क्रोटन प्लांट की देखभाल करने की टॉप 10 टिप्स – Top 10 Best Croton Plant Care Tips In Hindi

क्रोटन, एक बहुत फेमस इंडोर प्लांट है, जिसमें बड़े आकार की रंग बिरंगी पत्तियां होती हैं। इस रंगीन पत्तियों वाले पौधे को कई लोग घर की छत पर, बालकनी में, बेडरूम में और ऑफिस में भी रखते हैं। इस सजावटी पौधे की कई सारी किस्में होती हैं, जिसमें से पेट्रा (Petra Croton) और गोल्ड स्टार क्रोटन (Gold Star Croton) ज्यादा लोकप्रिय हैं। कई सालों तक चलने वाले क्रोटन के इस पौधे को अच्छे से बढ़ते रहने के लिए सही मात्रा में रोशनी (Bright Light) खाद, पानी और नमी (Humidity) की जरूरत पड़ती है। ये सब चीजें कम या ज्यादा होने पर क्रोटन प्लांट की पत्तियां पीली होकर गिरने लगती हैं और पौधा सूखने या मरने लगता है। क्रोटन पौधे (Croton Plant) की इन्हीं सभी समस्याओं (Problems) से बचने के लिए उसकी सही से देखभाल (Care) करना जरूरी होता है।

घर पर लगे क्रोटन के पौधे (प्लांट) की देखभाल (केयर) कैसे करें, इसकी पत्तियां क्यों गिरती हैं, उन्हें गिरने से कैसे रोकें, और पौधे को सूखने या मरने से कैसे बचाएं, ये सभी जानकारियां आपको इस लेख में मिलेंगी। आप भी क्रोटन पौधे को हरा-भरा और घना बनाना चाहते हैं तो, क्रोटन प्लांट केयर से जुड़ा यह लेख लास्ट तक जरूर पढ़ें।

क्रोटन के पौधे की देखभाल कैसे करें – How To Care For Indoor And Outdoor Croton Plant In Hindi

कई लोग इस पौधे को गार्डन क्रोटन (Garden Croton) के नाम से भी जानते हैं। क्रोटन प्लांट का वानस्पतिक नाम (Scientific Name) कोडियायम वेरिएगाटम (Codiaeum Variegatum) है। इस पौधे (क्रोटन) की देखभाल करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। आइये क्रोटन प्लांट की केयर करने की उन सभी टिप्स के बारे में जानते हैं:

1. क्रोटन पौधे को सही मात्रा में पानी दें – How Often To Water Croton Plant In Hindi

क्रोटन पौधे को सही मात्रा में पानी दें - How Often To Water Croton Plant In Hindi

गार्डन क्रोटन पौधे को ज्यादा मात्रा में पानी की जरूरत नहीं होती है। जब क्रोटन प्लांट लगे गमले की ऊपरी कुछ इंच की मिट्टी सूख जाए, तभी पानी दें। ज्यादा पानी देने पर, मिट्टी अधिक समय तक गीली रहती है। इससे पौधे की जड़ें ठीक से ऑक्सीजन और पोषक तत्व नहीं ले पाती, जिस वजह से पत्तियां झड़ने (गिरने) लगती हैं।

(और पढ़ें: पौधों को पानी देते समय न करें ये 7 गलतियां…)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

2. पौधे को रोशनी वाली जगह पर रखें – Croton Plant Sunlight Requirements In Hindi

क्रोटन पौधे को ज्यादा रोशनी वाली जगह (Indirect Bright Light) पर रखा जाता है, लेकिन इसे सीधी तेज धूप से बचाया जाना चाहिए। घर के अंदर (Indoor) क्रोटन प्लांट को खिड़की के पास या बालकनी में उजाले (Bright Light) वाली जगह पर रखें। घर के बाहर या टेरेस पर क्रोटन प्लांट को ऐसी जगह रखें, जहाँ रोजाना 5 से 6 घंटे की इनडायरेक्ट सनलाइट इस पर पड़ती रहे। अगर क्रोटन प्लांट को पर्याप्त रोशनी नहीं मिलती है, तो इसकी पत्तियां मुरझाई सी दिखने लगती हैं।

(और पढ़ें: जरूरत से ज्यादा धूप पड़ने पर पौधों में दिखाई देते हैं ये लक्षण…)

3. पत्तियों को साफ करें – Cleaning Croton Plant Leaves In Hindi

पत्तियों को साफ करें - Cleaning Croton Plant Leaves In Hindi

क्रोटन पौधे के बड़े-बड़े पत्तों पर अक्सर धूल जम जाती है। कई बार क्रोटन के पौधे में स्पाइडर माइट और मिली बग जैसे कीट भी लग जाते हैं। ऐसी स्थिति में महीने में 1 से 2 बार नम कपड़े (Moist Cloth) से पौधे के तनों और पत्तियों को पोंछ दें। इस तरीके के अलावा आप गार्डन स्प्रे पम्प में पानी भर कर उसकी तेज धार पौधे पर स्प्रे कर सकते हैं। इससे पत्तियों पर जमी धूल भी हट जाती है और कीट बगैरा भी हट जाते हैं।

गमला खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

4. क्रोटन पौधे का वातावरण नम बनाए रखें – Croton Plants Like Humidity In Hindi

यह नम वातावरण यानि आर्द्रता (Humidity) पसंद करने वाला पौधा है। इसी वजह से क्रोटन पौधे के आसपास के वातावरण में नमी/ह्यूमिडिटी बनाये रखना जरूरी है। आर्द्रता बनाए रखने के लिए गार्डन स्प्रयेर में पानी भरकर उसे क्रोटन प्लांट पर स्प्रे करें।

5. क्रोटन प्लांट को खाद और उर्वरक दें – Best Organic/Homemade Fertilizer For Croton Plant In Hindi

क्रोटन प्लांट को खाद और उर्वरक दें - Best Organic/Homemade Fertilizer For Croton Plant In Hindi

स्प्रिंग सीजन (फरवरी-मार्च) से लेकर गर्मी के सीजन (अप्रैल-जून) तक क्रोटन का पौधा तेजी से ग्रोथ करता है। इस समय आप पौधे में हर महीने जैविक तरल उर्वरक (Organic Liquid Fertilizer) जैसे सीवीड और बायो Npk फर्टिलाइजर डालें। यदि पौधे की ग्रोथ धीमी गति से हो रही है, तो ऐसे में तेजी से ग्रोथ बढ़ाने वाले लिक्विड फर्टिलाइजर जैसे प्लांट ग्रोथ प्रमोटर का उपयोग करें। ठंड के सीजन में यह पौधा डोरमेंट हो जाता है, यानि ग्रोथ करना बंद कर देता है, इसीलिए इस समय खाद न दें। जब भी पौधे को खाद या उर्वरक देना हो, उससे कुछ देर पहले पौधे को अच्छे से पानी दें, ताकि इसकी मिट्टी नम हो जाए। ऐसा करने से पौधे की जड़ें, आसानी से लिक्विड फर्टिलाइजर को अवशोषित (Absorb) कर लेती हैं।

(और पढ़ें: पोटेड प्लांट्स के लिए टॉप 10 होममेड जैविक खाद…)

जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

6. कम या ज्यादा तापमान में क्रोटन प्लांट की केयर करें – Croton Plant Care Temperature In Hindi

क्रोटन के पोधे के लिए दिन का अनुकूल तापमान (Ideal Temperature) 20 से 30°C होता है, और रात का 18°C होता है। अगर पौधा घर के बाहर रखा है, तो 15°C से कम तापमान होने और 35°C से ज्यादा बढ़ने पर पौधे को घर के अंदर लाकर रख लें।

7. क्रोटन पौधे को कीड़ों से बचाएं – Pest And Disease Control In Croton Plant In Hindi

क्रोटन पौधे को कीड़ों से बचाएं – Pest And Disease Control In Croton Plant In Hindi

इस पौधे (Croton Plant) में स्पाइडर माइट (Spider Mites), मिली बग (Tiny Mealy Bugs), एफिड्स (Aphids) और थ्रिप्स (Thrips) जैसे कीट (Insect) लगने का खतरा रहता है। जब Croton Plant की पत्तियों पर सफेद पाउडर जैसा पदार्थ दिखाई देता है, तब दरसअल में वे छोटे-छोटे मिली बग कीट होते हैं। इन कीटों के नियंत्रण के लिए पौधे को नम कपड़े से साफ करें और स्प्रे बोतल से पानी की तेज धार से हटाएं। इसके अलावा इन कीड़ों से पौधे को बचाने के लिए नीम तेल का स्प्रे भी कर सकते हैं। खराब हो चुकी पत्तियों को काटकर अलग कर दें।

(और पढ़ें: हाउस प्लांट में लगने वाले कीट और उनकी रोकथाम…)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

8. क्रोटन की पत्तियां गिरने से रोकें – Croton Plant Leaves Turning Yellow And Falling Off In Hindi

अगर क्रोटन पौधे (Croton Plan) की पत्तियां पीली होकर गिर रही हैं तो इसके निम्न कारण हो सकते हैं:

  • पौधे को एक जगह से दूसरी जगह रखने पर पत्तियां गिर सकती हैं। ऐसे में पौधे को बार-बार मूव न करें।
  • अधिक तापमान होने, पर्याप्त प्रकाश न मिल पाने और सही मात्रा में पानी न देने से भी पत्तियां गिर सकती हैं या उनका रंग फीका (Dropping Leaves) पड़ सकता है। इस समस्या से बचने के लिए ऊपर बताए हुए तरीकों को अपनाएं।
  • ठंड के सीजन में यह पौधा अपनी पत्तियां गिराने लगता है। सर्दियों के समय पौधे को उजाले वाली जगह पर रख दें। स्प्रिंग सीजन (फरवरी-मार्च) आने पर क्रोटन प्लांट में दोबारा पत्तियां आने लगती हैं।

(और पढ़ें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…)

9. क्रोटन पौधे को भुरभुरी मिट्टी में लगाएं – Best Soil To Grow/Repot Croton Plant In Hindi

क्रोटन पौधे को भुरभुरी मिट्टी में लगाएं – Best Soil To Grow/Repot Croton Plant In Hindi

मिट्टी जिसमें से पानी अच्छी तरह से निकल जाता हो लेकिन आवश्यक नमी बनी रहती हो, क्रोटन पौधे को उगाने के लिए सबसे अच्छी होती है। ऐसी मिट्टी तैयार करने के लिए मिट्टी, गोबर या वर्मीकम्पोस्ट खाद और रेत या कोकोपीट को एक बर्तन में बराबर मात्रा में लें और उन्हें अच्छे से मिक्स करें। फिर उसे गमले में भर कर, उसमें क्रोटन प्लांट को रिपॉट (repot) कर दें।

(और पढ़ें: पौधे लगाने के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें…)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

10. क्रोटन पौधे को सूखने/मरने से बचाएं – How To Save/Revive Dying Croton Plant In Hindi

क्रोटन पौधे को सूखने/मरने से बचाएं - How To Save/Revive Dying Croton Plant In Hindi

कम या ज्यादा पानी देना, गलत तरीके से ट्रांसप्लांट करना, या गलत तापमान में पौधा रखने से क्रोटन प्लांट मरने लगता है। सूखते हुए क्रोटन पौधे को फिर से हरा भरा बनाने के लिए पौधे को सही मात्रा में और सही समय पर खाद, पानी और प्रकाश प्रदान करें।

(और पढ़ें: गर्मियों में पौधों की देखभाल कैसे करें…)

इस आर्टिकल में आपने जाना कि रंगीन पत्तियों वाले क्रोटन पौधे/प्लांट की देखभाल कैसे करें, इसकी पत्तियों को गिरने से कैसे रोकें और इसे सूखने या मरने  से कैसे बचाएं। क्रोटन प्लांट केयर से जुड़ा यह आर्टिकल अगर आपको पसंद आया हो तो इसे अपने गार्डनिंग करने वाले फ्रेंड्स के साथ शेयर जरूर करें। इस लेख के बारे में आपकी जो भी राय या सवाल हो, उसे कमेन्ट बॉक्स में लिख सकते हैं।

गमला खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *