गार्डन में खुदाई के काम आने वाले बेस्ट हैंड गार्डनिंग टूल्स – Digging Tools Used For Home Gardening In Hindi

यदि आप अपने होम गार्डन या टेरिस गार्डन में मिट्टी की खुदाई करने के लिए, हैंड गार्डनिंग टूल्स की तलाश कर रहें हैं, तो आप बिलकुल सही जगह आयें हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको ऐसे हैण्ड डिगिंग गार्डनिंग टूल्स या बागवानी उपकरण के बारे में बताएंगे, जिनके उपयोग से आप अपने गार्डन में गड्डा करना, प्लांटिंग रो बनाना (planting row) और गुड़ाई (tilling) आदि काम आसानी से कर सकते हैं। डिगिंग गार्डन टूल्स क्या हैं, बागवानी में खुदाई (Digging tools) करने के लिए हैण्ड गार्डनिंग टूल्स के नाम तथा डिगिंग या खुदाई के लिए बेस्ट बागवानी उपकरण या गार्डन टूल्स कौन-कौन से हैं, के बारे में संपूर्ण जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

डिगिंग टूल्स क्या हैं – What Is Digging Tools For Gardening In Hindi

गार्डन में मिट्टी खोदने संबंधी कार्य जैसे- गुड़ाई करना, गड्डा बनाना आदि काम करने के लिए जिन उपकरणों की आवश्यकता होती है, उन्हें डिगिंग टूल्स (digging tools) कहा जाता है। ट्रोवेल (Trowel), फावड़ा (spade), कुदाल (garden hoe) आदि गार्डनिंग में उपयोग किये जाने वाले कॉमन हैण्ड डिगिंग टूल्स (Common hand digging tools) हैं।

हैण्ड डिगिंग गार्डनिंग टूल्स – Best Hand Digging Gardening Tools In Hindi

आइये जानते हैं, गार्डन में मिट्टी खोदने (soil digging) सम्बन्धी कार्य करने के लिए उपयोग में आने वाले टूल्स के नाम और उनके उपयोग के बारे में।

  1. हैण्ड ट्रोवेल (Hand Trowel)
  2. खुरपा (Rubber Grip Khurpa)
  3. गार्डन फोर्क (Garden Fork)
  4. फावड़ा (Spade)
  5. कुदाल (Hoe)
  6. हैण्ड कल्टीवेटर (Hand Cultivator)
  7. डिगिंग नाइफ (Digging Knife)
  8. सब्बल (Digging Bar)
  9. शोवेल (Shovel)

(यह भी जानें: गार्डनिंग टूल्स और उनके उपयोग की जानकारी…)

ट्रावेल – Trowel Hand Digging Tools For Home Garden In Hindi

ट्रावेल - Trowel Hand Digging Tools For Home Garden In Hindi

हैंड ट्रोवेल में मजबूत धातु की ब्लेड होती है, जो बीच से थोड़ी गहरी होती है एवं यह लगभग 14 सेंटीमीटर लम्बी व 8 सेंटीमीटर चौड़ी होती है तथा यह ब्लेड लगभग 12 सेंटीमीटर लम्बे लकड़ी या धातु के हैंडल से अटैच होती है। ट्रॉवेल (Trowel) का उपयोग मुख्य रूप से गार्डन या गमले की मिट्टी की खुदाई करने, गमले में मिट्टी भरने व खरपतवार हटाने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए हैण्ड ट्रोवेल के नोंकदार सिरे को मिट्टी के अंदर डालें तथा हैंडल पर प्रेसर डालते हुए ब्लेड को ऊपर की तरफ उठाएं।

(यह भी जानें: गार्डनिंग ट्रॉवेल के उपयोग की जानकारी…)

खुरपा – Khurpa Used For Digging To Soil In Hindi

खुरपा - Khurpa Used For Digging To Soil In Hindi

खुरपा, एक छोटे हत्थे और लम्बी, फ्लैट ब्लेड वाला गार्डनिंग डिगिंग टूल है, जिसका उपयोग गार्डन की मिट्टी को खोदने, पौधे की निराई-गुड़ाई करने तथा खरपतवार हटाने, आदि काम करने के लिए किया जाता है। यह टूल काफी हल्का होता है, इसलिए इसका इस्तेमाल करना आसान है। गार्डन की मिट्टी खोदने के लिए खुरपा की फ्लैट ब्लेड को मिट्टी में डालें और ब्लेड को हैंडल की मदद से ऊपर की तरफ उठायें।

(यह भी जानें: गार्डनिंग टूल रबर ग्रिप खुरपा का उपयोग…)

गार्डन फोर्क – Garden Fork For Digging Soil In Gardening In Hindi

गार्डन फोर्क - Garden Fork For Digging Soil In Gardening In Hindi

गार्डन फोर्क तीन नुकीली रॉड वाला गार्डनिंग टूल है, जिसका उपयोग प्लांटिंग रो बनाने, मिट्टी को ढीला करने, गार्डन सॉइल को पलटने तथा पौधे की मिट्टी से खरपतवार अलग करने के लिए जाता है। इसकी टाइन (tine) मजबूत और नुकीली होती हैं, जिसके कारण यह गार्डन में अधिक आसानी से मिट्टी को पलट सकती हैं। गार्डन फोर्क अलग-अलग साइज में आता है, जिसका इस्तेमाल आप अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते हैं।

फावड़ा Spade Garden Tool Is Used For Digging Soil In Hindi

फावड़ा - Spade Garden Tool Is Used For Digging Soil In Hindi

स्पेड या फावड़ा एक प्रमुख सोईल डिगिंग टूल (soil digging tool) है, जिसमें लोहे की मजबूत चौकोर या आयताकार ब्लेड होती हैं। फावड़े की ब्लेड 6-8 इंच चौड़ी तथा 9-11 इंच लम्बी होती है। ब्लेड के लम्बवत लोहे या लकड़ी का एक लम्बा हत्था या बेंट लगा होता है, जिसकी मदद से मिट्टी की खुदाई आसानी से की जा सकती है और साथ ही इसके इस्तेमाल से खरपतवारों को भी हटाया जा सकता है।

(यह भी जानें: खरपतवार हटाने के लिए आवश्यक गार्डनिंग टूल्स…)

कुदाल – Garden Hoe Is Best Digging Tools In Hindi

कुदाल - Garden Hoe Is Best Digging Tools In Hindi

कुदाल, मिट्टी की खुदाई करने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक प्रमुख डिगिंग टूल है। कुदाल में लगभग 2 इंच चौड़ी और 10 इंच लम्बी लोहे की मजबूत घुमावदार ब्लेड होती है, जिसमें लकड़ी या लोहे का लम्बा हत्था लगा होता है। कुछ कुदाल में लगी हुई ब्लेड, एक साइड चौड़ी और दूसरी साइड नुकीली होती है, जिससे मिट्टी की खुदाई का काम बहुत ही आसानी से हो जाता है। इसका उपयोग करने के लिए हत्थे को मजबूती से पकड़कर कुदाल की ब्लेड को मिट्टी में दवाब के साथ डालकर हत्थे को पीछे की तरफ खींचे।

हैण्ड कल्टीवेटर – Hand Cultivator Can Be Used For Digging In Garden In Hindi

हैण्ड कल्टीवेटर - Hand Cultivator Can Be Used For Digging In Garden In Hindi

गार्डन में मिट्टी को गहराई से खोदने और मिट्टी के ढेलों को तोड़ने के लिए हैण्ड कल्टीवेटर का उपयोग किया जाता है। कल्टीवेटर टूल में तीन स्टील के घुमावदार व नुकीले दांते (tine) होते हैं, जो की एक मजबूत हैंडल से जुड़े होते हैं। हैण्ड कल्टीवेटर का इस्तेमाल करने के लिए इसके नुकीले दांतों (Tines) को मिट्टी में डालकर टूल को मजबूती से पीछे की तरफ खींचते (Drag) हैं। इस तरह हैण्ड कल्टीवेटर का उपयोग मिट्टी को उलट-पलट करने तथा गार्डन में प्लांटिंग रो बनाने के लिए किया जाता है।

(यह भी जानें: बेस्ट होम गार्डन टूल्स जो गार्डनिंग को बनाएं आसान…)

डिगिंग नाइफ – Digging Knife Best Gardening Tools In Hindi

यह चाकू आम चाकुओं से थोड़ी अलग होती है, क्योंकि इसकी ब्लेड बीच से थोड़ी गहरी और इसका सिरा काफी नोंकदार होता है, जिसके कारण यह गमले या गार्डन की मिट्टी की खुदाई करने के लिए बेस्ट मानी जाती है। यह छोटी और वजन में काफी हल्की होती है, इसलिए गार्डनिंग में इसका उपयोग करना काफी आसान होता है। मिट्टी की खुदाई करने के लिए डिगिंग नाइफ के नुकीले सिरे को मिट्टी में गहराई तक डालते हुए, हैंडल की मदद से ब्लेड को ऊपर की तरफ उठाते हैं।

बागवानी के लिए गार्डनिंग टूल्स यहाँ से खरीदें:

गार्डनिंग टूल्स सेट
हैण्ड ट्रोवेल
खुरपा
गार्डन फोर्क
हैण्ड कल्टीवेटर
प्रूनर
स्प्रे पंप
वॉटर केन

सब्बल – Digging Bar Good Digging Tools For Gardening In Hindi

सब्बल, लोहे से बनी एक मजबूत लम्बी रॉड होती है, जिसका नीचे का सिरा काफी नुकीला या पैना होता है। हार्ड सोईल (hard soil) की खुदाई करने के लिए इस डिगिंग टूल का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि इसका नुकीला सिरा कठोर से कठोर जगह की भी खुदाई आसानी से कर सकता है।

शोवेल – Shovel Is Used For Digging And Moving Soil In Hindi

शोवेल - Shovel Is Used For Digging And Moving Soil In Hindi

शोवेल को हिंदी में बेलचा कहा जाता है, जो कि मिट्टी की खुदाई और मिट्टी को उठाने के काम आता है। बेलचा में एक लम्बा हत्था होता है, जिसमें एक चौकोर ब्लेड लगी रहती है, ब्लेड का आगे का सिरा वक्राकर (curved) होता है। सोईल डिगिंग में इसका इस्तेमाल करने के लिए, शोवेल की ब्लेड को मिट्टी में गहराई तक डालें और हैंडल को पीछे की तरफ खींचते हुए ब्लेड को मिट्टी से बाहर निकालें।

(यह भी जानें: बरसात के मौसम में गार्डनिंग के लिए आवश्यक गार्डन टूल्स…)

निष्कर्ष – Conclusion

आशा करते हैं, गार्डन या गमले में मिट्टी की खुदाई सम्बन्धी कार्य करने के लिए आवश्यक गार्डनिंग टूल से सम्बंधित यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि इस आर्टिकल के बारे में आपकी कोई राय या सवाल हों, तो उसे कमेन्ट अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *