गार्डन में उगने वाली खरपतवारों से छुटकारा कैसे पाएं – How To Get Rid Of Garden Weeds In Hindi

खरपतवारों को नष्ट कैसे करें? यह गार्डनिंग से सम्बन्धित एक महत्वपूर्ण प्रश्न है, क्योंकि बिना खरपतवार नियंत्रण (Weed Control) के गार्डनिंग करना आसान नहीं होता है। अक्सर गार्डन में या गमले में लगे पौधों की मिट्टी में, कुछ अनावश्यक या गैर जरूरी पौधे अपने आप उग जाते हैं, जिनके कारण मुख्य पौधे की ग्रोथ स्लो (Slow) हो जाती है, इन पौधों को ही खरपतवार (Weeds) कहा जाता है। यदि आप भी गार्डन में बार-बार खरपतवार उगने से परेशान हैं, तो यह लेख आपके लिए काफी हेल्पफुल हो सकता है। इस लेख में हम आपको खरपतवार क्या है, गार्डन में कौन सी खरपतवार ज्यादा उगती हैं, इन्हें गमले या गार्डन में उगने से कैसे रोकें, और खरपतवार या वीड्स को गार्डन से कैसे हटाएं? के बारे में बताने जा रहें हैं, इसीलिए इन सभी जानकारियों को प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

खरपतवार क्या है?  What Is A Weed In Hindi

गार्डन या गमलों में लगे पौधों की मिट्टी में, अपने आप उगने वाले अवांछित पौधों को खरपतवार कहा जाता है। क्रैब ग्रास (Crabgrass), क्वैकग्रास (Quackgrass), पर्सलेन (Purslane Weeds), सिंहपर्णी (Dandelions) आदि गार्डन में या गमलों में उगने वाली मुख्य खरपतवार हैं। यह अवांछित पौधे पोषक तत्वों के लिए मुख्य पौधे से प्रतिस्पर्धा (Competition) करते हैं, अर्थात मिट्टी से पोषक तत्वों को ग्रहण करते हैं, जिनके कारण मुख्य पौधों की ग्रोथ धीमी होने लगती है। इसीलिए गार्डन से इन खरपतवारों को हटाना बहुत जरूरी होता है।

(यह भी जानें: ग्रो बैग में पौधे कैसे उगाएं, जानें गार्डन में ग्रो बैग के प्रयोग की सम्पूर्ण जानकारी…)

गार्डन में खरपतवारों को उगने से कैसे रोकें – How To Stop Weeds From Growing In Garden In Hindi

जब भी आपको गार्डन में या गमलों में खरपतवार उगती दिखे, उसको तभी उखाड़ कर फेंक दें, क्योंकि जब खरपतवार के पौधे यंग (Young) होते हैं तब उन्हें हटाना काफी सरल होता है। इस आर्टिकल में आप ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में जानेंगे, जिनकी मदद से गार्डन में खरपतवारों को उगने से रोका जा सकता है। आइए जानते हैं गार्डन में वीड्स को बढ़ने से रोकने के तरीके:

  1. मल्चिंग (Mulching)
  2. बजरी से गार्डन की मल्चिंग (Mulching With Stone)
  3. लैंडस्केप फैब्रिक मल्चिंग (Landscape Fabric Mulching)
  4. कम्पेनियन प्लांटिंग (Companion Planting)

खरपतवार को उगने से रोके मल्चिंग – Best Mulch To Prevent Weeds In Garden In Hindi

खरपतवार को उगने से रोके मल्चिंग – Best Mulch To Prevent Weeds In Garden In Hindi

मल्चिंग, गार्डन में खरपतवार को उगने से रोकने का सबसे बढ़िया तरीका है। गीली घांस, पत्तियां, लकड़ी की छाल (Bark mulch), लकड़ी के चिप्स (Wood Chips), पुआल (Straw Mulch), आदि बेस्ट मल्च हैं, जिनकी मदद से गार्डन में खरपतवारों को उगने से रोका जा सकता है। इसके लिए आपको मुख्य पौधे के आधार से दो इंच की दूरी पर, चारों ओर की मिट्टी को इन मल्च से ढक देना चाहिए। ऐसा करने से सूर्य की रोशनी खरपतवारों के बीजों तक नहीं पहुँच पाती, जिसके कारण मिट्टी में दबे हुए खरपतवार के बीजों को उगने के लिए अनुकुल वातावरण नहीं मिल पाता है। इस तरह मल्चिंग से गार्डन में खरपतवारों को बढ़ने से रोका जा सकता है। सतह पर प्रकाश को पहुँचने से रोकने वाली कोई भी चीज जैसे अखवार की कतरन से भी मिट्टी को ढकने से गार्डन में खरपतवारों को उगने से रोका जा सकता है।

(और पढ़ें: मल्चिंग क्या है? अपने गार्डन को मल्च कैसे करें….)

पत्थर/बजरी से गार्डन की मल्चिंग – Mulching The Garden With Stone/Gravel In Hindi

पत्थर/बजरी से गार्डन की मल्चिंग – Mulching The Garden With Stone/Gravel In Hindi

गार्डन या गमलों में लगे पौधों के चारों ओर छोटे-छोटे पत्थर, बजरी, संगमरमर या ईंट के छोटे-छोटे टुकड़ों से डेकोरेटिव मल्चिंग (Decorative Mulching) कर सकते हैं, क्योंकि ऐसा करने से मिट्टी में खरपतवार नहीं उग पाती है और गमले देखने में भी सुन्दर लगते हैं।

लैंडस्केप फैब्रिक मल्चिंग – Landscape Fabric Mulching For Weed Control In Hindi

लैंडस्केप फैब्रिक मल्चिंग - Landscape Fabric Mulching For Weed Control In Hindi

खरपतवार नियंत्रण के लिए गार्डन में लैंडस्केप फैब्रिक बिछाना सबसे आसान और प्रभावी तरीका है। लैंडस्केप फैब्रिक मिट्टी और सूरज की रोशनी के बीच एक बाधा के रूप में कार्य करने के लिए डिजाइन की गई सामग्री है। इसे गार्डन में बिछा दिया जाता है तो इससे सूरज की रोशनी मिट्टी तक नहीं पहुँच पाती है, जिससे मिट्टी का तापमान कम हो जाता हैं और इन विपरीत परिस्थितियों में खरपतवार के बीज अंकुरित नहीं हो पाते। इस तरह लैंडस्केप फैब्रिक मल्च की मदद से गार्डन में खरपतवार उग नहीं पाती है।

कम्पेनियन प्लांटिंग – Companion Planting Prevents Growing Weeds In Garden Hindi

कम्पेनियन प्लांटिंग - Companion Planting Prevents Growing Weeds In Garden Hindi

गार्डन में खरपतवारों को बढ़ने से रोकने के लिए कम्पेनियन प्लांटिंग (Companion Planting) बेस्ट तरीका है। अलग अलग तरह के पौधों को एक साथ या नजदीक लगाना ही कम्पेनियन प्लांटिंग कहलाती है। टमाटर और चुकंदर के साथ पालक, तथा बीन्स वाले पौधों के साथ खीरा, फूलगोभी आदि पौधे लगाना कम्पेनियन प्लांटिंग के बेस्ट उदाहरण हैं। कम्पेनियन प्लांटिंग द्वारा पौधों को अधिक पास लगाने से पौधों की घनी पत्तियों के कारण मिट्टी में सूर्य का प्रकाश नहीं पहुँच पाता, जिसके कारण गार्डन में खरपतवार की ग्रोथ नहीं हो पाती। कम्पेनियन प्लांटिंग विधि को अपनाने से कई फायदे होते हैं जैसें हम कम जगह में ज्यादा पौधे लगा पातें हैं, कीटों से सुरक्षा हो जाती है (गेंदे के साथ अन्य पौधा लगाने से एफिड्स जैसे कीट नहीं आते) और सबसे मुख्य फायदा खरपतवारों से बचाव हो जाता है।

खरपतवार को गार्डन से कैसे हटाएं – How To Remove Weeds From The Garden In Hindi

गार्डन से वीड्स या खरपतवारों को हटाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं, लेकिन यह जानना मुश्किल हो सकता है कि इनको नियंत्रित करने का सबसे प्रभावी तरीका क्या है। इसीलिए इस लेख में हम आपको उन सबसे प्रभावी एवं आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहें हैं, जिनकी मदद से गार्डन में उगने वाली खरपतवार को हमेशा के लिए हटाया जा सकता है। आइए जानते हैं गार्डन से खरपतवारों को हटाने के बेस्ट तरीके:

  1. हाथों से खरपतवार उखाड़ना
  2. खरपतवारों पर खौलता पानी डालना
  3. सिरके का इस्तेमाल करना
  4. साबुन के घोल का उपयोग करना
  5. खरपतवार हटाने में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल
  6. गार्डनिंग टूल्स से खरपतवार हटाना

(और पढ़ें: गार्डन की घास-फूस हटाने के लिए बेस्ट होममेड खरपतवार नाशक...)

खरपतवारों को हाथ से उखाड़ें – Using Hands To Remove Weeds From Garden In Hindi

खरपतवारों को हाथ से उखाड़ें – Using Hands To Remove Weeds From Garden In Hindi

गार्डन से खरपतवार को हटाने के सबसे प्रचलित तरीकों में से एक है हाथों से खरपतवार हटाना। एक बात का ध्यान रखें कि पहले हाथों में गार्डन ग्लव्स अवश्य पहन लें, फिर उसके बाद ही गार्डन से वीड्स को हटायें। यदि मिट्टी गीली हो और खरपतवार ज्यादा मजबूत न हो, तो वह आसानी से हाथ से उखाड़ कर फेंकी जा सकती है। हाथ से नाजुक खरपतवारों को जड़ सहित हटाएं, क्योंकि जड़ की मदद से खरपतवार के पौधे फिर से उग जाते हैं।

खरपतवारों पर उबलता पानी डालना – Pouring Boiling Water On Weeds Kill Them In Hindi

उबलते पानी का उपयोग गार्डन की खरपतवार के पौधों को नष्ट करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए एक केतली या बर्तन में पानी को तब तक उबालें, जब तक वह भाप न बनने लगे और फिर इसे खरपतवारों की जड़ों में डालें। इससे बहुत जल्दी खरपतवारों से छुटकारा मिल जाता है, लेकिन मजबूत खरपतवारों को हटाने के लिए 2-3 बार उबलते पानी को डालने की आवश्यकता हो सकती है।

खरपतवार पर विनेगर या सिरके का इस्तेमाल – Vinegar Kills Weeds Quickly In Hindi

खरपतवार पर विनेगर या सिरके का इस्तेमाल – Vinegar Kills Weeds Quickly In Hindi

घरों में अक्सर सिरके का उपयोग कुकिंग या फिर किसी चीज को क्लीन करने के लिए किया जाता है, लेकिन इसका उपयोग गार्डन की खरपतवारों को हटाने में भी किया जा सकता है। गार्डन से खरपतवार को हटाने के लिए शुद्ध सफेद सिरके को डायरेक्टली खरपतवार के पौधों पर स्प्रे करना चाहिए। सिरका, फुटपाथ या गार्डन के वॉकवे (पैदल चलने का रास्ता) की दरारों से निकलने वाली घांस को हटाने में काफी कारगर है।

साबुन के घोल का एक खरपतवार नाशक के रूप में उपयोग – Dish Soap Weed Killer In Hindi

गार्डन में उगने वाले अवांछित पौधों या खरपतवारों को हटाने के लिए साबुन के घोल को एक जैविक खरपतवार नाशक की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच लिक्विड डिश सोप (Dish Soap), एक कप नमक, और 2 से 3 लीटर शुद्ध सफेद सिरके या विनेगर को अच्छे से मिक्स करलें और फिर इसे एक स्प्रे बोतल में भरकर खरपतवारों के ऊपर स्प्रे करें। इसके इस्तेमाल से कुछ ही दिन में खरपतवार नष्ट हो जाती है।

खरपतवार हटाने में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल – Using Baking Soda To Kill Weeds In Hindi

बेकिंग सोडा गार्डन में उगने वाले सभी प्रकार के खरपतवारों को नियंत्रित कर सकता है। सोडियम बाइकार्बोनेट पौधों की कोशिकाओं से पानी खींचता है, जिससे पत्ते सूख जाते हैं और खरपतवार के पौधे नष्ट हो जाते हैं। गार्डन में उगने वाली खरपतवार जैसे जंगली घांस आदि को बेकिंग सोडा की मदद से आसानी से खत्म किया जा सकता है। इसे पानी और लिक्विड डिश सोप के साथ घोलें और इसे प्रतिदिन तब तक खरपतवारों पर स्प्रे करें, जब तक कि वे नष्ट न हो जाएं।

(और पढ़ें: गार्डन में बेकिंग सोडा के फायदे, ऐसे करें इस्तेमाल...)

खरपतवार हटाने के लिए गार्डन टूल्स का इस्तेमाल – Gardening Tools For Removing Weeds In Hindi

खरपतवार हटाने के लिए गार्डन टूल्स का इस्तेमाल – Gardening Tools For Removing Weeds In Hindi

गार्डन में उगने वाले मजबूत से मजबूत खरपतवार को भी आसानी से उखाड़ कर हटाने के लिए गार्डनिंग टूल्स का उपयोग किया जा सकता है। आइये जानते हैं खरपतवार हटाने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले गार्डनिंग टूल्स के नाम:

(और पढ़ें: गार्डनिंग टूल्स और उनके उपयोग की जानकारी….)

खरपतवार का ठीक से निपटान – Proper Disposal Of Weeds in Hindi

खरपतवारों से छुटकारा पाने के लिए आप जिस भी तरीके का इस्तेमाल करते हैं, यह महत्वपूर्ण है की उन खरपतवार के उखाड़े हुए पौधों का सही तरीके से निपटान करें। गार्डन से हटाई गयी खरपतवार को वहीं गार्डन में नहीं पड़े रहने देना चाहिए, क्योंकि वे जड़ों या बीज के माध्यम से दोबारा उग सकती हैं इसीलिए उखाड़ने के बाद खरपतवारों को कचरे में डाल दें या जला दें।

निष्कर्ष – Conclusion

इस लेख में आपने खरपतवार क्या हैं, इन्हें गार्डन में उगने से कैसे रोकें और खरपतवारों को गार्डन से हटाने के तरीकों के बारे में जाना। यदि आपको खरपतवार से सम्बंधित यह लेख पसंद आया हो या इस लेख के बारे में आपके कुछ सवाल या सुझाव हों तो उसे कमेन्ट अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *