अब घर पर गमले में लगाएं फलदार पौधे, जानें आसान विधि – How To Grow Fruits At Home In Pots In Hindi 

आजकल बहुत से लोग घर पर फल के पौधे उगाना पसंद कर रहे हैं। घर की छत पर या बालकनी में फलों के पेड़ों और झाड़ियों को लगा के आप ताजा और पोषक तत्वों से भरपूर फलों का आनंद ले सकते हैं। भले ही आपके पास छोटा बगीचा हो तब भी उसमें स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रसभरी जैसे छोटे फलदार पौधे उगाए जा सकते हैं। वैसे कई लोगों को घर पर गमले में फलदार पौधे लगाने की विधि कठिन लगती है लेकिन यदि आप इस लेख में बताई हुई टिप्स को फॉलो करते हैं तो आपके लिए फलों के पौधे उगाना काफी आसान काम हो जायेगा। घर की छत पर गमले में कौन से फल उगाए जा सकते हैं, घर पर फलों के पौधे कैसे लगाएं और लगाने के बाद फलदार पौधों की देखभाल कैसे करते हैं, इसकी पूरी जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी।

गमले में कौन कौन से फल उगाए जा सकते हैं – What Fruits Can Be Grown At Home In Pots In Hindi

यदि आपके पास बगीचा बनाने के लिए जगह की कमी है, तो ग्रो बैग्स या गमलों में फल के पौधे उगाना एक शानदार तरीका है। आपके पास बालकनी, आंगन या छोटा बैकयार्ड हो तो आप कंटेनरों में आसानी से तरह-तरह के फल उगा सकते हैं। सही मिट्टी, गमले के आकार और उचित देखभाल के साथ, आप गमले में लगभग किसी भी फलदार पौधे को उगा सकते हैं। निम्न फलों के पौधे गमले में आसानी से उग जाते हैं:

  1. पपीता (Papaya)
  2. केला (Banana)
  3. ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit)
  4. नींबू (Lemon)
  5. स्ट्रॉबेरी (Strawberry)
  6. अनार (Pomegranate)
  7. अंगूर (Grapes)
  8. अमरुद (Guava)
  9. तरबूज (Watermelon)
  10. खरबूज (Muskmelon)
  11. नाशपाती (Pineapple)
  12. करौंदा (Carissa Carandas)
  13. अंजीर (Fig)
  14. संतरा (Orange)
  15. सीताफल (Sugar Apple)
  16. खुबानी (Apricot) 
  17. चेरी (Cherry)
  18. ब्लूबेरी (Blueberry)
  19. ब्लैकबेरी (Blackberry)
  20. आंवला (Gooseberries)
  21. कीवी (Kiwi)
  22. शहतूत (Mulberries)
  23. रास्पबेरी (Raspberry)

(यह भी पढ़ें: गमले में उगाने के लिए 10 फल देने वाले पेड़ …)

घर पर फलों के पौधे कैसे लगाएं – How To Grow Fruit Plants At Home In Pots In Hindi 

चाहे आप जिस भी जलवायु वाले क्षेत्र में रहते हों, गमले में फलों के पौधे उगाने के लिए निम्न स्टेप्स आपके काम आएँगी:

सही पौधों को चुनें – Choose The Right Fruit Plants For Growing In Hindi

आपके क्षेत्र की जलवायु में कौन से फल के पौधे अच्छे से उग सकते हैं, आपको इस बारे में पहले पता कर लेना चाहिए, इसके बाद ही आपको फलों को उगाना चाहिए। फलदार पौधों को उगने के लिए आदर्श तापमान की जानकारी भी आपको ले लेनी चाहिए। आम, अनार, पपीता, करौंदा, आंवला, नींबू , मौसम्बी, संतरा आदि फलों को गर्म जलवायु वाले क्षेत्रों में आसानी से घर पर गमले में उगाया जा सकता है। अधिक नमी वाले इलाकों में मौसम्बी, संतरा व किन्नू के पेड़ लगाने चाहिए। जहां पर ठंड ज्यादा पड़ती है, उन इलाकों में सेव, लीची के पौधे आसानी से उग जाते हैं। 

सही मौसम का रखें ध्यान – Grow Fruits Plants In Right Weather In Hindi

वैसे तो ज्यादातर फलदार पौधे लगाने के लिए अनुकूल समय मानसून सीजन होता है। लेकिन कई फलों के पौधे गर्मी या ठंड में भी उगते हैं। इस कारण से आप जिस फल को उगाने की सोच रहे हैं, उसके उगने के मौसम के बारे में पता कर लें। जैसे खरबूज, तरबूज गर्मियों में अच्छे से उगते हैं। कीवी, सेव आदि ठंड में उग सकते हैं। अमरूद, केला, पपीता, नाशपाती, आंवला के पौधे बरसात में अच्छे से उगते हैं।

(यह भी पढ़ें: गमलों में फलों के पेड़ उगाने के 7 सीक्रेट तरीके …)

उपजाऊ मिट्टी तैयार करें – Best Soil For Growing Fruit Plants in Pots in Hindi

उपजाऊ मिट्टी तैयार करें - Best Soil For Growing Fruit Plants in Pots in Hindi

फलों के पौधे लगाने से पहले मिट्टी की जांच जरूर करें। फलदार पौधों के लिए दोमट या बलुई मिट्टी अच्छी रहती है। मिट्टी भुरभुरी होनी चाहिए, ताकि फलों की जड़ों की ग्रोथ अच्छे से हो। मिट्टी को भुरभुरी बनाने के लिए उसमें कोकोपीट, पर्लाइट, वर्मीकुलाईट और रेत मिलाई जा सकती है। और मिट्टी को उपजाऊ बनाने के लिए उसमें भरपूर मात्रा में गोबर खाद या वर्मी कम्पोस्ट खाद मिला लेनी चाहिए। आप फलों को उगाने के लिए रेडी टू यूज पोटिंग मिक्स भी खरीद सकते हैं।

सही साइज के ग्रो बैग में फलों के पौधे लगाएं – Best Size Grow Bag For Planting Fruit Trees in Hindi

सही साइज के ग्रो बैग में फलों के पौधे लगाएं - Best Size Grow Bag For Planting Fruit Trees in Hindi

हर एक फल के पौधे को उचित साइज के ग्रो बैग में लगाएं, इससे उनकी ग्रोथ अच्छे से हो पाती है। शुरुआत में तो फलों के पौधों को छोटे ग्रो बैग में लगाया जा सकता है, लेकिन कुछ समय बाद उन्हें बड़े ग्रो बैग में लगाने की जरूरत पड़ेगी। स्ट्राबेरी जैसे छोटे पौधों को 9×9 इंच (चौड़ाईxऊंचाई), 18×9, 24×9 में उगा सकते हैं। बाकि अन्य बड़े फल देने वाले पौधों को 18×18, 24×18, 21x 21, 18×24, 24×24, 24×36 इंच के ग्रो बैग में लगाना सही रहता है

(यह भी पढ़ें: फल वाले पेड़ पौधे लगाने के लिए बेस्ट ग्रो बैग साइज…) 

फलदार उगाने की सही विधि का करें चुनाव – Best Method for Planting Fruits at Home in Hindi

घर पर फलदार पौधे बीज, कटिंग, ग्राफ्टिंग आदि विधि के द्वारा उगाये जा सकते हैं। आप जिस भी फल के पौधे को उगाने की सोच रहे हैं वह किस विधि से जल्दी उगता है, आपको उसी का प्रयोग करना चाहिए। पपीता, संतरा, नींबू, किन्नू, आम, सीताफल, अनार, स्ट्रॉबेरी, जामुन, खुबानी, एवोकाडो, चेरी, तरबूज, खरबूज आदि पौधे बीज से बहुत आसानी से उगाए जा सकते है। अंगूर, अनार आदि पौधे बीज के अलावा कटिंग से भी उग जाते हैं। यदि आपके नजदीकी नर्सरी में फलों के पौधे उपलब्ध हैं, तो आप उन्हें से भी खरीद कर लगा सकते है।

फल वाले पौधों की देखभाल करने के तरीके – Fruit Tree Care Tips In Hindi

फल वाले पौधों की देखभाल करने के तरीके - Fruit Tree Care Tips In Hindi

उम्मीद करते हैं अभी तक आप गमले में फलदार पौधे लगाने की विधि तो समझ गये होंगे। अब फलदार पौधों की देखभाल के तरीके जानते हैं:

  1. फलों वाले पौधे को पर्याप्त धूप वाली जगह पर रखें।
  2. गमले में लगे फलों के पेड़ को पर्याप्त मात्रा में पानी दें। इसके लिए वाटर कैन टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. शुरूआत में पौधे में गोबर खाद, वर्मीकम्पोस्ट खाद और बायो एनपीके दें। इसके बाद फल लगते समय पौधे में बोनमील, प्रोम खाद, पोटाश खाद डालें। फ्रूट प्लांट्स की ग्रोथ रुक जाए, तो उनमें प्लांट ग्रोथ प्रमोटर नाम का आर्गेनिक लिक्विड फर्टिलाइजर का छिड़काव करें।
  4. पौधों की मल्चिंग कर दें, जिससे जड़ों को ठंडक मिलती रहे और खरपतवार आदि भी न उगें।
  5. खरपतवार आदि उगने पर उन्हें हाथ से या गार्डन फोर्क, हैण्ड कल्टीवेटर, ट्रॉवेल या अन्य टूल का प्रयोग करके हटा दें। 
  6. फल देने वाले पेड़-पौधों की समय-समय पर छटाई भी जरूर करें। 
  7. होम गार्डन में लगे फलदार पौधों को कीट व बीमारियों से बचाने के लिए नीम तेल जैसे जैविक कीटनाशक का इस्तेमाल करें। कीटों को दूर रखने के लिए स्टिकी ट्रैप का यूज करें।
  8. गर्मी के दौरान दोपहर की तेज धूप से बचाने के लिए फलों के पौधों को ग्रीन नेट के नीचे या अन्य छायादार जगह पर रख दें।

(यह भी पढ़ें: फल वाले पेड़ों की देखभाल कैसे करे?…)

सारांश

इस लेख में हमने आपको गमले में फलदार पौधे लगाने की विधि के बारे में बताया है। आशा है कि इस लेख में बताई गयी टिप्स फलदार पौधे उगाने में आपके बहुत काम आएँगी। घर पर गमले में फल के पौधे उगाने से जुड़ा यह लेख आपको कैसा लगा, इसकी प्रतिक्रिया या इससे जुड़ा सवाल या सुझाव आप कमेन्ट बॉक्स में बता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *