क्यों है जरूरी, टमाटर उगाने के लिए सही आकार का गमला – Tomato Container Size In Hindi

टमाटर एक ऐसी सब्जी है, जिसे सभी लोग खाना और उगाना पसंद करते हैं। यह पौधा जितना उगने में आसान है, इसे उतनी ही केयर की आवश्यकता होती है, क्योकिं यह पौधा कीट व बीमारी के प्रति अतिसंवेदनशील होता ही है, साथ ही उचित परिस्थिति जैसे धूप, पानी, मिट्टी, गमला न मिलने पर इसकी ग्रोथ भी प्रभावित हो सकती है। जी हाँ टमाटर की ग्रोथ रुकने और फल न लगने का एक कारण, सही गमला न चुनना हो सकता है। अन्य पौधों की अपेक्षा टमाटर के पौधे की जड़ें अधिक फैलती हैं, जिससे इसे एक उचित साइज के पॉट में लगाने की आवश्यकता होती है। आज इस लेख में हम बात करेंगे, टमाटर लगाने के लिए बेस्ट गमले या ग्रो बैग साइज के बारे में। टमाटर उगाने के लिए कौन सा गमला (Pot) लें या बेस्ट गमला कौन सा है? जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

टमाटर उगाने के लिए गमला या ग्रो बैग ही क्यों जरूरी है – Why Pot Is Useful For Growing Tomatoes In Hindi

टमाटर उगाने के लिए गमला या ग्रो बैग ही क्यों जरूरी है - Why Pot Is Useful For Growing Tomatoes In Hindi

गमले में टमाटर का पौधा लगाते समय अक्सर आपके मन में यह सवाल आता होगा, कि टमाटर के पौधे गमले या ग्रो बैग में ही क्यों लगाए जाते हैं? तो हम आपको बता दें, कि यह एक ऐसा पौधा है, जिसमें कीट व रोग लगने का खतरा अधिक होता है। अतः जमीन में लगे हुए पौधे को रोग तथा कीट से बचाना मुश्किल हो जाता है, इसके अलावा टमाटर की जड़ प्रणाली जल भराव को पसंद नहीं करती है, यदि आप जमीन की मिट्टी में इसे लगाते हैं, तो ओवरवाटरिंग की समस्या उत्पन्न हो सकती है, अतः कंटेनर, गमला या ग्रो बैग उत्कृष्ट जल निकासी प्रदान करते हैं।

(और पढ़ें: घर पर चेरी टमाटर कैसे उगाएं…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

टमाटर लगाने के लिए गमले का सही आकार क्यों मायने रखता है – Why Does Pot Size Matter For Planting Tomatoes In Hindi

अन्य पौधों से अलग टमाटर के पौधे की जड़ें तने से होकर बढ़ती हैं, जिससे इन्हें अधिक गहराई में लगाने की आवश्यकता होती है। इसकी जड़ें न सिर्फ गहराई में, बल्कि चौड़ाई में तने के चारों ओर अधिक फैलती  हैं, अतः इसे उगाने के लिए एक पर्याप्त गहरे और चौड़े पॉट की आवश्यकता होती है। हालाँकि आप एक छोटे साइज के गमले में भी टमाटर के पौधे लगा सकते हैं, लेकिन कुछ समय बाद आपको, इन्हें एक बड़े गमले में रिपॉट करना होगा। यदि आप इसे छोटे गमले में ही लगा रहने देते हैं, या रिपॉट नहीं करते हैं, तो इससे पौधे की ग्रोथ और टमाटर की उत्पादन क्षमता प्रभावित हो सकती है।

आमतौर पर टमाटर को ट्रांसप्लांटिंग से उगाया जाता है, इसलिए घर पर इसे उगाने के लिए, आपको दो गमले की आवश्यकता होगी। पहले बीज लगाने या सीडलिंग तैयार करने के लिए छोटा गमला, तथा जब पौधा उचित लम्बाई का हो जाता है, तब आपको इसे रिपॉट करने के लिए एक बड़े गमले की जरूरत होगी।

आइये आगे जानते हैं- टमाटर के बीज लगाने या पौध तैयार करने के लिए कौन सा गमला लें?

(और पढ़ें: जानें किस साइज के ग्रो बैग में अच्छे से उगते हैं, टमाटर के पौधे…)

टमाटर की सीडलिंग तैयार करने के लिए गमले – Pots For Preparing Tomato Seedlings In Hindi

टमाटर की सीडलिंग तैयार करने के लिए गमले - Pots For Preparing Tomato Seedlings In Hindi

आमतौर पर टमाटर के बीज सीडलिंग ट्रे में अंकुरित किये जाते हैं, लेकिन यदि आपके पास सीडलिंग ट्रे नहीं है, तो टमाटर की पौध (Seedling) तैयार करने के लिए आप 6 x 6 इंच (W x H) साइज का ड्रेनेज होल्स युक्त गमला या ग्रो बैग उपयोग कर सकते हैं।

आप एक गमले में 5 बीज लगा सकते हैं और, जब छोटे पौधे 6 से 8 इंच लम्बाई के हो जाते हैं, तब आपको इन्हें एक बड़े साइज के ग्रो बैग या गमले में ट्रांसप्लांट करना होगा।

अब हम जानेंगे, कि टमाटर की सीडलिंग को ट्रांसप्लांट करने या लगाने के लिए किस साइज का गमला या ग्रो बैग लेना चाहिए?

(और पढ़ें: टमाटर के पौधे को ट्रांसप्लांट करने की 6 आसान स्टेप्स…)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

टमाटर का पौधा लगाने के लिए गमले का आकार – Which Container Size You Can Plant Tomatoes In Hindi

आमतौर पर टमाटर लगाने के लिए आप जितना बड़ा गमला चुनेंगे, पौधा उतना ही बड़ा होगा, लेकिन ज्यादा बड़ा गमला लेने से ओवरवाटरिंग की समस्या भी हो सकती है, इसलिए पौधे को स्वस्थ और उसकी अच्छी ग्रोथ के लिए आपको एक ऐसे गमले को चुनना होगा, जो उचित गहराई व चौड़ाई का हो।

टमाटर के पौधे लगाने के लिए कम से कम 10 इंच समान लंबाई तथा चौड़ाई वाले गमले या ग्रो बैग अच्छे होते हैं, हालाँकि कुछ वैरायटी के लिए आपको इससे भी बड़े अर्थात 12 x 12 इंच (W x H) या इससे अधिक साइज के गमले उपयोग करना पड़ता है। लेकिन जो भी गमला या ग्रो बैग लें, ध्यान रहे, वह ड्रेनेज होल्स युक्त होना चाहिए।

(और पढ़ें: जानें गार्डन में स्वस्थ पौधे कैसे उगाएं…)

1 गमले में टमाटर के कितने पौधे लगाएं – How Many Tomato Plants Per Pot In Hindi

गमले का साइज जानने के बाद, आप यह भी जान लें, कि किस साइज के गमले में आप कितने टमाटर के पौधे लगा सकते हैं? टमाटर उगाने के लिए गमले या ग्रो बैग साइज तथा उनमें लगाए जाने वाली पौधों की संख्या:-

गमले का साइज
पौधे की संख्या
12×12 इंच (W x H)
1 पौधा
12×15 इंच (W x H)
1 पौधा
15×12 इंच (W x H)
1 पौधा
15×15 इंच (W x H)
1 पौधा
15×18 इंच (W x H)
1 पौधा
18×15 इंच (W x H)
1 से 2 पौधे
18×18 इंच (W x H)
2 से 2 पौधे
24×12 इंच (W x H)
2 पौधे
24×15 इंच (W x H)
2 पौधे

टमाटर का पौधा लगाने के लिए सही गमला कौन सा है – What Is The Right Pot For Planting Tomato in Hindi

टमाटर का पौधा लगाने के लिए सही गमला कौन सा है - What Is The Right Pot For Planting Tomato in Hindi

टमाटर के पौधे को स्वस्थ ग्रोथ करने और पौधे से अधिक मात्रा में टमाटर पाने के लिए सही गमले का उपयोग करना बहुत ज़रूरी है। इस पौधे को लगाने के लिए प्लास्टिक की अपेक्षा मिट्टी के गमले बेस्ट होते हैं, क्योंकि प्लास्टिक के गमले हवा को जल्दी अवशोषित नहीं कर पाते हैं, जिससे उनमें ओवरवाटरिंग की समस्या हो जाती है। इसके अलावा धूप के संपर्क में आने से प्लास्टिक पॉट की मिट्टी तेजी से सूखती है, जिससे लगातार सूखी मिट्टी में रहने से पौधे की ग्रोथ रुक सकती है और पौधे मर भी सकते हैं।

यदि आप मिट्टी के गमले का उपयोग करते हैं, तो यह वजन में भारी होते हैं, तथा गिरने से टूटने का खतरा इन पर बना रहता है। अतः आप इनकी जगह HDPE ग्रो बैग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, ग्रो बैग टमाटर लगाने के लिए एक अच्छे गमले का प्रकार है। यह प्लास्टिक फाइबर मिक्स मटेरियल के बने होते हैं, जो वजन में हल्के तथा ड्रेन होल्स युक्त होते हैं, एक अच्छी क्वालिटी के ग्रो बैग में कई सालों तक आप टमाटर के पौधे उगा सकते हैं।

(और पढ़ें: होम गार्डनिंग के लिए बेस्ट गमले और उनके प्रकार…)

इस लेख में आपने जाना, कि घर पर टमाटर उगाने के लिए कौन सा गमला (Pot) लें तथा टमाटर लगाने के लिए गमले या ग्रो बैग साइज के बारे में। उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया होगा, इस लेख से सम्बंधित आपके जो भी सवाल हैं, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *