घर पर गमले में कैसे उगाएं सूरजमुखी का फूल – How to Grow Sunflower in Pot at Home in Hindi

सूरजमुखी के बहुत चमकीले और सुंदर फूल होते हैं, जिनका कई तरह से बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग सजावटी पौधे के रूप में भी अपने घर में सूरजमुखी लगाते हैं। इसे हेलिएंथस (Helianthus) भी कहा जाता है, जो कि इसका लैटिन नाम है। इसकी खासियत यह है कि, इसे किसी भी धूप वाली जगह या बालकनी में आसानी से लगाया जा सकता है। इस लेख में आप जानेंगे कि, गमले या ग्रो बैग में सूरजमुखी कैसे लगाएं, पौधे की देखभाल कैसे करें और सूरजमुखी के फूल कितने समय में खिलने लगते हैं, अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

आमतौर पर आप पौधों की देखभाल करते हुए सूरजमुखी के सुंदर और स्वस्थ पौधे प्राप्त कर सकते हैं। इसके बीजों में विटामिन, प्रोटीन, खनिज और फॉस्फोरस आदि भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। सूरजमुखी के कच्चे बीजों में विटामिन B और E पर्याप्त मात्रा में होता है जबकि, अंकुरित बीज विटामिन C से भरपूर होते हैं। सही बीज का चयन करके आप इसे अपने गार्डन में उगा सकते हैं। आइए जानते हैं घर पर सूरजमुखी उगाने से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में।

गमले में सूरजमुखी उगाने के लिए जरूरी चीजें – Things needed to Grow Sunflowers in Pots in Hindi

गार्डनिंग टूल्स :

आवश्यक चीजें :

गमले में सूरजमुखी उगाने के लिए बेस्ट मिट्टी – Best Soil for Growing Sunflower in Pots in Hindi

ग्रो बैग या गमले में सूरजमुखी उगाने के लिए अच्छी क्वालिटी और पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी का इस्तेमाल करना चाहिए। मिट्टी में कंपोस्ट (खाद) डालने से यह सूरजमुखी के लिए पोषक तत्वों से भरपूर हो जाती है। तथा इसके अलावा पौधों के विकास के लिए मिट्टी का पीएच 5.5 से 7.5 के बीच होना चाहिए।

(और जानें: पौधे की ग्रोथ के लिए अच्छी मिट्टी…)

सूरजमुखी लगाने के लिए ग्रो बैग या गमले का साइज़ – Container or Pots for Growing Sunflowers in Hindi

सूरजमुखी उगाने के लिए ग्रो बैग या गमले - Container or Pots for Growing Sunflowers in Hindi

आप सही आकार के गमले या ग्रो बैग में सूरजमुखी के पौधे लगाएं। दरअसल, आपको गमले का आकार पौधे की ऊंचाई और एक ग्रो बैग में कितने पौधे लगाना है, इसके आधार पर चयन करना चाहिए। आप निम्न साइज के गमले में सूरजमुखी के पौधे लगा सकते हैं, जो इस प्रकार हैं:

नोट – आप अपनी सुविधा के अनुसार गमले का साइज चुन सकते हैं

सूरजमुखी उगाने के लिए बेस्ट स्थान – Location for Growing Sunflowers in Hindi

पर्याप्त धूप में सूरजमुखी के पौधे तेजी से ग्रो करते हैं इसलिए, पौधे लगे गमले को ऐसी जगह पर रखें, जहां पौधों को सीधी धूप मिल सके। जैसे-जैसे सूरजमुखी का पौधा बड़ा होता जाता है, वैसे-वैसे इसे अधिक धूप की जरूरत होती है ताकि, इसके तने मजबूत और मोटे (thick) हो सकें। पौधा बड़ा होने के बाद इसे रोजाना कम से कम 6 से 8 घंटे की धूप की जरूरत होती है। सूरजमुखी के फूल का सिर सूर्य की तरफ होता है तथा पर्याप्त धूप न मिलने पर ये झुक जाएगा और साथ ही पौधे के तने को नुकसान पहुंच सकता है।

(और जानें: टमाटर के फूल क्यों झड़ते हैं? इसे कैसे रोकें…)

सूरजमुखी के बीज कहाँ से खरीदें – Where to Buy Sunflower seeds in Hindi

आप घर पर गमले की मिट्टी में सूरजमुखी के बीज आसानी से उगा सकते हैं। आप अपने नजदीकी नर्सरी या ऑनलाइन Organicbazar.net से ऑर्डर करके अच्छी क्वालिटी के बीज खरीद सकते हैं। हालांकि, सूरजमुखी के बीज दुकानों पर भी मिलते हैं लेकिन इन्हें उगने में ज्यादा समय लग सकता है। इसलिए, सूरजमुखी के बीज सावधानी से खरीदें। इसके अतिरिक्त आप घर पर पौधे लगाने के लिए हमेशा बौनी किस्म का चयन करें।

सूरजमुखी के बीज कैसे उगाएं – How to Germinate Sunflower Seeds in Hindi

बीजो को अंकुरण ट्रे (seedling tray) में अंकुरित (germinate) होने में कितना समय लगेगा, यह मिट्टी के तापमान और नमी (moisture) पर निर्भर करता है। लेकिन ज्यादातर मामलों में सूरजमुखी के बीज 7 से 15 दिनों के अंदर अंकुरित हो जाते हैं। जब पौधों में दो पत्तियां आ जाएं, तो इन्हें किसी उचित आकार के गमले या पॉट में स्थानांतरित कर दें।

(और जानें: सफलतापूर्वक बीजों को अंकुरित करने की जानकारी…)

सूरजमुखी के दो पौधों की बीच की दूरी – Distance Between two Sunflower plants in Hindi

गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में सूरजमुखी के बीज लगभग 0.5 इंच गहरे बोयें। यदि आप एक ही गमले या ग्रो बैग में एक से ज्यादा सूरजमुखी लगाना चाहते हैं तो, दो पौधों को एक-दूसरे से 4 से 5 इंच की दूरी पर लगाएं। गमले में बीज बोने के बाद, बीज को मिट्टी की हल्की परत से ढक दें।

सूरजमुखी उगाने के लिए पानी की आवश्यकता – Water Requirement for Growing Sunflower in Hindi

सूरजमुखी उगाने के लिए पानी की आवश्यकता - Water Requirement for Growing Sunflower in Hindi

अन्य पौधों की अपेक्षा सूरजमुखी को अधिक बार पानी देना चाहिए। गमले की मिट्टी सूखी दिखाई देने पर पौधों को पानी दें जिससे कि, मिट्टी में उचित मात्रा में नमी बनी रहे। आप सूरजमुखी के पौधों को स्प्रे बॉटल (spray pump) की मदद से पानी दे सकते हैं।

(और जानें: पौधों को पानी कब दें, जानें पानी देने का सही समय क्या है…)

सूरजमुखी का फूल कब खिलता है – When Do Sunflowers Bloom in Hindi

सूरजमुखी कब खिलते हैं - When Do Sunflowers Bloom in Hindi

इसके फूल गर्मियों और शुरुआती शरद ऋतु (early autumn) में खिलने लगते हैं। जबकि, सबसे अधिक फूल आने का समय मध्य ग्रीष्म ऋतु के आसपास होता है। हालांकि, सूरजमुखी का फूल खिलने का समय इस बात पर भी निर्भर करता है कि, आप इसके बीज कब लगाते हैं और आप किस तरह की जलवायु में रहते हैं।

सूरजमुखी के पौधे को सहारा देना – Providing Support to the Sunflower Plant in Hindi

यदि सूरजमुखी के पौधे की लम्बाई 3 फीट से अधिक होती है तो, इसे सराहा देने की जरूरत होती है अन्यथा पौधा झुक जाता है। आप रस्सी, लकड़ी का डंडा, पाइप या किसी अन्य चीज से सूरजमुखी के पौधे को सहारा दे सकते हैं।

सूरजमुखी उगाने के लिए खाद – Fertilizers for Growing Sunflower in Hindi

पौधों में नाइट्रोजन युक्त तरल खाद डालने से सूरजमुखी के फूलों में चमक आती है तथा फूल खिलने के बाद सूरजमुखी में फास्फोरस  युक्त खाद डालनी चाहिए। ध्यान रखें कि, सूरजमुखी को बहुत अधिक खाद न दें अन्यथा तना टूट सकता है। आप पौधों को जैविक खाद के रूप में वर्मीकम्पोस्ट, नीम केक, रॉक फास्फेट और मस्टर्ड केक आदि दे सकते हैं।

सूरजमुखी के बीज कब निकालें – When to Harvest Sunflower Seeds in Hindi

जब सूरजमुखी की पंखुड़ियां सूख जाएं और गिरने लगें तथा फूल का हरा आधार पीला और भूरा हो जाए, तब इसे तोड़ना चाहिए। अब आप फूलों के बीच से मोटे और काले बीज निकाल सकते हैं।

(और जानें: 5 टिप्स की मदद से रखें गर्मियों में पौधों को ठण्डा…)

गमलों में सूरजमुखी उगाने के लिए आमतौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न – Commonly Asked Questions for Growing Sunflowers in Pots in Hindi

Q.1 – मेरे गमले का सूरजमुखी सूख क्यों रहा है – Why my potted sunflower is dying in Hindi

आपको सूरजमुखी को पहले से अधिक पानी देना चाहिए। यदि गमले के जल निकासी छिद्र से अधिक पानी निकलता है तो, उसे बंद कर दें। इसके अलावा गमले की मिट्टी में नमी बनाए रखें, अन्यथा पौधे की पत्तियां पीली पड़कर गिरने लगेंगी।

Q.2 – सूरजमुखी का औसत जीवनकाल कितना होता है – What is the average lifespan of a sunflower in Hindi

सूरजमुखी के पौधे का औसत जीवनकाल 1 से 2 सप्ताह का होता है। हालांकि, अनुकूल परिस्थियों में यह ज्यादा समय तक रह सकता है।

Q.3 – क्या मुझे अपने सूरजमुखी के पौधे को दोबारा लगाना चाहिए – Should I repot my sunflower plant in Hindi

सिंगल-स्टेम सूरजमुखी केवल एक बीज से एक फूल उगा सकते हैं। यदि आप गर्मियों में सूरजमुखी उगाना चाहते हैं, तो आपको हर 10 से 14 दिनों में उन्हें फिर से लगाना होगा।

Q.4 – क्या सूरजमुखी एक से अधिक बार खिलते हैं – Do sunflowers bloom more than once in Hindi

नहीं, सूरजमुखी एक से अधिक बार नहीं खिलते हैं।

Q.5 – क्या आप ग्रो बैग में सूरजमुखी उगा सकते हैं – Can you Grow Sunflowers in Grow Bags in Hindi

आप सूरजमुखी को किसी भी प्रकार के गमले या ग्रो बैग में उगा सकते हैं।

इसके अलावा आप सूरजमुखी के पौधे घर के अंदर या बाहर भी छोड़ सकते हैं। ग्रो बैग में पौधे उगाना अन्य गमलों या कंटेनरों में उगाने के समान ही है।

Q.6 – मेरे सूरजमुखी के बीज अंकुरित क्यों नहीं हो रहे हैं – Why my sunflower seeds are not germinating in Hindi

भले ही आप कितना अच्छा बीज बोएं, यदि उचित देखभाल नहीं की जाती है तो बीज अंकुरित नहीं होंगे।

 निष्कर्ष – Conclusion

इस लेख में आपने जाना कि, सूरजमुखी के पौधे गमले या ग्रो बैग में कैसे उगाए, पौधे बड़े होने पर सहारा कैसे दें और भी बहुत कुछ जाना। उम्मीद है कि, यह लेख पढ़कर आप घर पर सूरजमुखी के पौधे उगा सकते हैं। हमारी और भी उपयोगी पोस्ट पढ़ें के लिए Organicbazar.net पर विजिट करें। आपको इस आर्टिकल में क्या अच्छा लगा कमेंट में जरूर बताएं तथा इस टॉपिक पर आपके जो भी सुझाव हों हमसे सांझा कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *