गार्डन में बाईपास प्रूनर का उपयोग कैसे करें, जानें टिप्स – How To Use Bypass Pruner In Hindi 

घर पर बने गार्डन में पौधों की कटाई छटाई के लिए ज्यादातर बाईपास प्रूनर का प्रयोग किया जाता है। अनेक गार्डनर को इस बाईपास प्रूनर्स के इस्तेमाल को लेकर कई सवाल होते हैं, जैसे बाईपास प्रूनर्स के उपयोग और फायदे क्या हैं और बाईपास प्रूनर का इस्तेमाल कैसे करते हैं ऐसे में यदि आप भी बाईपास प्रूनर का उपयोग करने की विधि जानना चाहते हैं, तो इस लेख को लास्ट तक जरूर पढ़ें। बाईपास प्रूनर का उपयोग कैसे करें और बाईपास प्रूनर से प्रूनिंग कैसे करते हैं? यह जानने में लेख आपकी बहुत मदद करेगा

बाईपास प्रूनर के उपयोग और फायदे क्या हैं – Bypass Pruner Uses And Benefits In Hindi

यह बाईपास प्रूनर बगीचे में पौधों की पत्तियों, पतली टहनियों और नरम शाखाओं की कटाई-छंटाई के लिए उपयोग किया जाने वाला एक गार्डन टूल है। इस टूल की मदद से पतली से लेकर मोटी नरम शाखा की छटाई (Pruning) बहुत आसानी से की जाती है। सब्जी, फलों की तुड़ाई और डेडहेडिंग के काम को भी बाईपास प्रूनर की मदद से कर सकते हैं। इसके अलावा किसी पौधे से कटिंग लेने के लिए इस हैण्ड प्रूनर का यूज किया जा सकता है। आप बाईपास प्रूनर का इस्तेमाल गुलाब, नींबू, गुड़हल, तुलसी, पुदीना आदि पौधों की सॉफ्ट प्रूनिंग (Soft Pruning) करने में कर सकते है। प्रूनिंग करने से पौधा एक बेहतर शेप में दिखता है और उसे उचित मात्रा में धूप, हवा मिलती है जिससे पौधा स्वस्थ रहता है।

(यह भी पढ़ें: बाईपास प्रूनर्स क्या है, जानें इसके उपयोग और फायदों की पूरी जानकारी…

बाईपास प्रूनर का उपयोग कैसे करें – How To Use Bypass Pruner In Garden In Hindi

बाईपास प्रूनर का उपयोग कैसे करें - How To Use Bypass Pruner In Garden In Hindi

अपने गार्डन में बाईपास प्रूनर की मदद से पौधों की कटाई-छंटाई (Pruning) करने की स्टेप्स नीचे बताई गयी हैं:

  • प्रूनर को अनलॉक करें – Unlock Your Bypass Pruner In Hindi 

वैसे तो ज्यादातर नार्मल प्रूनर में कोई लॉक नहीं रहता है, तो उन्हें उपयोग करना सिंपल होता है। जबकि कुछ बाईपास प्रूनर में लॉक लगा रहता है। उसे अनलॉक करने के लिए उस प्रूनर के साथ जो गाइड आई होगी उसको चेक करें। या लॉक की बटन ऊपर की या साइड की तरफ होती है, उसे पीछे की तरफ खींच कर अनलॉक कर लें 

  • हैंडल को ठीक से पकड़ें – Grip The Bypass Pruner Handle Properly In Hindi 

बाईपास प्रूनर से छंटाई करते समय कलाई में खिंचाव और हाथ में थकान हो सकती है, इसलिए आपको ऐसे प्रूनर को लेना चाहिए, जिसकी पकड़ आसान हो और जो आपके हाथ के आकार में फिट हो इससे लम्बे समय तक यूज करने पर भी हाथ में ज्यादा थकान नहीं होती हैबाईपास प्रूनर की बड़ी ब्लेड को ऊपर की तरफ रखें और हाथ में प्रूनर को ठीक से पकड़ें। सेफ्टी के लिए आप हाथ में हैण्ड ग्लव्स भी पहन सकते हैं, इससे गुलाब की छटाई करते समय हाथ काँटों से सुरक्षित रहता है।

(यह भी पढ़ें: एनविल प्रूनर और बाईपास प्रूनर (सिकेटर) में क्या अंतर है…)

  • कटिंग साइज खोजें – Choose Bypass Pruner Cutting Capacity In Hindi 

कटिंग साइज खोजें - Choose Bypass Pruner Cutting Capacity In Hindi 

आप बाईपास प्रूनर का उपयोग करके 1.5 इंच (3.8 सेमी) व्यास तक मोटाई वाली नरम और हरी शाखा की कटाई कर सकते हैं। इस टूल से आप केवल सॉफ्ट ब्रांच की ही प्रूनिंग करें। सूखी और ज्यादा मोटी कठोर शाखा की कटाई न करें, इससे यह प्रूनर खराब हो सकता है।

  • सही कोण का चयन करें – Cut Branch In Right Angle With Pruner In Hindi 

बाईपास प्रूनर से डेडहेडिंग करते समय या मृत लकड़ी को काटते समय, तने या शाखा को सीधा काट सकते है। हालांकि, जीवित लकड़ी या शाखाओं की छटाई करते समय, 45 डिग्री के कोण पर कट होना चाहिए। इस कोण पर काटने से पानी, कटे हुए भाग पर ठहरता नहीं है और कट से पानी बह जाता है। इससे मोल्ड या अन्य बीमारियों से पौधा सुरक्षित रहता है।

(यह भी जानें: बेस्ट होम गार्डन टूल्स जो गार्डनिंग को बनाएं आसान…)

  • कटाई करें – Prune The Plant With Bypass Pruner In Hindi 

कटाई करें - Prune The Plant With Bypass Pruner In Hindi 

हैंडल को आराम से पकड़ते हुए, अपने बाईपास प्रूनर को पूरी तरह से खोलें, शाखाओं को ब्लेड के सबसे गहरे हिस्से में रखें। ब्लेड को बंद करने के लिए तेज गति से हैंडल को दबाएँ और शाखा को काटें।

(यह भी पढ़ें: गार्डन में पेड़-पौधों की प्रूनिंग कैसे करें, जाने सही तरीका और अन्य बातें…)

  • प्रूनर्स को साफ करें – Clean The Pruner After Each Use In Hindi 

विभिन्न पौधों की छंटाई करते समय, एक पौधे से दूसरे पौधे में बीमारी का संक्रमण रोकने के लिए हर नये पौधे पर उपयोग से पहले बाईपास प्रूनर को साफ जरूर करें। एक कपड़े में साबुन लगाकर उससे प्रूनर को पोंछे और फिर उसे गर्म पानी से धो लें। किसी भी चिपचिपे पदार्थ को हटाने के लिए, आप सैनिटाइजर का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा उपयोग होने के बाद स्टोर करने से पहले इस टूल को तेल लगे कपडे से अच्छे से पोंछें। तेल लगा रहने से टूल में जंग नहीं लगती है।

बाईपास प्रूनर्स कहाँ से खरीदें – Where To Buy Bypass Pruners In Hindi

Organicbazar.Net साईट से आप बाईपास प्रूनर खरीद सकते हैं। इसके अलावा अन्य तरह के प्रूनर और टूल्स भी आप यहाँ से उचित कीमत पर खरीद सकते हैं।

  1. मेजर कट बायपास प्रूनर (Major Cut Bypass Pruner)
  2. हैवी ड्यूटी डबल कट हैंड प्रूनर (Heavy Duty Double Cut Hand Pruner)
  3. सीजर हैण्ड प्रूनर (Multipurpose Gardening Cutter Scissor Hand Pruner)
  4. गार्डनिंग टूल्स सेट विथ प्रुनर (Gardening Tools Set With Pruner)

(यह भी पढ़ें: जानें गार्डनिंग टूल्स की देखभाल करने के टिप्स…)

इस लेख में बाईपास प्रूनर का उपयोग कैसे करते हैं, इसके बारे में पूरी जानकारी दी गयी है। उम्मीद करते हैं बाईपास प्रूनर्स के उपयोग और बाईपास प्रूनर से प्रूनिंग कैसे करते हैं? यह आपको अच्छे से समझ आ गया होगा। आपको इस लेख में दी गयी जानकारी से सम्बन्धित कोई सवाल या सुझाव हो तो आप उसे कमेन्ट बॉक्स में बता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *