिंग करने, कीट और रोग की समस्याओं को कम करने और किचन गार्डन को सुन्दर बनाने का एक सरल तरीका है। इसमें घर के अन्दर या बाहर की दीवारों पर वर्टिकल पॉकेट वॉल प्लान्टर (Vertical Pocket Wall Planter) को लटकाकर, उनमें सब्जियों व हर्ब्स के पौधे लगाकर किचन गार्डन (Kitchen Garden) तैयार किया जाता है। गार्डन वॉल प्लांटर छोटे-छोटे पॉकेट्स होते हैं, जिन्हें दीवार पर लगाया या लटकाया जाता है और इनमें ही सब्जी के पौधों को लगाया जाता है। वॉल प्लांटर (Wall Planter) में धनिया (Coriander), पुदीना (Mint), थाइम (Thyme), चेरी टमाटर (Cherry Tomato), लेट्यूस (Lettuce) आदि सब्जियां व हर्ब्स उगाई जा सकती हैं।

सुंदर वर्टीकल फेब्रिक पॉकेट ग्रो बैग ऑनलाइन खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

(यह भी जानें: जानें भारत में किचन गार्डनिंग के लिए फुल गाइड…)

सुन्दर गमलों या ग्रो बैग में करें किचन गार्डनिंग – Kitchen Gardening In Beautiful Pots Or Grow Bags In Hindi

ब्यूटीफुल किचन गार्डन बनाने के लिए सुन्दर गमलों या ग्रो बैग में सब्जियों व हर्ब्स के पौधे लगाए जाने चाहिए। इससे किचन गार्डन काफी सुन्दर आकर्षक लगता है। इसके लिए आप फैब्रिक ग्रो बैग्स या रेक्टेंगल ग्रो बैग्स (Rectangle Grow Bags) भी खरीद सकते हैं जो देखने में अधिक सुन्दर लगते हैं और उनमें पौधे उगाना आसान भी है।

(यह भी जानें: ग्रो बैग में पौधे कैसे उगाएं, जानें गार्डन में ग्रो बैग के प्रयोग की सम्पूर्ण जानकारी…)

कम्पेनियन प्लांटिंग करें – Companion Planting For Making Kitchen Garden Beautiful In Hindi

जब दो अलग-अलग प्रकार के पौधों को एक साथ उगाया जाता है, तो इसे ही कम्पेनियन प्लांटिंग (Companion Planting) कहा जाता है। इस तरीके से गार्डनिंग करने से दोनों पौधों को अनेक फायदे होते हैं, जैसे कीटों को गार्डन से दूर रखना (Pest Repellent), किचन गार्डन सुन्दर दिखना (Beautiful Kitchen Garden) आदि। उदाहरण के लिए आप पालक (Spinach), मूली (Radish), और गाजर (Carrot) को एक साथ लगा सकते हैं अर्थात कम्पेनियन प्लांटिंग कर सकते हैं।

सब्जियों को ग्रुप में लगाएं – Plant Vegetables In Groups In Hindi

सब्जियों के पौधे जिनकी बनावट या पत्तियां या फूल एक से हों, उनको एक ग्रुप में लगाने से किचन गार्डन व्यवस्थित और सुन्दर दिखता है। जैसे पालक, लेट्यूस जैसी पत्तेदार सब्जियों को एक ग्रुप में और गाजर, प्याज, चुकंदर जैसी जड़ वाली सब्जियों को एक अलग ग्रुप में किचन गार्डन में लगा सकते हैं। सब्जियों के पौधों के ग्रुप के किनारों पर आप ईट की मदद से छोटी बॉर्डर (Fence) या बाउंड्री भी बना सकते हैं जिससे किचन गार्डन और साफ-सुथरा तथा आकर्षक दिखने लगता है।

किचन गार्डन में लगाएं ओरनामेंटल सब्जियां Plant Ornamental Vegetables In Kitchen Garden In Hindi

ओरनामेंटल सब्जियां वे होती हैं जिनको खाया तो नहीं जाता, लेकिन उनकी सुन्दरता के कारण उन्हें गार्डन में उगाया जाता है, जिससे किचन गार्डन ब्यूटीफुल दिखने लगता है। उदाहरण के लिए आप ओरनामेंटल स्क्वाश (ornamental squash), ओरनामेंटल मिर्च (ornamental chilli), ओरनामेंटल केल (ornamental kale) आधिक सुन्दर किस्मों की सब्जियों को लगाकर अपने किचिन गार्डन को सुन्दर बना सकते हैं। इसके अलावा आप सब्जियों की रंग बिरंगी किस्मों को भी उगाकर अपने गार्डन में सुंदरता जोड़ सकते जैसे:- पिंक पत्तागोभी (Pink Cabbage), पर्पल केल (Purple Kale), पर्पल टमाटर, या चेरी टमाटर इत्यादि।

(यह भी जानें: जानें किस साइज के ग्रो बैग में कौन सी सब्जी लगा सकते हैं…)

किचन गार्डन में पौधों को पंक्तियों में लगाएं – Plant Vegetables In Rows At Garden In Hindi

अगर आप किचन गार्डन को अट्रैक्टिव (Attractive) बनाना चाहते हैं, तो सब्जियों एवं अन्य पौधों को एक पंक्ति में और पास-पास लगाएं। पौधों को नजदीक लगाने से किचन गार्डन भरा-पूरा और आकर्षक दिखता है। पालक, मूली, लेट्यूस (Lettuce) आदि सब्जियों को एक अलग-अलग पंक्ति में एवं पास-पास लगाकार ब्यूटीफुल किचन गार्डन तैयार किया जा सकता है।

सब्जियों के साथ फूल के पौधे लगाएं – Vegetable Garden With Flowers In Hindi

किचन गार्डन को आकर्षक और सुन्दर बनाने का एक प्रमुख तरीका है सब्जियों के साथ फूलों के पौधों (Flower Plants) को लगाना। सब्जियों के साथ गेंदा, सूरजमुखी आदि फूलों के पौधे लगाकर आप किचन गार्डन को सुन्दर बना सकते हैं।

(यह भी जानें: बालकनी में लगाएं 10 बेहतरीन सुगंधित फूलों के पौधे…)

गार्डन में पक्षियों को आकर्षित करें – Attract Birds To The Kitchen Garden In Hindi

किचन गार्डन में पेड़-पौधों पर चहचहाते पक्षी हों तो गार्डन और भी मनमोहक और सुन्दर लगने लगता है और रॉबिन्स (Robins), मॉकिंगबर्ड्स (Mockingbirds), तथा वॉरब्लर्स (Warblers) सहित कई आम पक्षी गार्डन के हानिकारक कीड़ों को खाते हैं। इसीलिए चिड़ियों को आकर्षित करने के लिए सब्जियों के गार्डन में किसी बर्तन में पानी भर कर रखें और कुछ झाडी वाले पौधे या छोटा पेड़ लगाएं।

खरपतवार हटायें – Remove Weeds To Make Beautiful Kitchen Garden In Hindi

किचन गार्डन में खरपतवार उगने से गार्डन खराब दिखने लगता है और इनसे मुख्य पौधों की ग्रोथ भी स्लो हो जाती है, इसीलिए बगीचे में उगने वाली घांस या अन्य खरपतवारों को हैण्ड कल्टीवेटर (Hand Cultivator), हैण्ड ट्रोवेल (Hand Trowel), या खुरपा (Khurpa) की मदद से उखाड़ कर किचन गार्डन से अलग कर दें।

(यह भी जानें: गार्डन में उगने वाली खरपतवारों से छुटकारा कैसे पाएं…)

निष्कर्ष – Conclusion

इस आर्टिकल में आपने किचन गार्डन क्या होता है, और किचन गार्डन को सुन्दर बनाने के टिप्स कौन से हैं जैसे सवालों के जबाब जानें। यदि यह लेख आपको पसंद आया हो या फिर इससे सम्बंधित अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हों तो उसे कमेन्ट करके अवश्य बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *