घर पर करें मिट्टी के पीएच की जांच, वो भी बिना टेस्ट किट के – How To Test Ph Of Soil Without A Kit At Home In Hindi

वैसे तो ज्यादातर सब्जी, फल और फूल के पौधे 6 से 7 पीएच रेंज वाली मिट्टी में अच्छे से उगते हैं। लेकिन कुछ पौधे (अजेलिया, कैमेलिया) ऐसे भी होते हैं, जो अधिक अम्लीय मिट्टी में उगना पसंद करते हैं, तो वहीं कुछ पौधे (जेरेनियम, लैवेंडर) अधिक क्षारीय मिट्टी पसंद करते हैं। इस वजह से आपको पौधे लगाने से पहले मिट्टी के पीएच की जाँच कर लेनी चाहिए। इसके लिए पीएच टेस्टिंग किट ऑनलाइन मिल जाती है, लेकिन आप अगर घर पर बिना किट के मिट्टी का पीएच पता करना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है। मिट्टी का पीएच मान कैसे ज्ञात करें, घर पर बिना पीएच टेस्ट किट के मिट्टी के पीएच अर्थात अम्लीय और क्षारीय मिट्टी की जांच/परीक्षण करने के तरीके क्या हैं, इसकी पूरी जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी।

मिट्टी के पीएच की जांच करना क्यों महत्वपूर्ण है – Why Is Testing Soil Ph Important In Hindi

पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए मिट्टी का आदर्श पीएच मान 6 से 7 के बीच होना अच्छा माना जाता है। इस पीएच रेंज में ही पौधों के लिए पोषक तत्व आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। मिट्टी का पीएच मान कम या अधिक होने से मिट्टी में नाइट्रोजन, फास्फोरस जैसे मुख्य पोषक तत्वों की उपलधता में कमी आ जाती है, और एल्युमिनियम जैसे अनुपयोगी तत्वों की अधिकता हो जाती है। इस वजह से मिट्टी के पीएच मान का परीक्षण करना जरूरी है, ताकि हमें पता चल सके की मिट्टी अम्लीय है या क्षारीय। कई पौधे ज्यादा अम्लीय मिट्टी में उगना पसंद करते हैं, इसीलिए मिट्टी के पीएच की जांच करना और जरूरी हो जाता है, ताकि उन्हें सही मिट्टी में लगाया जा सके, और हमारे पौधे खराब न हों।

(और पढ़ें: जानें मिट्टी के पीएच का पौधों की ग्रोथ पर प्रभाव…)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

टेस्ट किट के बिना मिट्टी के पीएच की जांच करने के तरीके – Testing Soil Ph At Home Without A Kit In Hindi

अगर आप मिट्टी का पीएच पता करने के लिए ऑनलाइन पीएच टेस्टिंग किट खरीदना नहीं चाहते हैं, तो भी आप घर पर इसके बिना भी यह काम कर सकते हैं। इसकी 2 विधियाँ हैं, चलिए उन्हें डिटेल में समझते हैं।

1. विनेगर और बेकिंग सोड़ा की मदद से मिट्टी का पीएच ज्ञात करना – Testing Soil Ph With Vinegar And Baking Soda In Hindi

विनेगर और बेकिंग सोड़ा दो 2 ऐसे तत्व हैं, जो मिट्टी का पीएच पता करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यह एक तुरंत रिजल्ट देने वाला और एक आसान परीक्षण है, जिसे कोई भी कर सकता है। घर पर बागवानी करने वाले लोगों के लिए यह टेस्ट एकदम सही है, क्योंकि इसमें किसी भी उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है, और यह एक छोटा सा विज्ञान प्रयोग भी है, जिसे आप अपने बच्चों को सिखा सकते हैं। चलिए जानते हैं विनेगर और बेकिंग सोडा की मदद से अम्लीय या क्षारीय मिट्टी की पहचान करने या मिट्टी के पीएच की जांच करने का तरीका:

विनेगर से मिट्टी की क्षारीयता का पता लगाना – Testing Soil Alkalinity With Vinegar In Hindi

  • सबसे पहले बगीचे से 1 कप मिट्टी लें और उसे गिलास या अन्य बर्तन में एकत्र कर लें। मिट्टी में अन्य कंकड़-पत्थर या पत्ते आदि नहीं होने चाहिए।
  • अब मिट्टी को कीचड़ जैसा बनाने के लिए गिलास में आधा कप पानी डालें और किसी लकड़ी से मिट्टी को गोल-गोल घुमाएँ।
  • जब मिट्टी कीचड़ (Muddy) जैसी दिखने लगे, तब उसमें आधा कप (1/2 Cup) सिरका (Vinegar) डालें और कुछ देर इंतजार करें।
  • कुछ देर बाद यदि मिट्टी में बुलबुले (Fizzes) उठते हैं, तो वह क्षारीय मिट्टी है, जिसका पीएच 7 और 8 के बीच है। इस तरह आप विनेगर की मदद से मिट्टी के पीएच की जांच घर पर ही आसानी से कर सकते हैं।

बेकिंग सोड़ा से मिट्टी की अम्लीयता का पता लगाना – Testing Soil Acidity With Baking Soda In Hindi

  • सबसे पहले बगीचे से 1 कप मिट्टी को गिलास या अन्य बर्तन में एकत्र कर लें।
  • अब मिट्टी को कीचड़ जैसा बनाने के लिए गिलास में आधा कप पानी डालें और किसी लकड़ी से मिट्टी को गोल-गोल घुमाएँ।
  • जब मिट्टी कीचड़ (Muddy) जैसी दिखने लगे, तब उसमें आधा कप (1/2 Cup) खाने का सोड़ा (Baking Soda) डालें और कुछ देर इंतजार करें।
  • कुछ देर बाद यदि मिट्टी में बुलबुले (Fizzes) उठते हैं, तो वह अम्लीय मिट्टी है, जिसका पीएच 5 से 6 के बीच है।

नोट – यदि मिट्टी सिरका या बेकिंग सोडा दोनों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं करती है, तो समझे आपके पास उदासीन (Neutral Ph) मिट्टी है, जो सबसे अच्छी होती है। किसी भी प्रकार के पौधे उगाने के लिए यह मिट्टी काम में ली जा सकती है।

(और पढ़ें: पौधे लगाने के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें…)

बागवानी उपकरण खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

2. मिट्टी का पीएच मान पत्तागोभी की मदद से पता करें – Testing Soil Ph With Red Cabbage In Hindi

लाल पत्ता गोभी जो आप खाते हैं, उसमें एंथोसायनिन (anthocyanin) नाम का एक घटक होता है। यह आपकी मिट्टी के पीएच स्तर की जांच के लिए उपयोग करने के लिए एक बहुत काम का तत्व है। आइये इस विधि को डिटेल में समझते हैं:

  • कम से कम आधा कप मिट्टी लें जिसका आप परीक्षण करना चाहते हैं।
  • लाल गोभी को लें और इसे टुकड़ों में काट लें।
  • अब लाल गोभी के टुकड़ों को पानी में डालकर 8 से 10 मिनट के लिए उबालें।
  • लाल गोभी को 8-10 मिनट तक उबालने के बाद, आप देखेंगे कि पानी का रंग बैंगनी हो गया है।
  • पानी को छान कर एक पारदर्शी कांच के गिलास में भर दें।
  • अब एक बड़ी चम्मच मिट्टी लें और उसे बैंगनी पानी वाले गिलास में डाल कर अच्छे से हिलाएं और आधा घंटे तक प्रतीक्षा करें। इसके बाद आप पानी के रंग में बदलाव देखेंगे। रंग में परिवर्तन के आधार पर आप मिट्टी के Ph स्तर की जाँच कर सकते हैं।
  • अगर पानी का रंग गुलाबी (Pink) होता है, तो मिट्टी अम्लीय होती है।
  • यदि पानी नीला या हरा रंग का होता है, तो अधिक क्षारीय है।
  • अगर मिट्टी के रंग में कोई परिवर्तन नजर नहीं आता, तो मिट्टी का पीएच स्तर उदासीन (Neutral) होता है।

(और पढ़ें: घर पर पत्ता गोभी कैसे उगाएं…)

मिट्टी का पीएच कैसे ठीक करें – How To Correct Soil Ph In Garden Soil In Hindi

चाहे आपकी मिट्टी बहुत अधिक क्षारीय हो या बहुत अम्लीय, पौधे लगाने के लिए उसे उदासीन (7 PH) के करीब लाना जरूरी होता है। मिट्टी की अम्लता को कम करने या Ph बढ़ाने के लिए आप मिट्टी में लकड़ी की राख या चूना का उपयोग कर सकते हैं। दूसरी ओर जिप्सम, सल्फर या जैविक कम्पोस्ट खाद मिलाकर आप मिट्टी के पीएच को कम कर सकते हैं।

(और पढ़ें: फ्लावर प्लांट्स जो अम्लीय मिट्टी में उगना पसंद करते हैं…)

आज के इस लेख में आपने जाना कि मिट्टी का पीएच क्या होता है, बिना टेस्टिंग किट के मिट्टी के पीएच की जांच/परीक्षण घर पर कैसे करें और मिट्टी का पीएच मान कितना होना चाहिए? मिट्टी का पीएच मान पता करने या निकालने के तरीके से जुड़ा यह लेख आपको कैसा लगा, आपकी प्रतिकिया हमें कमेन्ट के माध्यम से जरूर बताएं।

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *