तुलसी के पौधे को हरा-भरा कैसे रखें – How to keep Tulsi plant Green in Hindi

भारत एक ऐसा देश है जहां तुलसी के पौधे को धार्मिक, आयुर्वेद और वैज्ञानिक कारणों से बहुत ज्यादा महत्व दिया जाता है। वैसे देखा जाए तो तुलसी का पौधा सभी के घर में मौजूद होता है। और खासकर हिंदू धर्म के लोग तुलसी के पौधे को बहुत ज्यादा महत्व देते हैं। आप तुलसी के पौधे को अपने घर पर गमले या ग्रो बैग में आसानी से लगा सकते हैं। यदि आपका तुलसी का पौधा हरा-भरा नहीं रहता है या फिर सूखने लगता है तो आप सही जगह आये हैं, यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप तुलसी के पौधे को हरा-भरा रख सकते हैं। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि, तुलसी के पौधे को हरा-भरा कैसे रखें, गमले में लगे तुलसी के पौधे की देखभाल कैसे करें और तुलसी के विकास के लिए पानी कितना दें, अधिक जानकारी के लिए इस लेख को जरूर पढ़ें।

धर्मिक महत्त्व के अलावा तुलसी का आयुर्वेद में भी काफी महत्व है। तुलसी के पौधे की पत्तियों में विटामिन और बहुत से पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो कि हमें बहुत से रोगों से बचाने में लाभकारी होते हैं। जैसा कि आप जानते हैं हमारे देश में तुलसी का धर्मिक महत्व बहुत ज्यादा है और इसलिए इसका सूखना शुभ नहीं माना जाता। इसलिए तुलसी को हमेशा हरा-भरा रखना हर किसी के लिए बहुत जरूरी होता है। आइये जानते हैं तुलसी के पौधे को हरा-भरा रखने के टिप्स के बारे में,

तुलसी के पौधे को हरा-भरा बनाए रखने के तरीके – Ways to Keep Tulsi plant Green in Hindi

तुलसी के पौधे को हरा-भरा बनाए रखने के तरीके - Ways to Keep Tulsi plant Green in Hindi

गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में लगे तुलसी के पौधे को हरा-भरा रखने के लिए आप निम्न तरीके अपना सकते हैं। जो इस प्रकार हैं:

नीम केक पाउडर से तुलसी के पौधे को रखें हरा-भरा – Neem cake Powder for Tulsi Plant in Hindi

वैसे तो तुलसी के पौधे के सूखने के बहुत से कारण हो सकते हैं। ऐसा नहीं है कि, आपको तुलसी के पौधे लगाने के बाद इसकी बहुत ज्यादा केयर करने की जरुरत है यह कम धूप में भी आसानी से ग्रो कर सकता है। लेकिन कई बार तुलसी का पौधा अचानक से सूखने लगता है जिसके पीछे की वजह समझना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप नीम की पत्तियों का पाउडर तुलसी के पौधे लगे गमले की मिट्टी में में डालकर इसे हरा-भरा रख सकते हैं। इसके अलावा आप तुलसी के पौधे लगे गमले की मिट्टी में 2 से 3 चम्मच नीम पाउडर अच्छी तरह से मिला दें। ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में तुलसी का पौधा हरा-भरा हो जायेगा।

(और जानें: तुलसी सूखने के कारण…)

गोबर खाद से बनाएं तुलसी के पौधे को हरा-भरा – Cow Dung for Tulsi plant in Hindi

गाय के गोबर की खाद पौधों की वृद्धि के लिए बहुत ही अच्छी होती है। इसलिए आप तुलसी के पौधे लगे गमले की मिट्टी में पुरानी गोबर की खाद का इस्तेमाल करके पौधों को हरा-भरा रख सकते हैं। गाय के गोबर की खाद आप तुलसी के पौधे लगे गमले की मिट्टी में डालें, जिससे कि आपका पौधा तेजी से ग्रो करे और हरा-भरा बना रहे। आपको बता दें कि, तुलसी के पौधे को हरा-भरा होने के लिए बहुत ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं होती है। ज्यादा नमी में तुलसी का पौधा खराब होने लगता और सूख जाता है। अगर आप भी अपने तुलसी के पौधे को सूखने से बचाना और हरा-भरा रखना चाहते हैं तो, हमारे द्वारा बताएं गए टिप्स को जरूर फॉलो करें। इसके अलावा आप पौधों के तेजी से विकास के लिए पॉटिंग मिट्टी (potting soil) का उपयोग कर सकते हैं।

(और जानें: पौधों के लिए गोबर की खाद का इस्तेमाल करने के तरीके और फायदे…)

तुलसी के पौधों को हरा भरा रखने के लिए दें पानी – Water for Tulsi plants in Hindi

जब भी आप अपने घर में तुलसी का पौधा लगाते हैं तो लगाने के बाद आपको एक बार पानी डालना चाहिए। इसके बाद मिट्टी गीली रहने तक उसमे पानी न डालें। बता दें कि, तुलसी के पौधे को बहुत अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए आपको इसे ज्यादा पानी नहीं देना है। यदि सर्दियों का मौसम है तो, पौधों को 3-4 दिन में एक बार पानी दें और बारिश के मौसम में ज्यादा पानी देने से बचें। बरसात के मौसम में तुलसी के पौधे और उसकी जड़ों में नमी ज्यादा हो जाती है, जिसकी वजह से पौधे की जड़ें सड़ने लगती हैं और फलस्वरूप पौधा सूखने लगता है। अतः तुलसी के पौधे लगे गमले की मिट्टी में जल भराव से बचें।

(और जानें: जाने कैसे करें तुलसी के पौधे की देखभाल…)

कीड़ों को हटाकर रखें हरा भरा तुलसी का पौधा – Keep basil plant green by removing insects in Hindi

तुलसी के पौधे से कीड़ों को कैसे हटाएं - How to Remove Insects from Tulsi plant in Hindi

अगर आपके गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में लगे तुलसी के पौधे में कीड़े लगने लगे हैं तो, आप पौधे पर नीम तेल का स्प्रे करके कीटों को हटा सकते हैं। नीम तेल का इस्तेमाल करने के लिए आप लगभग 1 लीटर पानी में तेल की 5-6 बूंदे डालकर इसे तुलसी की पत्तियों पर डालें। इस मिश्रण को पत्तियों पर डालने के लिए आप स्प्रे बोतल (spray pump) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप पौधों पर पानी का स्प्रे करके भी कीटों को हटा सकते हैं।

(और जानें: नीम तेल के फायदे और गुण जो बनाते हैं पौधों को बेहतर…)

फंगल इन्फेक्शन से सूखता है तुलसी का पौधा – Fungal Infection on Tulsi plant in Hindi

गमले या ग्रो बैग में लगे तुलसी के पौधे में ज्यादा नमी के कारण फंगल इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है। पौधों को इन्फेक्शन से बचाने के लिए आप मिट्टी में नीम केक पाउडर (Neem cake) मिला सकते हैं। इसके अलावा आप क्षतिग्रस्त भागों को हटाकर भी तुलसी के पौधे को सुरक्षित रख सकते हैं।

निष्कर्ष – Conclusion

इस लेख में आपने जाना कि, तुलसी के पौधे की केयर करने के तरीके क्या हैं और भी बहुत कुछ जाना। उम्मीद है कि, यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। हमारी और भी उपयोगी पोस्ट पढ़ने के लिए Organicbazar.net पर विजिट करें। इस लेख से संबंधित आपके जो भी सुझाव हों हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *