गर्मियों में पौधों को कब और कैसे दें पानी – When and How to Water Plants in Summer in Hindi

गर्मियों के समय तेज धूप व अधिक गर्म वातावरण के कारण पौधों के बेहतर विकास के लिए सामान्य से अधिक पानी की जरुरत होती है। पौधों को सही समय पर उचित मात्रा में पानी न मिलने पर पौधे मुरझा सकते हैं या पत्तियां पीली पड़ सकती हैं, इसीलिए पौधों को सही समय पर पानी देना जरुरी होता है। इस लेख में आप जानेंगे कि, गर्मियों के समय गार्डन में लगे पौधों को कितना पानी दें? तथा पौधों को गर्मियों के दौरान हरा-भरा रखने के लिए पानी कब व कैसे दें? अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

गर्मियों के मौसम में पौधों को पानी देने का सही समय – Best time to Water your plants in Summer in Hindi

गर्मियों के मौसम में पौधों को पानी देने का सही समय - Best time to Water plants in Summer in Hindi

सामान्यतः गर्मियों के मौसम के दौरान पौधों को अधिक पानी देने की जरूरत होती है, लेकिन पानी देने के साथ-साथ पौधों को सही समय पर भी पानी देना बहुत जरूरी होता है। आप अपने गार्डन में लगे पौधों को गर्मियों के समय सुबह 9 बजे से पहले या शाम को लगभग 4 से 5.30 बजे के बीच पानी दे सकते हैं। गर्मियों के मौसम में दोपहर के समय पौधों को पानी देने से बचें, क्योंकि इस समय पानी देने से पानी की बूंदें पत्तियों पर प्रिज्म का काम करती हैं, जिसके कारण पत्तियां जलने की संभावना होती है।

नोट:- गर्मियों में दोपहर के समय पौधों को पानी न दें, क्योंकि इस समय पानी देने से पौधों की पत्तियां जल सकती हैं फलस्वरूप आपके पौधे को नुकसान हो सकता है।

(और पढ़ें: गर्मियों में पौधों की देखभाल कैसे करें…)

गर्मियों के समय पौधों को पानी कैसे दें – How to Water plants in Summer in Hindi

गर्मी के समय अपने होमगार्डन में गमले या ग्रो बैग में लगे पौधों को हरा-भरा रखने के लिए प्रतिदिन पानी दें, जिससे कि गमले की मिट्टी में नमी बनी रहे। इसके अलावा प्रत्येक पौधे के लिए पानी की जरुरत अलग-अलग होती है, अतः आप जरुरत के अनुसार ही पौधों को पानी दें। पानी देने के लिए आप पौधों को ग्रुप के अनुसार व्यवस्थित कर लें। जिन पौधों को कम पानी की जरुरत होती है, उन्हें एक तरफ रखें तथा दूसरी तरफ उन पौधों को रखें जिन्हें, अधिक पानी की आवश्यकता होती है। इस प्रकार आप पौधों को जरुरत के अनुसार पानी दे सकते हैं।

(और पढ़ें: गर्मियों के समय पौधों को समर हीट से कैसे बचाएं…)

गर्मियों में पौधों को गहराई तक पानी दें – Water plants Deeply in Summer in Hindi

गर्मियों में पौधों को गहराई तक पानी दें - Water plants Deeply in Summer in Hindi

पौधों को केवल पानी देना ही काफी नहीं होता बल्कि, गर्मियों के समय पौधा लगे गमले की मिट्टी में गहराई से पानी देना जरूरी होता है, जिससे की मिट्टी में उचित मात्रा में नमी बनी रहे। आप पौधों को तब तक पानी दें, जब तक कि जल निकासी छिद्र से पानी बाहर न निकलने लगे।

गर्मी में पौधे की पत्तियों पर दें पानी – Give Water on Leaves in Summer in Hindi

गर्मी में पौधे की पत्तियों पर दें पानी - Give Water on Leaves in Summer in Hindi

आप गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में लगे पौधों की जड़ों के साथ-साथ पौधों की पत्तियों व शाखाओं में भी हफ्ते में एक से दो बार पानी दे सकते हैं। जिससे कि, पौधों पर लगी हुई धूल, मिट्टी और कीटों को साफ किया जा सके। ध्यान रखें कि, पत्तियों व शाखाओं में पानी देर शाम के समय ही दें, क्योंकि सुबह व दोपहर के समय पत्तियों पर पानी देने से पौधों को नुकसान हो सकता है।

पौधों को वाटरिंग केन की मदद से पानी दें – Water the plants with a Watering Can in Hindi

पौधों को वाटरिंग केन की मदद से पानी दें - Water the plants with a Watering Can in Hindi

पौधों को तेज धार के साथ पानी देने से गमले की मिट्टी बह सकती है, जिससे पौधे की जड़ें बाहर आने की संभावना होती है। फलस्वरूप आपका पौधा खराब हो सकता है। इसीलिए पौधों पर पानी फब्बारे के रूप में देना उचित होता है। आप पौधों को स्प्रे वाटर (spray water) या वाटर केन (water can) की मदद से पानी दे सकते हैं।

(और पढ़ें: 5 टिप्स की मदद से रखें गर्मियों में पौधों को ठण्डा…)

निष्कर्ष – Conclusion

इस लेख में आपने जाना कि, गर्मियों के समय अपने होमगार्डन में लगे पौधों को कितनी गहराई से पानी दें? और गर्मी में पानी देने का सही समय क्या है? उम्मीद है कि, आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी होगी। हमारी और भी उपयोगी पोस्ट पढ़ने के लिए Organicbazar.net पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *