घर पर पीस लिली को उगाना आसान बनाएंगे ये 6 टिप्स – Tips On Planting Peace Lilies In Containers In Hindi 

सफेद फूल वाला पौधा पीस लिली, जिसे लोग अपनी बालकनी में लगाना पसंद करते हैं। वास्तव में यह फूल जितना सुंदर और आकर्षक दिखता है, इसे लगाने के लिए उतना ही एफर्ट्स (Efforts) और केयर की जरूरत होती है। कभी-कभी हमारे द्वारा लगाए गए, पीस लिली के बल्ब, पौधा बनने से पहले ही खराब हो जाते हैं या पौधा उगने के बाद मर जाता है, तो इसका कारण हो सकता है, कि आपने बल्ब को उसकी ग्रोइंग कंडीशन के अनुसार सही तरीके से नहीं लगाया है या पौधे की सही से देखभाल नहीं की है। पीस लिली फ्लावर प्लांट को सफलतापूर्वक उगाने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें, जिसमें आप जानेंगे, घर के अन्दर या बालकनी में पीस लिली का पौधा कैसे लगाएं? गमले में पीस लिली का पौधा लगाने की टिप्स तथा लिली के पौधे की देखभाल कैसे करें, के बारे में।

पीस लिली का पौधा लगाने की बेहतरीन 6 टिप्स – Top 6 Tips For Growing Peace Lily In Pot In Hindi

गमला या ग्रो बैग में पीस लिली का पौधा कैसे लगाएं? यह जानने के लिए आपको नीचे लिखी हुई बातों को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा, जिनमें पीस लिली का पौधा लगाने के आसान तरीके बताए गए हैं, जो कि निम्न हैं:-

  • पीस लिली उगाने के लिए स्वस्थ बल्ब का सिलेक्शन करें।
  • सही समय पीस लिली के बल्ब लगाएं।
  • लिली का पौधा उगाने के लिए सही साइज का गमला या पॉट लें।
  • पीस लिली के पौधे या बल्ब लगाने के लिए बेहतर पॉटिंग मिक्स बनाएं।
  • बल्ब को उचित गहराई तथा ग्रुप में लगाएं।
  • पीस लिली उगाने के लिए सही उर्वरक (Fertilizer) का उपयोग करें।

(यह भी जानें: पौधे उगाने के लिए बेस्ट होममेड पॉटिंग मिक्स कैसे बनाएं…)

स्वस्थ बल्ब का सिलेक्शन करें – Select Healthy Peace Bulbs For Planting In Hindi

पीस लिली का पौधा लगाने की सबसे पहली टिप्स है, अच्छे बल्ब का सिलेक्शन। आप इन बल्बों को किसी भी जगह जैसे नर्सरी, सीड स्टोर या ऑनलाइन गार्डनिंग स्टोर से भी खरीद सकते हैं। लेकिन बल्ब खरीदने से पहले, यह ध्यान रखें, कि कमजोर व रोगग्रस्त बल्बों को न चुनें, लगाने के लिए स्वस्थ दिखने वाले बल्ब का ही सिलेक्शन करें।

सही समय पर पीस लिली के बल्ब लगाएं – Planting Peace Lily Bulbs At The Right Time In Hindi

बल्ब का चुनाव करने के बाद, उन्हें सही समय पर लगाना बहुत जरूरी होता है। गलत समय पर लगाए गए बल्ब को उनकी ग्रोइंग कंडीशन के अनुसार वातावरण नहीं मिल पाता है, जिससे वह अच्छी तरह विकसित नहीं हो पाते हैं। पीस लिली के बल्ब लगाने का सबसे अच्छा समय, वसंत या पतझड़ (अक्टूबर-नवंबर) का होता है, अतः इसी समय आप बल्बों को लगाएं।

(यह भी जानें: फ्लावर बल्ब कैसे लगाएं, जाने कम्प्लीट ग्रोइंग गाइड..)

फूल के बल्ब खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

पीस लिली लगाने के लिए सही गमले का चुनाव करें – Choose The Right Pot For Planting Peace Lily Bulbs In Hindi

पीस लिली लगाने के लिए सही गमले का चुनाव करें - Choose The Right Pot For Planting Peace Lily Bulbs In Hindi

हम आपको बता दें कि, पीस लिली के बल्ब नमीयुक्त मिट्टी में उगना पसंद करते हैं, लेकिन गीली मिट्टी में नहीं। अधिक समय तक गीली मिट्टी में रहने से बल्ब सड़ सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि हमेशा बेहतर वाटर ड्रेनेज वाले गमले या ग्रो बैग का चुनाव करें, जिससे पानी गमले में भरा न रहे।

आप जल निकासी के लिए गमले या ग्रो बैग की तली में बजरी या पत्थर की परत भी बिछा सकते हैं। पीस लिली के बल्ब लगाने के लिए चौड़ाई की अपेक्षा गहराई वाले पॉट या गमले बेहतर होते हैं। पीस लिली उगाने के लिए आप निम्न साइज़ के गमले उपयोग में ला सकते हैं:

(यह भी जानें: ग्रो बैग में गार्डनिंग करने के लिए 5 जरूरी टिप्स…)

पीस लिली उगाने के लिए बेहतर पॉटिंग मिक्स बनाएं – Make The Best Potting Mix For Planting Lily Bulbs In Hindi

उचित साइज का गमला या ग्रो बैग चुनने के बाद अब बात आती है, एक अच्छा पॉटिंग मिक्स या मिट्टी बनाने की। वैसे तो पीस लिली फ्लावर प्लांट उस रेतीली दोमट मिट्टी में अच्छी ग्रोथ करता है, जिसका ड्रेनेज सिस्टम अच्छा हो। अधिक गीली मिट्टी पौधे और बल्ब के सड़ने का कारण बन सकती है, इसलिए लिली के पौधे को उगाने के लिए सामान्य गार्डन की मिट्टी में समान मात्रा में रेत या पर्लाइट तथा कार्बनिक पदार्थ जैसे गोबर की खाद, कोकोपीट और वर्मीकम्पोस्ट मिलाकर एक अच्छा पॉटिंग मीडिया तैयार कर सकते हैं। यदि आपके पास मिट्टी उपलब्ध नहीं है, तो पीस लिली के पौधे को लगाने के लिए, रेडीमेड पॉटिंग मिट्टी को गार्डन स्टोर से ऑनलाइन खरीद सकते हैं, यह मिट्टी इस पौधे को लगाने के लिए अच्छी होती है।

ग्रो बैग्स या अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

बल्ब को उचित गहराई तथा ग्रुप में लगाएं – Plant The Peace Lily Bulbs At Proper Depth And In Groups In Hindi

यह पीस लिली का पौधा लगाने की सबसे जरूरी टिप्स है, क्योंकि यदि आप बल्ब को अधिक या कम गहराई में लगा देंगे, तो इससे पौधा बनने में देरी हो सकती है या हो सकता है कि बल्ब विकसित ही न हो। आमतौर पर बल्ब लगाने की उचित गहराई, बल्ब की साइज का 2 से 3 गुना होती है। बल्बों को समूहों में लगाना उनकी ग्रोइंग कंडीशन को और भी अधिक बेहतर तथा आसान बनाता है, इसलिए लगभग 12 इंच के गमले में आप 3 बल्ब आसानी से लगा सकते हैं, इससे छोटे गमले में पीस लिली के 2 बल्ब लगाएं।

(यह भी जानें: फूलों के बीज कितनी गहराई पर लगाएं, जानें प्लांटिंग डेप्थ चार्ट..)

पीस लिली के लिए सही उर्वरक का उपयोग करें – Use The Proper Fertilizer For Planting Peace Lily Bulbs In Hindi

पीस लिली के लिए सही उर्वरक का उपयोग करें - Use The Proper Fertilizer For Planting Peace Lily Bulbs In Hindi

वास्तव में पीस लिली को बहुत अधिक उर्वरक देने की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन आप पीस लिली के पौधे की ग्रोइंग स्टेज और फूल खिलने के समय गमले की मिट्टी में प्रति माह स्लो रिलीज फर्टिलाइजर या खाद दे सकते हैं। पीस लिली के लिए बेस्ट जैविक खाद (Organic Manure) और फर्टिलाइजर के रूप में वर्मीकम्पोस्ट, बायो NPK फर्टिलाइजर, मस्टर्ड केक इत्यादि का इस्तेमाल करें।

नोट: लिली के पौधे को ओवरफर्टिलाइज करने से बचें, क्योंकि बहुत अधिक उर्वरक देने से पत्तियों पर ब्राउन रंग के धब्बे दिखाई देने लगते हैं।

(यह भी जानें: बायो एनपीके फर्टिलाइजर क्या है, जानें गार्डन में उपयोग और फायदे…)

उर्वरक या फ़र्टिलाइज़र खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

पीस लिली के पौधे की देखभाल कैसे करें – How To Take Care Of Peace Lily Plant In Hindi

जब हम बल्ब से पीस लिली का पौधा ग्रो कर लेते हैं तब बात आती हैं कि पीस लिली के पौधे की देखभाल कैसे करें? आइये जानते हैं पीस लिली प्लांट केयर के सम्बन्ध में, ध्यान रखने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में:

  • फ्लावर प्लांट पीस लिली अधिक समय तक गीली मिट्टी को पसंद नहीं करता है, इसलिए जब पौधे का पानी पूरी तरह सूख जाए या पौधा मुरझाया हुआ दिखने लगे, तब गमले में गहराई से पानी दें।
  • यह पौधा इनडायरेक्ट सनलाइट में अच्छी ग्रोथ करता है, अतः इसे आप अपने घर की बालकनी या खिड़की पर पॉट या गमले में लगा सकते हैं।
  • पीस लिली के पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए 20 से 29 डिग्री सेल्सियस का तापमान (या रूम टेम्परेचर) आदर्श होता है। यह पौधा 7 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान को सहन नहीं कर पाता है, इसलिए ठंड के समय इसे आप घर के अंदर रख सकते हैं।
  • पौधे को आकर्षक और सुन्दर बनाने के लिए सूखे हुए फूल तथा पत्तियों को हटा देना चाहिए।
  • पीस लिली के पौधे की अच्छी ग्रोथ तथा वृद्धि के लिए, आप प्रति 1 से 2 साल में पौधे को बड़े गमले में रिपॉट कर सकते हैं।

इस लेख में आपने जाना कि घर के अन्दर गमले या ग्रो बैग में पीस लिली का पौधा कैसे लगाएं? पौधा लगाने की 6 आसान टिप्स और तरीके के बारे में। उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया होगा, इस लेख से सम्बंधित आपके जो भी सवाल हैं, हमें कमेंट में अवश्य बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *