दिसंबर-जनवरी में कौन सी सब्जी लगाएं – Which Vegetable To Plant In December-January In Hindi

ठंड का समय (Winter Season) बहुत सी सब्जियां उगाने के लिए एक दम सही समय होता है। जो लोग अपने घरों में गार्डनिंग करते हैं, उन्हें सर्दियों का मौसम खूब भाता है, क्योंकि इस मौसम में वह अपने गार्डन में हरी, ताज़ी और पौष्टिक पत्तेदार सब्ज़ियां (Leafy Vegetable) उगाते हैं। हालाँकि सर्दियों की सब्जियां लगाने की शुरुआत सितम्बर-अक्टूबर माह से ही हो जाती है, लेकिन अगर आपने इस समय अपने वेजिटेबल गार्डन में कोई सब्जी नहीं लगाई तो अभी भी देर नहीं हुई है, आप अपने गार्डन में दिसंबर या जनवरी में भी इन सब्जियों को लगा सकते हैं। दिसंबर-जनवरी में लगाई गई सब्जियों की हार्वेस्टिंग आपको फरवरी-मार्च तक करने को मिल सकती है। तो आइये जानते हैं उन सब्जियों के नाम जिन्हें दिसंबर और जनवरी के महीने में भी लगाया जा सकता है (December-January Growing Vegetables In Hindi).

दिसंबर-जनवरी में लगाई जाने वाली सब्जियां – Vegetables To Be Planted In December-January In Hindi

दिसंबर-जनवरी में लगाई जाने वाली सब्जियां - Vegetables To Be Planted In December-January In Hindi

आप अपने वेजिटेबल गार्डन में दिसंबर-जनवरी के महीने में सर्दियों की निम्न सब्जियों को (December-January Growing Vegetables Name List In Hindi) आसानी से उगा सकते हैं:

क्रमांक
दिसंबर जनवरी में लगाई जाने वाली सब्जियों के नाम
सब्जियों के बीज कहाँ से खरीदें
1
लेट्युस (Lettuce)
2
पालक (spinach)
3
मस्टर्ड ग्रीन (mustard green)
4
चुकंदर (Beetroot)
5
गाजर (Carrot)
6
शलजम (turnip)
7
फूलगोभी (Cauliflower)
8
केल (Kale)
9
ब्रोकोली (Broccoli)
10
पत्तागोभी (cabbage)
11
स्विस चार्ड (swiss chard)
12
कद्दू (Pumpkin)
13
स्क्वैश (Squash)
14
सेलेरी (celery)
15
टमाटर (tomato)
16
धनिया (Coriander)
17
कोहलबी (Kohlrabi)
18
मटर (peas)
19
बैंगन (Eggplant)
20
फ्रेंच बीन्स (French beans)
21
लीक (Leek)
22
प्याज (Onion)
23
मूली (Radish)
24
करेला (Bitter gourd)
25
भिंडी (okra)
26
शिमला मिर्च (Capsicum)
27
जुकीनी (Zucchini)
28
खीरा (Cucumber)
29
मिर्च (Chilli)
30
खरबूजा (muskmelon)
31
लहसुन (garlic)
उपलब्ध नहीं हैं
32
तरबूजा (Watermelon)
33
आलू (potato)
उपलब्ध नहीं हैं
34
टिंडा (Apple gourd)

 

दिसंबर-जनवरी माह में सब्जियां लगाने की टिप्स – Tips For Planting Vegetables In December-January In Hindi

दिसंबर-जनवरी माह में सब्जियां लगाने की टिप्स - Tips For Planting Vegetables In December-January In Hindi

  1. सर्दियों में सब्जियां लगाने के लिए अच्छी जलनिकासी (well drainage) वाली एवं पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी का उपयोग करें। इसके लिए आप गार्डन सॉइल में कोकोपीट, वर्मी कम्पोस्ट खाद इत्यादि मिलाकर घर पर पॉटिंग मिक्स बना सकते हैं या ऑनलाइन के माध्यम से रेडी टू यूज़ पॉटिंग सॉइल भी खरीद सकते हैं।
  2. सब्जियों के बीज लगाने से पहले बीज लगाने की विधि, बीज बोने की गहराई एवं सीड जर्मीनेशन के लिए प्रकाश आदि की आवश्यकताओं के बारे में जरूर जान लें।
  3. चूँकि सर्दियों के समय पौधों को बार-बार एवं अधिक पानी देने की आवश्यकता नहीं होती है, इसीलिए जरूरत के अनुसार ही पानी दें। आप सप्ताह में एक बार गहराई से गमले में लगे पौधों को पानी दे सकते हैं।
  4. सर्दियों के समय (दिसंबर-जनवरी) तापमान कम होता है, इसीलिए अपने वेजिटेबल प्लांट्स को पर्याप्त धूप वाले स्थान पर रखें।
  5. सब्जियों के पौधों पर आम गार्डन कीट हमला कर सकते हैं, इसीलिए पौधों को नियमित रूप से जांचे। कीट लगने की सम्भावना अधिक होने पर पौधे पर नीम ऑइल या कीटनाशक साबुन के घोल का स्प्रे करें।
  6. पौधों को उनकी जरूरत के अनुसार या ग्रोइंग स्टेज में जैविक खाद जैसे- वर्मी कम्पोस्ट, गोबर की खाद या बायो एनपीके फर्टिलाइजर दें।
  7. फल-फूल वाली सब्जियों के लिए गार्डन में पोलिनेटर्स आकर्षित करने के लिए फूल वाले पौधे भी जरूर लगाएं या कम्पेनियन प्लांटिंग करें।

(और पढ़ें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

दिसंबर-जनवरी में सब्जियां लगाने के लिए बेस्ट गमला – Best Pot For Planting Vegetables In December-January In Hindi

दिसंबर-जनवरी में सब्जियां लगाने के लिए बेस्ट गमला - Best Pot For Planting Vegetables In December-January In Hindi

सर्दियों के समय इनडोर या आउटडोर गार्डन में सब्जियां या अन्य पौधे लगाने के लिए गमला चुनना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है। इस समय मिट्टी, सिरेमिक क्ले से बने पॉट, प्लास्टिक पॉट्स या भारी प्लांटर्स का उपयोग करने से बचना चाहिए, क्योंकि सर्दियों के समय मिट्टी के गमले अतिरिक्त नमी को भी बनाए रखते हैं, जिससे पौधों की जड़ों को नुकसान पहुंच सकता है, एवं खराब मौसम में भारी प्लांटर्स को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने में भी कठिनाई हो सकती है। अतः आप दिसंबर-जनवरी के महीने में सब्जियां लगाने के लिए जिओ फैब्रिक या HDPE प्लास्टिक मटेरियल से बने ग्रो बैग का उपयोग करें, जो प्रत्येक मौसम में पौधों की हेल्दी ग्रोथ के लिए तापमान को नियंत्रित रखते हैं एवं वजन में भी हल्के होते हैं, जिसके कारण पौधे लगे ग्रो बैग को खराब मौसम में आसानी से घर के अन्दर लाया जा सकता है।

सब्जियों को किस साइज के ग्रो बैग में उगाए? जानने के लिए आगे दी गई लिंक पर क्लिक करें: (ग्रो बैग साइज चार्ट फॉर वेजिटेबल….)

अच्छी क्वालिटी के ग्रो बैग (pot) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

अगर आप दिसंबर-जनवरी में इन सब्जियों के पौधे लगा रहे हैं, तो फरवरी-मार्च तक आपको इनकी कटाई करने को मिल सकती है। तो देर किस बात की, आज ही शुरू करें गार्डनिंग ऑर्गेनिक बाजार के साथ। उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर इससे सम्बंधित आपके कोई सवाल या सुझाव हैं, तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *