घर पर गमले में नींबू कैसे उगाएं – How To Grow Lemon In Pot At Home In Hindi

नींबू का वैज्ञानिक नाम साइट्रस लिमोन (Citrus limon) है, जिसमे सिट्रिक अम्ल (Citric acid) पाया जाता है। नींबू के पौधे रसदार व अच्छी खुशबू वाले विटामिन C से भरपूर फलों का उत्पादन करते हैं, जिसमें कई औषधीय गुण होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। कई गार्डनर्स हमसे ये सवाल पूछते हैं कि, गमले में नींबू कैसे उगाएं, मेरा नींबू का पेड़ बढ़ क्यों नहीं रहा है, नींबू के पौधे में फल कैसे आएंगे तथा नींबू के पौधे में कौन सी खाद डालनी चाहिए, इत्यादि। अगर आप भी अपने होम गार्डन या गमले में स्वस्थ व अच्छे नींबू उगाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल साबित होगा। नींबू का पौधा कैसे लगाएं, नींबू लगाने की विधि तथा नींबू के पौधे की देखभाल कैसे करें? इन सभी सवालों के जबाब जानने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

गार्डन में नींबू लगाने से संबंधित जानकारी – Information About Planting Lemon In Garden In Hindi

आइये जानते हैं ग्रो बैग या गमले में नींबू का पेड़ (पौधा) उगाने की पूरी जानकारी के बारे में।

नींबू लगाने का सीजन
गर्म जलवायु में सालभर
मिट्टी में बीज लगाने की गहराई
लगभग ½ इंच
आवश्यक तापमान
21-30°C के बीच
उपयोगी मिट्टी
अतिरिक्त जल निकासी युक्त थोड़ी अम्लीय मिट्टी
मिट्टी का पीएच मान
5.5-7 के बीच
बीज अंकुरण में लगा समय
लगभग 2-3 सप्ताह
निम्बू तोड़ने का समय
नींबू की किस्म पर निर्भर करेगा

आप निम्बू के पौधे लगाने के लिए जरूरी सामग्री तथा उर्वरक यहां से खरीद सकते हैं:

गमला या ग्रो बैग
पॉटिंग मिक्स (मिट्टी)
वॉटर केन
स्प्रे पंप
हैण्ड ट्रॉवेल
वर्मीकम्पोस्ट
नीम केक
मस्टर्ड केक
नीम तेल

गमले में नींबू लगाने के लिए बीज या पौधा – Seed Or Plant For Planting Lemons In Hindi

घर पर गमले की मिट्टी में नींबू 3 तरीके से लगाया जा सकता है। आप गमले या ग्रो बैग में नींबू, बीज, कलम (कटिंग) या तैयार किए हुए छोटे पौधे का उपयोग करके लगा सकते हैं। तीनों ही तरीकों से घर पर गमले में नींबू उगाने की प्रक्रिया लगभग समान ही होगी लेकिन, नींबू उगने में लगा समय अलग-अलग रहेगा।

(यह भी जानें: गमलों में फलों के पेड़ उगाने के 7 सीक्रेट तरीके…)

नींबू लगाने के लिए गमले का साइज़ – Pot Size For Lemon Plant In Hindi

आप नींबू का पौधा लगाने के लिए अतिरिक्त जल निकासी वाले गमले या ग्रो बैग का इस्तेमाल करें। शुरूआती समय में आप नींबू के बीज या छोटे पौधे गमले में भी लगा सकते हैं लेकिन, बड़ा होने पर आवश्यकता अनुसार नींबू के पौधों को बड़े आकार के गमले में स्थानांतरित करें। पौधे लगाने के लिए आप निम्न साइज़ के गमले का उपयोग कर सकते हैं।

  • 15 x 12 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)
  • 15 x 15 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)
  • 24 x 24 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)

नोट – इसके अलावा आप अपनी सुविधा के अनुसार गमले या ग्रो बैग का चयन कर सकते हैं।

गमले में नींबू उगाने के लिए आवश्यक मिट्टी – Best Potting Soil For Lemon Tree In Hindi

नींबू के लिए आवश्यक मिट्टी - Soil Required For Lemon In Hindi

विभिन्न प्रकार की मिट्टी में नींबू के पौधों को उगाया जा सकता है लेकिन, इसके बेहतर विकास के लिए अच्छी जल निकासी वाली पोषक तत्वों से युक्त, थोड़ी अम्लीय मृदा सबसे ज्यादा उपयोगी है। नींबू का पौधा 5.5 से 7 के बीच पीएच मान वाली मिट्टी में अच्छी तरह से ग्रो करता है। इसके अलावा आप पॉटिंग मिट्टी (potting soil) का उपयोग भी कर सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधे की ग्रोथ के लिए अच्छी मिट्टी…)

नींबू लगाने के लिए सही स्थान – Best Place To Grow Lemons Tree In Hindi

गार्डन में लगे नींबू के पौधों को अच्छी तरह से फलने-फूलने व ग्रो करने के लिए पूर्ण सूर्यप्रकाश की आवश्यकता होती है। इसलिए अपने नींबू के पौधे को ऐसी जगह पर लगाएं, जहां उसे बढ़ने के लिए पर्याप्त धूप मिल सके। इसके अलावा आप नींबू की छोटी किस्मों को घर की बालकनी या टेरिस गार्डन में भी लगा सकते हैं।

गमले में नींबू का पौधा उगाने की टिप्स – Tips For Growing A Lemon Plant In Pot In Hindi

क्या आप जानते हैं कि, गमला में लगे नींबू के पौधे की ग्रोथ कैसे करें, तो चलिए जानते हैं नींबू के पौधों को गमले की मिट्टी में ग्रो करने के कुछ आसान टिप्स के बारे में।

  • पौधे लगाने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर मृदा का इस्तेमाल करें।
  • बड़े गमले या ग्रो बैग में नींबू के पौधे लगाएं जिससे कि, पौधे की जड़ों का विकास अच्छी तरह से हो सके।
  • गमले में लगे पौधों को निश्चित समय पर पानी तथा खाद देते रहना चाहिए।
  • नींबू के पौधों की रोजाना उचित तरीके से देखभाल करना चाहिए।

(यह भी जानें: ग्रो बैग में गार्डनिंग करने के लिए 5 जरूरी टिप्स…)

गमले में नींबू का पेड़ कैसे लगाएं – How to Grow a Lemon Tree In Pots In Hindi

ग्रो बैग या गमले की मिट्टी में नींबू (लेमन) लगाने के मुख्य रूप से 3 तरीके हैं। आइये जानते हैं गमले में नींबू लगाने की विधि के बारे में।

  1. बीज से नींबू उगाना
  2. तैयार किए हुए पौधों से
  3. कलम/कटिंग से

घर पर बीज से नींबू लगाना – Planting Lemon From Seed At Home In Hindi

आप सोच रहे होंगे कि, नींबू के बीज से नींबू का पौधा कैसे लगाएं, तो इस लेख में हम आपको बीज से नींबू उगाने के बारे में जानकारी देंगे। बीज (सीड) से नींबू उगाना एक लम्बी प्रक्रिया होती है जिसमें, फल पाने के लिए आपको लंबे समय तक इंतजार करना पड़ सकता है। बीज से नींबू उगाने के लिए अच्छी किस्म के नींबू के बीजों का चयन करना होगा। गार्डन के गमले में बीज से नींबू उगाने के लिए आप निम्न स्टेप्स को फॉलो करें।

  • चुने हुए गमले या ग्रो बैग में उपजाऊ मिट्टी भरें।
  • मिट्टी भरते समय गमले को ऊपर से 2-3 इंच खाली रखें जिससे कि, पानी देते समय गमले से मिट्टी न बहे।
  • गमले की मृदा में बीजों को लगभग ½ इंच की गहराई पर लगाएं।
  • बीज लगाने के बाद बीजों को मिट्टी की पतली परत से ढक दें।
  • मिट्टी को वाटरिंग केन की मदद से समान रूप से पानी दें लेकिन, जलभराव से बचें।
  • जब तक बीज अंकुरित न हो मिट्टी में नमीं बनाएं रखें।
  • जब पौधे 5-6 इंच बड़े हो जाएं तो पौधे को सावधानीपूर्वक निकालकर किसी बड़े गमले में लगा दें।

(यह भी जानें: गर्मियों में सब्जियों के बीज कैसे उगाएं…)

पौधे से नींबू उगाना – Grow Lemon From Plant In Hindi

पौधों से निम्बू उगाना आपके कुछ समय को बचा सकता है। पौधे लगाने के लिए आप अपनी नजदीकी नर्सरी से नींबू का अच्छी किस्म का लगभग 1-2 वर्ष पुराना पौधा खरीदकर अपने घर या गार्डन में लगा सकते हैं। पौधे से नींबू लगाने की प्रक्रिया में आपको फलों की प्राप्ति के लिए थोड़ा धैर्य रखने की जरूरत है। गमले में निम्बू के पौधे लगाने की विधि निम्न है:

  • पौधे की साइज़ के अनुसार उचित आकार का गमला या ग्रो बैग चुनें ताकि, बढ़ते हुए नींबू के पौधे की जड़ों को फैलने के लिए पर्याप्त जगह मिल सके।
  • पॉट में मिट्टी भरकर नींबू के पौधे को बीचों-बीच लगाएं और फिर मिट्टी डालें ताकि पौधे की जड़ें अच्छी तरह से ढक जाएं।
  • निम्बू का पौधा लगाने के बाद गमले की मिट्टी में पानी डालें ताकि, मिट्टी अच्छी तरह से नम और पौधा स्थिर हो जाए।
  • पौधे की उचित देखभाल करते हुए पौधों को समय-समय पर पानी देते रहें।

गमले की मिट्टी में कलम/कटिंग से नींबू उगाना – Growing Lemons From Cuttings In Hindi

क्या आपको पता है कि, नींबू की कलम कौन से महीने में की जाती है नहीं न। चलिए हम आपको बताते है निम्बू की कलम करने के सही समय के बारे में। आप वसंत से शुरूआती गर्मी में नींबू के पौधे को घर पर गमले में कटिंग (ग्राफ्टिंग) से लगा सकते हैं। नींबू की कलम को नींबू के पौधे लगाने की विधि द्वारा ही लगाया जाता है। मीठे नींबू को कटिंग से लगाया जाता है, इसमें अन्य किस्मों की अपेक्षा अधिक फल आते हैं। कटिंग के द्वारा लगाये हुए इस पौधे पर उचित देखभाल करते हुए 1-2 वर्ष के अंदर फल लगने लगते हैं। कलम से नींबू लगाने के लिए आपको निम्न प्रकार की कटिंग लेना चाहिए।

  • नींबू लगाने के लिए बिना फल-फूल वाली कटिंग का इस्तेमाल करें।
  • कलम लगभग 6 इंच लंबी होनी चाहिए।
  • ऐसी कटिंग चुनें जिसमें 2-3 गाँठ हों ताकि, यहां से नई पत्तियां व शाखाएं उग सकें।

(यह भी जानें: गमले में ड्वार्फ पपीता कैसे उगाएं…)

नींबू के पेड़ की देखभाल कैसे करें – Lemon Plant Care Tips In Hindi

कई गार्डनर्स सवाल करते हैं कि, नींबू के पौधे को जल्दी कैसे बढ़ाए, मेरे नींबू के पेड़ से फूल झड़ने के कारण क्या हैं और नींबू के पौधों में फल न आने के कारण क्या हैं इत्यादि। इन सब सवालों का जबाव केवल यही है कि, कहीं न कहीं आपके पौधे की देखभाल में कोई कमी रह गयी है जिसके कारण वह सही तरीके से बढ़ नहीं पा रहा तथा अच्छी तरह से फलों का उत्पादन करने में असमर्थ है। आइये जानते हैं घर पर गमले में लगे नींबू के पौधे की देखभाल कैसे करें ताकि, नींबू का पौधा तेजी से बढ़ सके और अच्छी तरह से फलों का उत्पादन कर सके।

नींबू के पौधे को दें पर्याप्त पानी – Give Water For Lemon Plants In Hindi

निम्बू के पौधे को अच्छी तरह फलने-फूलने व स्वस्थ रहने के लिए लगातार पानी की आवश्यकता होती है। जरूरत से अधिक या कम पानी देना नींबू के पौधे से फल व फूल गिरने का कारण बन सकता है और इससे पौधा मरने की सम्भावना भी होती है। चलिए हम आपको बताते हैं नींबू के पौधे को पानी कब देना चाहिए?, आप नींबू के पौधे लगे गार्डन की मिट्टी में पानी डालने से पहले मिट्टी की नमी की जाँच कर लें। अगर ऊपरी 2 इंच की गहराई तक मिट्टी शुष्क है तो पौधे को तुरंत पानी की आवश्यकता है। निम्बू का पौधा लगे हुए गमले की मिट्टी में नमी बनाए रखें। इसके अलावा गर्म वातावरण व तेज गर्मी के दिनों में इसे अधिक बार पानी देने व थोड़ी नम मिट्टी की आवश्यकता होती है।

(यह भी जानें: पौधों को पानी देने के 10 गोल्डन रूल…)

घर पर लगे नींबू की ग्रोथ के लिए आवश्यक धूप – Sunlight Needed For Lemons In Hindi

घर पर लगे नींबू की ग्रोथ के लिए आवश्यक धूप - Sunlight Needed For Lemons In Hindi

नींबू के पौधे गर्म वातावरण में तेजी से बढ़ते हैं। धूप के अभाव में नींबू के पौधे की ग्रोथ धीमी हो जाती है तथा कई बार फलों व फूलों के गिरने की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है। नींबू के पौधे की ग्रोथ के लिए प्रतिदिन लगभग 6-8 घंटे की धूप की जरूरत होती है।

नींबू के पौधे के लिए खाद – Best Fertilizer For Lemon Plants In Hindi

सभी साइट्रस प्लांट्स को तेजी से बढ़ने तथा अच्छे फलों व फूलों की उपज के लिए भारी मात्रा में पोषक पदार्थों की जरूरत होती है। नींबू के पौधे को सुगंधित रसदार फलों की उपज के लिए उर्वरकों की आवश्यकता होती है। सही समय पर उर्वरक न मिलने पर पौधे की ग्रोथ कम होने के साथ-साथ फल-फूल भी गिरने लगते हैं। आप पौधों की वृद्धि के लिए जैविक खाद जैसे वर्मीकम्पोस्ट, रॉक फास्फेट, नीम केक और मस्टर्ड केक आदि का उपयोग कर सकते हैं।

पौधों को बढ़ाने के लिए ऐसे उर्वरक का उपयोग करें जिसमें सूक्ष्म पोषक तत्व जैसे लोहा, मैंगनीज और जस्ता आदि उपस्थित हों। इसके अलावा आप नींबू के पेड़ की ग्रोथ बढ़ाने तथा फलों-फूलों की उपज में वृद्धि करने के लिए पौधों को महीने में 1-2 बार तरल उर्वरक प्रदान कर सकते हैं।

(यह भी जानें: सब्जियों के लिए बेस्ट जैविक खाद और उर्वरक…)

नींबू के पौधों की कीटों से सुरक्षा – Protecting Lemon Tree From Pests at Home In Hindi

गमले में लगे निम्बू के पौधे में कई तरह के कीट लग जाते हैं। आइये जानते हैं नींबू में लगने वाले कीट कौन से हैं। आपके पौधे में माइलबग्स, लाल मकड़ी या एफिड्स इत्यादि कीट लग सकते हैं, जो पौधों की पत्तियों तथा फलों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जिसके परिणामस्वरूप पौधे की ग्रोथ धीमी हो सकती है या फलों तथा फूलों के गिरने जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। नींबू को इन कीटों और बीमारियों से बचाने के लिए आप पौधों पर कीटनाशक साबुन, पेस्टीसाइड तथा नीम तेल (Neem oil) का छिड़काव कर सकते हैं।

नींबू के पौधे लगे गमले की मिट्टी में खरपतवार नियंत्रण – Weed Control In Potted Soil for Lemon Tree Faster In Hindi

गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में अनचाहे रूप से उगे पौधे या खरपतवार, आपके नींबू के पौधे लगे मिट्टी से पोषक तत्व छीन लेते हैं जो, नींबू के पौधे द्वारा भविष्य में उपयोग किये जा सकते थे। इसलिए आप शीघ्र अति शीघ्र नींबू के पौधे के पास से खरपतवार हटा दें। इसके अलावा आप खरपतवार नाशक का छिड़काव करके भी इन्हें हटा सकते हैं।

नींबू के पौधे की अत्याधिक छटाई से बचें – Avoid Excessive Pruning Of Lemon Plants In Hindi

घर पर गार्डन में लगे नींबू के पौधे को बार-बार कटाई-छटाई पसंद नहीं है, ऐसा होने पर आपके पौधे की वृद्धि रुक सकती है या धीमी हो सकती है क्योंकि, नींबू के पौधे पत्तियों द्वारा अतिरिक्त भोजन का निर्माण करते हैं जो बाधित हो सकता है। इसलिए अपने नींबू के पौधे की बार-बार छटाई करने से बचें। इसके अतिरिक्त आप बीमारी व कीट ग्रसित पत्तियों व शाखाओं को प्रूनर (pruner) की मदद से हटा दें।

बदलते मौसम में नींबू के पौधे की सुरक्षा – Protection Of Lemon Plant From Changing Weather In Hindi

तेज हवाओं व बहुत गर्म वातावरण में नींबू के पौधे की वृद्धि कम तथा फलों-फूलों की गिरने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। नींबू का पौधा 21-38°C तक का तापमान सह सकता है और अपनी ग्रोथ को तेजी से बढ़ा सकता है। लेकिन 40°C से अधिक तापमान होने पर पेड़ का विकास रुक सकता है तथा 13°C से कम तापमान में नींबू का पौधा निष्क्रिय (मर) हो सकता है। इसलिए बदलते मौसम में अपने नींबू की सुरक्षा करना बेहद महत्वपूर्ण है। आप पौधों को तेज धूप से सुरक्षित रखने के लिए शेड नेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नींबू कब तोड़ने को मिलेंगे – Lemon Fruit Harvesting Time In Hindi

बहुत से लोगो का सवाल होता है कि, नींबू के फल कब लगते हैं तो आइये हम आपको बताते हैं नींबू के पौधे में फल कितने समय बाद आते हैं। जैसा कि आपको ऊपर बताया जा चुका है कि, अलग-अलग तरीके से उगाए गये नींबू के पौधे से फल भी आपको अलग-अलग समय पर तोड़ने को मिलेंगे। अगर आप गार्डन या गमले में बीज से नींबू लगाते हैं तो आपको उचित देखभाल के साथ पौधे से फल प्राप्त करने के लिए 3 से 4 साल या इससे अधिक 5 साल तक का इंतजार करना पड़ सकता है। वहीं अगर आप कटिंग या पौधे से नींबू उगाना चाहते हैं तो 2-3 साल के अन्दर आपके नींबू के पेड़ में नींबू आने लगेंगे। नींबू के पौधे की उचित देखभाल करते हुए हर वर्ष पके हुए पीले और हरे खट्टे रसदार फल प्राप्त कर आप उनका आनंद ले सकते हैं।

निष्कर्ष – Conclusion

इस आर्टिकल में आपने जाना कि, घर पर गमले में नींबू कैसे उगाएं, नींबू के पौधे में कौन सी खाद डालें, नींबू की कटाई कब करनी चाहिए और नींबू को गमले में कैसे लगाएं और भी बहुत कुछ जाना। उम्मीद है कि, आपको इस लेख में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। हमारी और भी उपयोगी पोस्ट पढ़ने के लिए Organicbazar.net पर विजिट करें। इस लेख से संबंधित आपके जो भो सुझाव या सवाल हैं कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *