गर्मियों में गार्डन के पौधों को रखें स्वस्थ, ऐसे करें देखभाल – How to maintain plants through the summer in Hindi

गर्मियों के दौरान होम गार्डन में लगे पौधे की केयर करना बेहद आवश्यक होता है, क्योंकि जैसे जैसे तेज गर्मी में तापमान बढ़ता है तो पौधों का रखरखाव और उनकी देखभाल करना चिंता का विषय बन जाता है। आपको बता दें कि पौधों के लिए ज्यादा गर्मी और ज्यादा ठंड अच्छी नहीं होती, इसलिए मौसम के आधार पर लोगों को अपने होम गार्डन के पेड़-पौधों की सुरक्षा के लिए कुछ देखभाल संबंधी तरीके अपनाने होते हैं। अगर आप भी गार्डनिंग का शौक रखते हैं तो इस लेख में हम आपको बताएगें कि आप गर्मी के मौसम में तेज धूप से पौधों को सुरक्षित कैसे रखें तथा गार्डन के पौधों की देखभाल कैसे करें? आइये जानते हैं, पौधों को बड़ा करने का तरीका और तपती गर्मी में पौधे की देखभाल संबंधी टिप्स के बारे में।

तपती गर्मियों में पौधों को स्वस्थ रखने के उपाय Guide to maintaining your plants through the summer in Hindi

गर्मियों में पौधों को पानी देना Watering plants during summer Hindi

गर्मियों में पौधों को पानी देना - Watering plants during summer Hindi

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो गर्मी के मौसम में अपने घर पर लगे पौधों की हेल्थ को लेकर बेहद चिंतित होते हैं और जैसे जैसे गर्मी बढ़ती है वह पौधों को अधिक पानी देने लगते हैं। लेकिन हम बता दें कि तेज गर्मी में भी आप पौधों को स्वस्थ रखने के लिए दिन में 2 बार पानी दे सकते हैं। पौधों को पानी देने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप सुबह अपने पौधों को गहराई से पानी दें और इसके बाद अगर शाम को मिट्टी सूख जाती है तो एक बार फिर से पौधों को पानी दे सकते हैं।

गर्मी के मौसम में पानी का वाष्पीकरण काफी ज्यादा होता है इसलिए इससे बचने के लिए आप पौधों को सुबह जल्दी और शाम को सूर्यास्त के बाद पानी दें। गर्मी के मौसम में पौधों को रोजाना पानी देना बेहद जरूरी होता है क्योंकि इससे मिट्टी में नमी बनी रहती है और पौधा मुरझाने से बच जाता है। पौधों को पानी देने के लिए आप वाटरिंग केन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें: गर्मियों में पौधों को कब और कैसे दें पानी..)

कोकोपीट के उपयोग से रखें गर्मियों में पौधों को स्वस्थ Keep plants healthy in summer by using Cocopeat in Hindi

कोकोपीट के उपयोग से रखें गर्मियों में पौधों को स्वस्थ - Keep plants healthy in summer by using Cocopeat in Hindi

गर्मियों के मौसम में अक्सर हमें चिंता होती है कि हम पेड़ पौधों की देखभाल कैसे कर सकते हैं तो हम आपको बता दें कि आप गर्मी के मौसम में पौधों को सूखने से बचाने और पौधों को हेल्दी रखने के लिए कोकोपीट (सूखे नारियल की भूसी) का इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्मी के समय पौधे लगाने के लिए केवल खाद और मिट्टी का इस्तेमाल न करें, बल्कि कोकोपीट, खाद और मिट्टी का मिश्रण आपके पौधों के लिए बेहतर होगा, क्योंकि कोकोपीट गर्म तापमान में भी मिट्टी में लंबे समय तक पानी (अर्थात नमी) को बनाए रखने में मदद करता है।

गर्मी में कीटनाशक का करें कम से कम उपयोग – Avoid pesticides in summer garden in Hindi

गर्मी में कीटनाशक का करें कम से कम उपयोग - Avoid pesticides in summer garden in Hindi

गर्मियों के दौरान पौधों पर कीटनाशकों का उपयोग कम से कम करना चाहिए। कीटनाशक अर्थात पेस्टीसाइड का ज्यादा इस्तेमाल करने से आपका पौधा जल भी सकता है। इसलिए आप इसकी जगह नीम तेल (neem oil) और पानी के घोल का उपयोग कर सकते हैं जो आपके पौधे को हेल्दी रखेगा। ध्यान रखें गर्मी के मौसम में पौधों पर किसी भी तरह के कीटनाशक का उपयोग सुबह जल्दी या शाम के समय करना चाहिए।

गर्मी में पौधों की ग्रोथ के लिए करें पोषक तत्व की आपूर्ति – Provide essential nutrients for growth of plants in summer in Hindi

गर्मी में पौधों की ग्रोथ के लिए करें पोषक तत्व की आपूर्ति - Provide essential nutrients for growth of plants in summer in Hindi

गर्मी के मौसम में पौधों को पोषक तत्त्वों की बेहद आवश्यकता होती है, इसलिए आपको होम गार्डन के गमलों में लगे पौधों के अच्छे विकास के लिए हर 2-3 हफ्तों में एक बार गोबर की खाद, बोन मील, मस्टर्ड केक जैसे अन्य जैविक खाद और उर्वरक का इस्तेमाल करना चाहिए।

(और पढ़ें: पौधों में पोषक तत्वों की कमी के लक्षण और निदान..)

खरपतवार नियंत्रण कर गर्मियों में पौधों को रखें हरा भरा Eliminate weeds to Take Care of plants in summer in Hindi

खरपतवार नियंत्रण कर गर्मियों में पौधों को रखें हरा भरा - Eliminate weeds to Take Care of plants in summer in Hindi

गर्मी के मौसम में अपने पौधों की हेल्थ मेन्टेन रखने के लिए आपको मिट्टी से सभी प्रकार के खरपतवार वाले पौधे को खत्म कर देना चाहिए। क्योंकि यह मिट्टी में डाले गए पोषक तत्वों और पानी को सोख सकती हैं, जिसके कारण पौधे को पोषक तत्व और पानी की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

गर्मी में पौधों को सीधे धूप में रखने से बचें Avoid keeping plants in direct sunlight in summer in Hindi

अगर गर्मियों में आपके पौधों पर सीधी धूप पड़ती है तो तपती गर्मी से आपको अपने पौधे को बचाने के लिए किसी अच्छी जगह का चुनाव करना चाहिए। लेकिन तेज धूप से पौधे को सुरक्षित रखने के लिए घर के अंदर न रखें, क्योंकि पौधों को स्वस्थ रहने के लिए उचित धूप की आवश्यकता होती है। अतः पौधों को ऐसी जगह रखे जहां पर सीधी धूप न पड़ती हो। आप अधिक धूप से पौधों को सुरक्षित रखने के लिए ग्रीन शेड नेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें: गर्मियों के समय पौधों को समर हीट से कैसे बचाएं…)

तेज गर्मी से पौधों को बचाने का उपाय शेड नेट – Shade net for protect plants in summer in Hindi

तेज गर्मी से पौधों को बचाने का उपाय शेड नेट - Shade net for protect plants in summer in Hindi

गर्मी के दिनों में सीधी धूप से गार्डन में लगे पौधों को सूखने से बचाने के लिए आप एक छायादार कपड़े या शेड नेट का उपयोग कर सकते हैं। यह शेड नेट आपको कपड़ों की शॉप या ऑनलाइन गार्डनिंग स्टोर organicbazar.net पर आसानी से मिल जायेगा। टेरेस गार्डन या होम गार्डन के लिए शेड नेट कई तरह के आते हैं और उनकी मोटाई भी अलग अलग हो सकती है। आपको अपने बगीचे में लगे पौधों के अनुसार शेड का चुनाव करना चाहिए, इससे तेज धूप में पौधे झुलसने से बच जायेंगे। अपने टेरेस गार्डन के लिए ऑनलाइन अच्छी क्वालिटी के शेड नेट को खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

(और पढ़ें: टेरिस गार्डन के लिए शेड नेट के उपयोग और फायदे…)

गर्मियों में मिट्टी को हाइड्रेट रखने के लिए अपनाएं यह तरीका Follow this method to keep the soil hydrated in summer in Hindi

गर्मी के दिनों में मिट्टी में नमी बनाए रखना बेहद आवश्यक होता है। मिट्टी की नमी बढ़ाने की विधि में आप एक खाली सोडा या बियर की बोतल लें और इसे पानी से भर दें। बोतल को पानी से भरने के बाद अब इसे उल्टा करके गार्डन में लगे पौधों की जड़ों के पास गढ़ा दें। बोतल की गर्दन गमले या गार्डन की मिट्टी में कई इंच नीचे तक गढ़ी होना चाहिए। इस तरीके को अपनाने से मिट्टी में धीरे-धीरे पानी रिसता रहेगा और मिट्टी हाइड्रेट रहेगी।

(और पढ़ें: गर्मी के मौसम में खिलने वाले फूल…)

इस आर्टिकल को पढ़कर आप यह जान गए होगें कि गर्मियों में पौधों को स्वस्थ कैसे रखें तथा तेज गर्मी और धूप से पौधों को कैसे सुरक्षित रखा जा सकता है। यदि होम गार्डन के पौधों को स्वस्थ रखने  और देखभाल से संबंधित आपके कोई सवाल हों तो हमें कमेंट कर सकते हैं तथा अपना सुझाव भी दे सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *