गर्मियों में पौधों को पानी देने के लिए करें, इन टूल्स का उपयोग – Tools For Watering Plants In Summer In Hindi

गर्मियों में पौधों को सही ढंग से पानी देना बहुत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि पानी से ही उन्हें उनकी आवश्यकता के अनुसार पोषक तत्व प्रदान किये जाते हैं। इसके अलावा पौधों को सूखने से बचाने तथा उनकी अच्छी वृद्धि के लिए पानी देना बेहद जरूरी होता है। अक्सर आपने लोगों को गार्डन में पानी देते समय अनेकों प्रकार के उपकरणों का प्रयोग करते हुए देखा होगा। इस स्थिति में हमारे मन में यह सवाल आता है, कि पानी देने के लिए सबसे अच्छा टूल कौन सा है या फिर गर्मियों में फायदेमंद वाटरिंग टूल्स कौन से हैं? इस सवाल का जवाब जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें, जिसमें हम आपको समर गार्डन में पौधों को पानी देने के लिए कुछ बेहतरीन वाटरिंग टूल्स के बारे में बतायेंगे, जिससे आप पौधों को सही तरीके से पानी दे पायेंगे। (Summer Garden Watering Tools In Hindi)

गर्मियों में पौधों को पानी देने के लिए टूल्स – Watering Tools And Their Uses In Summer In Hindi

समर सीजन अर्थात गर्मी के मौसम में गार्डन में पानी देने के लिए आप निम्न टूल्स का उपयोग कर सकते हैं:-

  • वाटरिंग कैन (Watering Can)
  • स्प्रे पंप (Spray Pump)
  • ड्रिप किट (Drip Kit)
  • स्प्रिंकलर सिस्टम (Sprinkler System)
  • सेल्फ-वॉटरिंग प्लांटर्स (Self-Watering Planters)

वाटरिंग कैन – Use Watering Can For Watering Plants In Summer In Hindi 

वाटरिंग कैन - Use Watering Can For Watering Plants In Summer In Hindi 

गर्मियों में पौधों की मिट्टी जल्दी सूख जाती है, जिससे उन्हें गहराई से पानी देने की आवश्यकता होती है, अतः इसके लिए आप वाटरिंग कैन का उपयोग कर सकते हैं, इसका उपयोग बड़े प्लांटर्स में लगे पौधों को गहराई से पानी देने के लिए किया जाता है। वाटरिंग कैन से पानी सीधे पौधों की जड़ों तक पहुंचाया जाता है, जो उनके विकास और उन्हें स्वस्थ रहने में मदद करता है। इस कैन से पानी देने का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि इससे पौधों को सही मात्रा में पर्याप्त पानी मिलता है।

(यह भी जानें: पौधों को पानी देने के लिए वाटर कैन क्यों हैं जरूरी, जानें फायदे और उपयोग…)

स्प्रे पंप – Best Watering Tool Spray Pump For Watering Plants In Summer In Hindi 

स्प्रे पंप - Best Watering Tool Spray Pump For Watering Plants In Summer In Hindi 

स्प्रे पंप भी पौधों को पानी देने वाला एक छोटा और पोर्टेबल टूल है। खासकर गर्मियों में जब आप एक बार पौधों को गहराई से पानी दे देते हैं, तो कुछ समय बाद मिट्टी की ऊपरी परत सूखी हुई दिखाई देने लगती है। यदि इस समय आप उन्हें वाटर कैन से पानी देते हैं, तो इससे ओवरवाटरिंग की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं, क्योंकि मिट्टी सिर्फ ऊपर से सूखी हुई है, अन्दर से वह अभी भी गीली है। तब इस स्थिति में पौधों को पानी स्प्रे पंप से दिया जा सकता है, इससे आप स्प्रे की मदद से कुछ इंच गहराई तक मिट्टी को गीला कर सकते हैं। स्प्रे पंप का उपयोग न सिर्फ पौधों को पानी देने के लिए, बल्कि दवाओं, कीटनाशकों, उर्वरकों और अन्य पदार्थों को छिड़कने के लिए भी किया जाता है। आप स्प्रे पंप की मदद से पौधों की पत्तियों की सफाई भी कर सकते हैं।

(यह भी जानें: आपके गार्डनिंग के काम को आसान बना देगा, यह हाई प्रेशर स्प्रे पंप…)

ड्रिप किट – Drip Kit Is Best System For Watering Plants In Summer In Hindi 

ड्रिप किट - Drip Kit Is Best System For Watering Plants In Summer In Hindi 

यदि आपने गार्डन में बहुत से पौधों को लगाया हैं, तो गर्मियों की तेज धूप में उन्हें वाटर कैन से पानी देना आपके लिए परिश्रम का कार्य हो सकता है, अतः ड्रिप किट इसके लिए एक बेहतरीन माध्यम है, जिससे आप बिना किसी शारीरिक श्रम के पौधों को एक साथ पानी दे सकते हैं। इस किट में बहुत से पाइप लगे होते हैं, जिन्हें पौधों की जड़ों तक फैलाया जाता है तथा इनसे पानी दिया जाता है। ड्रिप किट से पानी देने का सबसे बड़ा फायदा है, कि इससे सभी पौधों की जड़ों में एक समान रूप से पानी दिया जा सकता है, जिससे गार्डन में उगने वाली अनावश्यक खरपतवारों से भी छुटकारा मिल जाता है। इसके अलावा, ड्रिप किट की मदद से पौधों को पानी देने पर जल की बर्बादी भी नहीं होती है।

(यह भी जानें: ड्रिप सिंचाई प्रणाली क्या है? जानिए गार्डनिंग में इसके उपयोग….)

स्प्रिंकलर सिस्टम – Sprinkler System Is Best Irrigation Method For Watering Plants In Summer In Hindi  

स्प्रिंकलर सिस्टम - Sprinkler System Is Best Irrigation System For Watering Plants In Summer In Hindi  

गर्मियों में एक विस्तृत क्षेत्र में लगे पौधों को पानी देने के लिये स्प्रिंकलर सिस्टम का प्रयोग भी किया जा सकता है। इस प्रणाली में, पौधों को पानी सीधे जड़ों तक पहुँचाने के बजाय फव्वारे के रूप में दिया जाता है। हालाँकि यह बड़े गार्डन, लॉन गार्डन और एक बड़े यार्ड के लिए अच्छी विधि है, लेकिन यदि आप कंटेनर गार्डनिंग या टेरेस गार्डनिंग करते हैं, तो यह आपके लिए उपयोगी नहीं है। इसके अलावा यदि आप इस विधि से पानी देते हैं, तो पानी की वेस्टेज और अनावश्यक खरपतवारों को उगने में मदद मिलती है।

(यह भी जानें: पौधों को पानी देने के लिए बेहतरीन गार्डन टूल्स…)

सेल्फ-वॉटरिंग प्लांटर्स – Use Self-Watering Planters In Summer In Hindi 

सेल्फ-वॉटरिंग प्लांटर्स ऐसे कंटेनर होते हैं, जिनकी तली में पानी स्टोर होता है। इन गमलों की तली में एक बत्ती या ट्यूब लगे होते हैं, जो पानी में डूबे हुए रहते हैं। गमले की मिट्टी सूखने पर यह ट्यूब पानी को नीचे से अवशोषित कर लेते हैं। इन प्लांटर्स का उपयोग मुख्यतः इनडोर अधिक नमी में रहने वाले पौधों के लिए किया जाता है। सेल्फ-वॉटरिंग प्लांटर्स एक या दो पौधे लगाने के लिए तो सही हैं, लेकिन बहुत से पौधों को लगाने के लिए यह आपके लिए कॉस्टली हो सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधों में पानी देने के 4 बेहतरीन तरीके…)

इस लेख में आपने समर गार्डन अर्थात गर्मियों के गार्डन में पौधों को पानी देने के लिए सबसे अच्छे वाटरिंग टूल्स के बारे में जाना। यदि आपको पानी देने वाले टूल्स से संबंधित हमारा लेख पसंद आया हो, तो अपने दोस्तों को शेयर करें, तथा लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट के माध्यम से बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *