जनवरी में इन जरूरी कामों से करें गार्डनिंग की बेहतर शुरूआत – January Gardening To Do List In Hindi

जनवरी का महीना गार्डन के लिए एक ऑफ-सीज़न के जैसे माना जाता है, क्योंकि इस समय गार्डन के अधिकांश पौधे निष्क्रिय अवस्था में होते हैं, जिससे लोगों को गार्डन में कुछ विशेष काम नहीं होते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है, यह समय आपके लिए बहुत कीमती है। जनवरी के महीने में आप अपने गार्डन को ग्रोइंग सीजन अर्थात वसंत ऋतु के लिए तैयार कर सकते हैं, या फिर यदि आप एक गार्डन की शुरुआत करने जा रहे हैं, तो जनवरी में आप अपने नए गार्डन के लिए बहुत सी तैयारियां कर सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं, कि जनवरी बागवानी/ गार्डनिंग में क्या करना चाहिए? तो यह लेख लास्ट तक पढ़ें, इस लेख में आपको बतायेंगे, जनवरी में किये जाने वाले गार्डन के कुछ जरूरी काम कौन-कौन हैं तथा आप इस महीने में गार्डन में क्या क्या कर सकते हैं।

जनवरी में किये जाने वाले गार्डन के काम – What To Do In January Month Gardening In Hindi

सर्दियों का आखिरी समय अर्थात जनवरी के महीने में आप अपने गार्डन में निम्न काम कर सकते हैं:-

  1. स्प्रिंग गार्डन के लिए योजना बनाएं।
  2. गार्डन से रिलेटेड सामग्री खरीदें।
  3. गार्डनिंग टूल्स को मेंटेन करें।
  4. इनडोर बीज लगाना शुरू करें।
  5. पौधों को पानी देना शुरू करें।
  6. गार्डन के पौधों को खाद दें।
  7. गार्डन के पौधों की केयर करें।
  8. घर पर कम्पोस्ट बनाना शुरू करें।

 

स्प्रिंग गार्डन के लिए योजना बनाएं – Plan For Spring Garden In Hindi

यदि आप स्प्रिंग सीजन (फरवरी के महीने) में एक नया गार्डन तैयार करने जा रहे हैं, तो आपको इसकी प्लानिंग करनी होगी। जनवरी माह में गार्डनिंग से रिलेटेड जो भी समान है, उसकी लिस्ट तैयार करें। यदि पहले से ही आपके गार्डन में पौधे लगे हुए हैं, तो उनकी हार्वेस्टिंग करें तथा नए पौधे लगाने के लिए पुराने गमलों को साफ़ करें। गार्डन के पौधों की देखभाल में उपयोग की जाने वाली समस्त चीजों को खरीदने की प्री प्लानिंग करें। इसके अलावा आप यह योजना भी बना सकते हैं, कि अगले महीने गार्डन में कौन से पौधों को लगाना हैं।

(और पढ़ें: दिसंबर-जनवरी में कौन सी सब्जी लगाएं…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

गार्डन के लिए जरूरी सामान खरीदें – Buy Garden Related Stuff In January Month In Hindi

गार्डन के लिए जरूरी सामान खरीदें - Buy Garden Related Stuff In January Month In Hindi

शुरुआती गर्मियों में ही एक अच्छा होम गार्डन या टेरेस गार्डन तैयार करने के लिए आपको निम्न जरूरी चीजों की आवश्यकता होगी:-

इन मुख्य चीजों के बाद आपको निम्न वैकल्पिक चीजों की भी जरूरत होती है:-

लिस्ट तैयार करने के बाद, नए गार्डन की शुरुआत करने के लिए आप इन चीजों को खरीदें। आप इन्हें किसी नर्सरी स्टोर या सीड स्टोर से भी खरीद सकते हैं, या फिर आप ऑनलाइन Organicbazar.Net से भी इन चीजों को खरीद सकते हैं, जहाँ अच्छी क्वालिटी के गार्डनिंग प्रोडक्ट जैसे- बीज, ग्रो बैग, जैविक खाद, गार्डन टूल्स आदि हमारी वेबसाइट पर कम दामों में उपलब्ध हैं।

गार्डनिंग टूल्स को मेंटेन करें – Maintain Gardening Tools In January In Hindi

जनवरी में किये जाने वाले गार्डन के काम में से एक है, गार्डनिंग टूल्स जैसे- वीडर, ट्रॉवेल, प्रूनर आदि को मेंटेन करना। अपने टूल्स को अच्छी तरह साफ़ करें, तथा देखें कि किसी टूल का हैंडल टूटा हुआ तो नहीं है, यदि हैंडल टूटा हुआ है या टूल ख़राब हो गया है, तो आप इसे रिपेयर करें।

यदि आपके पास गार्डनिंग टूल्स उपलब्ध नहीं है, तो नया गार्डन तैयार करने के लिए आपको टूल्स भी खरीदना होगा।

(और पढ़ें: जानें गार्डनिंग टूल्स की देखभाल करने के टिप्स…)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

इनडोर बीज लगाना शुरू करें – Start Sowing Seeds Indoors For Spring Gardening In Hindi

इनडोर बीज लगाना शुरू करें - Start Sowing Seeds Indoors For Spring Gardening In Hindi

यदि आपने गर्मियों का गार्डन बनाने की तैयारी कर ली है और सभी आवश्यक गार्डनिंग मटेरियल खरीद लिया है, तो अब आप बीज को जनवरी के महीने में इनडोर ग्रो कर सकते हैं। यदि आप इस महीने बीज लगाते हैं, तो लगभग एक महीने बाद फरवरी (वसंत ऋतु की शुरुआत) में ही गार्डन में पौधे लगाने के लिए तैयार हो जाएंगे।

(और पढ़ें: बिना धूप में उगने वाले टॉप 12 इंडोर प्लांट्स…)

पौधों को पानी देना शुरू करें – Start Watering The Plants Of January Garden In Hindi

पौधों को पानी देना शुरू करें - Start Watering The Plants Of January Garden In Hindi

अपने गार्डन में लगे बारहमासी फूल वाले पौधों को पानी दें, जिससे वह ग्रोथ के लिए तैयार हो जाएं और सर्दियाँ ख़तम होते ही जल्दी फ्लावरिंग करने लगें।

यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं, जहाँ जनवरी के महीने में कड़ाके की ठंड पड़ती है तथा बर्फ गिरने लगती है, तो इस समय गार्डन में लगे पौधों को फ्रीज़ होने से पहले पानी दें, जिससे पौधा तापमान गर्म होने तक जीवित रह सके।

(और पढ़ें: पौधों को पानी देने के 10 गोल्डन रूल…)

बागवानी उपकरण खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

गार्डन के पौधों को खाद दें – Fertilize Garden Plants In January Month In Hindi

गार्डन के पौधों को खाद दें - Fertilize Garden Plants In January Month In Hindi

जनवरी गार्डनिंग में किये जाने वाले कामों में से एक है, गार्डन में लगे हुए पौधों को खाद देना। इसके लिए आप उनकी टॉप ड्रेसिंग कर सकते हैं। आप सिर्फ पौधों को ही नहीं, बल्कि बिना पौधे लगे गार्डन या गमले की मिट्टी की भी जैविक खाद से टॉप ड्रेसिंग करके उसकी गुणवत्ता में सुधार कर उपजाऊ बना सकते हैं।

मिट्टी को कुछ इंच गहराई से खोदें, तथा उसमें गोबर की खाद, वर्मीकम्पोस्ट तथा अन्य ठोस उर्वरक मिलाएं। इससे मिट्टी पोषक तत्वों को अवशोषित करेगी तथा ग्रोइंग सीजन में पौधों की अच्छी ग्रोथ होगी।

गार्डन के पौधों की केयर करें – Take Care Of Garden Plants In January In Hindi

जनवरी गार्डनिंग में किये जाने वाले अन्य कामों में पौधों की केयर करना शामिल हैं। आप अपने गार्डन में पहले से लगे हुए पौधों की निम्न तरीकों से देखभाल कर सकते हैं:-

  • पौधे में कीट व रोगों की जाँच करें, यदि किसी कीट व रोग के लक्षण दिखाई दें, तो संक्रमित हिस्से की प्रूनिंग करें, तथा पौधे पर नीम ऑयल, तथा अन्य जैविक कीटनाशक का स्प्रे करें।
  • गार्डन में लगे जिन पौधों को रिपॉट करने की आवश्यकता है, उन्हें जनवरी के महिने में आप रिपॉट करें, जिससे पौधे अगले महीने नई वृद्धि के लिए तैयार हो जाए।
  • अपने गार्डन में लगे बारहमासी फल, फूल तथा सब्जियों के पौधों की प्रूनिंग करें, जिससे फरवरी माह में जब पौधा नई वृद्धि करेगा, तो आप अधिक मात्रा में फल, सब्जियों की हार्वेस्टिंग कर सकते हैं।

(और पढ़ें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…)

घर पर कम्पोस्ट बनाना शुरू करें – Start Making Your Own Compost For Garden In Hindi

घर पर कम्पोस्ट बनाना शुरू करें - Start Making Your Own Compost For Garden In Hindi

जनवरी में आप अपने गार्डन के लिए अपनी खुद की घरेलू कम्पोस्ट खाद तैयार कर सकते हैं। आप वर्मी बेड में अपने घर के कचरे, किचन वेस्ट, घास की कतरनों आदि को  इकट्ठा करें, तथा कम्पोस्टिंग के लिए रख दें। गर्मियों की शुरूआत में जब सारी चीजें डी कम्पोस्ट हो जाएगी, तब आपको नई कम्पोस्ट खाद प्राप्त होगी, जिसे आप अपने गार्डन में उपयोग कर सकते हैं, और खाद खरीदने के खर्च को भी कम कर सकते हैं।

(और पढ़ें: पोटेड प्लांट्स के लिए टॉप 10 होममेड जैविक खाद…)

इस लेख में आपने जाना, कि जनवरी के महीने में बागवानी/गार्डनिंग में क्या करना चाहिए, इस महीने किये जाने वाले गार्डन के काम कौन कौन से हैं। यदि जनवरी गार्डनिंग में किये जाने वाले काम को लेकर आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है, तो हमें कमेंट में जरूर बताएं। आपको हमारा लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *