पौधे को कब कौन सा पोषक तत्व चाहिए होता है, जानें इस लेख में – Plant Nutrients What They Need And When They Need It In Hindi

पौधे की ग्रोथ सही से हो, वह स्वस्थ रहे और उससे प्राप्त पैदावार स्वादिष्ट रहे, इसके लिए पौधों को उनके बढ़ने की हर स्टेज में सही पोषक तत्व की जरूरत होती है। पौधों की पोषक तत्वों की जरूरतों को समझना हर एक नए गार्डनर के लिए जरूरी होता है। यदि आप भी पौधों की ग्रोइंग स्टेज के अनुसार आवश्यक पोषक तत्वों की जरूरत के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए उपयोगी होगा। पौधे को कब कौन सा पोषक तत्व चाहिए होता है, छोटे से लेकर हार्वेस्टिंग तक पौधे की हर स्टेज में पोषक तत्व की आवश्यकता की जानकारी के लिए यह लेख लास्ट तक जरूर पढ़ें।

पौधे की ग्रोथ के अनुसार पोषक तत्वों की आवश्यकता – Plant Nutrient Requirements According Their Growth Stage In Hindi

आइये पौधों की गोइंग स्टेज के अनुसार पोषक तत्वों की जरूरत के बारे में जानते हैं:

1. सीडलिंग के लिए पोषक तव – What Nutrients Do Seedlings Need In Hindi 

सीडलिंग के लिए पोषक तव - What Nutrients Do Seedlings Need In Hindi 

पौधे जब छोटे होते हैं, यानि जब वे सीडलिंग की अवस्था (4 इंच लम्बे पौधे) में होते हैं, तब उन्हें नाइट्रोजन और फास्फोरस पोषक तत्वों की आवश्कता होती है। नाइट्रोजन, पत्तियों की ग्रोथ को बढ़ाता है और फास्फोरस जड़ों की ग्रोथ को बढ़ाता है। सीडलिंग की स्टेज में पौधे को नाइट्रोजन और फास्फोरस पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मिलने से पत्तियों और जड़ों की ग्रोथ तेजी से होती है, जिससे पौधा जल्दी बड़ा होने लगता है। पौधे की इस छोटी स्टेज में आपको उसमें बायो एनपीके, और सीवीड जैसे लिक्विड फर्टिलाइजर डालने चाहिए। बड़े पौधे में इन उर्वरकों की जितनी मात्रा डाली जाती है, उसकी ¼ मात्रा सीडलिंग में डालें। पौधे को ट्रांसप्लांट करने से पहले तक सीडलिंग में हर हप्ते लिक्विड उर्वरक डाल सकते हैं।

(और पढ़ें: सीडलिंग में खाद कब और कैसे दें….)

2. पौधे को बढ़ने के लिए पोषक तत्व – What Nutrients Do Actively Growing Plant Need In Hindi 

पौधे को बढ़ने के लिए पोषक तत्व - What Nutrients Do Actively Growing Plant Need In Hindi 

जब पौधा बड़ा हो जाए, यानि की जब उसकी ग्रोइंग स्टेज हो तब उसमें फास्फोरस, नाइट्रोजन, पोटेशियम और साथ ही कैल्शियम, मैग्नीशियम, सल्फर, जिंक आदि सूक्ष्म पोषक तत्वों की आवश्कता भी होती है। इस समय आप पौधों में ठोस रूप में आने वाले जैविक उर्वरकों जैसे गोबर खाद, वर्मी कम्पोस्ट खाद आदि दे सकते हैं। इन खाद में पौधों के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व होते हैं।

(यह भी जानें: गार्डन में लगे हुए पौधों को खाद कैसे दें….)

3. पौधे में फूल खिलते समय पोषक तत्व की आवश्यकता – What Nutrients Do Plants Need To Flower In Hindi

पौधे में फूल खिलते समय पोषक तत्व की आवश्यकता - What Nutrients Do Plants Need To Flower In Hindi

जब पौधे में फूल लगने वाले हों, तब उसे फास्फोरस और पोटाश पोषक तत्व की जरूरत अधिक होती है। फास्फोरस पौधों में अच्छे से और ज्यादा संख्या में फूल लाने के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार पोषक तत्व होता है। फूल आने के समय और फूल आने के बाद की अवस्था में पौधे में आप प्रोम खाद, बोन मील, रॉक फास्फेट जैसे आर्गेनिक फर्टिलाइजर डाल सकते हैं। इससे पौधों में भरपूर संख्या में फूल आयेंगे।

(और पढ़ें: फूल वाले पौधों के लिए खाद तथा सबसे अच्छे उर्वरक….)

4. पौधे में फल लगने के लिए पोषक तत्व की आवश्यकता – What Nutrients Do Plants Need For Fruiting In Hindi

पौधे में फल लगने के लिए पोषक तत्व की आवश्यकता - What Nutrients Do Plants Need For Fruiting In Hindi

यदि पौधे में फूल से फल बनने लगे हैं तो इस समय पौधे को पोटेशियम पोषक तत्व की जरूरत अधिक होती है। पोटेशियम पौधों में अधिक संख्या में फल लाने का काम करता है और पौधों की रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ाता है। इसके लिए आप पौधों में पोटेशियम से भरपूर पोटाश खाद को डाल सकते हैं।

(और पढ़ें: इन जैविक तरीकों से करें फलों के पेड़ की देखभाल….)

आज इस लेख में हमने आपको पौधे की हर स्टेज में जिस भी पोषक तत्व की आवश्कता होती है उसके बारे में बताया है। उम्मीद करते हैं की आपको इस सवाल ‘पौधे को कब कौन सा पोषक तत्व चाहिए होता है’ का जबाव मिल गया होगा। पौधे के लिए पोषक तत्वों की आवश्कता से जुड़ा यह लेख अगर आपको पसंद आया हो, तो इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *