बेस्ट फ्लावरिंग हेज प्लांट्स – Best Flowering Hedge Plants At Home Garden In Hindi

यदि आप अपने गार्डन की सुरक्षा और सुन्दरता दोनों एक साथ चाहते हैं, तो इसके लिए आप अपने गार्डन में फूल वाले हेज प्लांट्स लगा सकते हैं। चूंकि, ये फ्लावर प्लांट्स झाड़ी के रूप में बढ़ते हैं इसलिए आप इनका इस्तेमाल अपने गार्डन में सुंदर बाड़ (Fence) या बाउंड्री बनाने के लिए कर सकते हैं, ताकि बगीचे की सुरक्षा हो जाए। अतः आप समझ ही गए होंगे कि, फूल वाली झाड़ी या हेज प्लांट्स से गार्डन की सुन्दरता भी बढ़ जाती है और सुरक्षा भी हो जाती है। हेज प्लांट्स क्या हैं, बेस्ट फूलों वाले हेजिंग प्लांट्स कौन-कौन से हैं तथा झाड़ी वाले फूलों के नाम जानने के लिए इस लेख को जरूर पढ़ें। (Flowering Hedging or fence Plants In Hindi)

हेज प्लांट किसे कहते हैं – What Are Hedge Plants In Hindi

ऐसे झाड़ीदार पेड़-पौधे जिन्हें गार्डन में पास-पास लगाकर एक बाउंड्री या बाड़ के रूप में ग्रो किया जाता है, हेज प्लांट्स (Hedge Plants) कहलाते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको फूल वाले हेज प्लांट्स के बारे में बताने जा रहें हैं, जिन्हें लगाने से बगीचा सुन्दर दिखेगा और जानवरों से गार्डन सुरक्षित भी रहेगा।

फूल वाले हेज प्लांट्स के नाम – Flowering Hedge Plants Names In Hindi

आइये जानते हैं, गार्डन में उगाए जाने वाले प्रमुख फूल वाले हेज प्लांट्स के बारे में।

  1. लैंटाना (Lantana Flower Plant)
  2. बोगनवेलिया (Bougainvillea)
  3. कनेर का पौधा (Oleander Flower)
  4. इक्सोरा या एक्सोरा (Ixora Plant)
  5. चांदनी फूल का पौधा (Crepe Jasmine)
  6. टेकोमा या टिकोमा (Trumpetbushes)
  7. कैना लिली (Canna Plant)
  8. कामिनी का पौधा (Orange Jasmine)
  9. सदा सुहागन या सदाबहार का पौधा (periwinkle flower)
  10. गुड़हल प्लांट (Hibiscus)
  11. चमेली (Jasmine)
  12. चंपा या प्लूमेरिया (Plumeria)
  13. मेहंदी प्लांट (Henna or Mehandi Plant)
  14. दुरांटा या दुरन्ता प्लांट (Duranta Plant)
  15. फायरबुश प्लांट (Firebush Flower)
  16. जेट्रोफा (Jatropha or Nettlespurge)

(यह भी जानें: कम देखभाल वाले बेस्ट हेज प्लांट…)

लैंटाना – Lantana Best Flowering Hedge Plants In Hindi

लैंटाना – Lantana Best Flowering Hedge Plants In Hindi

लैंटाना लाल, पीले, सफेद, नारंगी जैसे रंग-विरंगे छोटे-छोटे फूलों वाला हेज प्लांट है, जिसकी उंचाई 2-7 फीट तक हो सकती है। इस पौधे में साल भर सुंदर, आकर्षक फूल खिलते रहते हैं। लैंटाना एक घनी झाड़ी के रूप में अनियंत्रित रूप से बढ़ता है, इसीलिए इसे सही आकार देने के लिए समय-समय पर कटाई-छंटाई करते रहें।

(यह भी जानें: गार्डन में पेड़-पौधों की प्रूनिंग कैसे करें, जाने सही तरीका और अन्य बातें…)

बोगनवेलिया Bougainvillea Flowering Hedge Plants In India In Hindi

बोगनवेलिया - Bougainvillea Flowering Hedge Plants In India In Hindi

बोगनवेलिया एक ऐसा हेज प्लांट है, जिसमें साल भर कागज जैसे पतले सुन्दर फूल खिलते रहते हैं। इस पौधे की अधिकतम लम्बाई लगभग 20 फीट हो सकती है, अतः इससे ऊँची हेज या बाड़ बनाना आसान है। कलरफुल और आकर्षक हेज बनाने के लिए बोगनवेलिया के पौधे की लगातार प्रूनिंग करते रहें।

कनेर का पौधा Oleander Hedge For Gardening In Hindi

कनेर का पौधा - Oleander Hedge For Gardening In Hindi

कनेर एक आसानी से ग्रो करने वाला बाड़ (fence) वाला प्लांट है, जिसमें गुलाबी, पीले और सफेद रंग के फूल खिलते हैं। कनेर का पौधा 7 से 9 फीट की ऊंचाई तक और 6 से 10 फीट की चौड़ाई तक फैल सकता है, जिसके कारण यह बेस्ट फ्लावरिंग हेजेज प्लांट है। अप्रैल से सितम्बर के महीने में इस पौधे में अच्छी फ्लावरिंग होती है।

(यह भी जानें: बरसात में कटिंग से लगाए जाने वाले सुंदर फूलों के पौधे…)

इक्सोराIxora Fence Flowering Plants In Hindi

इक्सोरा - Ixora Fence Flowering Plants In Hindi

एक्जोरा (Ixora) एक सदाबहार बाउंड्री वाला प्लांट है, जिसमें लाल, नारंगी और पीले कलर के फूल गुच्छों के रूप में खिलते हैं। यह फ्लावर प्लांट कम देख-रेख में भी अच्छे से ग्रो करता है, लेकिन इसकी उचित टाइम पर छंटाई करते रहें। इक्सोरा पौधे की खास बात यह है कि, इसमें सालभर पत्तियां बनी रहती हैं, जिसके कारण यह गार्डन में एक हेज प्लांट के रूप में उगाने के लिए बेस्ट है।

चांदनी प्लांट – Crepe Jasmine Beautiful Hedging Flower Plant In Hindi

चांदनी प्लांट - Crepe Jasmine Beautiful Hedging Flower Plant In Hindi

चांदनी ज्यादातर उगाए जाने वाले फूल के पौधों में से एक है, जिसे अधिकतर घरों या गार्डन की बाउंड्री पर लगाया जाता है। इस पौधे में पांच कलियों वाले छोटे-छोटे सफेद फूल खिलते हैं और इसकी उंचाई 6-10 फीट तक व चौड़ाई 6 फीट तक हो सकती है। चांदनी के पौधे को आप कटिंग के माध्यम से अपने गार्डन में लगा सकते हैं तथा इसे हेज के रूप में तैयार करने के लिए प्रूनिंग जरूरी है।

(यह भी जानें: फ्लावर प्लांट प्रूनिंग क्या है, यह कब और कैसे करें…)

टेकोमा Tecoma Fence Flowering Plants In Hindi

टेकोमा - Tecoma Fence Flowering Plants In Hindi

टेकोमा या टिकोमा एक हेजिंग या झाड़ीदार पौधा है, जिसमें पीले रंग के फूल, गुच्छे के रूप में खिलते हैं तथा इस प्लांट में पत्ते साल भर बने रहते हैं। टिकोमा प्लांट 20 फीट की ऊंचाई तक बढ़ सकता है। यह पौधा कम देखभाल में भी तेजी से बढ़ता है, इसीलिए आप इसे गार्डन में आसानी से उगा सकते हैं।

कैना लिली – Flowering Hedge Plant Canna Lily In Hindi

कैना लिली – Flowering Hedge Plant Canna Lily In Hindi

कैना पौधे को एक पंक्ति में हेज प्लांट की तरह ग्रो किया जा सकता है। इस प्लांट के पत्ते लंबे तथा फूल लाल, गुलाबी, नारंगी और पीले रंग के होते हैं। कैना लिली पौधे की अधिकतम लम्बाई 8 फीट तक हो सकती है। इस पौधे की खास बात यह है कि, इसे हेज प्लांट बनाने के लिए अधिक कटाई-छंटाई की आवश्यकता नहीं होती है।

कामिनी प्लांट  – Hedging Plant Orange Jasmine For Gardening In Hindi

कामिनी प्लांट  – Hedging Plant Orange Jasmine For Gardening In Hindi

कामिनी के पौधे में सफेद रंग के छोटे-छोटे सुन्दर फूल खिलते हैं, जिनकी सुगंध साइट्रस (खट्टे फलों) के जैसी होती है। पूरी तरह से तैयार होने पर इस पौधे की लम्बाई 8 से 12 फीट तक हो जाती है तथा छंटाई के माध्यम से इस पौधे को हेज प्लांट के रूप में तैयार किया जा सकता है। कामिनी प्लांट लगे होने से गार्डन में तितली, मधुमक्खी जैसे पोलिनेटर (Pollinator) आकर्षित होते हैं, जो फूलों में परागण की क्रिया को संपन्न कराने में सहायक होते हैं।

(यह भी जानें: जानें पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए प्रूनिंग करने का सही समय…)

सदाबहार – Periwinkle Fastest Growing Flowering Hedge In Hindi

सदाबहार – Periwinkle Fastest Growing Flowering Hedge In Hindi

इस पौधे को विंका, सदा सुहागन आदि नामों से भी जाना जाता है, जिसमें सफेद, लाल और गुलाबी रंग के सुंदर आकर्षक फूल खिलते हैं। सदा सुहागन के पौधे की विशेषता यह है कि, यह साल भर हरा-भरा रहता है और पूरे साल इसमें फूल खिलते हैं। सदाबहार प्लांट अधिक घना हो सकता है, इसीलिए समय-समय पर इसकी प्रूनिंग करते रहें।

चमेली फ्लावर प्लांट Good Fragrant Flowering Jasmine Hedge Plant In Hindi

चमेली फ्लावर प्लांट – Good Fragrant Flowering Jasmine Hedge Plant In Hindi

जैस्मिन या चमेली एक बारहमासी बेल वाला फूल का पौधा है, जिसमें सफेद रंग के सुगन्धित फूल खिलते हैं। यह पौधा 20 फीट की ऊंचाई तक बढ़ सकता है तथा इसे उचित आकार देने के लिए कटिंग (pruning) करते रहें।

(यह भी जानें: सुन्दर बेल वाले फूल के पौधे, जिन्हें घर पर उगाना है आसान…)

प्लूमेरिया का पौधा Flowering Hedges Plumeria In Hindi

प्लूमेरिया का पौधा – Flowering Hedges Plumeria In Hindi

चम्पा (plumeria) सबसे सुन्दर खुशबूदार फूलों में से एक है, जिसके फूलों का कलर (colour) सफेद, पीला और नारंगी आदि होता है। प्लूमेरिया का पौधा तेजी से ग्रो करता है तथा इसकी ऊंचाई 5 से 25 फीट तक व चौड़ाई लगभग 10 से 20 फीट तक हो सकती है। गार्डन में बाड़ या बाउंड्री बनाने के लिए चम्पा बेस्ट हेज प्लांट है।

गार्डनिंग के लिए जरूरी सामग्री यहाँ से खरीदें:

गमले या ग्रो बैग
पॉटिंग मिट्टी
वर्मीकम्पोस्ट
गोबर खाद
नीम तेल
क्रीपर नेट
प्रूनर
स्प्रे पंप
वॉटर केन

दुरन्ता प्लांट Duranta Plant Is Best Flowering Hedge In Hindi

दुरन्ता प्लांट – Duranta Plant Is Best Flowering Hedge In Hindi

दुरन्ता फूल वाली झाड़ी है जो कि, हेज (fence)के रूप में उगाए जाने वाले मुख्य पौधों में से एक है। इसके फूल ऑर्किड (Orchid) के फूल की तरह दिखते हैं और हल्के नीले, बैंगनी रंग के होते हैं। दुरंता प्लांट, हल्की पीले रंग की पत्तियों के कारण वर्ष के अधिकांश समय सुनहरा दिखता है तथा इसकी ऊंचाई 2 से 4 फीट तक हो सकती है।

फायरबुश का पौधा Firebush Fence Flower Plant For Garden In Hindi

फायरबुश का पौधा – Firebush Fence Flower Plant For Garden In Hindi

फायरबुश एक बेहतरीन फूल वाला हेज का पौधा है, जो 8-15 फीट उंचाई और 6 फीट चौड़ाई तक फैल (Spread) सकता है। इस पौधे में उगने वाले लाल चमकदार फूल एक पंक्ति के रूप में बहुत आकर्षक लगते हैं। फायरबुश प्लांट उच्च तापमान को भी सहन कर सकता है।

जेट्रोफा फ्लावर प्लांट्स – Jatropha Flower Plant For Hedge Gardening In Hindi

जेट्रोफा फ्लावर प्लांट्स – Jatropha Flower Plant For Hedge Gardening In Hindi

जटरोफा (Nettlespurge) सदाबहार फूल वाली झाड़ी है, जिसका उपयोग गार्डन को जानवरों से बचाने के लिए एक बाड़ के रूप में किया जाता है। यह पौधा बड़ा होने पर लगभग 10-15 फीट लंबा हो सकता है। जटरोफा पौधे में लाल रंग के खुशबूदार फूल खिलते हैं, जो तितलियों को गार्डन में आकर्षित करते हैं।

(यह भी जानें: बालकनी में लगाएं 10 बेहतरीन सुगंधित फूलों के पौधे…)

निष्कर्ष – Conclusion

आशा करते हैं कि, इस लेख को पढ़कर आप फूल वाले हेज प्लांट्स (Flowering Hedge Plants) के बारे में जान गये होंगे, जिन्हें गार्डन में उगाना आसान है। यदि यह लेख आपको पसंद आया हो तथा इस लेख से सम्बंधित आपके कोई सवाल या सुझाव हैं, तो हमें कमेन्ट करके अवश्य बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *