वेजिटेबल गार्डन के लिए टॉप 10 ऑर्गेनिक लिक्विड फर्टिलाइजर – Top 10 Organic Liquid Fertilizer For Vegetables In Hindi

ऑर्गेनिक लिक्विड फर्टिलाइजर का आसानी से उपयोग कर हम अपने होम गार्डन में लगी हुई सब्जियों को स्वस्थ व अच्छी ग्रोथ दे सकते हैं, लेकिन अक्सर जब खाद व उर्वरक की बात आती है तो हमारे दिमाग में यह सवाल आता है कि सब्जियों के गार्डन के लिए सबसे अच्छा उर्वरक कौन सा है, क्योंकि सब्जियों वाले पौधों को लगाने से लेकर उनकी फलने-फूलने की अवस्था तक उन्हें पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि, वेजिटेबल गार्डन में जैविक तरीके से सब्जी उगाने के लिए कौन सी तरल खाद या लिक्विड फर्टिलाइजर देना चाहिए। सब्जियों के लिए बेस्ट जैविक तरल उर्वरक या खाद कौन-कौन सी हैं तथा होममेड ऑर्गेनिक लिक्विड फर्टिलाइजर के नाम व उनको बनाने की विधि, इत्यादि के बारे में जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें। (sabjiyon ke liye best organic liquid fertilizer)

सब्जियों के लिए बेस्ट ऑर्गेनिक लिक्विड फर्टिलाइजर – Best Organic Liquid Fertilizer For Vegetables In Hindi

तरल उर्वरक अर्थात लिक्विड फर्टिलाइजर (liquid fertilizer) दानेदार या सूखे उर्वरकों की तुलना में तेजी से काम करते हैं, क्योंकि ये उर्वरक पहले से ही पानी में घुले रहते हैं जिसके कारण पौधे जल्दी पोषक तत्वों को ग्रहण कर पाते हैं। सब्जी के गार्डन के लिए बेस्ट जैविक तरल खाद और उर्वरक निम्न हैं:

  1. एप्सम सॉल्ट
  2. सीवीड फर्टिलाइजर
  3. फिश इमल्शन लिक्विड फर्टिलाइजर
  4. प्लांट ग्रोथ प्रोमोटर खाद
  5. प्रोम खाद
  6. कम्पोस्ट टी
  7. हरी खाद
  8. केले के छिलके की खाद
  9. सब्जी के छिलके से बनी लिक्विड फर्टिलाइजर
  10. अंडे के छिलके की खाद

(यह भी जानें: घर पर जैविक खाद तैयार कैसे करें…)

एप्सम सॉल्ट – Epsom Salt Best Liquid Fertilizer For Vegetables In Hindi

एप्सम सॉल्ट - Epsom Salt Best Liquid Fertilizer For Vegetables In Hindi

एप्सम सॉल्ट सब्जियों के लिए बेस्ट लिक्विड फर्टिलाइजर के रूप में उपयोग किया जाता है, क्योंकि इसमें पौधों की ग्रोथ के लिए आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह एक प्राकृतिक खनिज है जिसमें 10% मैग्नीशियम (magnesium) और 13% सल्फर (sulfur) पाया जाता है। होमगार्डन में या पॉटेड प्लांट्स में पत्तियों पर स्प्रे के रूप में एप्सम सॉल्ट का उपयोग किया जाता है तथा सब्जियों के बीज लगाते समय इसका उपयोग बीज अंकुरण में भी मदद करता है।

(यह भी जानें: पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए ऐसे इस्तेमाल करें एप्सम साल्ट…)

सीवीड फर्टिलाइजर – Seaweed Best Liquid Fertilizer For Vegetable Plants In Hindi

सीवीड फर्टिलाइजर - Seaweed Best Liquid Fertilizer For Vegetable Plants In Hindi

किचिन गार्डन में सब्जियां लगाते समय सीवीड खाद का उपयोग किया जाना बेहद फायदेमंद होता है, क्योंकि यह सब्जियों के लिए बेस्ट लिक्विड फर्टिलाइजर है जिसका सब्जी लगाते समय उपयोग करने पर यह बीज अंकुरण की क्रिया को प्रभावित कर अंकुरण की गति को बढ़ाता है और विकसित होने वाला पौधा स्वस्थ तथा  मजबूत होता है। सीवीड खाद में पौधों के लिए आवश्यक पोषक तत्व NPK (नाइट्रोजन, पोटैशियम, फॉस्फोरस) और मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, बोरान, कैल्शियम, आयोडीन, मोलिब्डेनम इत्यादि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। पौधों में इन पोषक तत्वों की कमी सीवीड लिक्विड खाद डालने से पूरी हो जाती है।

(यह भी जानें: सीवीड फर्टिलाइजर क्या है? जानिए गार्डनिंग में इसका उपयोग और फायदे…)

फिश इमल्शन फर्टिलाइजर – Liquid Fish Emulsion Fertilizer For Vegetable Garden In Hindi

गार्डन में लगे पत्तेदार पौधों व सब्जियों के लिए फिश इमल्शन फर्टिलाइजर एक सबसे अच्छा जैविक उर्वरक है, क्योंकि यह उच्च नाइट्रोजन युक्त उर्वरक होता है, इसे आप घर पर भी तैयार कर सकते हैं। लेकिन हो सकता है आपको इसकी गंध पसंद न आए। फिश इमल्शन लिक्विड फर्टिलाइजर बनाने के लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करें:

  • सबसे पहले एक कम्पोस्ट बिन या बर्तन चुनें।
  • अब उसमें सूखे पत्ते व मछली के अवशेष परत दर परत बिछाएं।
  • इसमें कुछ मात्रा में गुड़ (Jaggery) का शीरा मिलाएं (यह वैकल्पिक है)।
  • तथा थोड़ा सा पानी डालकर इसे ढक्कन से अच्छी तरह बंद कर दें।
  • इसे हर दूसरे दिन पलटते रहें, ताकि मछली के अवशेष अच्छे से अपघटित हो जाएं।
  • लगभग 2-3 हफ्ते में आपकी फिश इमल्शन लिक्विड फर्टिलाइजर बनकर तैयार हो जाएगी।
  • अब आप 1 चम्मच इस लिक्विड खाद को पानी में पतला कर घोल तैयार कर लें और अपने सब्जी के पौधों पर तैयार मिश्रण को स्प्रे के रूप में उपयोग करें।

प्लांट ग्रोथ प्रमोटर खाद – Plant Growth Promoter Liquid Fertilizer For Vegetable Gardening In Hindi

लिक्विड फर्टिलाइजर के रूप में प्लांट ग्रोथ प्रमोटर खाद एक सबसे अच्छा जैविक उर्वरक है। यह पौधों की समस्त ग्रोथ के लिए बेस्ट फर्टिलाइजर है, इसका उपयोग जड़ों पर करने से इसमें उपस्थित ग्रोथ हार्मोन (ऑक्सिन) के कारण पौधों में अधिक जड़ें विकसित होती हैं, साथ ही पौधों की ग्रोथ में भी तेजी आती है। प्लांट ग्रोथ प्रमोटर उर्वरक विभिन्न प्रकार के फल-फूल, सब्जियों वाले पौधों के लिए सबसे अच्छा उर्वरक माना जाता है, जिसे आप लिक्विड फर्टिलाइजर के रूप में गमले की मिट्टी में डाल सकते हैं या पौधों पर स्प्रे कर सकते हैं।

(यह भी जानें: प्लांट ग्रोथ प्रमोटर फर्टिलाइजर से बढाएं पौधों की ग्रोथ…)

प्रोम खाद – Best Prom Fertilizer For Vegetable Garden In Hindi

प्रोम (PROM) का पूरा नाम फास्फोरस रिच ऑर्गेनिक मैन्योर है, यह एक दानेदार उर्वरक के रूप में आता है, जिसे आप बारीक चूर्ण के रूप में या पानी में घोल तैयार कर लिक्विड फर्टिलाइजर के रूप में सब्जी के पौधों पर उपयोग कर सकते हैं। प्रोम खाद में पाए जाने वाले पोषक तत्व, पौधों को स्वस्थ व मजबूत जड़ विकसित करने में मदद करते हैं। पानी में लगभग 2 बड़े चम्मच प्रोम खाद घोलकर आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

(यह भी जानें: प्रोम (PROM) खाद क्या है, जानें गार्डनिंग में इसके उपयोग व फायदे…)

कम्पोस्ट टी – Compost Tea Homemade Organic Fertilizer For Vegetables In Hindi

कम्पोस्ट टी - Compost Tea Homemade Organic Fertilizer For Vegetables In Hindi

कई प्रकार के किचिन वेस्ट और वेजिटेबल पील्स इत्यादि को पानी के साथ अच्छी तरह मिलाकर कुछ समय के लिए अपघटित होने के लिए छोड़ दिया जाता है और कम्पोस्ट टी तैयार की जाती है। कम्पोस्ट टी एक तरल जैविक खाद है, जो विभिन्न प्रकार के फल-फूल व सब्जियों वाले पौधों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती है।

गार्डनिंग के लिए आवश्यक सामग्री यहाँ से खरीदें:

एप्सम सॉल्ट
प्लांट ग्रोथ प्रमोटर
प्रोम
गोबर खाद
वर्मीकम्पोस्ट
रॉक फास्फेट
नीम तेल
स्प्रे पंप

हरी खाद – Green Manure Liquid Fertilizer For Vegetable Garden In Hindi

हरी खाद - Green Manure Liquid Fertilizer For Vegetable Garden In Hindi

पत्तेदार सब्जियों या फलीदार पौधों से तैयार की गई ऑर्गेनिक खाद को हरी खाद (Green Manure) कहा जाता है, यह मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करने तथा विभिन्न प्रकार के फल-फूल व सब्जियों वाले पौधों को आवश्यक पोषक तत्वों की मात्रा देने के लिए उपयोग की जाती है।

(यह भी जानें: हरी खाद क्या है, गार्डनिंग में इसके उपयोग तथा फायदे…)

केले के छिलके की खाद – Homemade Banana Peel Compost Fertilizer For Vegetable Garden In Hindi

केले के छिलके की खाद - Homemade Banana Peel Compost Fertilizer For Vegetable Garden In Hindi

केले के छिलकों में पोटेशियम और मैग्नीशियम की उच्च मात्रा होती है, जिसकी आवश्यकता फल और फूल दोनों को होती है, इसीलिए सब्जियों में पोटेशियम देने के लिए केले से बनी लिक्विड खाद का उपयोग भी किया जा सकता है। आप इसे घर पर कम्पोस्ट बिन में पानी के साथ आसानी से तैयार कर सकते हैं। लगभग 1 हफ्ते के अन्दर आपकी केले के छिलके से तरल खाद बनकर तैयार हो जाएगी लेकिन ध्यान रखें हरी पत्तेदार सब्जियां या पौधे बहुत अधिक पोटेशियम पसंद नहीं करते हैं और इसलिए आपको पत्तेदार हरी सब्जियों को केले के छिलके से बनी खाद देने से बचना चाहिए।

(यह भी जानें: केले के छिलके की खाद कैसे बनाएं…)

सब्जी के छिलके से बनी लिक्विड फर्टिलाइजर – Vegetable Peels Liquid Compost For Vegetables In Hindi

रसोई घर से निकले हुए कचरे तथा सब्जी के छिलकों से बनी जैविक खाद भी पौधों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद कर सकती है, क्योंकि इसमें पौधों के लिए आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं इसका उपयोग आप लिक्विड फर्टिलाइजर के रूप में भी कर सकते हैं।

(यह भी जानें: सब्जियों के छिलकों से जैविक खाद कैसे बनाएं…)

अंडे के छिलके की खाद – Egg Shell Compost Organic Fertilizer For Vegetables In Hindi

अंडे के छिलके की खाद - Egg Shell Compost Organic Fertilizer For Vegetables In Hindi

अंडे के छिलके में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है तथा इनमें कुछ मात्रा में पोटैशियम भी होता है। ये पोषक तत्व बढ़ते मौसम में सब्जियों के फलने-फूलने तथा मजबूती से बढ़ने के लिए आवश्यक होते हैं। अंडे के छिलकों से लिक्विड फर्टिलाइजर बनाने के लिए उन्हें मसल कर एक जार में डालें और उसमें पानी भर दें। लगभग 1 हफ्ते बाद आप अपने वेजिटेबल गार्डन की मिट्टी पर इस पानी का उपयोग कर सकते हैं।

(यह भी जानें: कभी नहीं फेंकेंगे अंडों के छिलके जाने गार्डनिंग में इसके फायदे…)

इस आर्टिकल में आपने जाना कि, सब्जियों के लिए सबसे अच्छा जैविक तरल उर्वरक कौन सा है। अगर आपके होमगार्डन या किचिन गार्डन में भी सब्जियों वाले पौधे लगे हुए हैं, तो उपर्युक्त होममेड ऑर्गेनिक लिक्विड फर्टिलाइजर का उपयोग कर आप अपनी सब्जियों की ग्रोथ बढ़ा सकते हैं तथा अधिक उत्पादन के लिए उन्हें प्रोत्साहित कर सकते हैं। गार्डनिंग से जुड़े और भी महत्वपूर्ण लेख पढ़ने के लिए Organicbazar.net पेज पर जाएं। इस लेख से संबंधित आपके जो भी सवाल या सुझाव हैं, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *