हेज प्लांट्स के बारे में सम्पूर्ण जानकारी – All About Hedge Plants In Hindi

यदि आप अपने गार्डन में पेड़-पौधों की मदद से ही बाउंड्री या बाड़ बनाना चाहते हैं, ताकि गार्डन की सुरक्षा भी हो जाए और साथ ही उसकी सुन्दरता भी बढ़ जाए, तो आप इस आर्टिकल में उन प्लांट्स या पौधों के बारे में जानेंगे, जो झाडी या हेज (Hedge) के रूप में ग्रो होते हैं। हेजेज पौधों को गार्डन में उगाने से कई फायदे होते हैं, जिनके बारे में इस लेख में बताया गया है। इसके अलावा इस आर्टिकल में आप हेज प्लांट क्या हैं, इन पौधों के फायदे, इनको लगाने का सबसे अच्छा समय, हेजिंग प्लांट्स के नाम और उनकी देखभाल के बारे में जानने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

हेज प्लांट क्या है?What Is A Hedge Plant In Hindi

घनी झाड़ियों के रूप में एक पंक्ति में उगने वाले पौधों को हेज प्लांट्स कहा जाता है, जो कि गार्डन में सजावटी बाड़ी बनाने के उपयोग में आते हैं। लैंटाना, करौंदा, एक्जोरा, कोलियस का पौधा, वीपिंग फिग आदि हेज प्लांट्स हैं। इन हेजेज पौधों को लगाने का मुख्य उद्देश्य गार्डन में सुन्दर बाड़ (Border) बनाने के लिए किया जाता है, जिससे गार्डन ब्यूटीफुल दिखने लगता है और साथ ही पालतू जानवर भी गार्डन में नहीं घुस पाते हैं।

गार्डन में हेज पौधों को लगाने के फायदे – Benefits Of Growing Hedge Plants In Garden In Hindi

अगर आप पौधों की मदद से बाउंड्री बनाना चाहते हैं तो हेजेज (Hedges) प्लांट्स उन्हीं पौधों में से एक है, जिनका उपयोग बाड़ी (Border) बनाने के लिए किया जाता है। इन पौधों के और भी कई उपयोग हैं, जिनके बारे में आप आगे इस आर्टिकल में जानेंगे। आइए जानते हैं गार्डन में हेज प्लांट्स ग्रो करने के फायदे :

  • बाउंड्री या बॉर्डर बनाने के लिए हेज प्लांट्स बेस्ट होते हैं।
  • हेजेज (Hedges) लगाने से गार्डन की सुन्दरता बढ जाती है।
  • इन पौधों को लगाने से पालतू जानवर गार्डन में नहीं घुस पाते हैं।
  • कई हेज प्लांट्स की उंचाई अधिक होती है, जिससे बाहर की धूल व मिट्टी को रोकने में भी ये पौधे उपयोगी होते हैं।
  • शहरी क्षेत्रों में प्राइवेसी बनाए रखने के लिए इन प्लांट्स को घर के गार्डन में लगाया जाता है।
  • बाहर रोड पर चलने वाले वाहनों के शोर को कम करने के लिए हेज प्लांट्स को गार्डन में लगाया जाता है।

गार्डन में हेज प्लांट्स लगाने का बेस्ट टाइम – Best Time To Grow Hedge Plants In Garden In Hindi  

वैसे तो हर पौधे को उगाने का एक मौसम होता है, लेकिन ज्यादातर हेज प्लांट्स को बीज या कटिंग्स से उगाने का बेस्ट मौसम बरसात का मौसम है। इस मौसम में ये पौधे अच्छे से ग्रोथ करते हैं और अपनी हरियाली और सुन्दर फूलों से गार्डन की सुन्दरता को बढाते हैं। इन पौधों को जल्दी ग्रो करने के लिए मौसम के अनुसार हेज प्लांट्स को उगाएं। अर्थात जिस मौसम में जो हेज प्लांट्स अच्छे से ग्रोथ करते हैं उन्हीं को गार्डन में लगाएं।

(यह भी जानें: बरसात में कटिंग से लगाए जाने वाले सुंदर फूलों के पौधे…)

गार्डन में हेजिंग के लिए 18 बेस्ट पौधे – 18 Best Plants For Hedging In Garden In Hindi

आगे इस आर्टिकल में आप घर के गार्डन में उगाए जाने वाले प्रमुख हेज पौधों के बारे में जानेंगे, जिन्हें घर पर ग्रो करना और उनकी केयर करना काफी आसान है। आइये जानते हैं गार्डन में ग्रो किये जाने वाले टॉप 16 हेजिंग प्लांट्स (Hedging Plants) के नाम:

  1. बोगनवेलिया (Bougainvillea)
  2. मेहँदी प्लांट (Henna / Mehandi Plant)
  3. लैंटाना (Lantana)
  4. एक्जोरा (Ixora)
  5. इंग्लिश आइवी प्लांट (English Ivy)
  6. वीपिंग फिग (Weeping Fig)
  7. कनेर का पौधा (Oleander Flower)
  8. करौंदा प्लांट (Karonda)
  9. डेविल्स बैकबोन प्लांट(Devil’s Backbone Plant/Pedilanthus Tithymaloides)
  10. फायरबुश प्लांट (Firebush)
  11. थूजा / मोरपंखी (Thuja / Morpankhi)
  12. दुरन्ता प्लांट (Duranta Plant)
  13. त्रिधारा प्लांट (Tridhara Plant/ Euphorbia Antiquorum)
  14. कैना लिली (Canna Plant)
  15. कोलियस का पौधा (Coleus Hedge Plants)
  16. इरेंथमम प्लांट (Eranthemum)
  17. बांस का पेड़ (Bamboo Tree)

(और पढ़ें: बेस्ट फ्लावरिंग हेज प्लांट्स….)

बोगनवेलिया – Bougainvillea Hedge Plant In Hindi

बोगनवेलिया – Bougainvillea Hedge Plant In Hindi

बोगनविलिया पौधे का उपयोग एक सजावटी हेज (Decorative Hedge) या बाड़ (Fence) बनाने के लिए किया जा सकता है। यह पौधा पूरे वर्ष लगातार फूल पैदा करता है। यह एक अधिक फैलने वाला प्लांट है, जिसे यदि ट्रेलिस (Trellis) या किसी पेड़ का सहारा (Support) मिल जाए, तो यह अधिकतम 20 फीट तक भी बढ़ सकता है। गार्डन में बोगनविलिया के पौधे को मुख्य रूप से कटिंग के माध्यम से उगाया जाता है। बोगनवेलिया प्लांट से एक लैंडस्केप (Landscape) या पंक्ति (Row) के रूप में हेज बना सकते हैं।

(यह भी जानें: सुन्दर बेल वाले फूल के पौधे, जिन्हें घर पर उगाना है आसान…)

मेहँदी प्लांट – Henna / Mehandi Hedge Plant In Hindi

मेहँदी प्लांट – Henna / Mehandi Hedge Plant In Hindi

मेंहदी (हिना) प्लांट में कांटे होते हैं, जिसके कारण इसका उपयोग गार्डन की सीमा पर हेज या बाड़ (Fence) बनाने के लिए किया जाता है। इससे पालतू जानवर जैसे गाय, कुत्ता आदि गार्डन में नहीं घुस पाते हैं। मेंहदी के पौधे में सफेद और लाल रंग के फूल भी उगते हैं। यदि मेहँदी के पौधों को अच्छे से ट्रिम कर दिया जाए तो एक हेज (Hedge) के रूप में ये पौधे देखने में काफी सुन्दर लगते हैं।

लैंटाना – Lantana Best Plant For Hedging In Hindi

लैंटाना – Lantana Best Plant For Hedging In Hindi

यदि आप अपने गार्डन में कलरफुल (Colourful) हेजिंग या बाड़ बनाना चाहते हैं, तो लैंटाना का पौधा आपके लिए उपयोगी हो सकता है। इस पौधे की अधिकांश किस्में 2-6 फीट तक लंबी होती हैं और इसमें पीले, लाल, सफेद और नारंगी रंगों में फूल खिलते हैं। गार्डन में सुन्दर व आकर्षक हेज बनाने के लिए लैंटाना की लगातार प्रूनिंग करते रहें।

एक्जोरा – Hedge Plant Ixora In Hindi

एक्जोरा – Hedge Plant Ixora In Hindi

एक्जोरा सदाबहार झाड़ी वाला पौधा है जिसमें लाल, नारंगी और पीले फूल बड़े गुच्छों के रूप में खिलते हैं। यह एक सुंदर हेज प्लांट है और कम रखरखाव में भी अच्छे से ग्रोथ करता है, बस इस पौधे को समय-समय पर छंटाई की आवश्यकता होती है। इस पौधे में पत्तियां सालभर बनी रहती हैं।

इंग्लिश आइवी प्लांट– Hedge Plant English Ivy In Hindi

इंग्लिश आइवी प्लांट– Hedge Plant English Ivy In Hindi

यह एक बेल वाला पौधा है, जिसे ट्रिमिंग की मदद से एक हेज प्लांट के रूप में ग्रो किया जा सकता है। इस पौधे को बढ़ने के लिए सहारे की जरूरत होती है। बाउंड्री की दीवारों को कवर करने के लिए इंग्लिश आइवी प्लांट बेस्ट होती है।

(यह भी जानें: कम देखभाल वाले बेस्ट आउटडोर हैंगिंग प्लांट्स…)

वीपिंग फिग – Hedge Plant Weeping Fig In Hindi

वीपिंग फिग – Hedge Plant Weeping Fig In Hindi

वीपिंग फिग पौधे को फाइकस प्लांट (Ficus Plant) के नाम से भी जाना जाता है। इस पौधे को गार्डन की बाउंड्री पर बॉर्डर के रूप में उगाया जाता है। वैसे तो इस पौधे की कई किस्में 40 फीट उंचाई तक बढ़ सकतीं है, लेकिन ज्यादातर गार्डन या घरों में 10 फीट की उंचाई तक ग्रो करने वाली वैरायटी को लगाया जाता है।

कनेर का पौधा – Kaner/Oleander Best Hedging Plant In Hindi 

कनेर का पौधा – Kaner/Oleander Best Hedging Plant In Hindi 

कनेर के पौधे में साल भर पत्ते होते हैं, जिसके कारण हेजिंग के लिए यह एक बेस्ट प्लांट्स है। कनेर के पौधे 6 से 19 फीट तक लंबे हो सकते हैं और एक बड़े क्षेत्र में फैल सकते हैं। इसमें गुलाबी और सफेद रंग के फूल खिलते हैं।

करौंदा प्लांट – Best Hedge Plant Karonda In Hindi

करौंदा प्लांट – Best Hedge Plant Karonda In Hindi

करौंदा एक कांटेदार झाड़ी वाला पौधा है, जिसमें छोटे-छोटे खट्टे फल उगते हैं। इस झाड़ी में कांटे होने के कारण पालतू जानवर गार्डन में प्रवेश नहीं कर पाते हैं। इस तरह गार्डन में इसे उगाने से गार्डन की सुरक्षा भी हो जाती है और हमें खट्टे फल भी प्राप्त हो जाते हैं। इस पौधे की उंचाई 10 फीट तक हो सकती है।

डेविल्स बैकबोन प्लांट – Devil’s Backbone Most Common Hedge Plant In Hindi

डेविल्स बैकबोन प्लांट - Devil's Backbone Most Common Hedge Plant In Hindi

डेविल्स बैकबोन को पेडिलेंथस का पौधा (Pedilanthus Plant) भी कहा जाता है। इस पौधे की पत्तियां किनारे से सफेद व बीच में हरी रहती हैं। इस पौधे को कटिंग के माध्यम से आसानी से ग्रो किया जा सकता है। हेज प्लांट के रूप में तैयार करने के लिए डेविल्स बैकबोन प्लांट की समय-समय पर कटाई-छटाई करते रहें।

फायरबुश प्लांट – Firebush Fast Growing Hedge Plant In Hindi

फायरबुश प्लांट – Firebush Fast Growing Hedge Plant In Hindi

फायरबुश अपने चमकदार लाल फूलों और उच्च तापमान को भी सहने करने की क्षमता के लिए जाना जाता है। यह पौधा 8-15 फीट उंचाई और 6 फीट लम्बाई तक फैल (Spread) सकता है। इसको हेज के रूप में तैयार करने के लिए समय समय पर प्रूनिंग की जरूरत होती है। इस पौधे में उगने वाले लाल फूल एक पंक्ति के रूप में बहुत आकर्षक लगते हैं।

हेजिंग प्लांट्स की देखभाल – Take Care Of Hedging Plants In Garden In Hindi

हेजेज (Hedges) पौधों की उचित देखभाल करना होता है तभी ये पौधे सुन्दर, आकर्षक और एक बेहतर आकार में तैयार हो पाते हैं। आइये जानते हैं हेजिंग पौधों की देखभाल करने के तरीकों के बारे में:

प्रूनिंग – Pruning And Trimming Hedge Plants In Hindi

प्रूनिंग – Pruning And Trimming Hedge Plants In Hindi

हेज प्लांट्स की देखभाल करने का सबसे मुख्य स्टेप उनकी समय-समय पर प्रूनिंग करते रहना है। लगातार प्रूनिंग करते रहने से हेज पौधे ज्यादा झाड़ीदार (Bushy) नहीं हो पाते हैं, और एक आकर्षक, साफ-सुथरे और व्यवस्थित शेप में दिखने लगते हैं। हेजेज प्लांट्स की प्रूनिंग करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जैसे:

  • कभी भी हेज प्लांट्स की हार्ड प्रूनिंग न करें। हार्ड प्रूनिंग में पौधे की सभी पत्तियों और टहनियों की छंटाई कर दी जाती है, इससे हेज प्लांट्स ख़राब दिखने लगते हैं।
  • हेज प्लांट्स की प्रूनिंग करने के लिए लम्बे ब्लेड वाले हेज शीयर (Hedge Shears) का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • पौधों में हवा और रोशनी के लिए जगह बनाने के लिए बायपास हैण्ड प्रूनर (Bypass Hand Pruner) का इस्तेमाल करें।
  • हेज प्लांट्स को ऊपर से संकरा (Narrower At Top) व नीचे से चौड़ा (Wider At Bottom) होना चाहिए। ऐसा करने से पौधे की सभी शखाओं तक सूर्य का प्रकाश पहुंच पाता है, जिसके कारण पौधे की अच्छे से ग्रोथ होती है।

(यह भी जानें: गार्डन में पेड़-पौधों की प्रूनिंग कैसे करें, जाने सही तरीका और अन्य बातें…)

खरपतवार हटाना – Control Weeds In Hedge Plants In Hindi

हेजिंग प्लांट्स (Hedging Plants) के आस-पास उगने वाली खरपतवार प्रकाश, पानी और पोषक तत्वों के लिए मुख्य हेज प्लांट्स से प्रतिस्पर्धा करती है। इनके कारण हेजिंग पौधों की ग्रोथ धीमी हो सकती है। इसीलिए आपको पौधों के पास खरपतवार और घास को उगने से रोकने के लिए पौधों का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। यदि खरपतवार उग गयी है, तो उसे हाथ से उखाड़ कर फेंक दें, या उन पर कोई अच्छा प्रभावी वीडकिलर (Weedkiller) का  इस्तेमाल करना चाहिए।

मौसम – Climate For Hedging Plants In Hindi

हर हेज प्लांट्स अलग-अलग मौसम में ग्रोथ करते हैं, इसीलिए पौधों के ग्रोइंग सीजन (Growing Season) के बारे में जानकारी लेकर, उसके अनुसार हेज प्लांट्स को ग्रो करें या उन वैरायटी को ग्रो करें, जो सदाबहार (Perennial) हों।

पानी – Water Requirement Of Hedging Plants In Hindi  

आप किस पौधे को उगा रहें हैं और उसकी पानी की जरूरत के अनुसार पानी दें। जैसे सदाबहार (Evergreen) किस्मों के हेज प्लांट्स को कम पानी की आवश्यकता होती है, वहीं फूल वाले हेजिंग प्लांट्स को अधिक पानी चाहिए होता है। इसीलिए पौधे की जरूरत के अनुसार पानी दें।

(यह भी जानें: कम देखभाल वाले बेस्ट हेज प्लांट…)

निष्कर्ष – Conclusion

इस आर्टिकल में आपने हेज पौधे (Hedge Plant) क्या हैं, इनके फायदे, हेज प्लांट्स के नाम और देखभाल के तरीकों के बारे में जाना। यदि आपको यह लेख पसंद आया हो या इस लेख में दी गयी जानकारी से सम्बन्धित कोई सवाल या सुझाव हो तो उसे कमेन्ट करके अवश्य बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *