केल सब्जी घर पर कैसे उगाएं – How to grow kale in India in Hindi

केल ठंड के मौसम की एक स्वस्थ पत्तेदार हरी सब्जी है। यह दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय और पौष्टिक सब्जियों में से एक है, जिसकी लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। केल का वैज्ञानिक नाम ब्रैसिका ओलेरेसिया (Brassica oleracea) है; यह पत्ता गोभी, ब्रोकोली और फूलगोभी की ही एक प्रजाति है, लेकिन यह कोई हेड (head) नहीं बनाती है। यदि आप घर पर गार्डनिंग के दौरान केल सब्जी को उगाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद होने वाला है जहाँ पर आप केल किस मौसम में उगाई जाने वाली सब्जी है? घर पर गमले में केल (पत्तेदार सब्जी) कैसे लगाएं, केल उगाने के तरीके तथा देखभाल संबंधी सम्पूर्ण जानकारी के बारे में जानेगें।

केल क्या है – What is kale vegetable in Hindi

केल क्या है - What is kale vegetable in Hindi

केल या लीफ कैबेज (leaf cabbage), गोभी परिवार (cabbage family) से सम्बंधित एक सब्जी है, जिसे खाने योग्य पत्तों के लिए उगाया जाता है। केल सब्जी के पौधों में हरे या बैंगनी रंग के पत्ते होते हैं, और इसके केंद्रीय पत्ते, गोभी की तरह हेड या फूल का निर्माण नहीं करते हैं। केल एक पत्तेदार सब्जी है, जिसे उबालकर या सलाद, सैंडविच के साथ ताजा खाया जा सकता है। घर पर केल सब्जी उगाने से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी इस प्रकार हैं:-

  • केल उगाने के लिए तापमान (kale growing temperature) – केल के बीज को अंकुरित होने के लिए 18 से 23 डिग्री मिट्टी के तापमान की आवश्यकता होती है।
  • पौधे के बीच दूरी (kale plant spacing) – केल सब्जी के दो पौधों के बीच लगभग 12 इंच की दूरी होनी चाहिए।
  • बीज बोने की गहराई (kale seed planting depth) – गमले की मिट्टी या पॉटिंग मिश्रण में केल बीजों को 0.5 इंच गहराई पर बोएं।
  • बीज अंकुरण में समय (kale seed germination time) – बुवाई से लगभग 6 से 25 दिनों में बीज अंकुरित हो जाते हैं।
  • केल की फसल तैयार होने में समय (kale growing time) – रोपाई विधि से केल की फसल तैयार होने में 55 से 60 दिन तथा सीधे बीजारोपण विधि से फसल तैयार होने में 70 से 95 दिनों का समय लगता है।

नोट – आप सर्वोत्तम गुणवत्ता और अच्छी अंकुरण दर वाले केल सब्जी के बीज को organicbazar.net से सर्वोत्तम उचित मूल्य पर ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

(और पढ़ें: सबसे ज्यादा खाई जाने वाली स्वादिष्ट हरी पत्तेदार सब्जियां…)

बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

केल के स्वास्थ्य लाभ – Health benefits of kale in Hindi

स्वस्थ के लिए फायदेमंद सब्जियों में से केल, अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रसिद्ध है, जो मधुमेह, हृदय रोग, कैंसर जैसी बीमारियों को रोकने में मदद करता है और हड्डियों को स्वस्थ रखता है। यह त्वचा और बालों के लिए भी सुपर हेल्दी वेजिटेबल है। विटामिन A, विटामिन C, और विटामिन K के साथ-साथ पोटेशियम, मैंगनीज, आयरन और कॉपर जैसे मिनरल्स से भरपूर, स्वादिष्ट पत्तेदार सब्जी है। इसे उबालकर या सलाद, सैंडविच के साथ ताजा खाया जा सकता है।

केल सब्जी उगाने के लिए अच्छा समय – Kale growing season in india in Hindi

अक्सर लोग यह जानना चाहते हैं कि, केल सब्जी उगाने का मौसम क्या है? तो हम आपको बता दें कि, केल ठंडे मौसम में उगाए जाने वाली पत्तेदार सब्जी है। हालाँकि इसे गर्मियों में भी उगाया जा सकता है, लेकिन इसके लिए बहुत अधिक छाया और देखभाल की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों की फसल स्वाद में अधिक मीठी होती है। आप घर के गार्डन में अक्टूबर से दिसंबर माह के बीच केल सब्जी के बीज की बुआई कर टैरिस गार्डन या किचिन गार्डन में केल सब्जी को उगा सकते हैं।

(और पढ़ें: किस महीने में कौन सी सब्जी उगाएं…)

केल की अच्छी ग्रोथ के लिए बेस्ट मिट्टी – Soil for best growth of kale in Hindi

केल की अच्छी ग्रोथ के लिए बेस्ट मिट्टी - Soil for best growth of kale in Hindi

बीज को मिट्टी या पॉटिंग मिश्रण में ½ इंच गहराई पर बोया जाना चाहिए। गमले की मिट्टी का पीएच 5.6 और 6.8 के बीच होना चाहिए, तथा मिट्टी अच्छी तरह से सूखी, हल्की और उचित जल निकासी युक्त दोमट होनी चाहिए। केल को उगाने के लिए आपको ढीली, अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी की आवश्यकता होती है।

(और पढ़ें: गमले की मिट्टी तैयार करने की बेस्ट विधि…)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

केल पत्ते वाली सब्जी को बीज से कैसे उगाएं – How to grow kale from seed in Hindi

केल पत्ते वाली सब्जी को बीज से कैसे उगाएं - How to grow kale from seed in Hindi

होम गार्डन में केल को बीज द्वारा उगाने की दो विधियाँ हैं। या तो आप सीधे गार्डन या गमले की मिट्टी में बीज बो सकते हैं या फिर बीजों को सीडलिंग ट्रे में घर के अंदर अंकुरित करने के बाद गमले की मिट्टी में रोप सकते हैं।

आखिरी अपेक्षित ठंड से लगभग 5 से 7 सप्ताह पहले केल के बीज को घर के अंदर अंकुरित कर सकते हैं। यदि आप घर के बाहर सीधे बीज की बुवाई करना चाहते हैं, तो आखिरी ठंड (last frost) से 2 से 4 सप्ताह पहले बीज को मिट्टी में रोप सकते हैं।

चूँकि केल पौधे का आकार 1 फुट चौड़ा और 1 से 2 फुट ऊँचा होता है। इसलिए केल सब्जी के दो पौधों के बीच लगभग 12 इंच की दूरी होनी चाहिए। बीज रोपण के 50 से 60 दिनों बाद आपको केल सब्जी हार्वेस्ट करने को मिल सकती है।

(और पढ़ें: सब्जियों के बीजों को अंकुरित करने की सम्पूर्ण जानकारी…)

केल सब्जी को कंटेनर में कैसे उगाएं – How to grow kale in pots in Hindi

अन्य हरी पत्तेदार सब्जी की तरह केल को घर पर गमलों और कंटेनरों में उगाना बेहद आसान है। किसी कंटेनर या गमले की मिट्टी में केल बीजों को 0.5 इंच गहराई पर बोएं। यदि रात का तापमान 18 से 23 डिग्री के करीब हो तो बुवाई से 20 से 25 दिन में केल के बीज अंकुरित हो जायेगें। बीज अंकुरण सुनिश्चित करने के लिए 12 से 18 इंच चौडाई के गमले में 2 से 3 बीज लगाएं। बीजों को ½ इंच गहराई पर बोएं और मिट्टी को वाटर पंप या स्प्रे बोतल से पानी दें। जब तक बीज अंकुरित नहीं हो जाते तब तक मिट्टी को नम बनाए रखें।

केल ग्रो करने के लिए कंटेनर का आकार – Container size for growing kale in Hindi

केल ग्रो करने के लिए कंटेनर का आकार - Container size for growing kale in Hindi

घर पर केल उगाने के लिए ऐसे कंटेनर को चुनें, जो कम से कम 12 इंच गहरा और 12 इंच चौड़ा हो। इसके अलावा गमले या कंटेनर के तल पर जल निकासी छेद अवश्य हों। यदि आप जियो फेब्रिक ग्रो बैग का इस्तेमाल करते हैं, तो इनमें जल निकासी छिद्र होना आवश्यक नहीं होता है। केल सब्जी उगाने के लिए उपयोग में लाये जाने वाले उचित साइज़ के ग्रो बैग निम्न हैं:

(और पढ़ें: पत्तेदार सब्जी, हर्ब्स और फूलों के पौधे उगाने के लिए बेस्ट ग्रो बैग्स…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

घर के अंदर केल उगाने संबंधी टिप्स – Tips for growing kale in pots indoors in Hindi

आप केल सब्जी को घर के अंदर भी उगा सकते हैं, क्योंकि इसे ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है। हालाँकि, इसके लिए अच्छी मात्रा में सूर्यप्रकाश की आवश्यकता होती है। केल को घर के अंदर उगाने से पौधे में बीमारियों और संक्रमण की संभावना भी कम हो जाती है। घर के अंदर बोने के लिए सबसे अच्छे किस्म के केल बीजों को खरीदें।

केल सब्जी उगाये गए गमलों या कंटेनरों को बालकनी या छत में दिन में कम से कम 8 घंटे धूप प्राप्त होने वाले स्थान पर रखें। हालाँकि इसे घर के अंदर कृत्रिम रोशनी में भी उगाया जा सकता है।

घर पर केल सब्जी उगाने के लिए मिट्टी पर्याप्त जल निकासी युक्त पोरस होनी चाहिए, इससे गोभी परिवार की सब्जियों में होने वाले आम फंगल रोग जैसे- क्लबरूट (clubroot) से पौधों को सुरक्षित रखने में मदद मिलती है।

गमले में केल उगाने के लिए देखभाल संबंधी टिप्स – How to Care for Growing Kale in Hindi

अगर आपके केल के पत्ते सड़ने लगें, तो फसल के 6 इंच लंबे होने पर उसमें गीली घास डालें अर्थात मल्चिंग करें। इसके अतिरिक्त केल सब्जी को अच्छी तरह उगाने के लिए निम्न देखभाल संबंधी उपाय अपनाए जा सकते हैं, जैसे:-

गमले में केल ग्रो करने के लिए पानी – Water requirements for kale plant in Hindi

गमले में केल सब्जी को अच्छी तरह से ग्रो करने के लिए पर्याप्त पानी की आवश्यकता होती है। ठंडे दिनों में केल के पौधे को सप्ताह में 2 से 3 बार और तेज धूप वाले दिन में केल के पौधे को प्रतिदिन एक बार पानी देना चाहिए।

(और पढ़ें: पौधों को पानी देते समय न करें ये 7 गलतियां…)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

घर में केल उगाने के लिए जलवायु – Climate for grow kale at home in Hindi

केल को छाया और गर्म जलवायु में उगाए जाने पर स्वाद अपेक्षाकृत कड़वा हो सकता है। जबकि ठंडा मौसम या पाला (frost) केल को स्वाद में मीठा बनाता है। अतः यदि आप स्वादिष्ट केल सब्जी का आनंद लेना चाहते हैं, तो इसे ठण्डी जलवायु में ग्रो करें।

केल उगाने के लिए सूरज की रोशनी – kale sun requirements in Hindi

केल उगाने के लिए सूरज की रोशनी - kale sun requirements in Hindi

ठंड के मौसम में केल सब्जी का रोपण करते समय, ऐसी जगह का चुनाव करें, जहां पर्याप्त धूप मिले। केल सब्जी को अच्छी तरह से विकसित होने के लिए प्रति दिन 8 से 10 घंटे के सूर्य प्रकाश की जरूरत होती है। हालांकि केल सब्जी आंशिक धूप (अर्थात 4 घंटे की धूप) में भी अच्छी तरह से विकसित हो सकती है।

(और पढ़ें: जानें छाया में उगने वाली सब्जियों के बारे में…)

केल को ग्रो करने के लिए उर्वरक – Fertilizer for kale in pots in Hindi

केल को ग्रो करने के लिए उर्वरक - fertilizer for kale in pots in Hindi

चूंकि केल पत्तेदार हरे रंग की सब्जी है, इसलिए इसे अच्छी तरह से ग्रो करने के लिए ऐसे उर्वरक की आवश्यकता होती है, जिसमें नाइट्रोजन की मात्रा अधिक हो। उच्च नाइट्रोजन युक्त उर्वरक पत्तों के विकास को बढ़ावा देता है। अतः केल के उच्च उत्पादन के लिए आप गोबर की खाद, नीम केक, मस्टर्ड केक और अन्य जैविक उर्वरक का प्रयोग फायदेमंद होता है।

(और पढ़ें: पत्तेदार पौधों के लिए बेस्ट जैविक खाद…)

जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

केल की अच्छी ग्रोथ के लिए पड़ोसी पौधे – Neighboring plant for good growth of kale in Hindi

केल अन्य गोभी किस्मों (cabbage varieties), चुकंदर (beetroot), प्याज और अन्य जड़ी बूटियों संबंधी पड़ोसी पौधों (Neighbouring plants) के साथ अच्छी तरह से विकसित होता है।

(और पढ़ें: कम्पेनियन प्लांटिंग क्या है, जानें सम्पूर्ण जानकारी…)

होम गार्डन में केल पौधे की कीटों से रक्षा – Protecting kale from pests in Hindi

केल का पौधा कैटरपिलर (caterpillars) या इल्लियों से प्रभावित हो सकता है। अतः इनसे केल के पौधे को सुरक्षित रखने के लिए नीम तेल जैसे जैविक कीटनाशक को प्रयोग में ला सकते हैं या फिर इल्लियों को हाथ से चुनकर या पानी की तेज धार से हटा सकते हैं।

गर्म मौसम के दौरान, केल की पत्तियों पर एफिड्स का प्रकोप हो सकता है। एफिड्स को दूर करने अतिरिक्त पत्तियों को तोड़ सकते हैं या फिर पानी की धार से एफिड्स को केल की पत्तियों से दूर भगा सकते हैं।

(और पढ़ें: पौधों के पत्ते खाने वाले कीड़ों को हटाने के उपाय…)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

केल सब्जी की कटाई – How to harvest kale in Hindi

केल सब्जी की कटाई - How to harvest kale in Hindi

यदि गमले की मिट्टी में सीधे बीज की बुआई कर केल को ग्रो किया जाता है, तो केल सब्जी की फसल 70 से 95 दिनों के भीतर कटाई के लिए तैयार हो जाती है और यदि रोपाई विधि से केल को ग्रो किया जाता है तो, 55 से 60 दिनों के भीतर आपको केल सब्जी हार्वेस्ट करने को मिल जाती है।

शुरुआत में जब पत्ते हाथ के आकार के बड़े हों, तो उन्हें हरी पत्तेदार सब्जी की तरह गार्डनिंग कैंची की सहायता से काट लें। आप जैसे-जैसे शुरुआती बड़ी पत्तियों की कटाई करते जायेगें, वैसे-वैसे केल की उपज बढ़ती जायेगी। याद रखें, केल सब्जी के पौधे से सभी पत्तियों को भूरा होने से पहले काट लेना चाहिए। केल की कटाई करने के बाद आप इसे प्लास्टिक बैग में भरकर फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं।

(और पढ़ें: गार्डनिंग टूल्स और उनके उपयोग की जानकारी…)

बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *